मूंग दाल खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Mung Dal (Green Gram) Benefits in Hindi

मूंग दाल खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ - Mung Dal (Green Gram) Benefits in Hindi
Written by Deepanshu

Moong Dal Benefits in Hindi मूंग दाल को हरी दाल भी कहा जाता है। मूंग दाल खाने के फायदे जानकर आप इसे खाए बिना नहीं रह पायेंगे, दाल के बिना खाने की थाली अधूरी सी लगती है। इसलिए खानें में कम से कम एक कटोरी दाल तो बनती ही है। आप सभी को पता है कि दाल में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये प्रोटीन न सिर्फ हमारे सेहत के लिए रामबाण है बल्कि ये कई अन्य बीमारियों से बचाता भी है। मूंग दाल की बात करें तो इसमें प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रेट, मिनिरल्स, विटामिन आदि भी पाए जाते है। आइए आज के इस लेख में हम जानते है कि मूंग दाल के फायदे (Mung dal benefits in hindi) क्या है और किस प्रकार मूंग दाल के सेवन से हम स्वस्थ्य और कई रोगों से खुद को दूर रख सकते है।

मूंग दाल खाने के फायदे – Moong Dal ke fayde in hindi

मूंग दाल खाने के फायदे – Moong Dal ke fayde in hindi

मूंग दाल खाने के फायदे से बढ़ती उम्र थम सी जाए – Mung dal benefits for skin in hindi

Moong Dal मूंग बीन्स एंट्री एजिंग एजेंट का काम करता है। मूंग बीन्स में पाया जाने वाला कॉपर एंट्री एजिंग एजेंट की तरह काम करता है जो आपकी उम्र का पता नहीं चलने देता है। चेहरे की झुरिया, दाग-धब्बे, बढ़ती उम्र के साथ चहरे पर पड़ने वाले निशानों को छुपाने का काम करता है। मूंग के उपयोग से आप अपने उम्र से कम से कम 10 साल छोटी दिख सकती है। महिलाएं अगर सुंदर और जवां दिखना चाहती है तो आज से ही इसका उपयोग अपने खाने में करना शुरू कर दीजिए।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

मूंग दाल के फायदे फेस पैक की तरह करें उपयोग – Moong Dal face pack in hindi

Moong Dal/मूंग बीन्स का इस्तेमाल हम खाने के अलावा भी कई दूसरे तरीकों से कर सकते हैं। इसमें पाया जाना वाला कॉपर आपके चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। ये आपके चेहरे से ब्लैकहैड्स, अत्याधिक तेल को हटाता है। आप घर में मूंग बीन्स का उपयोग करके एक प्राकृतिक फेस पैक बना सकते है। इसे पैक को लगाने से चेहरे की गंदगी को आसानी से साफ किया जा सकता है

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स)

मूंग दाल के लाभ बालों में लाती है चमक – Mung Dal benefits for hair in hindi

Moong Dal/ मूंग बीन्स में काफी कम मात्रा में कॉपर पाया जाता है। और ये कॉपर आपके हेयर स्केल्प के लिए काफी फायदेमंद है। कॉ़पर के मौजूदगी से शरीर में आयरन , कैल्शियम और मैग्नीशियम का उचित उपयोग सुनिश्चित होता है।

मूंग दाल खाने के फायदे बढ़ाये मेटाबोलिज्म – Mung dal increase metabolism in hindi

बदलती लाइफ स्टाइल ने इंसान के मेटाबोलिज्म को बिगाड़ कर रख दिया है। जिसके कारण एसिडिटी और इनडाइजेशन जैसे परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन मूंग दाल में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जिसके कारण पाचन क्रिया बढ़ जाती है।

मूंग दाल के फायदे कॉलेस्ट्रोल को कम करें – Mung Dal for cholesterol Controller in hindi

आज के समय में दिल की बीमारी काफी आम हो गई है। बदलती लाइफस्टाइल और गलत रहन सहन इसकी मुख्य वजह है। मूंग बीन्स आपके पाचन क्रिया को बढ़ता है। पाचन क्रिया के बढ़ने के साथ  ही शरीर से कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। मूंग दाल के फायदे जानकर यदि आप रोजाना मूंग बीन्स का उपयोग करते है तो दिल की बीमारी आपसे कोसों दूर हो सकते है।

मूंग दाल के लाभ है पचने में आसान – Mung Dal good for digestion in hindi

बुखार, पेट दर्द और दस्त में कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। साथ ही खाना पचाने में भी मुश्किल आती है।  ऐसे में मूंग बीन्स का इस्तेमाल करके बनाया गया खाना बहुत आसानी से पचाया जा सकता है.। मूंग बींस में फाइबर का मात्रा होने के कारण इसे पचाने में आसानी होती है.

मूंग की दाल हड्ड़ियों को  बनाती है मजबूत – Mung Beans for bones Strengthener in hindi

Moong Dal/ मूंग बीन्स के इस्तेमाल से हड्डियां को मजबूती प्रदान की जा सकती है। इसमें कैल्शियम का प्रचुर मात्रा पाया जाता है। । यह हड्डी का स्वास्थ्य रखता है और आपको फ्रैक्चर से भी सुरक्षित रख सकता है।

मूंग दाल के फायदे दांतों की सुरक्षा के लिए – Mung Beans for teeth in hindi

Moong Dal/ मूंग बींस में कैल्शियम के अलावा सोडियम भी पाया जाता है.। दांतों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है । हमारे मसूड़ों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए सोडियम की आवश्यकता है । इस दोनों की मदद से दांतों का दर्द, दांतों की दुर्गध, मसूड़ों से खून आना आदि को रोका जा सकता है।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे)

हरी मूंग दाल बीपी को करती है नियंत्रित – Mung Beans regulates blood pressure in hindi

हरी मूंग दाल बीपी को करती है नियंत्रित – Mung Beans regulates blood pressure in hindi

मूंग के उपयोग से आप अपने वजन पर कंट्रोल रख सकती है। इसके अलावा मूंग में मौजूद मैग्नीशियम बीपी को बढ़ने से रोकता है। मूंग खून में मैग्नीशियम के लेवल को मैंटेन करने में मदद करता है।

मूंग की दाल के फायदे दिमाग बनाए तेज – Mung dal benefits for brain in hindi

जो लोग एकाग्रता की समस्याओं और कमजोर स्मृति से पीड़ित हैं, उन्हें निश्चित रूप से मूंग बीन्स का सेवन करना चाहिए । मूँग की फलियां में आयरन प्रचुर मात्रा मात्रा पाया जाता है। मूँग बीन्स का सेवन शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन की अधिकतम आपूर्ति सुनिश्चित करता है, जिसमें मानव मस्तिष्क भी शामिल है। यह आपकी मेमोरी को भी ध्यान में रखता है और तेज बनाता है।

मूंग दाल खाने के फायदे इम्यूनिटी को बनाए स्ट्रॉग – Mung daal for Increases immunity in hindi

इसमें मौजूद आयरन  मानव शरीर में प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। जिसके कारण शरीर में मौजूद डब्लूबीसी एक्टिव हो जाता है। यह हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए प्राकृतिक ताकत देता है।

मूंग दाल के फायदे टॉक्सिक पर्दाथ को करें बाहर – Green gram for anti Toxic in hindi

शरीर में मौजूद टॉक्सिक को आप आसानी से हटा सकते है। मूंग बीन्स का सेवन करने से आपका शरीर विषाक्त पदार्थों से मुक्त हो सकता है। यह शरीर के परिसंचरण के स्वास्थ्य को भी बनाए रखता है।

चोट लगने पर खून को बहने से रोके हरी मूंग बीन्स – Green moong dal for Blood Clotting in hindi

चोट लगने के दौरान शरीर के बहुत सारा खून बह जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि आपके शरीर से खून का बहना कम नही होता है। ऐसे में मूंग बीन्स का सेवन करने से चोट लगने पर भी ज्यादा खून नहीं बहता है। आपको बता दें कि मूंग बीन्स में  विटामिन के प्राकृतिक स्रोत हैं और जरूरत के समय में आपके शरीर की मदद कर सकते हैं।

मूंग की दाल के फायदे शुगर में – Mung Dal for diabetes Controller in hindi

मूँग सेम अच्छी शर्करा के गठन में वृद्धि करता है और मानव शरीर के लिए बुरे शर्करा के गठन को हतोत्साहित करती हैं। अच्छी चीनी या फलों की चीनी आसानी से पचने योग्य है और रक्त में बढ़ती नहीं है यह एटीपी के लिए आसानी से टूट जाती है जिससे शरीर इसे उपयोग कर लेता है मूंग दाल का सेवन शरीर में शर्करा के चयापचय को विनियमित करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है और इससे मधुमेह को भी रोका जा सकता है।

मूंग दाल खाने के फायदे नेत्र स्वास्थ्य में – Mung Dal for Maintains Eye Health in hindi

बीन्स का सबसे अच्छा लाभ यह है की मूंग दाल आंखों के अनुकूल विटामिन सी के साथ भरी हुई हैं। एक प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी रेटिना के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। जब आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की बात आती है तो मूँग दाल अच्छे विकल्प के रूप में जनी जाती है अपनी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए मूंग दाल का सेवन जरुर करें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration