हेयर स्‍प्रे के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि – Hair Spray Uses Benefits And Side Effects In Hindi

हेयर स्‍प्रे के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि - Hair Spray Uses Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Diksha

हेयर स्‍प्रे का उपयोग बालों को सुंदर बनाने और नई-नई हेयर स्‍टाइल बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। आप लोग भी अपने बालों को आकर्षक बनाने के लिए इनका उपयोग करते होगें। लेकिन क्‍या आप हेयर स्‍प्रे के फायदे और नुकसान से बाकिफ हैं। यदि आप अपने बालों के लिए हेयर स्‍प्रे के बारे में सोच रहे हैं तो आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। हेयर स्‍प्रे के बारे में जाने बिना इसका उपयोग करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। हेयर स्‍प्रे का उपयोग करना ही फायदेमंद नहीं होता है बल्कि इसके उपयोग करने प्रक्रिया को भी समझना जरूरी है। आइए जाने हेयर स्‍प्रे के फायदे और नुकसान (Hair Spray Uses Benefits And Side Effects In Hindi) और हेयर स्‍प्रे का उपयोग के बारे में।

1. हेयर स्‍प्रे क्‍या है – Hair Spray Kya Hai in Hindi
2. हाउ टू यूज हेयर स्‍प्रे – How To Use Hair Spray in Hindi
3. हेयर स्‍प्रे के फायदे – Hair Spray Ke Fayde in Hindi

4. होममेड हेयर स्प्रे बनाने के तरीके – Homemade Hair Spray in Hindi

5. घर में बनाए हेयर स्‍प्रे के उपयोग – Ghar Me Banaye Hair Spray Ke Upyog in Hindi

6. हेयर स्‍प्रे उपयोग करने के नुकसान – Hair Spray Upyog Karne Ke Nuksan in Hindi

हेयर स्‍प्रे क्‍या है – Hair Spray Kya Hai in Hindi

बालों के स्‍प्रे एक आम कॉस्‍मेटिक हेयर स्‍टाइलिंग उत्‍पाद है जो आपके बालों को आर्द्रता और हवा के प्रभावों से बचाने के लिए बालों पर उपयोग किया जाता है। हेयर स्‍प्रे में बालों को सुरक्षा प्रदान करने वाले गुणों के साथ-साथ उनके विकास में मदद करने वाले घटक भी अच्‍छी मात्रा में मौजूद रहते हैं। आइए जाने हेयर स्‍प्रे का उपयोग बालों में किस प्रकार किया जाता है।

(और पढ़े – लड़के भी पा सकते है गुड लुकिंग बाल बस करने होगें ये 5 काम…)

हाउ टू यूज हेयर स्‍प्रे – How To Use Hair Spray in Hindi

हाउ टू यूज हेयर स्‍प्रे – How To Use Hair Spray in Hindi

यदि आप बालों के स्‍प्रे का उपयोग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसके बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। आपको हेयर स्‍प्रे (Hair spray) के फायदे और इसे इस्‍तेमाल करने के तरीके की जानकारी होना चाहिए। हेयर स्‍प्रे का उपयोग करते समय आपको कुछ सावधानियां रखना चाहिए, नहीं तो हेयर स्‍प्रे आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हेयर स्‍प्रे का उपयोग करते समय स्‍प्रे को स्थिर नहीं रखना चाहिए बल्कि इसे गति में रखते हुए स्‍प्रे के नोजल (nozzle) को बालों से कम से कम 12 इंच की दूरी बनाए रखें। यह भी सुनिश्चित करें कि स्‍प्रे का नोजल जाम न हो और न ही उसे किसी प्रकार की गम से बंद किया गया हो। यदि ऐसा होता है तो स्‍प्रे से धुंध (Fine mist) के बजाए चिपचिपा तरल पदार्थ बाहर आ सकता है जो कि स्‍प्रे की गुणवत्‍ता को प्रभावित करता है।

आप अपने बालों स्‍प्रे का उपयोग करते समय अपने बालों को हिलाते रहें उन्‍हें पलटते हुए बालों के नीचे तक स्‍प्रे का उपयोग करें। बालों में उपयोग करने से पहले इस बात का विशेष ध्‍यान दें कि स्‍प्रे जहां तक हो सकते आपके सिर की त्‍वचा (scalp) में ना लगे। आप अपने हाथों में भी स्‍प्रे की थोड़ी सी मात्रा लेकर अपने बालों में लगा सकते हैं।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल…)

हेयर स्‍प्रे के फायदे – Hair Spray Ke Fayde in Hindi

यदि आप अपने बालों के लिए हेयर स्‍प्रे का उपयोग करने की सोच रहे हैं लेकिन आपको हेयर स्‍प्रे उपयोग करने के फायदे के बारे में शंका है तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है। आइए जाने बालों पर उपयोग किये जाने वाले हेयर स्‍प्रे के फायदे क्‍या हैं।

बालों को स्‍टाइलिस्‍ट बनाने में हेयर स्‍प्रे के फायदे – Hair Spray Benefits Make Hair Stylists in Hindi

बालों को स्‍टाइलिस्‍ट बनाने में हेयर स्‍प्रे के फायदे - Hair Spray Benefits Make Hair Stylists in Hindi

यदि आप बालों के लिए हेयर स्‍प्रे का उपयोग करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुरक्षित और सुविधाजनक (Safe and convenient) होता है। इसका उपयोग करने पर आप अपने बालों को मुश्किल से मुश्किल हेयर स्‍टाइल (complex hairstyles) प्रदान कर सकते हैं। यह आपके बालों आपके इच्‍छा के अनुसार व्‍यवस्थित करने में मदद करता है।

(और पढ़े – बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार…)

हेयर स्‍प्रे का उपयोग बालों के लिए सुरक्षित है – Hair spray is safe for hair in Hindi

हेयर स्‍प्रे का उपयोग बालों के लिए सुरक्षित है - Hair spray is safe for hair in Hindi

यदि आपको हेयर स्‍प्रे का उपयोग करना है लेकिन मन मे संदेह हो रहा है कि यह आपके बालों के लिए सही है या नहीं तो यह जान लें कि हाल के दिनों में उपयोग किए जाने वाले बालों के स्‍प्रे प्रकृति में हल्‍के वजन बाले होते हैं और ये बालों के लिए फायदेमंद भी होते हैं। यही कारण है कि हेयर स्‍प्रे का उपयोग करने पर यह बालों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए…)

हेयर स्‍प्रे के गुण बालों को घना दिखाने में – Hair Spray Ke Gun Balo Ko Ghana Dikhaye in Hindi

हेयर स्‍प्रे के गुण बालों को घना दिखाने में - Hair Spray Ke Gun Balo Ko Ghana Dikhaye in Hindi

आपके बालों पर हेयर स्‍प्रे का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका उपयोग कर आप अपने बालों को घना (Dense) दिखा सकते हैं। अपने बालों में अद्वितीय वॉल्‍यूमाइजिंग प्राप्‍त करने के लिए हेयर स्‍प्रे का उपयोग किया जा सकता है। इस प्रकार के हेयर स्‍प्रे बाजार में आसानी से प्राप्‍त किये जा सकते है। वॉल्‍यूम बनाने के लिए आपको इस प्रकार के हेयर स्‍प्रे को बालों की जड़ों में लगाना चाहिए।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन…)

बालों को बिखरने से रोके हेयर स्‍प्रे – Hair Spray Balo Ko Bikharne Se Roke in Hindi

बालों को बिखरने से रोके हेयर स्‍प्रे - Hair Spray Balo Ko Bikharne Se Roke in Hindi

बालों के स्‍प्रे का उपयोग कर आप अपने बिखरे हुए और छोटे बालों को नियंत्रित कर सकते हैं। आपके बिखरे हुए बाल आपकी सुंदरता को खराब कर सकते हैं। इसलिए इन्‍हें सुंदर और स्‍टाइलिस बनाने के लिए आप हेयर स्‍प्रे का उपयोग कर सकते हैं। हेयर स्‍प्रे आपके बालों और आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं…)

हेयर स्‍प्रे के उपयोग हेयर स्‍टाइल बनाने में – Hair Spray Ke Upyog Hairstyle Ke Anusar in Hindi

हेयर स्‍प्रे के उपयोग हेयर स्‍टाइल बनाने में - Hair Spray Ke Upyog Hairstyle Ke Anusar in Hindi

आप अपने बालों के स्‍टाइल के अनुसार हेयर स्‍प्रे का उपयोग कर सकते हैं जो कि हेयर स्‍टाइल के प्रकार के अनुसार बाजार मे उपलब्‍ध हैं। आप उन हेयर स्‍प्रे का चुनाव कर सकते हैं जिनकी आपको आवश्‍यकत है। लो होल्‍ड स्‍प्रे (Low hold sprays) सीधे हेयर स्‍टाइल के लिए अच्‍छी तरह से काम करते हैं, जबकि मध्‍यम होल्‍ड आपके आधे बालों को स्‍टाइलिस बनाने के लिए अच्‍छी होती है। स्‍ट्रोंग होल्‍ड स्‍प्रे (Strong hold sprays) का उपयोग उस समय किया जाता है जब आप किसी शादी समारोह या पार्टी में जाने के लिए हेयर स्‍टाइल बनाते हैं।

(और पढ़े – बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय…)

हाउ तो मेक हेयर स्प्रे एट होम इन हिंदी – How To Make Hair Spray At Home In Hindi

आप अपने बालों के लिए घर पर ही हेयर स्‍प्रे को बना सकते हैं जो कि हानिकार रासायनिक प्रभावों से मुक्‍त होते हैं। इसके लिए आपको केवल अपने घर में उपयोग किये जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थो की आवश्‍यकता होती हैं। आइए जानते हैं हम अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए घर पर किस तरह से हेयर स्‍प्रे बना सकते हैं।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स…)

होम मेड हेयर स्‍प्रे बनाएं नींबू से – Homemade Hair Spray Banaye Nimbu Se in Hindi

होम मेड हेयर स्‍प्रे बनाएं नींबू से - Homemade Hair Spray Banaye Nimbu Se in Hindi

हेयर स्प्रे बनाने की विधि

आप अपने बालों की स्थिति के अनुसार हेयर स्‍प्रे को बना सकते हैं। इसके लिए आपको नारंगी या नींबू की आवश्‍यकता होती है। इन्‍हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और 2 कप डिस्टिल्‍ड या फिल्‍टर किये गए पानी मे डालकर उबालें जब तक इसकी मात्रा 1 कप न बचे। निश्चित माप वाले एक कप में मलमल के कपड़े की सहायता से इस मिश्रण को छान लें। यदि मिश्रण एक कप से कम है तो आप इसमे थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं।

आप इस स्‍प्रे की गुणवत्‍ता को बढ़ाने के लिए बोदका (या किसी अनाज की शराब) के 2-3 चम्‍मच और लैवेंडर या अन्‍य कोई आवश्‍यक तेल की 6-8 बूंदों को मिलाएं। इतना करने के बाद आप इस मिश्रण को ठंड़ा होने दें और इसे सावधानी के साथ स्‍प्रे बोतल में डालें। आपका रासायनिक मुक्‍त (Chemical free) हेयर स्‍प्रे तैयार है। बस ध्‍यान रखनें कि उपयोग करने से पहले इस बोतल को अच्‍छी तरह से हिलाएं और अपने बालों में उपयोग करें।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

एल्‍कोहल मुक्‍त हेयर स्‍प्रे बनाए घर पर – Homemade Alcohol-free hair spray in Hindi

एल्‍कोहल मुक्‍त हेयर स्‍प्रे बनाए घर पर – Homemade Alcohol-free hair spray in Hindi

यदि आप चाहते हैं कि आपके हेयर स्‍प्रे में एल्‍कोहल का उपयोग न किया जाए तो इसका विकल्‍प भी मौजूद है। इसके लिए आप एक छोटे बर्तन में पानी को उबालें और इसमें 4 चम्‍मच शक्‍कर डालें। अच्‍छी तरह से शक्‍कर घुलजाने के बाद आप इस मिश्रण को ठंडा करें। आप इसमें अपने पसंदीदा आवश्‍यक तेल की 6-8 बूद को इसमें मिलाएं। इस मिश्रण को आप स्‍प्रे बोलतल में डालें और इसे फ्रिज में रखें और उपयोग करें। यह एल्‍कोहल मुक्‍त हेयर स्‍प्रे (Alcohol Free Hair Spray) का अच्‍छा विकल्‍प है।

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

घर में बनाए हेयर स्‍प्रे के उपयोग – Ghar Me Banaye Hair Spray Ke Upyog in Hindi

घर में बनाए हेयर स्‍प्रे के उपयोग - Ghar Me Banaye Hair Spray Ke Upyog in Hindi

आप अपने घर में बनाए हुए हेयर स्‍प्रे का उपयोग अपने बालों को सुंदर और व्‍यवस्थित करने के लिए कर सकते हैं जो कि पूर्ण रूप से रासायनिक प्रभावों से मुक्‍त होते हैं। आइए जाने घर में बनाए हेयर स्‍प्रे के उपयोग क्‍या हैं।

घर में बने हेयर स्‍प्रे से करें घुंघराले बाल – Ghar Me Banaye Hair Spray Se Kare Ghungrale Baal in Hindi

घर में बने हेयर स्‍प्रे से करें घुंघराले बाल - Ghar Me Banaye Hair Spray Se Kare Ghungrale Baal in Hindi

यदि आपके बाल सीधे (Hair straight) हैं और आप इन्‍हें घुंघराले बनाना चाहते हैं तो घर में बनाए गए हेयर स्‍प्रे का उपयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आप अपने बालों को घुंघराले (Hair curly) बनाने के लिए कर्लिंग आयरन का उपयोग करें और इसके उपयोग के बाद अपने बालों पर हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करें। ऐसा करने पर आपके बाल लंबे समय तक घुंघराले बने रहते हैं।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

हेयर स्‍प्रे के फायेदे ऑयली हेयर के लिए – Hair Spray Uses for Cover oily hair in Hindi

हेयर स्‍प्रे के फायेदे ऑयली हेयर के लिए – hair spray for Cover oily hair in Hindi

आप अपने तेलीय बालों (Oily hair) को छुपाने के लिए हेयर स्‍प्रे का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने बालों की कंघी की सहायता से पहले सुलझाएं और फिर हेयर स्‍प्रे को अपने बालों में लगाएं। यह आपके बालों में उपस्थित तेल को छिपाने के साथ-साथ आपके बालों को चमकदार (Shiny hair) भी बनाता है।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे…)

आइब्रो के लिए हेयर स्‍प्रे का उपयोग – Hair Spray Uses for Shape eyebrows in Hindi

आइब्रो के लिए हेयर स्‍प्रे का उपयोग - hair spray for Shape eyebrows in Hindi

आप अपने घर में बने हुए हेयर स्‍प्रे का उपयोग अपनी आइब्रो के बाल (Eyebrow hair) बनाने के लिए भी कर सकते हैं, क्‍योंकि इसमें किसी भी प्रकार के रासायनिक पदार्थ नहीं होते हैं। एक छोटे से बाल स्‍प्रे या भौंह ब्रश (Eyebrow brush) में थोड़ा सा हेयर स्‍प्रे लें और इसका उपयोग करें और भौंह को व्‍यवस्थित रखें।

हांलाकि आप के स्‍प्रे का उपयोग करने के बाद बालों को धोना (hair wash) याद रखें। आप अपने बालों में हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करने के बाद इसे किसी अच्‍छे शैम्‍पू से साफ करें।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

हेयर स्‍प्रे उपयोग करने के नुकसान – Hair Spray Upyog Karne Ke Nuksan in Hindi

हेयर स्‍प्रे उपयोग करने के नुकसान – Hair Spray Upyog Karne Ke Nuksan in Hindi

आप अपने बालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए हेयर स्‍प्रे का उपयोग कर सकते हैं जो कि आपके बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन इनका उपयोग करने के साथ-साथ आपको यह भी पता होना चाहिए कि अधिक मात्रा में इनका उपयोग करने पर आपके बालों को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि बाजार से खरीदे गए हेयर स्‍प्रे का उपयोग कम मात्रा में करें और उपयोग करने के बाद बालों को अच्‍छी तरह से साफ भी करें।

  • हेयर स्‍प्रे का अधिक उपयोग आपके बालों के झड़ने (hair go limp) का कारण बन सकता है। क्‍योंकि इसमें कुछ हानिकारक प्रभाव भी हो सकते हैं।
  • ब्रश के साथ हेयर स्‍प्रे का उपयोग करने पर भी यह बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • हेयर स्‍प्रे की प्रभावशीलता कुछ समय के लिए ही होती है। इससे आपके बालों को लंबे समय तक लाभ प्राप्‍त नहीं हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका उपयोग करने पर यह आपके सिर में खुजली (itching) पैदा कर सकता है।

(और पढ़े – एलोपेशीया एरेटा (बाल झड़ना) के कारण, लक्षण और इलाज…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration