बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई – Amla Reetha And Shikakai Benefits For Hair in Hindi

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई के फायदे –  Amla Reetha and Shikakai Benefits for hair in Hindi
Written by Anshika sarda

Amla Reetha and Shikakai for Hair in Hindi खूबसूरत बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। घने, काले और चमकदार बाल हर किसी की पसंद होती है लेकिन अगर आप अपने बालों का सही तरह से ख्याल नहीं रखते तो इससे बाल कमजोर होकर झड़ना शुरु हो जाते हैं।  धूल, प्रदूषण, सूर्य की हानिकार यूवी किरणें, रुसी आदि आपके बालों को कमजोर बना देते हैं। जिससे बाल समय से पहले झड़ने शुरु हो जाते हैं और आप असमय ही गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। बालों का ख्याल रखने के लिए आप शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाले शैंपू और कंडीशनर में बहुत सारे हानिकारक केमिकल होते हैं जिनके बहुत सारे साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं। आज आप जानेगे की बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं।

हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे प्राचीन काल से भारतीय लोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए प्रयोग में लेते आए हैं। आंवला रीठा और शिकाकाई बालों को ना सिर्फ पोषण देते हैं बल्कि झड़ने से भी रोकते हैं । आइए जानते हैं बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला रीठा और शिकाकाई इस्तेमाल करने के फायदे।

1. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला के फायदे – Amla Benefits For Hair in Hindi

आंवला को इंडियन गूसबेरी भी कहा जाता है इसमें पर्याप्त मात्रा में  विटामिन C और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। आंवला में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट स्कैल्प की कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं और बालों को कमजोर नहीं होने देते हैं। एंटी-ऑक्सीडे्ंट कोशिकाओं को डैमेज से बचाते हैं। बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए यह जरुरी है की आपकी स्कैल्प स्वस्थ हो, अगर आपकी स्कैल्प स्वस्थ होती है तो आपके बाल मजबूत बने रहते हैं। इसलिए बालों के लिए आंवला का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय)

2. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए रीठा के फायदे – Shikakai Benefits For Hair in Hindi

रीठा को सोप नट भी कहा जाता है। यह आयरन से भरपूर होता है। इसमें तीन तरह के एंटी-ऑक्सीडे्ंट मौजूद होते हैं। रीठा में एंटी -ऑक्सीडेंट एंजाइम्स, एंटी-ऑक्सीडेंट न्यूट्रीएंट और एंटी-ऑक्सीडेंट साइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं। रीठा में स्कैल्प को साफ करने के अद्भुत गुण होते हैं इसके इस्तेमाल से रुसी तो खत्म होती ही है साथ ही संक्रमण का खतरा भी नहीं रहता है। इसलिए रीठा का इस्तेमाल बालों को खूबसूरत बनाता है।

(और पढ़ें – रीठा के फायदे और नुकसान)

3. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए शिकाकाई के फायदे – Shikakai Benefits For Hair in Hindi

रीठा से आयरन का अवशोषण करने के लिए आपको विटामिन c की जरुरत होती है और विटामिन सी एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है। शिकाकाई में पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है इसलिए बालों के लिए शिकाकाई भी काफी उपयोगी होता है।

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला,रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल एक साथ शैंपू बनाकर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला,रीठा और शिकाकाई इस्तेमाल एक साथ कैसे कर सकते हैं।

(और पढ़ें – शिकाकाई के फायदे और उपयोग)

आंवला, रीठा और शिकाकाई शैंपू बनाने की विधि – How To Make Amla Reetha And Shikakai Shampoo At Home in Hindi

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आंवला,रीठा, शिकाकाई को मिलाकर बालों पर इस्तेमाल करने के लिए आप इनका शैंपू बना सकते हैं। इसके गुण बढ़ाने के लिए आप इसमें गुलाब जल, पानी या दूध भी मिला सकते हैं या आप चाहें तो थोड़ा सा ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं जिससे आपके बाल बेहद खूबसूरत बनते हैं। इसे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

आंवला रीठा और शिकाकाई शैंपू बनाने के लिए इन चरणों को फोलो करें – Steps To Make Amla Reetha And Shikakai Shampoo in Hindi

  • एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें 3 कप पानी डाल लें और उसे धीमी आंच पर गर्म होने दें।
  • अब दूसरे छोटे बर्तन में नारियल का तेल डालें और इसमें सूखे आंवला, रीठा, शिकाकाई और कपूर का पाउडर डालें।
  • छोटे बर्तन को सावधानी पूर्वक बड़े बर्तन में रखें।
  • अब इस बर्तन को हल्की आंच पर गर्म करें यह डबल बॉयलिंग तरीका होता है।
  • इस मिश्रण को लगातार हिलाते रहें और 10-15 मिनट बाद जब तेल में बुलबुले उठने लगे तो आंच को बंद कर दें।
  • इस मिश्रण को गैस से उतारने के 24 घंटे बाद तक रखा रहने दें।
  • अगले दिन मिश्रण को छान कर किसी सिरेमिक या कांच के जार में डाल लें।

आंवला रीठा और शिकाकाई शैंपू लगाने की विधि – Amla Reetha And Shikakai Paste For Hair in Hindi

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए इस शैंपू का इस्तेमाल करने से एक रात पहले सिर पर तेल की मालिश कर लें और  बालों पर ब्रश की सहायता से आंवला रीठा और शिकाकाई से बना शैंपू लगा लें। ये शैंपू करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें और आंवला रीठा और शिकाकाई शैंपू से आपको खूबसूरत बाल मिलते हैं।

(और पढ़ें – आमला, रीठा और शिकाकाई से बनाएं होमेमेड शैंपू)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration