सालों तक सुंदर और जवां दिखने के टिप्स – Tips To Get Younger Looking Skin in Hindi

सालों तक सुंदर और जवां दिखने के टिप्स - Tips To Get Younger Looking Skin in Hindi
Written by Deepti

Tips To Look Younger Always In Hindi सुंदर और जवां कौन नहीं दिखना चाहता। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ त्वचा और आपके शरीर में ऐसे कई बदलाव आना शुरू हो जाते हैं, जिससे आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं। त्वचा पर रिंकल्स, फाइन लाइन्स, आंखों के नीचे डार्क सर्कल दिखने के अलावा शरीर में भी पहले जैसी चुस्ती स्फूर्ति नहीं रहती। लेकिन आप चाहें, तो कुछ आसान तरीकों को फॉलो कर हर दिन जवां दिख सकते हैं।

एजिंग आपके जीवन का एक प्राकृतिक हिस्सा है, जिसे आप चाहकर भी टाल नहीं सकते। बढ़ती हुई उम्र को छुपाना मुश्किल होता है। लेकिन महिला हो या पुरूष अपनी उम्र से ज्यादा जवां दिखने के लिए वह कई तरीके आजमाते हैं। जैसे एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना, ट्रीटमेंट लेना, सर्जरी आदि। शुरूआत में बेशक आपको इन चीजों से लाभ हो, लेकिन कुछ समय बाद ये आपकी स्किन पर नकारात्मक असर दिखाना शुरू कर देंगी। अगर आप भी खुद को उम्र से कम और जवां दिखाना चाहते हैं, तो आपको अपने ब्यूटी रूटीन, मेकअप करने के तरीकों और डेली हैबिट्स पर ध्यान देना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी त्वचा सालों साल जवां और खूबसूरत दिखेगी और आप भी हमेशा जवान बने रहेंगें।

1. जवां लुक के लिए ब्यूटी रूटीन – Beauty routine for Younger Looking Skin in Hindi
2. जवां और खूबसूरत दिखने के लिए करें मेकअप के तरीकों में बदलाव – Change your makeup look to get younger in Hindi
3. जवां दिखने के लिए बॉडी मेनटेन करें – Making your body look younger in Hindi
4. यंग दिखने के लिए करें इन आदतों में बदलाव – Healthy habits to keep you young in Hindi
5. जवान रहने के लिए क्या खाएं – Diet for look younger in Hindi

जवां लुक के लिए ब्यूटी रूटीन – Beauty routine for Younger Looking Skin in Hindi

जवां लुक के लिए ब्यूटी रूटीन - Beauty routine for Younger Looking Skin in Hindi

जवां दिखने के लिए अपने चेहरे को यंग दिखाना बेहद जरूरी है। क्योंकि आपकी चेहरे की त्वचा से ही आपकी उम्र का अंदाजा लगाया जा सकता है। बेशक आप यंग दिखने के लिए रोजाना अपने चेहरे की देखभाल करते हों, लेकिन अपने ब्यूटी रूटीन में कुछ बदलाव करके आप काफी हद तक यंग स्किन पा सकते हैं।

फेशियल क्लीनर का चुनाव करें

एजिंग स्किन को हार्ड प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं होती, क्योंकि बढ़ती उम्र में त्वचा में तेल का उत्पादन बहुत कम होता है। इसलिए अपने चेहरे को जवां बनाए रखने के लिए सौम्य फेशियल क्लींजर चुनना होगा। अगर आप हार्ड क्लींजर का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी त्वचा से नेचुरल ऑयल छीन लेगा, जिससे आपकी त्वचा पर उम्र का असर साफ दिखाई देगा। (और पढ़े – फेशियल करने का तरीका…)

मॉइश्चराइजर का उपयोग करें

यंग दिखने के लिए हमेशा अपने ब्यूटी रूटीन में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, हार्मोन लेवल कम होता जाता है और त्वचा में सूखापन आने लगता है। ऐसे में मॉइश्चराइजर का उपयोग कर आप त्वचा पर आने वाले रिंकल्स को दूर कर सकते हैं। खासतौर से 30 की उम्र के बाद विटामिन सी और बायो ऑयल वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। (और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

रोजाना सनस्क्रीन लगाएं

30 की उम्र के बाद त्वचा में पिग्मेंटेशन की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए रोजाना सनस्क्रीन लगाना बहुत अच्छा तरीका है। इसके अलावा आप चाहें, तो लेमन जूस से भी अपने चेहरे की मसाज कर सकते है। यह पिग्मेंटेशन के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। (और पढ़े – सनस्क्रीन क्या है फायदे, बनाने की विधि और लगाने की तरीका…)

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

जवान बने रहने के घरेलू उपाय में स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी होता है। स्किन को एक्सफोलिएट करने से त्वचा में नए सेल्स का निर्माण होता है, जिससे आपकी त्वचा युवा दिखती है। एक्सफोलिएशन प्रोसेस आपकी त्वचा को नरम और चमकदार दिखाने में मदद करती है। पुरूषों को शेव करने से पहले फेस को एक्सफोलिएट करना चाहिए। इससे शेविंग प्रोसेस काफी आसान हो जाती है। (और पढ़े – एक्सफोलिएशन क्या है, मास्क और फायदे…)

फेशियल हेयर को मैनेज करें

आपके चेहरे पर दिखने वाले अनचाहे बाल भी आपको उम्र से बड़ा दिखा सकते हैं। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ त्वचा को जवां दिखाने के लिए फेशियल हेयर को मैनेज करें। पुरूष हमेशा चेहरे को क्लीन शेव करके रखें और नियमित रूप से अपनी नाक और कान के बालों को ट्रिम करके रखें। वहीं महिलाओं में मेनोपॉज के बाद अक्सर चेहरे पर बाल दिखाई देने लगते हैं, जिससे बचने के लिए उन्हें वैक्सिंग, हेयर रिमूवल क्रीम और थ्रेडिंग रैगुलर करानी चाहिए।

(और पढ़े – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय…)

फॉलो करें नाइट केयर रूटीन

खुद को यंग और खूबसूरत दिखाने के लिए रोजाना नाइट केयर रूटीन फॉलों करें। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद वर्किंग महिलाओं और पुरुषों को अपनी त्वचा के ट्रीटमेंट के लिए कुछ समय निकालना चाहिए, जिससे दिन भर की थकान से डल हुआ उनका चेहरा फिर से चमक सके। नियमित रूप से नाइट क्रीम और फेशियल ऑयल का उपयोग करें। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ त्वचा में होने वाले डैमेज को सोने के दौरान रिपेयर करने में मदद करेगी। (और पढ़े – नाइट क्रीम के फायदे और इस्तेमाल करने की विधि…)

बालों की केयर करें

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना और उनमें रूखापन आना आम बात है। जवां दिखने के लिए आपके बालों का खूबसूरत दिखना भी महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने बालों की देखभाल करें। (और पढ़े – सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे…)

जवां और खूबसूरत दिखने के लिए करें मेकअप के तरीकों में बदलाव – Change your makeup look to get younger in Hindi

जवां और खूबसूरत दिखने के लिए करें मेकअप के तरीकों में बदलाव - Change your makeup look to get younger in Hindi

मेकअप काफी हद तक आपकी बढ़ती उम्र को छिपाता है। इसलिए हमेशा ऐसा मेकअप करें, जो आपको अधिक युवा दिखाए।

बहुत अधिक ब्लश न करें

अपने चीकबोन्स दिखाने के लिए आप ब्लश का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अपने गालों के खोखले हिस्से में ब्लश का बहुत ज्यादा उपयोग न करें। क्योंकि उम्र बढऩे के साथ आपके गालों से फैट बहुत कम हो जाता है और आप उम्र में थोड़े बड़े दिख सकते हैं, इसलिए गालों पर बहुत अधिक ब्लश करने से बचें। (और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

ब्राउन आईलाइनर का इस्तेमाल करें

अगर आप खुद को जवां बना रखना चाहते हैं, तो ब्लैक की जगह ब्राउन आईलाइनर का उपयोग करना शुरू कर दें। इस रंग का प्रयोग कर आप अपनी आंखों को भी खूबूसरत लुक दे सकते हैं। (और पढ़े – जानिए, आंखों पर आईलाइनर कैसे लगाएं…)

कंसीलर का इस्तेमाल करें

बढ़ती उम्र में भी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए कंसीलर का उपयोग करना बेहद जरूरी है। इससे आप अपनी आखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल को आसानी से छुपा  सकते हैं। (और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

लैशेज पर ध्यान दें

आई लैशेज आंखों को अधिक युवा दिखा सकती हैं। इसलिए 30 के बाद इन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। दरअसल, बढ़ती उम्र में आई लैशेज पतली और सीधी होने लगती हैं। इसलिए आप अपनी लैशेज को कर्ल करके काजल लगा सकते हैं। (और पढ़े – काजल लगाने के फायदे, नुकसान और लगाने का तरीका…)

भौहें मोटी रखें

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, भौहें पतली होना शुरू हो जाती हैं। इसलिए अपनी भौहों को मोटा दिखाने के लिए इन पर पेंसिल फेरें। ध्यान रखें, कि आईब्रो पेंसिल आपकी भौहों के रंग से मेल खाती हो। इस मेकअप टिप की मदद से आप पहले जैसे यंग और खूबसूरत दिखेंगे। (और पढ़े – छोटी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आईमेकअप टिप्‍स…)

मेकअप ब्रश की देखभाल करें

अपने मेकअप ब्रश को नियमित रूप से साफ करें और पुराने स्पंज को फेंक दें। पुराने मेकअप से भरे ब्रश में बैक्टीरिया हो सकते हैं और ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। अपने ब्रश को साफ करने के लिए बेबी शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। (और पढ़े – बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखें जानें 20 आसान टिप्स…)

आई मेकअप हटाएं

रात में सोने से पहले अपना आई मेकअप जरूर हटाएं। अगर रातभर आंखों का मेकअप लगा रहे, तो आंखों के चारों ओर खिंचाव होने से शिथिलता बढ़ जाती है, जिसके परिणामस्वरूप आंखों के चारों ओर काले धब्बे दिखाई देते हैं। आई मेकअप हटाने के लिए आप किसी भी क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। (और पढ़े – मेकअप हटाने के घरेलू उपाय और मेकअप हटाने का तरीका…)

जवां दिखने के लिए बॉडी मेनटेन करें – Making your body look younger in Hindi

जवां दिखने के लिए बॉडी मेनटेन करें - Making your body look younger in Hindi

हमेशा जवां दिखने के लिए जरूरी है, कि आपकी बॉडी फिट रहे। यानि अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं, तो जाहिर है आप हमेशा यंग और ब्यूटीफूल दिखेंगे। नीचे आप जान सकते हैं यंग दिखने और अपनी बॉडी को मेनटेन रखने के खास टिप्स।

दांतों को स्वस्थ रखें

अच्छे दांत आपको अधिक युवा और स्वस्थ दिखा सकते हैं। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ अपने दांतों की अच्छी देखभाल करें। रोजाना ब्रश करें, फ्लॉसिंग करने के साथ माउथ वॉश का उपयोग करें। दांत आपके शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की तुलना में आपकी वास्तिविक उम्र को छिपा सकते हैं। इसलिए अपने दांतों की देखभाल जरूर करें। (और पढ़े – दांतों को मजबूत करने के उपाय…)

सफेद बालों को छुपाएं

बढ़ती उम्र में कई लोग सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, जिसके लिए वे कई तरह की डाई और कलर का इस्तेमाल करते हैं। यंग लुक पाने के लिए हमेशा ऐसा रंग चुनें, जो आपके बालों के रंग से मिलता-जुलता हो। वहीं महिलाएं अपने बालों को हाईलाइट कर सकती हैं। ध्यान रखें, हमेशा हानिकारक रसायनों से मुक्त नेचुरल हेयर डाई का उपयोग करने का प्रयास करें। इससे आपके बाल बेहतर और सुंदर दिखेंगे। (और पढ़े – हेयर कलर करने का तरीका और घरेलू उपाय…)

हेयरस्टाइल अपडेट करें

ऐसी हेयरस्टाइल कराएं, जो इन दिनों ट्रेंड में है। इसके लिए आप कुछ मैग्जीन्स की मदद ले सकते हैं। महिलाएं अपने बालों को कुछ इंच कटवाकर कुछ साल छोटी दिख सकती हैं। ध्यान रखें, कि इन्हें बहुत छोटा न काटें। पुरूष बढ़ती उम्र में जल्दी गंजे हो जाते हैं, तो ऐसे में बाल्ड (गंजा) लुक भी उन्हें यंग दिखाएगा। (और पढ़े – बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय…)

सही पॉश्चर अपनाएं

उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों का कूबड़ निकल आता है। भले ही उम्र ज्यादा न हो, लेकिन फिर भी वह अपनी उम्र से ज्यादा बूढ़ें दिखते हैं। बेहतर है, कि युवा रहने और दिखने के लिए शरीर को लचीला रखकर अपनी रीढ़ को सीधा रखें। यदि आपका बॉडी पॉश्चर सही रहेगा, तो लागों की नजरों में आप सदा यंग और फिट रहेंगे।

उम्र व बॉडी शेप के अनुसार कपड़े पहनें

बढ़ती हुई उम्र में ऐसे कपड़े पहनें, जो आपके फिगर को सूट करते हों। यह ट्रिक महिला और पुरूष दोनों पर ही लागू होती है। फैशन ट्रेंड में क्या चल रहा है, यह जानने के लिए फैशन मैग्जीन्स पढ़ें और देखें कि आपकी उम्र के लोग आजकल क्या पहन रहे हैं। आप चाहें, तो इसके लिए दोस्त या परिवार के किसी सदस्य की मदद ले सकते हैं। (और पढ़े – जानें, महिलाओं के अलग अलग बॉडी शेप के बारे में…)

ब्राइट कलर्स पहनें

40 के बाद डार्क या भड़कीले रंग आप पर सूट नहीं होते। ये आपको शर्मिन्दा भी कर सकते हैं। ऐसे में जैसे-जैसे उम्र बढ़े, आपको ब्राइट कलर्स पहनना शुरू कर देना चाहिए। इस कलर के कपड़े पहनने से आप खुद को ज्यादा युवा और ऊर्जावान महसूस करेंगे। ब्लैक, ग्रे की जगह लाल, नारंगी, हरे, पीच जैसे रंगों का चुनाव करें।

महिलाएं डीसेंट ज्वेलरी पहनें

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं को मैचिंग नेकलेस सेट पहनना छोड़ देना चाहिए। इसके बजाय वे मैचिंग मोती के झुमके और बीड्स की माला पहन सकती हैं। कुछ बड़े साइज की अंगूठी भी उनकी उम्र को छिपाते हुए उन्हें फैशनेबल दिखा सकती हैं। (और पढ़े –

हाइड्रेट रहें

अपनी बॉडी को यंग और एनर्जेटिक बनाने के लिए हमेशा हाइड्रेट रहें। दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीएं। यह आपकी त्वचा में नमी बनाए रखेगा और आपको बेहतर व स्वस्थ महसूस कराएगा। भले ही आपको प्यास न लग रही हो, लेकिन हर एक से दो घंटे में पानी जरूर पीएं। बता दें, कि स्वस्थ रहने और युवा दिखने के लिए पर्याप्त पानी पीना ही चाहिए। (और पढ़े – स्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूर पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर…)

व्यायाम करें

व्यस्त होने के कारण नियमित रूप से व्यायाम करना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपको जवां रखने का सबसे अच्छा तरीका है। नियमित रूप से व्यायाम करना आपको ऊर्जावान और जीवंत बनाए रखने में मदद करेगा। इसके लिए दिन में कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करने का लक्ष्य बनाएं। अगर आप ये नहीं कर सकते, तो ज्यादा से ज्यादा चलें। आप चाहें, तो योग पिलाटे, बाइकिंग, हाइकिंग और टेनिस को भी अपना एक्सरसाइज रूटीन बना सकते हैं। (और पढ़े – व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ और हानि…)

यंग दिखने के लिए करें इन आदतों में बदलाव – Healthy habits to keep you young in Hindi

यंग दिखने के लिए करें इन आदतों में बदलाव - Healthy habits to keep you young in Hindi

सेक्स करें

यंग लुक के लिए सेक्स सबसे बढ़िया विकल्प है। कई अध्ययनों से पता चला है, कि सप्ताह में कम से कम तीन बार सेक्स करने से आप अपनी उम्र से दस साल जवां दिखने लगते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि सेक्स एक मानव विकास हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। (और पढ़े – सेक्स करने से रहते है जवान! जाने कैसे?)

ध्यान करें

हमेशा युवा दिखने के लिए सोने जाने से पहले पांच मिनट ध्यान करें। यह बढ़ती उम्र में आपके मानसिक स्वास्थ्य और नींद के लिए अच्छा विकल्प है। इससे क्रॉनिक स्ट्रेस काफी हद तक कम हो जाएगा और आपके चेहरे से उम्र बढ़ने के निशान भी गायब हो जाएंगे। (और पढ़े – मेडिटेशन क्या होता है , प्रकार और करने के फायदे…)

हेल्दी वेट मेनटेन करें

जवां लुक के लिए अपना वजन मेनटेन करके रखें। बढ़ती उम्र में अगर आपका वजन ज्यादा होगा, तो मोटापे से संबंधित बीमारियां जैसे टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम बढ़ सकता है। (और पढ़े – वजन कम करने के उपाय…)

नियमित मालिश करवाएं

महीने में कम से कम एक बार मसाज कराने से आपका तनाव दूर हो सकता है। बता दें, कि तनाव आपके शरीर को बूढ़ा दिखाता है। लेकिन मसाज एनाबॉलिक हार्मोन के स्राव को भी उत्तेजित करती है, जिससे आपकी उम्र कम दिखती है। यदि आप विशेष रूप से तनाव महसूस कर रहे हैं, तो महीने में कम से कम एक बार या अधिक बार मालिश करवाने का लक्ष्य बनाएं। (और पढ़े – जानें क्या होता है लड़कियों की बॉडी मसाज करने का सही तरीका…)

धुम्रपान छोड़ें

जवां और आकर्षक दिखने के लिए धुम्रपान छोड़ें। यह त्वचा की क्षति से जुड़ा हुआ है। यह न केवल आपके चेहरे पर बल्कि आपके शरीर के अन्य हिस्सों पर भी झुर्रियां बढ़ती हैं। बता दें, कि सिगरेट में निकोटिन होती है, जो आपकी त्वचा में रक्त प्रवाह को बाधित करती है। जिसके परिणामस्वरूप उम्र तेजी से बढ़ती है। (और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

सही तकिया का प्रयोग करें

अपने तकिए को बार-बार बदलें। सूती तकिये आपकी त्वचा की सारी नमी को छीन लेते हैं और झुर्रियों का कारण बनते हैं। कोशिश करें और रेशम और साटन तकिये का उपयोग करें। (और पढ़े –  गहरी और अच्छी नींद लेने के तरीके…)

फेशियल एक्सरसाइज करें

फेशियल एक्सरसाइज उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद करने के लिए एक शानदार तरीका है। यह आपकी मांसपेशियों के मूवमेंट और इन्हें कसने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपके माथे पर झुर्रियां आने से रोकती है। (और पढ़े – फेस योगा चेहरे को सही रूप देने के लिए…)

सुबह जल्दी उठाएं

सुबह जल्दी उठने से आप खुद को यंग और एनर्जेटिक फील कर सकते हैं। सुबह कुछ देर के लिए व्यायाम करने या जॉगिंग करने से भी आप स्वस्थ महसूस करेंगे। (और पढ़े – सुबह जल्दी उठने के आसान तरीके…)

जितना हो सके उतना हंसें

हंसी को अपने जीवन में शामिल करें। अच्छे दोस्तों से घिरे  हुए आप खुद को युवा महसूस करेंगे। उन लोगों के आस-पास रहें, जो आपको हंसाते हैं और फिर देखिएगा, कि आप खुद को दस साल जवां महसूस करने लगेंगे।

(और पढ़े – जानिए हंसना सेहत के लिए क्यों है जरूरी…)

जवान रहने के लिए क्या खाएं – Diet for look younger in Hindi

जवान रहने के लिए क्या खाएं - Diet for look younger in Hindi

आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ आपकी उम्र को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे जरूरी खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहे हैं, जो आपको युवा दिखाने में मदद करेंगे।

ग्रीन टी पीएं

ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण आपको स्किन डैमेज से बचाने के साथ उम्र बढऩे के संकेतों को भी कम करते हैं। इसमें बढ़ती उम्र में महिलाओं को होने वाले स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने के गुण होते हैं। इसके अलावा यह बढ़ती उम्र में अल्जाइमर के रोग को दूर करने में भी मददगार है। यदि आप हमेशा जवां रहना चाहते हैं, तो दिन में कम से कम एक बार ग्रीन टी जरूर पीएं। यह आपके दिमाग को शार्प रखती है। (और पढ़े – ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए…)

अधिक वसा का सेवन करें

एंटी-एजिंग विशेषज्ञ के अनुसार ओमेगा, ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके मूड को स्थिर रखने और हड्डियों की मजबूती बनाए रखने में मदद करता है। यह शरीर में सूजन कम करके उम्र बढ़ने के निशानों को भी रोकता है। वहीं ओमेगा-3 एस कूल्हों में मौजूद फैट को बाहर निकालता है। जिससे आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा मिलती है। (और पढ़े – क्या खाने से रंग गोरा होता है…)

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉल्स नामक एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, तो स्किन को सन डैमेज से बचाते हैं। इसके अलावा यह स्किन हाइड्रेशन में भी मदद करते हैं। (और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में…)

सब्जियां खाएं

खुद को जवां और खूबसूरत दिखाने के लिए सब्जियां खाएं। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो हृदय रोग, मोतियाबिंद और कैंसर के जाखिम को कम करने में मदद करते हैं। कई सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होती है, जो कोलेजन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। कई अध्ययनों के अनुसार, हरी सब्जियां खाने से झुर्रियां कम होती हैं। (और पढ़े – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार…)

टमाटर खाएं

एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं चेहरे की झुर्रियों से परेशान रहती हैं, उन्हें अपने आहार में टमाटर शामिल करना चाहिए। दरअसल, टमाटर में पर्याप्त मात्रा में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है हैं। इसके अलावा दालचीनी, एवोकेडो और अनार भी यंग रखने में बहुत सहायक हैं।

हमारे द्वारा ऊपर बताए गए सरल उपाय स्वभाविक रूप से युवा दिखने वाली त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। हमेशा जवान रहने और यंग लुक पाने के लिए आप अपने चेहरे को साफ रखें, नियमित रूप से एक्सफोलिएट और मॉइश्चराइज करें। ये सभी फैक्टर्स आपकी त्वचा को चमकदार और जवां बनाए रखेंगे।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration