घर पर कैसे करें ब्राइडल मेकअप – How To Do Bridal Makeup At Home In Hindi

घर पर कैसे करें ब्राइडल मेकअप - How To Do Bridal Makeup At Home In Hindi
Written by Deepti

ब्राइडल मेकअप दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। यही वजह है कि शादियों में दुल्हन के मेकअप लुक पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। वैसे तो आजकल लड़कियां अपनी शादी के लिए मेकअप आर्टिस्ट बुक करती हैं, लेकिन अगर आपको मेकअप की थोड़ी बहुत जानकारी है, तो आप अपना वेडिंग मेकअप खुद घर पर ही कर सकती हैं। मेकअप करने के लिए बस आपको मेकअप टूल्स, मौसम के हिसाब से दुल्हन का मेकअप और ब्राइडल मेकअप करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए।

शादी के दिन खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है। वे चाहती है कि अपनी शादी के दिन वह सबसे हटकर दिखे, इसके लिए वह ब्राइडल मेकअप कराती है। ये मेकअप अन्य मेकअप के मुकाबले महंगा होता है, लेकिन इसे कराने से दुल्हन की सुंदरता चार गुना बढ़ जाती है। आज का हमारा ये आर्टिकल उन लड़कियों के लिए है, जो दुल्हन बनने जा रही हैं। इस आर्टिकल को पढऩे के बाद वह घर बैठे ब्राइडल मेकअप करने के तरीके और मौसम के हिसाब से ब्राइडल मेकअप करने के टिप्स जान सकेंगी।

1. ब्राइडल मेकअप क्या है –  What Is Bridal Makeup In Hindi
2. ब्राइडल मेकअप में क्या-क्या जरूरी है – Bridal Makeup Me Kya Kya Jaruri Hai In Hindi
3. ब्राइडल मेकअप के प्रकार – Types Of Bridal Makeup In Hindi
4. ब्राइडल मेकअप कैसे करें – Bridal makeup kaise kare in hindi

5. गर्मियों के लिए ब्राइडल मेकअप – Bridal Makeup For Summer In Hindi
6. सर्दियों में कैसा हो दुल्हन का मेकअप – Bridal Makeup Tips For Winter In Hindi
7. दुल्हन के लिए वेडिंग मेकअप टिप्स – Bridal Makeup Tips In Hindi

ब्राइडल मेकअप क्या है –  What Is Bridal Makeup In Hindi

ब्राइडल मेकअप क्या है -  What Is Bridal Makeup In Hindi

ब्राइडल मेकअप शादी में दुल्हन को किया जाने वाला मेकअप है। ये अन्य पार्टी मेकअप से बहुत अलग होता है। शादी दुल्हन के जीवन का वो पल होता है, जब वह सबसे अलग हटकर दिखती है और उसे औरों से अलग बनाता है उसका ब्राइडल मेकअप। ब्राइडल मेकअप अन्य मेकअप से ज्यादा महंगा होता है। ब्राइडल मेकअप में दुल्हन के चेहरे के मेकअप को सबसे ज्यादा हाईलाइट किया जाता है। अन्य मेकअप के मुकाबले ये ज्यादा ग्लोइंग होता है। दुल्हन के इस वेडिंग मेकअप में हेयर स्टाइल, आई मेकअप लिप मेकअप, चेहरे के मकेअप के साथ ही बिंदी के मेकअप तक पर खास ध्यान दिया जाता है।

(और पढ़े – शादी में जाने के लिए कैसे करें मेकअप…)

ब्राइडल मेकअप में क्या-क्या जरूरी है – Bridal Makeup Me Kya Kya Jaruri Hai In Hindi

अगर आप घर में ही ब्राइडल मेकअप कर रही हैं तो आपकी मेकअप किट में फाउंडेशन, मेकअप प्राइमर, सेटिंग पाउडर, ब्लैक मस्कारा, कंसीलर किट, ब्रश, ब्रॉन्जर, हाईलाइटर, सेटिंग स्प्रे, वॉटरप्रूफ जेल लाईनर होना जरूरी है। बता दें कि इनके बिना आपका मेकअप अधूरा है।

ब्राइडल मेकअप के प्रकार – Types Of Bridal Makeup In Hindi

ब्राइडल मेकअप के प्रकार - Types Of Bridal Makeup In Hindi

नेचुरल मेकअप अक्सर दुल्हन हैवी मेकअप के बजाए ऐसा मेकअप पसंद करती हैं जिसे उनका चेहरा शादी के दिन एकदम नेचुरल दिखे। इसके लिए आंखों पर न्यूट्रल टोन्स का यूज किया जाता है। वहीं होठों के लिए नेचुरल लिप कलर का प्रयोग किया जाता है।

क्लासिक मेकअप – दुल्हन का ये मेकअप लुक सदाबहार होता है। सर्दी हो या गर्मी हर सीजन में दुल्हन इस मेकअप को पसंद करती हैं। क्लासी लुक पाने के लिए मेकअप में ट्रेडिशनल कलर्स का यूज ज्यादा करना होता है। जैसे रेड लिपस्टिक क्लासी लुक के लिए बेस्ट मानी जाती है, वहीं हेयर स्टाइल पर भी अच्छा काम किया जाता है।

कलरफुल मेकअप कुछ दुल्हन शादी के दिन मेकअप के जरिए ही अपनी पर्सनालिटी को प्रेजेंट करना चाहती हैं। ऐसी दुल्हनों के लिए कलरफुल और चीरयफुल मेकअप काफी पॉपुलर है। इसमें ब्राइडल मेकअप के दौरान अलग-अलग कलर्स का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है।

लाइट एंड एयरी मेकअप ब्राइडल मेकअप में लाइट और ऐयरी लुक सबसे खास है। अगर आप अपनी शादी में रानियों जैसा राजशाही लुक चाहती हैं तो लाइट एंड ऐयरी मेकअप कर सकती हैं। इस लुक के लिए चीकबोन्स को हाईलाइट किया जाता है। वहीं होठों पर मैट फिनिश से थिंक पिंक, बैरी और मोव कलर किया जाता है।

(और पढ़े – डार्क स्किन (सांवली स्किन) के लिए मेकअप टिप्स…)

ब्राइडल मेकअप कैसे करें – Bridal makeup kaise kare in hindi

  1. ब्राइडल मेकअप में दुल्हन को कैसे लगाएं लिपस्टिक – How To Apply Lipstick On Bride In Hindi
  2. कैसे करें दुल्हन का ब्राइडल आईमेकअप – Eye Makeup Tips For Wedding In Hindi
  3. दुल्हन के वेडिंग मेकअप में बिंदी – Bindi Designs In Bridal Makeup In Hindi
  4. वेडिंग मेकअप में दुल्हन की हेयरस्टाइल – Dulhan Hairstyle In Hindi

ब्राइडल मेकअप में दुल्हन को कैसे लगाएं लिपस्टिक – How To Apply Lipstick On Bride In Hindi

ब्राइडल मेकअप में दुल्हन को कैसे लगाएं लिपस्टिक - How To Apply Lipstick On Bride In Hindi

दुल्हन के वेडिंग लुक में लिपस्टिक का शेड बहुत मायने रखता है। दुल्हन की लिपस्टिक का शेड उसके लिप शेप पर भी निर्भर करता है। अगर आपके होंठ भरे हुए और बड़े हैं, तो शादी के दिन आपको लाल और मैरून लिपस्टिक शेड को चुनना चाहिए। लेकिन अगर आपके होंठ पतले हैं, तो आप पर लिपस्टिक के पीची पिंक और लाइट पिंक शेड अच्छे लगेंगे। पतले होंठ वाली लड़कियों को लिप ग्लॉस की जगह लिप प्लंपर का इस्तेमाल करना चाहिए। जबकि बड़े होठों वाली लड़कियां आसानी से लिप ग्लॉस का इस्तेमाल कर सकती हैं।

(और पढ़े – होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय…)

कैसे करें दुल्हन का ब्राइडल आईमेकअप – Eye Makeup Tips For Wedding In Hindi

कैसे करें दुल्हन का ब्राइडल आईमेकअप - Eye Makeup Tips For Wedding In Hindi

आंखों का मेकअप करने के लिए सबसे पहले आंखों के नीचे डार्क डार्क सर्कल्स और डार्क स्पॉट्स हटाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको कंसीलर का इस्तेमाल करना होगा। कंसीलर लगाने के बाद अपनी ड्रेस से मैच करता हुआ आई मेकअप चुनें। अब आईलिड पर आईशैडो अप्लाई करें। इसके बाद आप काजल लगाएं। काजल बहुत ज्यादा मोटा ना हो, क्योंकि वेडिंग मेकअप के दौरान ज्यादा ध्यान आईलिड पर दिया जाता है। अगर काजल मोटा होगा तो फेस हैवी दिखने लगेगा। इसलिए आंखों पर काजल की पतली लेयर ही लगाएं। इसके बाद आईलाईनर और आईलैशेज को हैवी दिखाने के लिए मस्कारा लगाएं। मस्कारा सूख जाए इसके बाद पलकों को शेप देने के लिए कर्लर का यूज करें।

(और पढ़े – छोटी आंखों को खूबसूरत दिखाने के लिए आईमेकअप टिप्‍स…)

दुल्हन के वेडिंग मेकअप में बिंदी – Bindi Designs In Bridal Makeup In Hindi

आजकल ब्राइडल मेकअप में ब्राइडल बिंदी भी कई तरह से लगाई जा रही है। आपके लहंगे से मैच करती हुई रंग की बिंदी लगाएं। आप चाहें तो लिक्वड बिंदियों से भी डिजाइनर बिंदी लगा सकती हैं। अपने फेस के अनुसार ही बिंदी का साइज तय करें। छोटे चेहरे पर बड़ी बिंदी शोभा नहीं देती जबकि बड़े चेहरे पर बड़े साइज की बिंदी सुंदर दिखती है और किसी भी रंग की डिजाइनर बिंदी डिफरेंट कलर्स में आप लगा सकती हैं। ध्यान रहे कि मेकअप पूरा होने के बाद ही आखिर में बिंदी लगाएं।

वेडिंग मेकअप में दुल्हन की हेयरस्टाइल – Dulhan Hairstyle In Hindi

वेडिंग मेकअप में दुल्हन की हेयरस्टाइल - Dulhan Hairstyle In Hindi

ब्राइडल मेकअप में दुल्हन की हेयरस्टाइल पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। ब्राइडल मेकअप में दुल्हन की हमेशा बीच की मांग निकालनी चाहिए। दुल्हन टीका लगाती है, इस लिहाज से बीच की मांग निकालना ही सही रहता है। आगे के बालों को संवारने के बाद आप पीछे जूड़े की कोई भी हेयरस्टाइल बना दीजिए। हेयरस्टाइल बनने के बाद बालों पर हेयरस्प्रे जरूर करें, ताकि बाल बिखरे नहीं।

गर्मियों के लिए ब्राइडल मेकअप – Bridal Makeup For Summer In Hindi

दुल्हन को मौसम के हिसाब से मेकअप किया जाना चाहिए। अगर गर्मी का मौसम है तो दुल्हन को किया जाने वाला ब्राइडल मेकअप बहुत लाइट होना चाहिए। इस दौरान चेहरे पर बीबी और सीसी क्रीम का यूज करना बहुत जरूरी है, ये आपके चेहरे को सूरज की तेज धूप से बचाने के साथ आपको फ्रेश फील कराती हैं। गर्मियों में लिप मेकअप के दौरान डार्क नहीं बल्कि लिपस्टिक के लाइट शेड्स चुनना अच्छा है। अगर आप चाहती हैं कि पसीने के कारण आपकी लिपस्टिक फैले नहीं, तो होठों पर पहले फाउंडेशन और फिर लिपस्टिक का एक कोट लगा लें और फिर होठों को सही शेप देने के लिए लिप लाइनर का उपयोग करें। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मियों में दुल्हन के होठों पर वाइब्रेंट पिंक, ऑरेंज कलर खूब जंचता है। गर्मी में पसीने के कारण अक्सर दुल्हन का मेकअप डल पड़ जाता है इसलिए इस मौसम में दुल्हन को वॉटरप्रूफ मेकअप करना बेस्ट ऑप्शन है। चेहरे के लिए लाईट फाउंडेशन, आंखों के मेकअप के लिए वॉटरप्रूफ मस्कारा और आईलाइनर का यूज कर सकते हैं। आंखों का काजल फैले नहीं इसके लिए काजल लगाने से पहले आंखों के नीचे कॉम्पैक्ट पाउडर जरूर लगाएं।

(और पढ़े – मेकअप करते समय सही तरह से फाउंडेशन लगाने के लिए टिप्स…)

सर्दियों में कैसा हो दुल्हन का मेकअप – Bridal Makeup Tips For Winter In Hindi

सर्दियों में अगर आपकी शादी हो रही है तो ये आपके लिए ब्राइडल मेकअप को नया लुक देने का अच्छा समय है। क्योंकि अक्सर सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन में बहुत से बदलाव होते हैं। अगर अपनी शादी के लिए आप भी अपनी स्किन का फेस ट्रीटमेंट कराना चाहतीं हैं तो शादी के 6 महीने पहले स्किन ट्रीटमेंट शुरू कर देना चाहिए। सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे चेहरे पर कालापन आ जाता है, इसलिए ब्राइडल मेकअप के लिए ऐसा फाउंडेशन चुनें, जिससे आपका चेहरा पैचलेस दिखे। अगर आप चाहती हैं कि आपका वेडिंग मेकअप हैवी और बोल्ड हो, तो इसके लिए मेकअप कराने से पहले चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से साफ करें और इसके बाद चेहरे पर पांच मिनट तक मॉश्चराइजिंग लोशन लगाएं। सर्दियों में दुल्हन का मेकअप करते समय शिमर और ग्लिटर की जगह हाईलाइटर का यूज करें। सर्दियों में वेडिंग मेकअप जितना ग्लोइंग होगा उतना नेचुरल लुक देगा। आंखों के मेकअप के लिए गोल्डन आईशैडो ही लगाएं। सर्दियों में ब्राइडल लिपस्टिक को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए होठों पर लिप बाम जरूर लगाएं।

दुल्हन के लिए वेडिंग मेकअप टिप्स – Bridal Makeup Tips In Hindi

पर लिप बाम जरूर लगाएं। दुल्हन के लिए वेडिंग मेकअप टिप्स - Bridal Makeup Tips In Hindi

  • दुल्हन के वेडिंग लुक में उसके बालों की अहम भूमिका होती है। अगर आप चाहती हैं कि शादी वाले दिन आपके बाल सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखें तो बालों में डीप कंडीशनिंग करें। इसे शादी से पहले महीनों में दो से तीन बार कर सकते हैं। अगर आपके बाल ड्राई हैं तो कुछ हेयर पैक्स भी यूज कर सकती हैं।
  • वेडिंग लुक बेस्ट दिखे और आपके बाल इधर-उधर न बिखरें, इसके लिए आप अच्छी क्वालिटी के हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल आखिरी तक एक जगह टिके रहेंगे।
  • मेकअप के लिए आपको सही तरह से ब्रशेस यूज करना आना चाहिए। आप चाहें तो अपना मेकअप ब्रश से या फिर स्पंज से कर सकती हैं। कई लड़कियां अपनी उंगलियों से भी बेहतर मेकअप कर लेती हैं, तो ऐसा कर सकती हैं। लेकिन इस समय किसी तरह के एक्सपेरीमेंट अपने मेकअप को लेकर ना करें। बेहतर है मेकअप करने के लिए जरूरी टेक्नीक्स का ही इस्तेमाल करें।
  • अगर आप घर में खुद का वेडिंग मेकअप कर रही हैं तो आपका मेकअप आपके लहंगे के हिसाब से होना चाहिए। यहां तक की ज्वेलरी के आधार पर भी आपका मेकअप कैसा हो तय कर सकती हैं।
  • अगर शादी के दिन आप अपने चेहरे की रंगत निखारना चाहती हैं तो सही फाउंडेशन का चुनाव करें। अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन ही चुनें। अगर आप अपनी स्किन टोन से हल्के शेड का फाउंडेशन लेती हैं तो कुछ समय बाद ये ग्रे दिखने लगता है, जिससे फोटोग्राफ भी अच्छी नहीं आतीं।
  • बता दें कि शादी का मेकअप दिन के लिए हल्का होना चाहिए, खासतौर से आखों के मेकअप के पेस्टल शेड्स सबसे बेहतर ऑप्शन हैं। अगर रात की शादी है तो आपको मेकअप डार्क करना होगा।
  • वेडिंग मेकअप के लिए जरूरी है कि आप लिक्विड लाइनर को अवॉइड करें और इसके बजाए जेल लाइनर का उपयोग करें। इससे ये ज्यादा लंबे समय तक टिका रहेगा।
  • आपके चेहरे के साथ शादी के दिन हाथ और पैर भी उतने ही खूबसूरत दिखने चाहिए। इसके लिए आप मॉश्चराइजर में थोड़ा सा हाईलाइटर पाउडर मिक्स कर हाथ और पैरों पर लगाएं। फिर देखिए आपको कैसे नेचुरल ग्लो मिलेगा।
  • यदि आप बाल काटवाना चाहती हैं तो शादी से एक सप्ताह पहले ही कटवा लें, ताकि शादी के दिन तक ये सेट हो जाएं।
  • दुल्हन के मेकअप में आई मेकअप के लिए अच्छी क्वालिटी का ही मस्कारा यूज करें। मस्कारा वॉटरप्रूफ होने के साथ तीन महीने से ज्यादा पुराना ना हो, इस बात का ध्यान रखें।
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो मेकअप से पहले इसका इलाज करना बहुत जरूरी है। इसलिए अपने चेहरे पर फेस क्लींजर और सेलीसिलिक एसिड का यूज करें। ये लंबे समय तक आपकी स्किन को ऑयल फ्री रखेगा।

(और पढ़े – पार्लर जाने की बजाय घर पर ही करें अपना मेकअप…)

 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration