मेकअप हटाने के घरेलू उपाय और मेकअप हटाने का तरीका – Simple Ways To Remove Makeup And Home Remedies In Hindi

मेकअप हटाने के घरेलू उपाय और मेकअप हटाने का तरीका - Simple Ways To Remove Makeup And Home Remedies In Hindi
Written by Deepti

Makeup hatane ka gharelu upay शादी, पार्टी या कोई खास मौका हो तो थोड़ा बहुत मेकअप तो बनता है। लेकिन पार्टी से लौटने के बाद आपका पहला काम है मेकअप को हटाना। कई ऐसी घरेलू चीजें हैं, जिनसे मेकअप को आसानी से हटाया जा सकता है। बस इसके लिए आपको मेकअप हटाने का सही तरीका पता होना चाहिए।

किसी पार्टी में मेकअप का एक साधारण सा स्ट्रोक भी आपके ग्लैमर में चार चांद लगा देता है। मेकअप करने में जितना समय लगता है, उसे हटाने में भी उतना ही समय बर्बाद होता है। इसलिए कई लोग सोने से पहले मेकअप हटाना जरूरी नहीं समझते। लेकिन ये छोटी सी गलती उनकी सुदंरता को आगे चलकर फीका कर सकती है।

विशेषज्ञों के अनुसार मेकअप करना सुंदरता के लिए जितना जरूरी है, उसे हटाना भी आपके चेहरे की हेल्थ के लिए उतना ही फायदेमंद है। हालांकि इन दिनों बाजार में आपको मेकअप हटाने के लिए कई तरह के मेकअप रिमूवर मिल जाएंगे जो किसी भी तरह के जिद्दी मेकअप को रिमूव करने में आपकी मदद करते हैं, लेकिन इनमें मौजदू केमिकल आगे चलकर आपकी चेहरे की रौनक को कम कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप चेहरे से मेकअप हटाने के लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक या घरेलू उपाय अपनाएं जो आपकी किचन में मौजूद हैं और मेकअप को आसानी से हटाने में काफी असरदार भी हैं। तो आइए जानते हैं घरेलू उपायों से मेकअप को कैसे हटाया जा सकता है और मेकअप हटाने के आसान तरीकों के बारे में।

1. मेकअप हटाने का सही तरीका – How To Remove Makeup In Hindi
2. कैसे हटाएं वॉटरप्रूफ मेकअप – How To Remove Waterproof Makeup In Hindi
3. मेकअप हटाने के लिए जरूरी टिप्स – Important Tips To Remove Makeup In Hindi
4. इन 5 घरेलू उपायों से हटा सकते हैं जिद्दी मेकअप – Remove Your Makeup With These 5 Home Remedies In Hindi

5. घर में कैसे बनाएं मेकअप रिमूवर –  How To Make Makeup Remover At Home In Hindi
6. मेकअप रिमूवर न हो, तो क्या करें इस्तेमाल – How To Remove Makeup Without Makeup Remover In Hindi

मेकअप हटाने का सही तरीका – How To Remove Makeup In Hindi

मेकअप हटाने का सही तरीका - How To Remove Makeup In Hindi

कई लड़कियां मेकअप तो खूब कर लेती हैं, लेकिन उन्हें इसे हटाने के तरीके पता नहीं होते, इसलिए बस वे मेकअप को पानी से साफ कर लेती हैं। जो गलत तरीका है। जानते हैं मेकअप हटाने का सही तरीका क्या है।

चेहरे का मेकअप हटाने की शुरूआत हमेशा आंखों के मेकअप से करनी चाहिए। आंखों का मेकअप दूध में डूबी हुई कॉटन बॉल से साफ करें। इसके बाद चेहरा पानी से धोएं। वैसे मेकअप हटाने का यह तरीका किसी भी तरह के आई मेकअप को हटाने के लिए अच्छा है। अब एक कॉटन के कपड़े में थोड़ा सा शहद और इसमें चुटकीभर बेकिंग सोडा मिलाकर इससे चेहरा साफ करें। आपका चेहरा सांस लेने लगेगा और आप खुद भी काफी रिलेक्स्ड फील करेंगी।

(और पढ़े – डार्क स्किन (सांवली स्किन) के लिए मेकअप टिप्स…)

कैसे हटाएं वॉटरप्रूफ मेकअप – How To Remove Waterproof Makeup In Hindi

कैसे हटाएं वॉटरप्रूफ मेकअप - How To Remove Waterproof Makeup In Hindi

वॉटरप्रूफ मेकअप हटाने के लिए ऑलिव ऑयल बेहतर विकल्प है। इसके लिए सबसे पहले आंखों का मेकअप उतारना होगा। पलकों को गुनगुने पानी से गीला करें। अब कॉटन पर थोड़ी सी बूंद ऑलिव ऑयल की डालें और इसे पलकों पर धीरे से रखें। एक मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर धीरे से आंखों का मेकअप साफ करें। वॉटरप्रूफ मेकअप हटाने के बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोएं और चेहरे पर मॉश्चुराइजर लगा लें।

(और पढ़े – छोटी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आईमेकअप टिप्‍स…)

मेकअप हटाने के लिए जरूरी टिप्स – Important Tips To Remove Makeup In Hindi

मेकअप हटाने के लिए जरूरी टिप्स - Important Tips To Remove Makeup In Hindi

कई बार थकान की वजह से कई लोग मेकअप नहीं हटाते। लेकिन ये गलत है। सोने से पहले चेहरे का पूरा मेकअप हटाना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करतीं, तो ये आपके चेहरे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, रात में हमारी स्किन खुद को एक बार फिर रीजनरेट करती हैं। ऐसे में अगर पोर्स मेकअप से भरे रहेंगे तो उन्हें सांस लेने में तकलीफ होगी, परिणाम आपके चेहरे पर फाईन लाइन्स के साथ आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स भी पड़ जाएंगे।

  • मेकअप हटाने के लिए मेकअप वाइप्स सबसे आसान तरीका हो सकता है, लेकिन इतना भी नहीं जितना आप सोचते हैं। ये आपके चेहरे से ऊपरी मेकअप को तो हटा सकता है, लेकिन जब बात पूरी तरह से चेहरे का मेकअप हटाने की आती है तो ये सुरक्षित नहीं है, बल्कि इसके लिए आपको अच्छे क्लिंजर का इस्तेमाल करना होगा।
  • मेकअप हटाने के लिए दो बार क्लिंजर का इस्तेमाल जरूरी है। पहला मेकअप हटाने के लिए और दूसरी बार मेकअप को स्किन से अच्छी तरह से साफ करने के लिए।
  • मेकअप हटाने की शुरूआत होठों से करनी चाहिए। सबसे पहले होठों से लिपस्टिक हटाएं इसके बाद आंखों का मेकअप हटाना शुरू करें।

अगर आपका मेकअप काफी डार्क है और हटाए नहीं हट रहा तो एकबार वैसलीन का इस्तेमाल करके देखिए। इसे चेहरे पर लगाएं और मेकअप वाइप्स से चेहरा साफ करें। एकदम चमत्कारिक तरीके से ये आपके चेहरे के डार्क मेकअप को अच्छे से हटा देंगी। आखिरी में मेकअप उतारने के बाद गर्म पानी में एक कपड़े को गीलाकर इसे सुखा लें और फिर इसे अपने चेहरे पर रखें। ये स्टीम आपके चेहरे के पोर्स खोल देगी और आपके चेहरे से गंदगी निकालने में मदद करेगी।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

इन 5 घरेलू उपायों से हटा सकते हैं जिद्दी मेकअप – Remove Your Makeup With These 5 Home Remedies In Hindi

  1. मेकअप हटाने का घरेलू उपाय दूध – Clean Your Makeup With Milk In Hindi
  2. मेकअप निकालने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा और शहद – Remove Makeup With Baking Soda And Honey In Hindi
  3. मेकअप रिमूव करने के लिए कोकोनट ऑयल है बेस्ट – Coconut Oil Is Best For Removing Makeup In Hindi
  4. मेकअप हटाने का बेहतर घरेलू उपाय है खीरा – Cucumber Is Best Homemade Remedy To Remove Makeup In Hindi
  5. कुछ मिनटों की भाप से हटेगा सारा मेकअप – Kuch Minuto Me Bhaap Se Hatega Sara Makeup In Hindi

मेकअप हटाने का घरेलू उपाय दूध – Clean Your Makeup With Milk In Hindi

मेकअप हटाने का घरेलू उपाय दूध - Clean Your Makeup With Milk In Hindi

दूध पीना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेकअप हटाने में ये कितना फायदेमंद है। वैसे तो आजकल मार्केट में कई तरह के मेकअप रिमूवर मिल जाते हैं, लेकिन दूध के इस्तेमाल से भी चेहरे के मेकअप को साफ किया जा सकता है। लाइट हो या डार्क, किसी भी तरह के मेकअप को हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। पहले दूध को हाथ में लेकर चेहरे पर लगाएं और फिर इसे कॉटन बॉल से साफ कर लें। आप चाहें तो दूध के साथ बादाम का तेल भी मिल सकते हैं। ये न केवल आपका मेकअप हटाएगा बल्कि आपके चेहरे को फ्रेशनेस भी देगा।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

मेकअप निकालने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा और शहद – Remove Makeup With Baking Soda And Honey In Hindi

मेकअप निकालने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा और शहद - Remove Makeup With Baking Soda And Honey In Hindi

किसी भी तरह के मेकअप को हटाने के लिए ये घरेलू तरीका बड़ा काम आता है। एक साफ कपड़े में थोड़ा सा शहद लेकर उस पर चुटकीभर बेकिंग सोडा छिड़क दें। अब इससे मेकअप साफ करें। बता दें कि  बेकिंग सोडा और शहद का मिश्रण एक बहुत अच्छा क्लिंजर माना जाता है।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

मेकअप रिमूव करने के लिए कोकोनट ऑयल है बेस्ट – Coconut Oil Is Best For Removing Makeup In Hindi

मेकअप रिमूव करने के लिए कोकोनट ऑयल है बेस्ट - Coconut Oil Is Best For Removing Makeup In Hindi

मेकअप चाहे वॉटरप्रूफ भी क्यों ना हो, कोकोनट ऑयल की मदद से इसे हटाना काफी सरल है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो नारियल तेल में तीन जरूरी फैटी एसिड होते हैं। साथ ही इसकी एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज फेस और बॉडी के लिए एक अच्छे मॉश्चुराइजर का काम करती है। इससे मेकअप साफ करने के लिए हथेली में थोड़ा सा नारियल तेल लें और इसे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। अब कॉटन पैड से चेहरा साफ कर लें। चेहरे पर मेकअप का नामुनिशा तक नहीं दिखेगा।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

मेकअप हटाने का बेहतर घरेलू उपाय है खीरा – Cucumber Is Best Homemade Remedy To Remove Makeup In Hindi

मेकअप हटाने का बेहतर घरेलू उपाय है खीरा - Cucumber Is Best Homemade Remedy To Remove Makeup In Hindi

इन दिनों कई मेकअप प्रोडक्ट्स में मेकअप रिमूव करने के लिए खीरे का ही उपयोग किया जा रहा है। इसलिए आप भी घर में खीरे का पेस्ट बनाकर इसमें अपनी पसंद का कोई तेल मिला लें। अब मेकअप हटाने के लिए इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

कुछ मिनटों की भाप से हटेगा सारा मेकअप – Kuch Minuto Me Bhaap Se Hatega Sara Makeup In Hindi

कुछ मिनटों की भाप से हटेगा सारा मेकअप - Kuch Minuto Me Bhaap Se Hatega Sara Makeup In Hindi

आपने शायद ये तरीका अपनाया ना हो, लेकिन मेकअप हटाने के लिए ये एक असरदार घरेलू उपाय है। एक बाउल में गर्म पानी भरकर इससे चेहरे को कुछ मिनट के लिए भाप दें। आप देखेंगे कि ये आपके चेहरे के मेकअप के आखिरी निशान को भी पूरी तरह से हटा देगा। यहां तक की स्टीम कई मॉडल्स की खूबसूरत स्किन का राज भी है।

(और पढ़े – चेहरे पर भाप लेने के फायदे, तरीका और नुकसान…)

घर में कैसे बनाएं मेकअप रिमूवर –  How To Make Makeup Remover At Home In Hindi

घर में कैसे बनाएं मेकअप रिमूवर -  How To Make Makeup Remover At Home In Hindi

आज हम आपको बताएंगे कि घर पर मेकअप रिमूवर कैसे बनाएं, यदि आप रसायनिक मेकअप रिमूवर नहीं लगाना चाहती हैं, तो सिंपल घरेलू मेकअप रिमूवर बनाना सीख लीजिये। आप इस घरेलू मेकअप रिमूवर को रोजाना यूज कर सकती हैं, इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा आइये जानते हैं घर पर मेकअप रिमूवर बनाने के आसान तरीके क्या हैं।

  • घर में ही मेकअप रिमूवर बनाने के लिए 1 से 4 आउंस का जार लें।
  • इसमें ऑर्गेनिक कॉटन पैड्स डालें।
  • एक छोटी कटोरी में डेढ़ से दो चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच कैस्टाइल साबुन (कैस्टाइल साबुन विशेष रूप से वनस्पति तेलों से बनाये जाते हैं।) मिलाएं।
  • अब इसे कॉटन पैड्स पर डालें।
  • अब इन पैड्स पर इतना पानी डालें कि बस ये गीले हो जाएं।
  • जार को शेक करें ताकि हर पैड गीला हो सके। ध्यान रखें कि चेहरे से मेकअप हटाने के लिए एक बार में एक ही पैड का इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – पार्लर जाने की बजाय घर पर ही करें अपना मेकअप…)

मेकअप रिमूवर न हो, तो क्या करें इस्तेमाल – How To Remove Makeup Without Makeup Remover In Hindi

मेकअप रिमूवर न हो, तो क्या करें इस्तेमाल - How To Remove Makeup Without Makeup Remover In Hindi

अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। इसकी जगह बहुत से सब्सीट्यूट इस्तेमाल किए जा सकते हैं। जैसे कई सारे तेल हैं, जो मेकअप हटाने में आपकी मदद करते हैं। खासतौर से आंखों का मेकअप हटाने के लिए आलमंड ऑयल, जोजोबा ऑयल, कोकोनट, ऑलिव ऑयल के अलावा ग्रेपसीड ऑयल असरदार है। आप अपनी आंखों का मेकअप खीरे की स्लाइस से भी हटा सकते हैं। खीरे की एक स्लाइस से आंखों का मेकअप हटाए और इसके बाद कॉटन बॉल को दूध में डुबोकर इससे आंखें साफ करें।

(और पढ़े – ब्‍यूटी टिप्‍स ऑफटर 30…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration