नाखूनों को ऐसे रखें स्वस्थ और बनायें खूबसूरत – Keep nails healthy and beautiful in hindi

नाखूनों को ऐसे रखें स्वस्थ और बनायें खूबसूरत - Keep nails healthy and beautiful in hindi
Written by Deepak

हाथों की खूबसूरती के लिए नाखूनों का स्वस्थ और चमकदार होना बेहद जरूरी है। महिलाओं में नाखून बढ़ाने तथा उनकी सजावट का बहुत शौक होता है। नाखूनों की खूबसूरती उनकी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा है। इसके लिए नाखूनों की सजावट के साथ-साथ आपको उन्हें स्वस्थ रखने  पर भी ध्यान देना चाहिए। अक्सर लोग अपने शरीर और अपने आसपास ही सफाई रखते हैं। नाखूनों को शरीर सबसे छोटा अंग समझकर अधिकतर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि नाखून हमें बीमार करने का एक बहुत बड़ा जरिया भी साबित हो सकता है।

अगर आपके नाखून लंबे हैं और आप अपने हाथों से किचन में आटा गूथने या अन्‍य काम करती हैं, तो आपके पूरे परिवार का स्‍वास्‍थ्‍य खतरे में पड़ सकता है। नाखून चाहे हाथों के हों या फिर पैरों के, उन्‍हें नियमित रूप से काटने में ही भलाई है। इसलिए नाखूनों की देखभाल करनी बहुत जरूरी है। खानपान का असर भी नाखूनों पर पड़ता है। इसलिए ऐसे आहार का सेवन कीजिए, जो पोषक तत्वों से पूरी तरह लवरेज हो। आइए जानते हैं हम किस तरह अपने नाखूनों को स्वस्थ रख सकते हैं।

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए नाखून छोटे रखें

हमेशा नाखूनों का आकार छोटा ही होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें अपेक्षाकृत गंदगी जल्दी नहीं बैठती और बैक्टिरिया पनपने का खतरा भी कम होता है। लेकिन नाखून काटते समय ध्यान रखें कि उनका मूल शेप ख़राब न होने पाए।

(और पढ़े – खूबसूरत नेल आर्ट्स की मदद से घर पर ही नाखूनों को सजाएं)

नाखूनों की खूबसूरती के लिए उन्हें टूटने से बचाएं

जब मौसम बदलता है तो नाखून टूटने की सम्भावना बढ़ जाती हैं। ठंडी हवा में नमी के कारण नाखून सखूने लगते हैं और इसके कारण हमारे नाखून कड़क हो जाते हैं, इसलिए टूटने लगते हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में नाखूनों को टूटने से बचाइये।

(और पढ़े – घर पर पेडीक्योर करने के 5 आसान तरीके)

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए नेलपेंट से भी रहें दूर

ज्यादा समय तक नाखूनों में लगी नेलपेंट भी नाखूनों के टूटने की बड़ी वजह बनती हैं। अगर आप एक हफ्ते से अधिक समय तक नाखूनों पर नेलपेंट लगाकर रखते हैं तो इसके कारण नाखून बदरंग और कमजोर होने लगते हैं। इसलिए नाखूनों पर से नेल पॉलिस एक सप्‍ताह के अंदर ही निकाल देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : स्‍किन को ठंड के लिये कैसे तैयार करें How to prepare skin for the cold in hindi

नाखूनों की देखभाल के लिए दस्ताने पहनना भी है विकल्प 

अक्सर नाखूनों में जमा गंदगी के कारण भी नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। आप सर्दियों में दस्ताने पहनकर अपने नाखूनों को बचा सकते हैं। नाखूनों में गंदगी बरतन साफ करते वक्‍त या सफाई के दौरान ज्यादा पहुंचती है। इसलिए उस दौरान दस्तानें जरूर पहनें।

(और पढ़े – सर्दियों में होठों का फटना कैसे रोके और बनाएं बेबी सॉफ्ट)

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं

मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग त्वचा के साथ नाखूनों पर भी किया जाना चाहिए। जितनी बार हाथ धोएं उतनी बार मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। नाखूनों और कोनों पर कोल्ड क्रीम से मसाज करे और लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर गीली रुई से अपने हाथ पोंछ लें।

(और पढ़े – सर्दियों में रूखी त्वचा को रखे मुलायम, अपनाये ये आयुर्वेदिक स्किन केयर टिप्स)

नाखूनों को स्वस्थ रखने वाले खाद्य पदार्थ

  • विटामिन बी 7 युक्त भोजन लें। यह दाल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे नाखूनों की कमजोरी दूर होगी।
  • विटामिन ए, पोटेशियम, फॉस्फोरस युक्त आहार लें। दूध के उत्पादों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
  • फलियां, सलाद के रूप में कच्ची सब्जियां खाएं। इनमें जिंक होने की वजह से नाखून मजबूत होते हैं।

नाखूनों की समय-समय पर सफाई करके उनकी जैतून के तेल से मालिश करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration