आमला, रीठा और शिकाकाई से बनाएं होमेमेड शैंपू Amla, Reetha And Shikakai For Hair Growth In Hindi
आयुर्वेदिक उपचार

आमला, रीठा और शिकाकाई से बनाएं होमेमेड शैंपू – Amla, Reetha And Shikakai For Hair Growth In Hindi

आमला, रीठा और शिकाकाई से बनाएं होमेमेड शैंपू amla, reetha and shikakai for hair growth in hindi

घर का शैंपू प्राकृतिक है और इसमें कॉस्मेटिक सामग्री शामिल नहीं होती जो आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। घर का शैंपू ज्यादातर हर्बल शैम्पू हैं जो हमेशा सर्वश्रेष्ठ परिणाम देते हैं और इनको तैयार करना भी आसान है। घर का बना प्राकृतिक शैंपू बाजार में मिलने वाले अन्‍य शैम्पू के मुकाबले कहीं बेहतर होता हैं। प्रक्रर्तिक हर्बल शैंपू बनाने में आसान होते हैं और बालों के लिए भी अच्‍छे होते हैं, क्योकि इनमे कोई भी केमिकल कंपाउंड नहीं होते। इन शैंपू को आप अपने हिसाब से बना सकती हैं इसे बनाते समय इसमें आमला, रीठा और शिकाकाई डालना बहुत जरुरी है। आज हम यहाँ आपको हर्बल शैंबू बनाने की आसान विधी बताने जा रहे है।

बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें

ऐसे बनाएं आमला, रीठा और शिकाकाई से शैंपू – Prepare amla, reetha and shikakai shampoo in hindi

1. रातभर आमला, रीठा और शिकाकाई को अलग अलग बरतनों में पानी डाल कर भिगो दें। सुबह बाल धोते वक्‍त इनके पानी को छान लें और उससे सिर धो लें। इस शैंपू से सिर की रुसी, रुखापन और बाल झड़ना रुक जाएगा।

2. शिकाकाई, भ्रिगंराज और आमला पाउडर लें और गरम पानी में मिला लें। उसके बाद उसमें नींबू का रस और सिरका मिला कर 30 मिनट तक ऐसे की रखने के बाद बालों को धो लें। इससे स्‍कैल्‍प की समस्‍या और रूसी दोनों ही गायब हो जाएगी। इसको ज्‍यादा दिनों तक इस्‍तमाल करने के लिए फ्रिज में रखें।

3. लगभग एक मात्रा में रीठा, शिकाकाई, सूखा आमला और ब्राहमी की पत्‍तियों को पानी में उबाल लें। इसको छान लें और बालों में लगा लें। यह हर्बल शैंपू कंडीशनर का भी काम करता है।

4. रातभर सूखा रीठा पानी में भिगोएं और सुबह उसको पीस कर पानी निथार लें। अब उस घोल में शिकाकाई पाउडर डालें और अच्‍छे से मिक्‍स कर के बालों में लगाएं। आप चाहें तो इस घोल को अपने shampoo में भी मिला कर यूज़ कर  सकती हैं।

5. 24 घंटो के लिए 1 लीटर पानी में आमला, रीठा और शिकाकाई को भिगोदें। फिर घोल को उबाल कर ठंडा कर लें। अब इसमें सिरका मिला कर बाल धोएं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration