क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी – Protein Deficiency In Hindi

क्यों नहीं होनी चाहिए प्रोटीन की कमी
Written by Shivam

Protein Deficiency In Hindi शरीर को फिट रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है, इससे आपकी मांसपेशियां तो मजबूत होती ही हैं साथ ही पूरे शरीर को इसकी आवश्‍यकता होती है। शरीर के लिए अन्य पोषक तत्वों के अलावा प्रोटीन अनिवार्य है। प्रोटीन की कमी होने पर आपको सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर इसकी पहचान कैसे करें

प्रोटीन की कमी से होता है मांसपेशियों में दर्द :-

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं लेने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ का निर्माण कम होता है, जिससे लचीलापन कम हो जाता है और जोड़ों में अकड़न के साथ मांसपेशि‍यों में भी दर्द की समस्या बढ़ने लगती है । मांसपेशियों को सही पोषण प्रोटीन की सही खुराक से ही मिलता है इसलिये ध्यान रखें कि जिस भी तरह का आहार आप सेवन कर रहे हैं उसमें प्रोटीन की कमी तो नही है ।

प्रोटीन की कमी से होती है हिमोग्‍लाबिन की कमी :-

शरीर में प्रोटीन की कमी से सफेद रक्त कोशि‍काओं की संख्या कम होती जाती है और हीमाग्लोबिन भी कम हो सकता है। इन कारणों से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है । ज्यादा लम्बे समय तक यह हीमोग्लोबिन की कमी शरीर में बनी रहे तो शरीर कुपोषण का शिकार भी बन सकता है अतः इस तरह के लक्षण दिखने पर सावधानी जरूर बरतें ।

प्रोटीन के कमी से महसूस होती है थकान :-

प्रोटीन कम होने से रक्त में शर्करा का स्तर कम होता है, जिससे शारीरिक कमजोरी महसूस होने के साथ ही थकावट जैसी परेशानियां पैदा होती है।

इसके अलावा आपको बार-बार भूख लगने का कारण भी प्रोटीन की कमी हो सकती है । यदि आपका काम ज्यादा मेहनत वाला होता है, और आप समुचित मात्रा में प्रोटीन का सेवन नही करते हो तो यह आपके लिये परेशानी का कारण बन सकता है । इसलिये ध्यान रखिये कि शरीर में प्रोटीन की कमी ना होने पाये ।

प्रोटीन की कमी से होता है शारीर में दर्द :-

अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं और शारीरिक दर्द की समस्या से गुजर रहे हैं, तो इसका कारण भी प्रोटीन कमी हो सकती है, क्योंकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने का एक बड़ा कारण यह भी है । इसलिये बार बार बीमार पड़ने पर इस बारे में जरुर सोचें कि कहीं आपके शरीर में प्रोटीन की कमी तो नही हो रही है ।

प्रोटीन की कमी से रहती है डलनेस :-

आपके सौंदर्य के लिहाज से भी प्रोटीन बेहद जरूरी है। अगर सही मात्रा में प्रोटीन नहीं लिया गया, तो इसका असर आपके बाल और नाखूनों पर भी नकारात्मक होता है । उनकी चमक जाती रहती है और एक भद्दी सी डलनेस उन पर छा जाती है जो देखने में बिल्कुल भी आकर्षक नही दिखती है ।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration