अदरक के तेल के फायदे और नुकसान – Ginger Oil Benefits and side effects in Hindi

अदरक के तेल के फायदे और नुकसान - Ginger Oil Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

अदरक तेल के फायदे मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अदरक के तेल में बहुत से पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जिनके कारण प्राचीन समय से ही अदरक से बने तेल का उपयोग औषधी के रूप में किया जा रहा है। अदरक का तेल औषधीय गुणों के कारण त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य पर सकारात्‍मक प्रभाव डालता है। इस आर्टिकल में आप अदरक तेल के फायदे और नुकसान जानेगें जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही त्‍वचा और बालों के लिए लाभकारी होते हैं। आइए जाने अदरक तेल के बारे में अन्‍य जानकारीयां क्‍या हैं।

1. अदरक का तेल क्‍या होता है – What is ginger oil in Hindi
2. अदरक तेल के पोषक तत्‍व – What is ginger oil Nutritious in Hindi
3. अदरक तेल का उपयोग – How To Use Ginger Oil in Hindi
4. जिंजर आयल हेल्‍थ बेनिफिट्स – Ginger oil health benefits in Hindi

5. अदरक का तेल बनाने की विधि – Adrak ka tel banane ki vidhi in Hindi
6. अदरक के तेल के नुकसान – Adrak ke tel ke nuksan in hindi

अदरक का तेल क्‍या होता है – What is ginger oil in Hindi

अदरक का तेल क्‍या होता है - What is ginger oil in Hindi

आयुर्वेद में अदरक का उपयोग औषधी के रूप में किया जाता है जो कि एक प्रमुख मसाला है। लेकिन इस जड़ी बूटी से निकाले गए तेल का इस्तेमाल विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं और सौंदर्य प्रसाधन उत्‍पादों के निर्माण में किया जाता है। अदरक जिंगिबेरिया प्‍लांट परिवार (Zingiberaceae plant family) का सदस्‍य है। इसमें मौजूद औषधीय गुण शरीर को गर्मी और ऊर्जा दिलाने में मदद करते हैं। अदरक एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो लगभग 2 से 3 फीट लंबी होती है। इसके पत्‍ते पतले और भाले के समान नुकीले होते हैं। प्रकृति और जलवायु के आधार पर अदरक का रंग अलग-अलग हो सकता है। अदरक की जड़ और इससे प्राप्‍त होने वाले तेल का स्‍वाद थोड़ा तीखा होता है जो भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। अदरक तेल के फायदे इसमें मौजूद जिंजरोल (gingerol) की उपस्थिति के कारण होते हैं।

(और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग और नुकसान…)

अदरक तेल के पोषक तत्‍व – What is ginger oil Nutritious in Hindi

अन्‍य दूसरे आवश्‍यक तेलों की तरह ही अदरक के तेल के फायदे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य में मदद करते हैं। आयुर्वेद में अदरक और अदरक तेल का विशेष महत्‍व है। अदरक तेल के औषधीय गुण न केवल स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाते हैं बल्कि यह त्‍वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अदरक तेल में विभिन्‍न प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। अदरक तेल के पोषक तत्‍वों की बात की जाए तो इसमें विटामिन सी, ई, के आदि होते हैं। इसके अलावा इस औषधीय तेल में थाईमिन, रिबोफ्लाविन, नियासिन, फोलेट, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सोडियम, जिंक और सेलेनियम आदि की भी अच्‍छी मात्रा होती है। इन सभी पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों के कारण ही अदरक तेल के लाभ मानव स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जाने जाते हैं।

अदरक तेल का उपयोग – How To Use Ginger Oil in Hindi

यदि आप अदरक तेल के फायदे नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। क्‍योंकि अदरक तेल के
लाभ जानकर आप इसका उपयोग किये बिना नहीं रह सकते हैं। अदरक तेल का उपयोग विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि समस्‍या और स्थिति के अनुसार अदरक तेल का उपयोग अलग – अलग प्रकार से किया जाता है। फिर भी अदरक तेल का उपयोग करने की कोई विशेष विधि नहीं है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के लिए अदरक तेल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह अवश्‍य ही लें।

जिंजर आयल हेल्‍थ बेनिफिट्स – Ginger oil health benefits in Hindi

  1. अदरक तेल के फायदे वजन कम करे – Ginger oil benefits for weight loss in Hindi
  2. अदरक का तेल के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Adrak ke tel ke fayde for Heart health in Hindi
  3. अदरक तेल के गुण कैंसर को रोके – Ginger oil prevent for cancer in Hindi
  4. अदरक तेल का इस्‍तेमाल मलेरिया के इलाज के लिए – Ginger oil Use for Malaria in Hindi
  5. अदरक के तेल का उपयोग मासिक धर्म के लिए – Ginger oil for Treats Menstrual Issues in Hindi
  6. अदरक के तेल के औषधीय गुण पाचन को ठीक रखे – Adrak ke tel ke fayde for Digestion in Hindi
  7. अदरक के तेल से करें गठिया का इलाज – Ginger oil Benefits for treat Arthritis in Hindi
  8. जिंजर आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर – Ginger Oil Benefits for Hair in Hindi
  9. अदरक के तेल के फायदे बाल विकास के लिए – Ginger Oil Benefits for Hair growth in Hindi
  10. अदरक के तेल से करें रूसी का इलाज – Adrak ke tel ke fayde for Remove dandruff in Hindi
  11. जिंजर आयल बेनिफिट्स फॉर स्किन – Ginger Oil Benefits for Skin in Hindi
  12. जिंजर आयल बेनिफिट्स फॉर एक्‍ने – Ginger Oil Benefits for Acne in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अदरक एक मसाले के साथ ही जड़ी बूटी के रूप में भी उपयोग किया जाता है। ठीक उसी प्रकार अदरक से प्राप्‍त अदरक तेल के फायदे मानव शरीर से संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। अदरक तेल का उपयोग वजन कम करने, पाचन को ठीक रखने, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, मासिक धर्म की समस्‍याओं को रोकने, कैंसर का उपचार करने आदि के लिए कर सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने अदरक तेल के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए क्‍या हैं।

अदरक तेल के फायदे वजन कम करे – Ginger oil benefits for weight loss in Hindi

अदरक तेल के फायदे वजन कम करे - Ginger oil benefits for weight loss in Hindi

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अदरक तेल आपके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। वजन कम करने के सबसे प्रभावी विकल्‍प के रूप में अदरक के तेल का उपयोग किया जा सकता है। क्‍योंकि इस तेल का उपयोग शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कैलोरी को कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से अदरक का उपभोग करने से यह शरीर में मौजूद चीनी की मात्रा को संतुलित करता है। इसके अलावा अदरक के तेल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो आपकी भूख को कम करने में सहायक होते हैं। बार बार भूख लगना मोटापे का विशेष कारण होता है। इस प्रकार अदरक तेल के फायदे आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वजन कम करने के लिए आपको नियमित रूप से दिन में 2 बार अदरक तेल का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

अदरक का तेल के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Adrak ke tel ke fayde for Heart health in Hindi

अदरक का तेल के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Adrak ke tel ke fayde for Heart health in Hindi

हमारे शरीर के प्रमुख अंगों में हृदय भी शामिल है जिसका स्‍वस्‍थ्‍य रहना बहुत ही आवश्‍यक है। यदि आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत रखना चाहते हैं तो अदरक तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का भी मानना है कि अदरक तेल के औषधीय गुण हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अदकर तेल का नियमित सेवन करने से दिल के स्वास्‍थ्‍य की रक्षा करता है। इसके लिए आप बाजार से अदरक तेल खरीद सकते हैं या फिर घर पर ही अदरक तेल बना सकते हैं। अदरक तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीइंफ्लामेटरी गुण रक्‍त के थक्का जमने से रोकते हैं। जिससे आपका हृदय पूरे शरीर स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण बनाए रखता है। इस तरह से आपके द्वारा अदरक तेल का नियमित सेवन आपके दिल के लिए फादेमंद होता है।

(और पढ़े – दिल का दौरा पड़ने (हार्ट अटैक) के लक्षण…)

अदरक तेल के गुण कैंसर को रोके – Ginger oil prevent for cancer in Hindi

अदरक तेल के गुण कैंसर को रोके - Ginger oil prevent for cancer in Hindi

दुनिया की सबसे गंभीर और लाइलाज बीमारीयों में कैंसर प्रथम स्‍थान पर है। यह भी सही है कि कैंसर का इलाज संभव नहीं है लेकिन कुछ प्राकृतिक औषधीयों का उपयोग कर हम कैंसर के लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं। अदरक तेल भी इसी तरह की औषधी है। अदरक तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इन गुणों के कारण अदरक तेल का उपयोग शरीर में मौजूद कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और उन्‍हें नष्‍ट करने में मदद करता हैं। अध्‍ययनों से भी इस बात की पुष्टि होती है कि नियमित रूप से अदरक तेल का सेवन कैंसर कोशिकओं की मृत्‍यु का कारण बनता है। इसलिए ही अदरक और अदरक तेल को एंटी-कैंसर गुणों के लिए जाना जाता है।

अदरक में मौजूद जीवाणुरोधी गुण शरीर में फ्री रेडिकल्‍स को क्षति पहुंचाने से रोकते हैं। यदि आप भी कैंसर की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में अदरक तेल को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

अदरक तेल का इस्‍तेमाल मलेरिया के इलाज के लिए – Ginger oil Use for Malaria in Hindi

अदरक तेल का इस्‍तेमाल मलेरिया के इलाज के लिए - Ginger oil Use for Malaria in Hindi

संक्रामक बीमारी के रूप में मलेरिया को जाना जाता है जो कि मच्‍छरों के काटने से फैलता है। यदि आप मलेरिया रोगी हैं या पहले मलेरिया के शिकार हो चुके हैं तब भी अदरक तेल आपके लिए फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अदरक तेल में मौजूद एंटी-संक्रामक (anti-infectious) गुण शरीर में मलेरिया के संक्रमण को फैलने से रोकते हैं। इसके अलावा अदरक तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मलेरिया के दौरान होने वाले शरीर में दर्द और सूजन आदि लक्षणों को कम करते हैं। अक्‍सर मलेरिया के दौरान उल्‍टी और मतली की समस्या होती है जिसे अदरक तेल से दूर किया जा सकता है।

(और पढ़े – मलेरिया के कारण, लक्षण और बचने के घरेलू उपाय…)

अदरक के तेल का उपयोग मासिक धर्म के लिए – Ginger oil for Treats Menstrual Issues in Hindi

अदरक के तेल का उपयोग मासिक धर्म के लिए - Ginger oil for Treats Menstrual Issues in Hindi

महिलाओं को मासिक धर्म चक्र के दौरान कई प्रकार की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में महिलाओं को विशेष से दर्द और ऐंठन का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही महिलाओं के लिए डिसमोनोरिया (dysmenorrhea) भी एक अहम समस्‍या है। लेकिन महिलाओं की मासिक धर्म की समस्‍याओं को दूर करने के लिए अदरक के तेल का उपयोग किया जा सकता है। अदरक तेल में मौजूद पोषक तत्‍व और औषधीय गुण इन लक्षणों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। अदरक तेल भी एक आवश्‍यक तेल है जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो मासिक धर्म चक्र की समस्‍याओं को प्रभावी रूप से रोक सकते हैं। इस तरह से में अदरक तेल के फायदे महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी जाने जाते हैं।

(और पढ़े – पीरियड्स में पेट दर्द का घरेलू उपाय…)

अदरक के तेल के औषधीय गुण पाचन को ठीक रखे – Adrak ke tel ke fayde for Digestion in Hindi

अदरक के तेल के औषधीय गुण पाचन को ठीक रखे - Adrak ke tel ke fayde for Digestion in Hindi

अपच, बदहजमी और खराब पाचन आदि बहुत ही कष्‍ट दायक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हैं। इस प्रकार की समस्‍याएं न केवल आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बल्कि आपके व्‍यक्तिगत जीवन को भी प्रभावित करती हैं। अदरक का तेल प्राकृतिक रूप से पाचन संबंधी समस्‍याओं का इलाज करने में मदद कर सकता है। नियमित रूप से अदरक तेल का सेवन करने से आपके द्वारा सेवन किये गए अन्‍य खाद्य पदार्थों से पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही अदरक और अदरक तेल का उपभोग प्रतिरक्षा प्रणाली को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है।

अदरक तेल के एंटी इंफ्लामेटरी गुण गैस्ट्रिक स्‍ट्रोक, दस्‍त आदि पेट संबंधी समस्याओं का प्रभावी इलाज कर सकते हैं। इस तरह से खराब और स्‍वस्‍थ्‍य पाचन वाले लोगों के लिए अदरक तेल लाभकारी माना जाता है। अदरक तेल के फायदे पेट में मौजूद विषाक्‍तता, आंतों के संक्रमण, जैसी समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

अदरक के तेल से करें गठिया का इलाज – Ginger oil Benefits for treat Arthritis in Hindi

अदरक के तेल से करें गठिया का इलाज - Ginger oil Benefits for treat Arthritis in Hindi

औषधी के रूप में प्रसिद्ध अदरक का उपयोग गठिया के दर्द को ठीक करने के लिए जाना जाता है। लेकिन अदरक का तेल इस समस्‍या को और भी प्रभावी तरीके से दूर कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि गठिया दर्द को दूर करने के लिए अदरक तेल की तुलना में कोई और बेहतर विकल्‍प नहीं है। हाल ही के अध्‍ययनों से पता चलता है कि अदरक के तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गठिया दर्द और सूजन आदि से निपटने में मदद करते हैं। इसके लिए आप गठिया प्रभावित क्षेत्रों की मालिश के लिए अदरक और बादाम तेल के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।

विकल्‍प के रूप में अदरक तेल के साथ नारियल तेल का उपयोग भी किया जा सकता है। इन मिश्रणों से नियमित मालिश करने पर गठिया के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। यदि आप गठिया दर्द से पूरी तरह राहत चाहते हैं तो अदरक तेल की मालिश को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – गठिया (आर्थराइटिस) कारण लक्षण और वचाब…)

जिंजर आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर – Ginger Oil Benefits for Hair in Hindi

जिंजर आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर - Ginger Oil Benefits for Hair in Hindi

आप जानते हैं कि अदरक तेल के फायदे आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन ठीक उसी प्रकार यह बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभदायक माना जाता है। आप अपने बालों की सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नियमित रूप से अदरक के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है। आ‍इए विस्‍तार से जाने अ‍दरक के तेल के लाभ बालों के लिए क्‍या हैं।

(और पढ़े – लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके…)

अदरक के तेल के फायदे बाल विकास के लिए – Ginger Oil Benefits for Hair growth in Hindi

अदरक के तेल के फायदे बाल विकास के लिए - Ginger Oil Benefits for Hair growth in Hindi

महिला हो या पुरुष सभी में एक निश्चित उम्र के बाद बालों का विकास मंद हो जाता है। साथ ही कई प्रकार की बालों संबंधी समस्‍याएं उत्‍पन्‍न होने लगती हैं। लेकिन आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत करने और इनके विकास को बढ़ावा देने के लिए अदरक के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अदरक के तेल का उपयोग बालों के रोम को विकसित करने और उनके विकास को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों के झड़ने को भी आसानी से रोक सकता है।

बालों में नियमित रूप से अदरक तेल का उपयोग प्राकृतिक चमक दिलाने में भी सहायक होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अदरक तेल में विभिन्‍न प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। अदरक तेल के फायदे बालों को जड़ से मजबूत करते हैं। आप भी अपने बालों को सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य बनाने के लिए अदरक तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

अदरक के तेल से करें रूसी का इलाज – Adrak ke tel ke fayde for Remove dandruff in Hindi

अदरक के तेल से करें रूसी का इलाज - Adrak ke tel ke fayde for Remove dandruff in Hindi

स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बालों के कमजोर होने का प्रमुख कारण डैंड्रफ हो सकता है। डैंड्रफ आपके बालों के विकास को भी प्रभावित कर सकता है। लेकिन यदि आप इस प्रकार की समस्‍याओं से बचना चाहते हैं तो अदरक तेल का उपयोग कर सकते हैं। अदरक तेल आपके सिर की ऊपरी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। अदरक तेल के एंटीसेप्टिक और एंटी संक्रामक गुण बालों की समस्‍या का प्रभावी निदान करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से बालों में अदरक तेल का उपयोग करने से सिर में होने वाले संक्रमण को रोकने में भी म‍दद मिलती है।

डैंड्रफ का इलाज करने के लिए आप हर स्‍नान के बाद अपने बालों में अदरक तेल का उपयोग कर सकते हैं। अदरक तेल का उपयोग करने के लिए आप अन्‍य आवश्‍यक तेल जैसे बादाम या नारियल तेल के साथ मिलाकर अदरक तेल को अपने बालों में नियमित रूप से लगाएं। यह आपके सिर से डैंड्रफ को दूर करने का सबसे आसान और अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

जिंजर आयल बेनिफिट्स फॉर स्किन – Ginger Oil Benefits for Skin in Hindi

जिंजर आयल बेनिफिट्स फॉर स्किन - Ginger Oil Benefits for Skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को सुंदर बनाने के लिए रासायनियक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं जिनके कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। लेकिन त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपाय के रूप में आप अदरक तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अदरक तेल के फायदे त्‍वचा समस्‍याओं जैसे मुंहासे, चकत्ते, शुष्‍क त्‍वचा आदि का प्रभावी इलाज कर सक‍ते हैं। साथ ही इसके किसी प्रकार के कोई दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। आइए जाने अदरक के तेल के फायदे त्‍वचा के लिए क्‍या हैं।

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन…)

जिंजर आयल बेनिफिट्स फॉर एक्‍ने – Ginger Oil Benefits for Acne in Hindi

जिंजर आयल बेनिफिट्स फॉर एक्‍ने - Ginger Oil Benefits for Acne in Hindi

आपके चेहरे में मौजूद मुंहासों और पिंपल्‍स को हटाने के लिए अदरक तेल बहुत ही प्रभावी माना जाता है। हालांकि अदरक के तेल के लाभ आपकी त्‍वचा की प्रकृति के अनुसार प्राप्‍त होते हैं। अदरक के तेल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट मुंहासे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को रोकने में मदद करते हैं। मुंहासों का प्रमुख कारण बैक्‍टीरिया होते हैं जो त्‍वचा रोम छिद्रों में गंदगी के कारण उत्‍पन्‍न होते हैं। अदरक के तेल के एंटीसेप्टिक गुण त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने में अहम योगदान देते हैं।

मुंहासों का उपचार करने के लिए आप एलोवेरा जेल और नींबू के रस के साथ अदरक के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इन तीनों के मिश्रण को अपनी त्‍वचा में या मुंहासे प्रभावित जगहों पर लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपनी त्‍वचा को सादे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से उपयोग करने पर यह आपके मुंहासों को जड़ से खत्‍म करने में मदद कर सकता है। यदि आप भी मुंहासों से परेशान हैं तो अदरक का तेल आपके लिए फायदेमंद विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

अदरक का तेल बनाने की विधि – Adrak ka tel banane ki vidhi in Hindi

यदि आपको बाजार में मिलने वाले अदरक तेल की विश्‍वस्‍नीयता पर किसी प्रकार की शंका है तो आप इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। अदरक तेल के फायदे और इसे बनाने की विधि यहां मौजूद है। आइए जाने अदरक तेल बनाने की सबसे आसान विधि क्‍या है।

अदरक तेल बनाने के लिए आपको चाहिए ताजा अदरक, 1 ½ कप, जैतून तेल

आप अदरक को पहले अच्‍छी तरह से धुल लें और इसे पूरी तरह से सुखा लें। एक कटोरी में जैतून तेल लें और इसमें कशा हुआ अदरक मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद इस मिश्रण को लगभग 150 डिग्री फेरनहाइट तापमान पर लगभग 2 घंटे के लिए रखें। इसके बाद इस मिश्रण को किसी छन्‍नी की सहायता से छान लें और किसी हवा बंद बोतल में भरकर ठंडी जगह पर रखें। इस प्रकार से तैयार किया गया अदरक का तेल लगभग 6 माह तक उपयोग किया जा सकता है। इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ घर पर ही अदरक का तेल बना सकते हैं।

अदरक के तेल के नुकसान – Adrak ke tel ke nuksan in hindi

अदरक के तेल के नुकसान - Adrak ke tel ke nuksan in hindi

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का तेल मानव स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन स्थिति और मानव सहनशक्ति के अनुसार अदरक के तेल के कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। जिन्‍हें अनदेखा नहीं किया जा सकता है। यदि आपको अदरक के तेल का उपयोग करने के दौरान किसी प्रकार की समस्या हो तो इसका उपयोग तुरंत ही बंद कर देना चाहिए। साथ ही आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में अदरक के तेल का सेवन या अन्‍य तरीके से किया गया उपयोग हानिकारक हो सकता है।

(और पढ़े – अदरक के पानी के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration