बालों के लिए गुड़हल तेल बनाने की विधि और फायदे – Hibiscus Oil For Hair Growth in Hindi

बालों के लिए गुड़हल तेल बनाने की विधि और फायदे - Hibiscus Oil For Hair Growth in Hindi
Written by Diksha

Gudhal tel Ke fayde in Hindi बालों के विकास के लिए हिबिस्कुस तेल (Hibiscus oil or Gudhal Oil In Hindi) बहुत ही फायदेमंद होता है। आज इस लेख में आप बालों के विकास के लिए गुड़हल तेल, शैम्‍पू और कंडीशनर बनाने के तरीके और इनके फायदों की जानकारी प्राप्‍त करेगें। आप सभी ने हिबिस्कुस तेल का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन क्‍या कभी आपने इसका उपयोग किया है। यदि आपने इस चमत्‍कारिक तेल का उपयोग नहीं किया है तो इस लेख को ध्‍यान से पढ़ें। बालों के लिए गुड़हल के तेल के फायदे जानकर आप इसका उपयोग किये बिना नहीं रह सकते हैं। आइऐ जाने गुड़हल की पत्तियों और फूल से आप तेल, शैम्‍पू और कंडीशनर कैसे बना सकते हैं।

1. गुड़हल का आयुर्वेदिक तेल बनाने की विधि – Gudhal Ke Ayurvedic Tel Banane Ki Vidhi in Hindi
2. गुड़हल का हेयर मॉस्‍क बनाने की विधि – Gudhal Ka Hair Mask Banane Ki Vidhi in Hindi
3. एंटी-डैंड्रफ गुड़हल हेयर मास्‍क बनाने की विधि – Anti-Dandruff Gudhal Hair Mask in Hindi
4. हिबिस्कुस शैम्‍पू बनाने की विधि – Hibiscus Shampoo Banane Ki Vidhi in Hindi
5. बालों के लिए गुड़हल के फायदे – Balo Ke Liye Gudhal Ke Fayde in Hindi

गुड़हल का आयुर्वेदिक तेल बनाने की विधि – Gudhal Ke Ayurvedic Tel Banane Ki Vidhi in Hindi

गुड़हल का आयुर्वेदिक तेल बनाने की विधि – Gudhal Ke Ayurvedic Tel Banane Ki Vidhi in Hindi

हिबिस्‍कुस (Hibiscus) का उपयोग पुरुषों और महिलाओं में बालों के झड़ने या गिरने की समस्‍या को कम करने के लिए जाना जाता है। गुड़हल के औषधीय गुण सभी प्रकार की त्‍वचा के लिए लाभकारी होते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं। आइए जाने गुड़हल का तेल कैसे बनाते हैं।

इसके लिए आपको 100-150 मिलीलीटर शुद्ध नारियल तेल, 10-15 गुड़हल के फूल और इसकी पत्तियां।

एक पैन में 1 कप तिल का तेल/ जैतून तेल (Olive oil) या नारियल तेल को गर्म करें और गुड़हल की पत्तियां और फूलों को इसमें डाल कर अच्‍छी तरह से उबालें। अब इस तेल को ठंड़ा होने दें और तेल में बचे हुए उत्‍पाद को बाहर निकाल दें। आप इस को उपयोग करने के लिए किसी एयर टाइट (Air tight) बोतल में रख लें। इस तेल का उपयोग आप अपने बालों में करें और 10 मिनिट तक मालिश करें। अच्‍छे परिणाम के लिए इसे रात भर अपने बालों में लगे रहने दें और अगली सुबह किसी हर्बल शैम्‍पू से अपने बालों को साफ कर लें। यह तेल आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

गुड़हल का हेयर मॉस्‍क बनाने की विधि – Gudhal Ka Hair Mask Banane Ki Vidhi in Hindi

गुड़हल का हेयर मॉस्‍क बनाने की विधि - Gudhal Ka Hair Mask Banane Ki Vidhi in Hindi

हमारे बाल अधिकतर प्रोटीन और एमिनो एसिड (amino acids) से बने होते हैं। यदि इनकी कमी के कारण बालों में विभिन्‍न प्रकार की समस्‍याएं हो सकती है जिनमें बालों का झड़ना सबसे आम समस्‍या है। प्रोटीन और एमिनो एसिड की कमी को पूरा करने के लिए अंडे की जर्दी और गुड़हल के फूलों का उपयोग किया जा सकता है। गुड़हल के फूलों में मौजूद पोषक तत्‍व बालों के विकास में महत्‍वपूर्ण योगदान देते हैं। अंडे की जर्दी (Egg yolk) में विटामिन ए होता है जो सेबम उत्‍पादन को उत्‍तेजित करके प्राकृतिक नमी को बनाए रखने और बालों की क्षमता में सुधार करता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन लेसिथिन (lecithin) आपके बालों की शुष्‍कता को कम करने में मदद करती है। आइए जाने गुड़हल के फूलों से शैम्‍पू कैसे बनाया जा सकता है।

आपको गुड़हल का शैम्‍पू बनाने के लिए 4 अंडे और 15-20 गुड़हल के फूल और पत्तियों की आवश्‍यकता होती है। हेयर मास्‍क बनाने के लिए किसी मिक्‍सर में गुड़हल के फूल, पत्तियों और अंडों को डालकर चिकना पेस्‍ट बना लें। आप इस पेस्‍ट को 40-50 मिनिट के लिए अपने बालों में में लगाएं और फिर किसी हर्बल शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें। घुंघराले बालों से छुटकारा पाने और कोमल बनाने के लिए इस हेयर मास्‍क को सप्‍ताह में कम से कम दो बार उपयोग करें।

(और पढ़े –  बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार…)

एंटी-डैंड्रफ गुड़हल हेयर मास्‍क बनाने की विधि – Anti-Dandruff Gudhal Hair Mask in Hindi

एंटी-डैंड्रफ गुड़हल हेयर मास्‍क बनाने की विधि - Anti-Dandruff Gudhal Hair Mask in Hindi

बालों की प्रमुख समस्‍या के रूप में डैंड्रफ को जाना जाता है। डैंड्रफ को दूर करने के लिए गुड़हल, एलोवेरा और अदरक का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है। अदरक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कवक को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। सिर में डैंड्रफ आने का प्रमुख कारण कवक ही होते हैं। अदरक के एंटीसेप्टिक गुण फ्लेक्‍स, खुजली और डैंड्रफ (Itching and dandruff) आने के पहले ही खमीर के विकास को रोक देते हैं। यदि नियमित रूप से सिर के बालों पर अदरक का उपयोग किया जाता है तो यह स्‍कैल्‍प की सूजन को कम करने में सहायक होता है। ऐलोवेरा स्‍कैल्‍प को शांत करने में मदद करती है और गुड़हल के पोषक तत्‍व सूक्ष्‍म ग्रंथियों की कार्यक्षमता को बढ़ाती है। गुड़हल, अदरक और ऐलोवेरा युक्‍त हेयर मास्‍क बालों के विकास और इन्‍हें डैंड्रफ मुक्‍त बनाने के लिए फायदेमंद होता है।

डैंड्रफ को दूर करने के लिए हेयर मास्‍क बनाने के लिए आपको 20-25 गुड़हल के फूल और पत्तियां, 5 बड़े चम्‍मच ऐलोवेरा जेल और 1-2 इंच अदरक की आवश्‍यकता होती है।

गुड़हल के फूल, पत्तियों और अदरक (Ginger) को मिक्‍सर की सहायता से पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में एलोवेरा जेल को मिलाएं और इस मिश्रण को अपने सिर के बालों में लगाएं। आधा घंटे के बाद आप अपने बालों को हर्बल शैम्‍पू (Herbal shampoo) की सहायता से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस आयुर्वेदिक हेयर मास्‍क को सप्‍ताह में कम से कम 2-3 बार उपयोग करें। 3 या 4 बार इस हेयर मास्‍क का उपयोग करने के बाद ही आपको डैंड्रफ से मुक्ति मिल सकती है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

हिबिस्कुस शैम्‍पू बनाने की विधि – Hibiscus Shampoo Banane Ki Vidhi in Hindi

हिबिस्कुस शैम्‍पू बनाने की विधि - Hibiscus Shampoo Banane Ki Vidhi in Hindi

गुड़हल का उपयोग स्कैल्प स्‍वास्‍थ्‍य (Scalp health) के लिए बहुत ही उपयोगी होता है, इसलिए इसका उपयोग बालों को धोने के लिए भी किया जा सकता है। गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों (Petals of flowers) का पाउडर बनाकर अपने बालों में उपयोग करें। यह आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेलों को हटाए बिना ही आपके बालों में उपस्थित गंदगी को दूर करने में मदद करता है।

गुड़हल शैम्‍पू बनाने के लिए लगभग 15 गुड़हल की पत्तियां, 5 फूल, 1 बड़ा चम्‍मच बेसन और थोड़े से पानी की आवश्‍यकता होती है।

शैम्‍पू (Shampoo) बनाने के लिए 1 कप पानी में गुड़हल के फूल और पत्तियों को उबालें और इसे ठंड़ा होने दें। ठंड़ा होने के बाद आप इस मिश्रण में बेसन को मिलाएं। इस मिश्रण को आप अपने नियमित उपयोग किये जाने वाले शैम्‍पू के स्‍थान में उपयोग करें। आप इस प्राकृतिक शैम्‍पू का उपयोग एक सप्‍ताह में कम से कम तीन बार उपयोग करें। यह आपके बालों में उपस्थित सभी प्रकार की गंदगी (Dirt) को दूर करने में मदद करती है।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए…)

बालों के लिए गुड़हल के फायदे – Balo Ke Liye Gudhal Ke Fayde in Hindi

आप अपने बालों की सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने के लिए गुड़हल के फूलों और पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। बालों के अच्छे विकास के लिए गुड़हल के फूलों और पत्तियों युक्‍त घर में बनाए गए आयुर्वेदिक तेल का उपयोग कर सकते हैं जो कि बालों के विकास के लिए बहुत ही असरदार होता है। आइए जानते हैं गुड़हल के फायदे बालों के लिए और किस प्रकार हैं।

  1. गुड़हल तेल का उपयोग बालों के विकास के लिए – Hibiscus Oil For Hair Growth in Hindi
  2. गुड़हल के फूल के फायदे बालों को मजबूत करे – Gudhal Phool Ke Fayde Balo Ko Majboot Kare in Hindi
  3. हिबिस्कुस के फायदे बालों को चमकदार बनाए – Hibiscus Ke Fayde Balo Ko Shiny Banaye in Hindi
  4. गुड़हल का उपयोग बालों को तेजी से बढ़ाए – Gudhal Ka Upyog Teji Se Balo Ko Badhaye in Hindi
  5. हिबिस्कुस का उपयोग करता है बालों को साफ – Hibiscus Ka Upyog Balo Ko Saaf Rakhe in Hindi
  6. गुड़हल तेल फायदे रुखे बालों के लिए – Gudhal Oil For Dry Hair in Hindi
  7. गुड़हल के फूल का पाउडर बालों को मोटा करे – Hibiscus Ke Labh Balo Ko Mota Kare in Hindi
  8. डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए गुड़हल का इस्‍तेमाल – Gudhal Ka Istemal Dandruff Se Chutkara Dilaye in Hindi

गुड़हल तेल का उपयोग बालों के विकास के लिए – Hibiscus Oil For Hair Growth in Hindi

गुड़हल तेल का उपयोग बालों के विकास के लिए - Hibiscus Oil For Hair Growth in Hindi

हिबिस्कुस तेल का उपयोग आपके बालों के विकास में मदद करता है। आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए गुड़हल के फूल को किसी भी आवश्‍यक तेल के साथ मिलाकर उपयोग कर सकते हैं। आप इसके लिए आवश्‍यक तेल के रूप में तिल का तेल, जैतून का तेल या नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। ऊपर बताइ गई विधि अनुसार गुड़हल का तेल तैयार करें और अपने बालों में इस तेल को नियमित रूप से लगाएं। यह आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन…)

गुड़हल के फूल के फायदे बालों को मजबूत करे – Gudhal Phool Ke Fayde Balo Ko Majboot Kare in Hindi

गुड़हल के फूल के फायदे बालों को मजबूत करे - Gudhal Phool Ke Fayde Balo Ko Majboot Kare in Hindi

बालों के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण के लिए दही (yogurt) का उपयोग बहुत ही प्रभावी माना जाता है। लेकिन यदि दही के साथ गुड़हल का उपयोग किया जाए तो यह बालों को पोषण दिलाने के साथ-साथ उन्‍हें मजबूत भी बनाता है। आप दही और गुड़हल के फूलों को मिलाकर एक हेयर मास्‍क बनाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद आप अपने बालों को हर्बल शैम्‍पू से धो लें। इस हेयर मास्‍क में आपके बालों को मजबूत (Strong hair) बनाने की क्षमता होती है।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

हिबिस्कुस के फायदे बालों को चमकदार बनाए – Hibiscus Ke Fayde Balo Ko Shiny Banaye in Hindi

हिबिस्कुस के फायदे बालों को चमकदार बनाए - Hibiscus Ke Fayde Balo Ko Shiny Banaye in Hindi

गुड़हल के फूलों का उपयोग करने का एक और फायदा यह है कि यह आपके बालों को अधिक चमकदार बना सकता है। इसके लिए आप गुड़हल के फूलों के पाउडर और एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) का उपयोग कर एक पेस्‍ट तैयार करें और अपने बालों पर इसका उपयोग करें। यह लंबे समय तक न केवल आपके बालों की चमक को बढ़ाता है बल्कि आपके बालों को झड़ने से रोकता है।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स…)

गुड़हल का उपयोग बालों को तेजी से बढ़ाए – Gudhal Ka Upyog Teji Se Balo Ko Badhaye in Hindi

गुड़हल का उपयोग बालों को तेजी से बढ़ाए - Gudhal Ka Upyog Teji Se Balo Ko Badhaye in Hindi

यदि आप अपने बालों को जल्‍दी से बढ़ाना (faster hair grow) चाहते हैं तो गुड़हल और अदरक से बने हुए हेयर मास्‍क का उपयोग करें। गुड़हल फूल और अदरक का हेयर मास्‍क आपके बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह हेयर मास्‍क सिर में एमिनो एसिड को उत्‍तेजित करता है और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

(और पढ़े – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें…)

हिबिस्कुस का उपयोग करता है बालों को साफ – Hibiscus Ka Upyog Balo Ko Saaf Rakhe in Hindi

हिबिस्कुस का उपयोग करता है बालों को साफ - Hibiscus Ka Upyog Balo Ko Saaf Rakhe in Hindi

एक शैम्‍पू के रूप में हिबिस्कुस का उपयोग करके आप अपने बालों को साफ कर सकते हैं। आप गुड़हल शैम्‍पू को तैयार करने के लिए बेसन और गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। इस प्राकृतिक शैम्‍पू में किसी प्रकार के हानिकारक तत्‍व नहीं होते हैं जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए आप गुड़हल से निर्मित शैम्‍पू का उपयोग अपने रेग्‍यूलर शैम्‍पू के साथ कर सकते हैं, जो आपके बालों को साफ (Clean Hair) रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – घर पर हेयर स्पा करने का तरीका…)

गुड़हल तेल फायदे रुखे बालों के लिए – Gudhal Oil For Dry Hair in Hindi

गुड़हल तेल फायदे रुखे बालों के लिए - Gudhal Oil For Dry Hair in Hindi

बालों को शुष्‍क होने से रोकने के लिए गुड़हल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। आप अपने बालों को शुष्‍क होने से बचाने के लिए गुड़हल, शहद, दही और नारियल के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इन सभी उत्‍पादों का मिश्रण आपके सिर में पर्याप्‍त नमी बनाए रखने में मदद करता है। आप इस हेयर मास्‍क को अपने बालों में कम से कम 30 मिनिट के लिए लगाएं और फिर हर्बल शैम्‍पू (Herbal shampoo) से धो लें। यह शुष्‍क बालों से निपटने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं…)

गुड़हल के फूल का पाउडर बालों को मोटा करे – Hibiscus Ke Labh Balo Ko Mota Kare in Hindi

गुड़हल के फूल का पाउडर बालों को मोटा करे - Hibiscus Ke Labh Balo Ko Mota Kare in Hindi

जिन लोगों के बाल बहुत ही नरम और पतले होते हैं उनके लिए हिबिस्कुस का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। क्‍योंकि यह बालों को मोटा बनाने में मदद करती है। आंवला पाउडर के साथ गुड़हल फूल के पाउडर को मिलाकर एक हेयर मास्‍क बनाया जा सकता है जो न केबल आपके बालों को मोटा बनाता है बल्कि इन्‍हें मजबूत भी करता है। इस प्रकार बालों के विकास के लिए आप गुड़हल (Hibiscus) को अपने बालों के विकास के लिए उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे…)

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए गुड़हल का इस्‍तेमाल – Gudhal Ka Istemal Dandruff Se Chutkara Dilaye in Hindi

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए गुड़हल का इस्‍तेमाल - Gudhal Ka Istemal Dandruff Se Chutkara Dilaye in Hindi

हिबिस्कुस का उपयोग करने पर आप डैंड्रफ की समस्‍या (Dandruff’s problem) से बच सकते हैं। इसके लिए आप गुड़हल के फूल और मेथी का उपयोग कर एक हेयर मास्‍क तैयार कर सकते हैं जो आपके सिर में मौजूद डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है और इसके भविष्‍य में वापिस आने की संभावना को भी कम करता है। आप अपने बालों में इस हेयर मास्‍क (Hair mask) को लगभग 1 घंटे के लिए लगाएं और फिर हर्बल शैम्‍पू से अपने बालों को साफ कर लें। यह आपके बालों को डैंड्रफ मुक्‍त बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration