नारियल तेल के फायदे बालों के लिए – Coconut Oil Benefits For Hair In Hindi

नारियल तेल के फायदे बालों के लिए - Coconut Oil Benefits For Hair In Hindi
Written by Pratistha

नारियल का तेल गुणों की खान है और बालों के लिए तो नारियल का तेल हर प्रकार की समस्या का समाधान है। बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे हर किसी को पता नहीं है फिर भी वे इसका उपयोग करते हैं। कारण यह है कि नारियल तेल है ही इतना गुणकारी। नारियल तेल के फायदे बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किये जाते हैं। बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे बालों से डैंड्रफ हटाने, बालों को मजबूत करने, बालों को झड़ने से रोकने आदि समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आज इस लेख में आप बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे जानेगें।

1. नारियल तेल अन्य तेलों की तुलना में बालों के लिए क्यों अच्छा है – Why Coconut Oil Is Better Than Other Oils for hair in Hindi
2. बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे – Nariyal Ka Tel Balo Me Lagane Ke Fayde In Hindi

3. बालों के लिए नारियल तेल का उपयोग कैसे करें – How to use coconut oil for hair in Hindi

4. बालों के लिए नारियल तेल की उचित मात्रा – Balo Ke Liye Nariyal Tel Ki Uchit Matra In Hindi
5. बालों के लिए नारियल तेल के नुकसान – balo ke liye nariyal tel nuksan in Hindi

नारियल तेल अन्य तेलों की तुलना में बालों के लिए क्यों अच्छा है – Why Coconut Oil Is Better Than Other Oils for hair in Hindi

नारियल तेल अन्य तेलों की तुलना में बालों के लिए क्यों अच्छा है - Why Coconut Oil Is Better Than Other Oils for hair in Hindi

  • बालों से प्रोटीन के नुकसान को कम करने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए नारियल तेल को अक्सर अपने बालों पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है।
  • एक अध्ययन ने धोने से पहले या बाद में बालों में नारियल, सूरजमुखी या खनिज तेल लगाने के प्रभावों की जांच की।
  • बालों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा था, यह देखने के लिए, शोधकर्ताओं ने इनमें से प्रत्येक उपचार के बाद खोए हुए प्रोटीन की मात्रा को मापा।
  • उन्होंने पाया कि बालों को धोने से पहले या बाद में लगाने पर नारियल तेल खनिज और सूरजमुखी दोनों तेलों की तुलना में प्रोटीन के नुकसान को रोकने में बेहतर था।
  • वास्तव में, नारियल तेल अपने सभी अध्ययनों में शीर्ष पर आया था और इसके द्वारा बालों में प्रोटीन की कमी को कम किया गया था।
  • दूसरी ओर, मिनरल ऑइल और सूरजमुखी दोनों तेलों का यह प्रभाव नहीं था और बालों से प्रोटीन के नुकसान को कम करने में प्रभावी नहीं पाए गए।
  • यह माना जाता है कि बालों की रक्षा करने की बेहतर क्षमता के पीछे नारियल के तेल की रासायनिक संरचना है।
  • नारियल तेल मुख्य रूप से एक मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड से बना होता है जिसे लॉरिक एसिड कहा जाता है। यह नारियल के तेल को एक लंबी, सीधी संरचना देता है, जो बाल में अधिक आसानी से अवशोषित होता है।
  • सूरजमुखी के तेल में ज्यादातर लिनोलिक एसिड होता है, जिसकी संरचना बहुत अधिक होती है, इसलिए यह बालों में आसानी से अवशोषित नहीं होता है।
  • इसका मतलब यह है कि खनिज तेल और सूरजमुखी तेल जैसे तेल बालों को कवर कर सकते हैं, लेकिन वे बाल में अवशोषित नहीं होते हैं। इसलिए अन्य तेलों की तुलना में नारियल का तेल बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे – Nariyal Ka Tel Balo Me Lagane Ke Fayde In Hindi

  1. बालों को मजबूती दिलाए नारियल तेल – Coconut oil strengthens hair in Hindi
  2. नारियल तेल के फायदे बालों को बढ़ाने के लिए – Use Coconut Oil For Hair Growth In Hindi
  3. बालों के लिए नारियल तेल लाभ डैंड्रफ दूर करे – Nariyal Ka Tel Balo Me Lagane Ke Fayde Dandruff Dur Kare In Hindi
  4. नारियल तेल के फायदे बालों को स्‍वस्‍थ रखे – nariyal tel balo ko swasth rakhe in Hindi
  5. नारियल का तेल बालों क्षतिग्रस्‍त होने से बचाएं – Nariyal ka tel balo damage hone se bachaye in Hindi
  6. नारियल तेल की मालिश बालों में प्रोटीन की कमी दूर करे – coconut oil Reduces Protein Loss for hair in Hindi
  7. नारियल का तेल बालों के झड़ने को रोके – nariyal ka tel balo ko jhadne se roke in Hindi
  8. नारियल का तेल बालों को मॉइस्‍चराइज करे – Nariyal Ka Tel Balo Ko Moisturize Kare In Hindi

जिस तरह से नारियल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं, उसी तरह बालों के लिए नारियल तेल के फायदे भी होते हैं। आप अपने बालों में नारियल तेल का नियमित उपयोग कर विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। नारियल तेल का उपयोग कर आप अपने बालों की विभिन्‍न तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने बालों के लिए नारियल तेल का उपयोग और लाभ क्‍या हैं।

बालों को मजबूती दिलाए नारियल तेल – Coconut oil strengthens hair in Hindi

बालों को मजबूती दिलाए नारियल तेल - Coconut oil strengthens hair in Hindi

आप अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल के लाभ ले सकते हैं। क्‍योंकि नारियल तेल का उपयोग करने से यह सीधे आपकी जड़ों में जाता है। जिससे यह आपके बालों को पर्याप्‍त पोषण देता है। नारियल तेल में प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इस तरह से आप आपने बालों में नारियल तेल का उपयोग कर उन्‍हें मजबूत बना सकते हैं।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल…)

नारियल तेल के फायदे बालों को बढ़ाने के लिए – Use Coconut Oil For Hair Growth In Hindi

नारियल तेल के फायदे बालों को बढ़ाने के लिए - Use Coconut Oil For Hair Growth In Hindi

नारियल का तेल आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है। क्‍योंकि नारियल के तेल में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और अन्‍य आवश्‍यक घटक होते हैं। ये सभी घटक बालों की सभी समस्‍याओं को दूर करने और उन्‍हें मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से बालों में नारियल तेल का उपयोग कर आप अपने बालों को सामान्‍य से अधिक लंबा और घना बना सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

बालों के लिए नारियल तेल लाभ डैंड्रफ दूर करे – Nariyal Ka Tel Balo Me Lagane Ke Fayde Dandruff Dur Kare In Hindi

बालों के लिए नारियल तेल लाभ डैंड्रफ दूर करे - Nariyal Ka Tel Balo Me Lagane Ke Fayde Dandruff Dur Kare In Hindi

बालों में नारियलत तेल लगाने के फायदे आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं। नारियल का तेल एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर है जो बालों से डैंड्रफ को दूर करने में सहायक होता है। न‍ारियल में आवश्‍यक फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। जो आपके बालों को जड़ से मजबूत करता है और बालों की समस्‍याओं को दूर करता है। डैंड्रफ आपके बालों को कमजोर कर सकता है जिसके कारण आपके बाल झड़ सकते हैं। इसलिए यदि आप डैंड्रफ को दूर करने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…0

नारियल तेल के फायदे बालों को स्‍वस्‍थ रखे – nariyal tel balo ko swasth rakhe in Hindi

नारियल तेल के फायदे बालों को स्‍वस्‍थ रखे - nariyal tel balo ko swasth rakhe in Hindi

क्‍या आप अपने बालों को नारियल तेल का पोषण देते हैं। यदि नहीं तो अभी शुरू कर सकते हैं क्‍योंकि यह प्राकृतिक तरीके से बालों को लाभ दिलाता है। नारियल का तेल आपके बालों के लिए सेबम की तरह काम करता है। सेबम ऐसा प्राकृतिक उत्‍पाद है जो बालों की रक्षा करता है और उन्‍हें पोषण दिलाता हैं। सिर की ऊपरी त्‍वचा (Scalp) में पर्याप्‍त मात्रा में सेबम का उत्पादन होना चाहिए। यदि पर्याप्‍त मात्रा में सेबम का उत्‍पादन नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में नारियल तेल का उपयोग लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

नारियल का तेल बालों क्षतिग्रस्‍त होने से बचाएं – Nariyal ka tel balo damage hone se bachaye in Hindi

नारियल का तेल बालों क्षतिग्रस्‍त होने से बचाएं - Nariyal ka tel balo damage hone se bachaye in Hindi

नहाने के बाद आपको नारियल तेल का उपयोग करना चाहिए। क्‍योंकि नहाने के दौरान पानी की अधिक मात्रा ग्रहण करने (water retention) और पानी के अवशोषण के कारण बाल क्षतिग्रस्‍त हो जाते हैं। इस तरह से होने वाली जलोदर थकान को दूर करने के लिए नारियल का तेल फायदेमंद होता है। इस तरह से नहाने के बाद बालों के लिए नारियल तेल को लगाना बालों को सुरक्षा दिला सकता है।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों के उपाय…)

नारियल तेल की मालिश बालों में प्रोटीन की कमी दूर करे – coconut oil Reduces Protein Loss for hair in Hindi

नारियल तेल की मालिश बालों में प्रोटीन की कमी दूर करे - coconut oil Reduces Protein Loss for hair in Hindi

क्‍या आपको पता है कि आपके बालों का अधिकांश हिस्‍सा प्रोटीन से बना है। लेकिन शरीर में प्रोटीन की कमी होना सीधे आपके बालों को प्रभावित कर सकता है। इसलिए आप बालों में होने वाली प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। प्रोटीन की कमी के कारण ही बाल समय से पहले झड़ने लगते हैं। इस तरह बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे उन्‍हें मजबूत करते हैं।

(और पढ़े – बालों का असमय झड़ने का कारण और उपचार…)

नारियल का तेल बालों के झड़ने को रोके – nariyal ka tel balo ko jhadne se roke in Hindi

नारियल का तेल बालों के झड़ने को रोके - nariyal ka tel balo ko jhadne se roke in Hindi

कुछ लोगों को बाल झड़ने की समस्‍या होती है जो उन्‍हें गंजेपन की तरफ ले जाती है। लेकिन आप बालों के लिए नारियल तेल का उपयोग कर इस समस्‍या से बच सकते हैं। हालांकि गंजेपन की समस्‍या वंशानुगत भी हो सकती है। लेकिन फिर भी नारियल तेल का उपयोग करने से बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है। क्‍योंकि नारियल तेल में मौजूद विटामिन बालों के झड़ने के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। यदि आपके बाल अधिक झड़ रहे हैं तो बालों के लिए नारियल तेल लगाना लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – बालों का गिरना क्या है, प्रकार, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

नारियल का तेल बालों को मॉइस्‍चराइज करे – Nariyal Ka Tel Balo Ko Moisturize Kare In Hindi

नारियल का तेल बालों को मॉइस्‍चराइज करे - Nariyal Ka Tel Balo Ko Moisturize Kare In Hindi

बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करने के लिए नारियल तेल बहुत ही लाभकारी होता है। यह बालों को प्राकृतिक नमी दिलाता है जिससे बाल मजबूत और स्‍वस्‍थ्‍य बनते हैं। इसके अलावा नारियल तेल बालों को चमकदार और सुंदर भी बना सकता है। विशेष रूप से गर्मीयों के मौसम में नारियल तेल का उपयोग बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। क्‍योंकि इस दौरान बालों को प्राकृतिक नमी की विशेष आवश्‍यकता होती है। नारियल का तेल इस मौसम में बालों को गर्मी और इससे हाने वाली क्षति से बचाता है। इस तरह से आपके बालों के लिए नारियल तेल के फायदे बहुत अधिक होते हैं।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स…)

बालों के लिए नारियल तेल का उपयोग कैसे करें – How to use coconut oil for hair in Hindi

  1. बालों के लिए नारियल तेल कंडीशनर – balo ke liye nariyal tel conditioner in Hindi
  2. नारियल तेल का उपयोग बालों में हेयर मास्‍क के रूप में – nariyal tel hair mask ke roop me in Hindi

आप अपने बालों के लिए नारियल के तेल का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। जैसे कि नारियल तेल कंडीशनर, हेयर मॉस्‍क आदि के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इस तरह से उपयोग कर आप अपने बालों की समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

बालों के लिए नारियल तेल कंडीशनर – balo ke liye nariyal tel conditioner in Hindi

बालों के लिए नारियल तेल कंडीशनर – balo ke liye nariyal tel conditioner in Hindi

आप अपने बालों को सामान्‍य शैम्‍पू से धो लें और फिर कंडीशनर के रूप में नारियल तेल का उपयोग करें। इसके लिए आप नहाने के बाद कंघी की सहायता से अपने बालों में नारियल तेल लगा सकते हैं। इस तरह से आप अपने उल्‍झे हुए बालों को टूटने से बचा सकते हैं। गीले बालों में नारियल का तेल लगाने से बालों की चमक भी बढ़ जाती है।

(और पढ़े – घर पर कंडीशनर बनाने के आसान उपाय…)

नारियल तेल का उपयोग बालों में हेयर मास्‍क के रूप में – nariyal tel hair mask ke roop me in Hindi

नारियल तेल का उपयोग बालों में हेयर मास्‍क के रूप में - nariyal tel hair mask ke roop me in Hindi

आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए हेयर मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन यदि बालों के लिए नारियल तेल हेयर मास्‍क का उपयोग किया जाए तो अधिक लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आप अपने बालों को शैम्‍पू करने या धोने से लगभग 2 घंटे पहले (या रात भर) नारियल का तेल लगाएं। इसके बाद अपने बालों को अच्‍छी तरह से धो लें। यह आपके बालों के लिए बहुत प्रभावी हेयर मास्‍क का काम करता है।

(और पढ़े – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका…)

बालों के लिए नारियल तेल की उचित मात्रा – Balo Ke Liye Nariyal Tel Ki Uchit Matra In Hindi

बालों के लिए नारियल तेल की उचित मात्रा - Balo Ke Liye Nariyal Tel Ki Uchit Matra In Hindi

बालों के लिए नारियल तेल की कोई मात्रा निर्धारित नहीं की गई है। आप अपने बालों की स्थिति और लंबाई के आधार पर नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन सबसे अच्‍छा है कि आप सबसे पहले नारियल तेल की कम मात्रा का उपयोग करें। जब यह तेल आपके बालों को पूरी तरह से न कवर न कर पाये तब और तेल लेकर अपने पूरे बालों में लगाएं। यदि आपके बाल बहुत छोटे हैं तो आपको 1 छोटे चम्‍मच तेल की आवश्‍यकता होती है। लेकिन यदि आपके बाल बड़े हैं तो आपको 2 चम्‍मच या इससे अधिक तेल की आवश्‍यकता होती है।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

बालों के लिए नारियल तेल के नुकसान – balo ke liye nariyal tel nuksan in Hindi

बालों के लिए नारियल तेल के नुकसान - balo ke liye nariyal tel nuksan in Hindi

  • आमतौर पर नारियल का तेल का उपयोग बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में उपयोग करने के कुछ दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। जो इस प्रकार हैं। अधिक मात्रा में बालों के लिए नारियल तेल उपयोग करने से अतिरिक्‍त सेबम का उत्‍पादन हो सकता है। अधिक सेबम बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। अधिक मात्रा में नारियल तेल का उपयोग बालों को सुस्‍त बना सकता है।
  • नारियल तेल आपके बालों के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग उत्पाद है।
  • इसका उपयोग बालों को धोने से पहले और बाद में किया जा सकता है ताकि बालों की क्षति को रोकने में मदद मिल सके और आपके बाल चमकदार और स्वस्थ रहें।

(और पढ़े – सर्दियों में बालों की खास देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration