मेकअप के सामान की लिस्ट और इस्तेमाल करने का तरीका – Complete Makeup Kit List In Hindi

मेकअप के सामान की लिस्ट और इस्तेमाल करने का तरीका - Complete Makeup Kit List In Hindi
Written by Deepti

Complete Makeup Kit List In Hindi इन मेकअप के सामानों के साथ बनाएं अपनी मेकअप किट को परफेक्ट मेकअप किट, क्या आप मेकअप में नयी हैं या पहली बार मेकअप करने जा रही हैं, तो आपको मेकअप के सभी जरूरी सामान के बारे में जरूर पता होना चाहिए। दरअसल, मेकअप किट में ऐसे बहुत से कॉस्मेटिक प्रोडक्ट होते हैं, जो आपके फेस को शाइन और ग्लो दिलाने के साथ आपकी आंखों, होठों और नाक को भी शानदार लुक देते हैं। किसी भी लड़की को जो रोजाना मेकअप करती है, उसे पता होना चाहिए, कि मेकअप किट में कौन-कौन से मेकअप प्रोडक्ट होना जरूरी होता है।

सुंदर दिखने के लिए आजकल हर लड़की मेकअप करती है। लेकिन कई बार किट में सभी जरूरी मेकअप का सामान न होने की वजह से मेकअप से अक्सर वैसा लुक नहीं मिल पाता, जैसा मिलना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि उन्हें मेकअप के लिए इस्तेमाल होने वाले सामान की जानकारी नहीं होती।

ये जो मेकअप करने के सामान की लिस्ट हम आपको बता रहें हैं वो हर तरीके का मेकअप करने के लिए उपयोगी है जैसे की दुल्हन का मेकअप, पार्टी मेकअप, शादी में जानें के लिए मेकअप, सिंपल लाइट मेकअप जिसमे आपको किस त्यौहार या खास इवेंट के लिए तैयार होना है तो उसके लिए ये सभी मेकअप आइटम उपयोगी होते है।

मेकअप किट में लिपस्टिक, लाइनर, मस्कारा, पाउडर ऐसे कई सामान है, जिनके बिना आपका मेकअप अधूरा है। लेकिन, अगर ये मेकअप आइटम आपकी मेकअप किट में होंगे, तो आपकी मेकअप किट कम्प्लीट हो जाएगी। तो चलिए आज हम आपको मेकअप के सामान की लिस्ट बता रहे हैं साथ में बताएंगे इनके उपयोग करने का तरीका भी। अगर आप अभी बिगनर हैं और पहली बार मेकअप करने जा रही हैं, तो हमारे इस आर्टिकल में दी गई ये जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है।

विषय सूची

  1. मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कैसे करें – How to use Moisturizer in Hindi
  2. प्राइमर लगाने का सही तरीका – Primer lagane ka sahi tarika in Hindi
  3. कैसे कंसीलर लगाएं – Concealer kaise lagaye in Hindi
  4. फाउंडेशन कैसे लगाएं – Kaise lagaye foundation in Hindi
  5. कैसे कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं – Compact kaise lagaye in Hindi
  6. कैसे लगाएं फेस पाउडर – How to use a face powder in Hindi
  7. चेहरे पर हाईलाइटर कैसे लगाएं – Face par highlighter kaise lagaye in Hindi
  8. आईब्रो जेल इस्तेमाल करने का तरीका – How to use eyebrow gel in Hindi
  9. आईलाइनर कैसे लगाएं – Eyeliner kaise lagaye in Hindi
  10. आईशैडो कैसे अप्लाई करें – Eyeshadow kaise lagate hai in Hindi
  11. मस्कारा लगाने का सही तरीका – How to use mascara in Hindi
  12. ब्लश का इस्तेमाल कैसे करें – blush ka use Kaise kare in Hindi
  13. लिपस्टिक कैसे लगाएं – Lipstick kaise lagaye in Hindi
  14. कैसे यूज करें मेकअप सेटिंग स्प्रे – How to use makeup setting spray in Hindi
  15. ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल करने का सही तरीका – Beauty blender kaise use kare in Hindi
  16. कैसे लगाएं काजल – Kaise lagaye kajal in Hindi

मेकअप करने के सामान के नाम – Makeup ke saman ke naam ki list in Hindi

यहां हम आपको बता रहे हैं कि आपकी मेकअप किट में क्या-क्या होना चाहिए। यह मेकअप के सामान आपकी मेकअप किट को परफेक्ट मेकअप किट बना देंगें।मेकअप के सामान की लिस्ट जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें-

मॉइस्चराइज़र (Moisturizer)

मॉइस्चराइज़र (Moisturizer)

किसी भी तरह के मेकअप को करने से पहले अपने चेहरे को पर्याप्त रूप से मॉइस्चराइज़ करना बहुत ही जरूरी है। यह आपके मेकअप का सही बेस होता है। यह न केवल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, बल्कि यह उसके नमी अवरोध को भी दूर करता है। तैलीय त्वचा होने पर भी आपको मॉइस्चराइजिंग को छोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि यह तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक सही मॉइस्चराइजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही हो। यह बेहतर है यदि आप एसपीएफ़ के साथ इसे लेते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा को सूरज की क्षति और हाइपरपिग्मेंटेशन से बचाता है।

मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कैसे करें – How to use Moisturizer in Hindi

उस मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना एक अच्छा विचार है जो हल्का हो और आपकी त्वचा में जल्दी से समा जाए। अपने हाथ में मॉइस्चराइज़र की जरूरी मात्रा लें। अपने हाथ की पहली दो अंगुलियों का उपयोग करते हुए, अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र को अपने माथे, गाल, नाक, ठुड्डी और गर्दन पर लगाएँ। प्रत्येक हाथ की पहली दो अंगुलियों का उपयोग करके, अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र को ऊपर और बाहर की फैलाएं। अपनी त्वचा में मॉइस्चराइज़र को फैलाने के लिए एक घूमने वाली गति का उपयोग करें। इसे आमतौर पर आपकी गर्दन पर शुरू करना सबसे आसान है, इसे आपको अपने चेहरे के साथ माथे तक ले जाना है।

मेकअप लगाने से पहले मॉइस्चराइज़र को सूखने दें। एक बार जब आप अपने मॉइस्चराइज़र को अपने चेहरे पर लगा लेते हैं, तो इसे लगभग 1-2 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद आप अन्य मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

प्राइमर (Primer)

प्राइमर (Primer)

यदि आप चाहती हैं कि आपका मेकअप दिन भर लगा रहे, तो इसमें प्राइमर जादू की तरह काम करता है। प्राइमर मेकअप किट का सबसे ज्यादा जरूरी आइटम है। इसके बिना आपकी किट और मेकअप दोनों अधूरे हैं। यह आपके मेकअप को लांग लास्टिंग बनाता है साथ ही मेकअप को स्किन के भीतर जाने से रोकता है। आप सिलिकॉन बेस्ड, क्रीम बेस्ड प्राइमर को अपनी मेकअप किट में जगह दे सकती हैं।

प्राइमर लगाने का सही तरीका – Primer lagane ka sahi tarika in Hindi

प्राइमर का यूज करना बहुत आसान है। सबसे पहले अपनी हथेली पर बहुत कम मात्रा में प्राइमर लें। चेहरे पर जहां-जहां आपको ओपन पोर्स हैं, वहां लगाएं। आप चाहें, तो पहले नाक पर, माथे पर और फिर पूरे चेहरे पर भी इसे लगा सकती हैं। ये आपके फेस पर बहुत अच्छी लेयर बनाएगा। यह न केवल एक चिकना और साफ आधार बनाता है, बल्कि फाउंडेशन को लगाना भी आसान बनाता है।

(और पढ़े – डार्क स्किन (सांवली स्किन) के लिए मेकअप टिप्स…)

कंसीलर (Concealer)

कंसीलर (Concealer)

मेकअप के सामान की लिस्ट में सबसे जरूरी मेकअप आइटम है कंसीलर। अगर आप अपने चेहरे के दाग धब्बों या डार्क सकल्र्स को छुपाना चाहती हैं, तो आप कंसीलर का इस्तेमाल करें। अगर हैवी मेकअप करना आपको बहुत ज्यादा पसंद नहीं है, तो आप सिर्फ दाग धब्बों वाली जगह भी कंसीलर लगाएं और फिर पाउडर लगाएं। ऐेसा करके आपका लुक कंप्लीट हो जाएगा।

कैसे कंसीलर लगाएं – Concealer kaise lagaye in Hindi

कंसीलर खासतौर से अंडर आई यानि आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए अप्लाई करना होता है। अब इसे कवरेज के अनुसार, आंखों के नीचे, नाक, माथे और गालों पर अप्लाई करें। फिर ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से इसे ब्लेंड कर लें।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

फाउंडेशन (Foundation)

फाउंडेशन (Foundation)

आपकी मेकअप किट फाउंडेशन के बिना अधूरी है। ये उन लोगों की मेकअप किट में होना बहुत जरूरी है, जिनके चेहरे पर मुंहासे, दाग धब्बे या पिग्मेंटेशन डलनेस दिखाई देती है। इसे छुपाने और चेहरे को चमकदार बनाने के लिए फाउंडेशन बहुत काम आता है।

फाउंडेशन कैसे लगाएं – Kaise lagaye foundation in Hindi

अगर आपको ज्यादा अच्छा कवरेज चाहिए, तो फाउंडेशन का उपयोग जरूर करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए अपनी हथेली के पीछे वाले हिस्से पर थोड़ा सा फाउंडेशन लें। फिर एक वेट ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से पूरे चेहरे पर डॉट-डॉट बना लें। अब इसे अच्छे से अप्लाई कर लें।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

कॉम्पेक्ट (Compact)

कॉम्पेक्ट (Compact)

कॉम्पैक्ट मेकअप को सेट करने के लिए मेकअप किट में होना बहुत जरूरी है। अगर आपके कॉम्पैक्ट में सनस्क्रीन है, तो बहुत अच्छा है। क्योंकि इससे आपका फेस टैनिंग से बच जाता है।

कैसे कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं – Compact kaise lagaye in Hindi

हमेशा ऐसा कॉम्पैक्ट यूज करें, जिसमें सनस्क्रीन हो। इससे आपको अलग से चेहरे पर सनस्क्रीन अप्लाई करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब कॉम्पैक्ट को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर टैब करना है। इससे कंसीलर और फाउंडेशन पूरी तरह से सेट हो जाएगा।

(और पढ़े – सनस्क्रीन क्या है फायदे, बनाने की विधि और लगाने की तरीका…)

फेस पाउडर (Face powder)

फेस पाउडर (Face powder)

फेस पाउडर को सेटिंग पाउडर भी कहा जाता है, क्योंकि इससे मेकअप सेट होता है। हालांकि, लड़कियां आजकल फेस पाउडर का इस्तेमाल कम ही करती हैं। लेकिन अगर आप इसे यूज करती हैं, तो इसे खरीदने से पहले अपनी स्किन टोन को ध्यान रखें।

कैसे लगाएं फेस पाउडर – How to use a face powder in Hindi

जब भी कॉम्पेक्ट या फेस पाउडर लगाएं, तो ब्रश को गोलाई में घुमाते हुए पाउडर को लें और फिर झटकारने के बाद अपने फेस पर लगाएं। ऐसा करने से कभी भी फेस पाउडर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा नहीं लगेगा।

(और पढ़े – पार्टी में सबसे खूबसूरत दिखने के 6 मेकअप सीक्रेट…)

हाइलाइटर (Highlighter)

हाइलाइटर (Highlighter)

हाइलाइटर की मदद से आप अपने फेस के हाई पॉइन्ट को एक्पोज कर सकती हैं। अगर आपको मेकअप में चीकबोन्स को हाइलाइट करना पसंद है, तो हाइलाइट इसके लिए एकदम बढिय़ा मेकअप का सामान है। हाइलाइट एक पाउडर की तरह होता है, जो आपके मेकअप को डेप्थ देकर चीकबोन्स को हाइलाइट करता है, जिससे आपका फेस फोटोजेनिक दिखाई देता है।

चेहरे पर हाईलाइटर कैसे लगाएं – Face par highlighter kaise lagaye in Hindi

हाइलाइटर हमेशा गालों की हड्डी, नाक के ऊपरी हिस्से, आईब्रो के नीचे, होठों के ऊपर वाले हिस्से पर लगाया जाता है। हाइलाइटर लगाने के लिए आप फ्लफी व राउंड या फिर फ्लैट छोटे ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। अब ब्रश में थोड़ी सी मात्रा में हाइलाइटर लें और थोड़ा स्माइल करें। इससे आपकी चीकबोन्स दिखने लगेगी। अब आईब्रो के नीचे लगाएं। इससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा। अगर हाइलाइटर ज्यादा दिखे, तो ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से इसे ब्लेंड कर सकती हैं। आप चाहें, तो हाइलाइटर को अपनी आंखों के कॉनर्र में भी लगा सकती हैं।

(और पढ़े – पार्लर जाने की बजाय घर पर ही करें अपना मेकअप…)

आईब्रो जेल्स (Eyebrow gel)

आईब्रो जेल्स (Eyebrow gel)

मेकअप की बात हो और आई मेकअप का जिक्र न हो, ऐसा भला कैसे हो सकता है। आई मेकअप में जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो है आपकी आंखों का मेकअप। आईब्रो के लिए आईब्रो पेंसिल, ब्रश या जेल्स बहुत अच्छे होते हैं। यह आपके फेस स्ट्रक्चर को डिफाइन करने के बहुत काम आता है। अगर आपकी आईब्रो अच्छे से शेप में होंगी, सुंदर होंगी, तो बहुत ज्यादा मेकअप किए बिना भी आपका चेहरा खूबसूरत दिख सकता है।

आईब्रो जेल इस्तेमाल करने का तरीका – How to use eyebrow gel in Hindi

आईब्रो जेल आपकी आंखों को सुंदर लुक देता हैं। इसे लगाने के लिए सबसे पहले अपनी आईब्रो के अनचाहे बालों को प्लक करें। प्लकिंग के बाद आईब्रो ब्रश की मदद से नीचे से ऊपर की तरफ ब्रश करते हुए इसे फिल करें। इसके बाद किसी अच्छे आईब्रो जेल का उपयोग करें।

(और पढ़े – आइब्रो को घना करने के लिए घरेलू उपाय…)

आईलाइनर (Eyeliner)

आईलाइनर (Eyeliner)

इंडियन मेकअप किट में आईलाइनर्स का बहुत अहम रोल होता है। भले ही चाहे वह जेल लाइनर्स हों, लिक्विड लाइनर्स हों या फिर पेंसिल लाइनर्स। आप इनसे अलग-अलग शेप, कैट, विंग आई बना सकती हैं और बेहद खूबसूरत दिख सकती हैं।

आईलाइनर कैसे लगाएं – Eyeliner kaise lagaye in Hindi

अपनी आंखों पर आईलाइनर लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन ट्रिक पता हो, तो आप आसानी से इसे अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए अपनी आंखों के ऊपरी हिस्से पर इनर कॉर्नर से लाइनर की बहुत पतली लेयर लगाएं, फिर आई विंग बनाएं। इसके लिए आंखों के कोने पर एक टेप लगाएं। इसकी मदद से आप विंग ड्रॉ कर सकती हैं। इसके बाद आप आंखों की लोअर लाइन पर लाइनर लगाएं। लाइनर को आउटर कॉर्नर से इनर कॉर्नर की तरफ ब्लेंड करें। अब आंखों की अपर लाइन पर पतले विंग्स बनाएं और फिर इन्हें शेप में मोटा करते जाएं।

(और पढ़े – जानिए, आंखों पर आईलाइनर कैसे लगाएं…)

आईशैडो पैलेट (Eyeshadow palatte)

आईशैडो पैलेट (Eyeshadow palatte)

अगर आप अपनी आई मेकअप के साथ एक्सपेरीमेंट करना चाहती हैं और अलग-अलग आईलुक्स पाना चाहती हैं, तो उसके लिए मेकअप किट में आईशैडो पैलेट होना बहुत जरूरी है। अगर आप पहली बार मेकअप करने जा रही हैं, तो हमेशा ऐसे पैलेट चुनें, जिसमें मैट और शिमरी शेड्स का अच्छा कॉम्बिनेशन हो। मैट शेड्स क्रीज को डिफाइन करने में मदद करते हैं। वहीं शिमरी शेड्स आपके मेकअप को उभारने में मदद करते हैं।

आईशैडो कैसे अप्लाई करें – Eyeshadow kaise lagate hai in Hindi

सबसे पहले आंखों की क्रीज को डिफाइन करने के लिए ट्रांजीशन कलर अप्लाई करें। इसके लिए हमेशा लाइट कलर का यूज करें और फिर इसे डार्क कर लें। ब्रश की मदद से इसे अच्छे से ब्लेंड करें। अब एक डार्क आईशैडो की मदद से क्रीज को डिफाइन करें। अब लाइट कलर की मदद से ब्रोज को हाईलाइट कर सकती हैं। ब्रोज पर बहुत ज्यादा शिमरी आईशैडो यूज न करें। अब छोटे ब्लेंडिंग ब्रश की मदद से दोनों कलर्स को ब्लेंड कर लें और फिर आउटर कॉनर्स को डिफाइन करने के लिए कोई भी डार्क शेड यूज करें। अब आप चाहें, तो आंखों पर शिमर आईशैडो का इस्तेमाल अपनी उंगली की मदद से कर सकती हैं।

(और पढ़े – घर पर कैसे करें ब्राइडल मेकअप…)

मस्कारा (Mascara)

मस्कारा (Mascara)

अगर आपको मेकअप करना पसंद है और आप मेकअप किट तैयार करने जा रही हैं, तो इसमें मस्कारा को शामिल करना ना भूलें। यह मेकअप किट का अहम प्रोडक्ट है। अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें आंखों में लाइनर लगाने में परेशानी होती है, या फिर जिनका लाइनर कुछ देर बाद डार्क सर्कल क्रिएट करता है, तो ऐसे में मस्कारा बहुत मददगार होता है। यह आपकी आईलैशेज को और ज्यादा घना दिखाता है।

मस्कारा लगाने का सही तरीका – How to use mascara in Hindi

पलकों पर मस्कारा लगाना वाकई थोड़ा मुश्किल काम है। क्योंकि इसे सही से न लगाया जाए, तो इसके फैलने का डर बहुत होता है। प्रेक्टिस करने पर ही इसे सही तरीके से लगाया जा सकता है। आपको बता दें, कि आंखों के मेकअप का आखिरी स्टेप मस्कारा ही होता है। मस्कारा लगाने से पहले आईलैशेज को कर्ल करें। अब मस्कारा ब्रश को बोतल में घुमाएं और हल्के हाथों पर लैशेज पर अप्लाई करें। ध्यान रखें, अगर मस्कारा सीधी आंख पर लगा रही हों, तो उल्टी दिशा में देखें और अगर उल्टी आंख में लगाएं, तो सीधी दिशा की ओर देखें। कि यह पूरी आई लैशेज पर लगे। अब नीचे वाली पलकों पर इसका एक पतला कोट लगाएं। आप चाहें, तो बाहरी पलकों पर भी मस्कारा का एक कोट अप्लाई कर सकती हैं।

(और पढ़े – छोटी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आईमेकअप टिप्‍स…)

ब्लश (Blush)

ब्लश (Blush)

अगर ब्लश आपकी मेकअप किट में हो, तो आपके चीक्स यानि गाल बहुत हेल्दी और फुले हुए दिखाई देते हैं। जब ब्लश को सही तरीके से लगाया जाता है, तो यह तुरंत आपके चेहरे को उठा सकता है और आपको युवा चमक दे सकता है। ऐसा रंग चुनना सबसे अच्छा है जो आपकी त्वचा की टोन के समान हो।

ब्लश का इस्तेमाल कैसे करें – blush ka use Kaise kare in Hindi

ब्लशर को चेहरे पर यूज करने के लिए सबसे पहले बहुत कम मात्रा में ब्लशर ब्रश में लें और हल्के हाथों से चेहरे पर अप्लाई करें। हमेशा ब्लशर की पतली परत ही लगाएं। अगर आपको लगे, कि यह हल्का है, तो आप दोबारा इसे लगा सकती हैं। इसे एक बार लगाने के बाद आप स्माइल करके इसका प्रभाव देखें। अब ब्रश को फ्लैट तरफ से फेस पर सकुर्लर मोशन में घुमाएं और फिर ब्रश को हल्के से आगे-पीछे की ओर करें। चीकबोन्स पर ब्लशर थोड़ा ज्यादा इस्तेमाल कर सकती हैं।

(और पढ़े – शादी में जाने के लिए कैसे करें मेकअप…)

लिपस्टिक (Lipstick)

लिपस्टिक (Lipstick)

मेकअप के सामान की बात हो और लिपस्टिक की चर्चा न हो, ऐसा कैसा हो सकता है। अपनी मेकअप किट में अलग-अलग टेक्सचर, शेड्स की लिपस्टिक रखें। एक अच्छी लिपस्टिक शेड न केवल आपके चेहरे को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है, बल्कि इसे धोए हुए दिखने से भी रोक सकती है। और जब यह होंठ के रंग की बात आती है, तो विकल्प अनंत होते हैं। यदि आप लिपस्टिक के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि लाइट रंग के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे मोटे और गहरे शेड्स में चले जाएं।

लिपस्टिक कैसे लगाएं – Lipstick kaise lagaye in Hindi

लिपस्टिक लगाने के लिए सबसे पहले आपके होंठ हेल्दी होने चाहिए। यानि होंठ कटे-फटे न हों। सबसे पहले हल्के रंग की लिप पेंसिल की मदद से आउट लाइन बना लें। अब उसी शेप में लिपस्टिक का पहला कोट लगाएं। आपको लगे कि लिपस्टिक हल्की है, तो आप एक शेड और लगा सकती हैं। अब इसे सेट करने के लिए होठों पर उंगली की मदद से पाउडर लगाएं। ध्यान रखें, लिपस्टिक  को हमेशा फ्रिज में रखें, इससे ये कम मेल्ट होगी और लंबे समय तक होठों पर टिकी रहेगी।

(और पढ़े – लिपस्टिक के फायदे, नुकसान और लिपस्टिक लगाने का सही तरीका…)

मेकअप सेटिंग स्प्रे (Makeup setting spray)

मेकअप सेटिंग स्प्रे (Makeup setting spray)

मेकअप को लांग लास्टिंग बनाने के लिए आपकी मेकअप किट में मेकअप सेटिंग स्प्रे होना बेहद जरूरी है। यह आपके मेकअप को एक ही जगह पर लंबे समय तक टिकाए रखता है। ये ऑयली, नॉर्मल और ड्राय सभी तरह की स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

कैसे यूज करें मेकअप सेटिंग स्प्रे – How to use makeup setting spray in Hindi

सबसे पहले मेकअप स्प्रे को हल्का सा स्प्रे करें और फिर दूर से अपने चेहरे पर इसे छिड़कें। इसके बाद ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से हल्का-हल्का टैब करें, ताकि जो मेकअप बेस है, वो अपनी जगह पर सेट हो जाए।

(और पढ़े – बिना मेकअप के सुंदर कैसे दिखें जानें 20 आसान टिप्स…)

ब्यूटी ब्लेंडर (Beauty blender)

ब्यूटी ब्लेंडर (Beauty blender)

आपके लिए ब्यूटी ब्लेंडर कंसीलर, फाउंडेशन, हाईलाइटर, ब्लश को ब्लेंड करने के काम आता है। इसकी मदद से आप आईशैडो भी ठीक से अप्लाई कर सकती हैं।

ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल करने का सही तरीका – Beauty blender kaise use kare in Hindi

फाउंडेशन या कंसीलर को ब्लेंड करने के लिए पहले ब्यूटी ब्लेंडर को एक बाउल में पानी में भिगोएं, ताकि ये अच्छे से फूल जाए। जब ये फूल जाए, तो इसका पानी निचोड़ लें। अब ब्यूटी ब्लेंडर को बाउंसिंग मोशन में चेहरे पर चलाएं ताकि प्राइमर, कंसीलर या अन्य कोई मेकअप प्रोडक्ट अच्छे से ब्लेंड हो जाए। ध्यान रखें, कि हमेशा ब्यूटी ब्लेंडर को चेहरे पर थपथपाना चाहिए, रगड़ना नहीं चाहिए।

(और पढ़े – मेकअप आसान बनाए ब्यूटी ब्लेंडर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका…)

काजल (Kajal)

काजल (Kajal)

काजल मेकअप का जरूरी हिस्सा है। इसे लगाने से आपकी आंखों की सुंदरता चार गुना बढ़ जाती है। यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ आंखों को धूप से बचाए रखता है।

कैसे लगाएं काजल – Kaise lagaye kajal in Hindi

काजल को अपनी आंखों के नीचे वॉटरलाइन पर लगाएं। इसे एक गहरा रंग देने के लिए बाहरी कोनों से काजल लगाएं। काजल लगाने के बाद दोबारा एक बार और काजल लगाएं। ऐसा करने से काजल लंबे समय तक चलता है। अब नुकीली काजल पेंसिल का यूज करते हुए आंख के बाहरी तरफ से काजल लगाना शुरू करें और भीतर की ओर ले जाएं। अब काजल को स्मज करने के लिए स्मजिंग ब्रश का उपयोग करें।

ये थी मेकअप का सामान की पूरी लिस्ट और उनके उपयोग की जानकरी (Makeup Kit List in Hindi), हम उम्मीद करते है की इस लिस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की अच्छा मेकअप करने के लिए क्या क्या सामान की जरुरत होती है। इस आर्टिकल में बताए गए मेकअप करने के सामान के नाम और उपयोग करने का तरीके से आपको मेकअप करने और एक फुल मेकअप किट तैयार करने में बहुत मदद मिलेगी। कुछ कॉस्मेटिक हर स्किन पर सूट नहीं करते, इसलिए इन्हें अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

(और पढ़े – काजल लगाने के फायदे, नुकसान और लगाने का तरीका…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration