सर्दियों में बालों की खास देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय – Winter Hair Care Tips in Hindi

सर्दियों में बालों की खास देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय - Winter Hair Care Tips in Hindi
Written by Deepti

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए टिप्स क्या आप जानते हैं सर्दियों में बालों को अधिक देखभाल की जरुरत पड़ती है सर्दी के मौसम में बाल रूखे और बेजान होते है इस लेख में आप सर्दियों में बालों की खास देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय, के साथ बालों के लिए तेल और हेयर मास्क के बारे में जानेगे। सर्दियों के मौसम को बहुत खुश रहने वाला मौसम माना जाता है। ये वही मौसम है जब हमारी त्वचा पहले से कई गुना ज्यादा चमकती है। इस मौसम में हम जो भी कुछ खाते और पीते हैं, इसका असर सीधे हमारी स्किन पर दिखता है। इस मौसम में हमारी स्किन ज्यादा सुंदर दिखती है।

पर बालों का क्या। हर कोई चाहता है कि सर्दी के इस मौसम में स्किन के साथ उसके बाल भी सुंदर और हेल्दी बने रहें। लेकिन ये मौसम बालों को रूखा और बेजान बना देता है। इसलिए इस मौसम में अपने बालों का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यूं तो मार्केट में हेयर केयर के लिए कई प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन आप घर में ही कुछ आसान से उपाय अपनाकर सर्दियों में अपने बालों की अच्छी देखभाल कर सकते हैं। बालों की केयर करने के ये घरेलू तरीके न केवल आपके बालों को हमेशा के लिए सुंदर बनाएंगे, बल्कि हर मौसम में इन्हें स्वस्थ्य और चमकदार बनाए रखेंगे।

  1. सर्दियों में कैसे करें बालों की खास देखभाल – Top Winter Hair Care Tips in Hindi
  2. सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए खास आहार – Best Food To Eat In Winter For Healthy Hair In Hindi
  3. सर्दी में बालों को हेल्दी बनाने वाले नेचुरल ऑयल – Oil for Winter Hair Care in Hindi
  4. बालों की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे – Homemade Hair Care Tips in Hindi
  5. सर्दियों में बालों में जान डाल देंगे ये घरेलू हेयर मास्क – Hair Masks for This Winter Hair Care in Hindi

सर्दियों में कैसे करें बालों की खास देखभाल – Top Winter Hair Care Tips in Hindi

सर्दी के मौसम में बालों में अच्छे से लगाएं तेल

सर्दी के मौसम में बालों में अच्छे से लगाएं तेल

सर्दी के महीनों में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इस वजह से बालों में डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली भी बढ़ जाती है, जिसके बाद बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में जितना हो सके बालों में तेल लगाकर रखें। खासतौर से इस मौसम में बालों के लिए कोकोनट और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। बीस मिनट इसे सिर में लगाने के बाद बाल शैंपू कर लें। इससे बाल मजबूत बनेंगे और ड्राई भी नहीं होंगे।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

सर्दियों में बालों को अच्छे से सुखाना जरूरी

सर्दियों में बालों को अच्छे से सुखाना जरूरी

कई लोग जल्दबाजी में कैसे भी बाल सुखा लेते हैं। ज्यादातर लोग सर्दियों में बाल सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। क्योंकि इससे निकल रही हीट आपके बालों और खोपड़ी को ड्राय बनाती है। इसलिए बालों की सही देखभाल के लिए जरूरी है कि इसे नॉर्मल एयर में ही सुखाया जाए। ध्यान रखें कि अगर आप ठंड के मौसम में गीले बालों से बाहर जाते हैं तो आपके बाल फ्रीज होने के साथ टूट भी सकते हैं।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं…)

ठंड के मौसम में बालों की ओवरस्टाइलिंग से बचें

ठंड के मौसम में बालों की ओवरस्टाइलिंग से बचें

सर्दियों के मौसम में हो सके, तो अपने बालों की ज्यादा स्टाइल बनाने से बचें। दूसरी बात भले ही आपके बाल छोटे हों या बड़े बालों को लगातार ट्रिम कराना ना भूलें। सर्दी का मौसम बालों को रूखा और बेजान बना देता है। ऐसे में बालों को रैगुलर ट्रिम कराने से बालों की स्थिति अच्छी बनी रहेगी साथ ही दोमुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों के उपाय…)

सर्दी के दिनों में शैंपू से हेल्दी होंगे बाल

सर्दी के दिनों में शैंपू से हेल्दी होंगे बाल

सर्दियों में रोजाना शैंपू करना संभव नहीं हो पाता, जिससे हमारे स्कैल्प में गंदगी जमने से स्कैल्प के पोर्स बंद हो जाते हैं और बालों को नुकसान पहुंचता है। सर्दी के दिनों में बालों को हफ्ते में दो से तीन बार शैंपू करना चाहिए। इससे बाल साफ और सॉफ्ट रहेंगे।

(और पढ़े – इन तरीको से चुने बालों के लिए सही शैंपू…)

सर्दियों में मसाज से मजबूत होंगे बाल

सर्दियों में मसाज से मजबूत होंगे बाल

अगर आपके बाल ड्राय हैं तो रात में सोने से पहले जैतून के तेल को हल्का गर्म करके बालों की मसाज करें। इससे बालों में नमी बनी रहेगी और बाल पहले से ज्यादा मजबूत हो जाएंगे।

(और पढ़े – टूटते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय…)

सर्दी के दिनों में धूप से बालों को मिलता है विटामिन डी

सर्दी के दिनों में धूप से बालों को मिलता है विटामिन डी

सर्दी भरे मौसम में बालों को स्वस्थ्य रखने का सबसे अच्छा तरीका है धूप सेंकना। इससे जहां हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है, वहीं यही विटामिन हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसलिए सर्दियों में धूप सेंकना शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है।

(और पढ़े –अच्छी सेहत के लिए विटामिन डी युक्त भोजन…)

सर्दी के मौसम में शहद बढ़ाए बालों की चमक

सर्दी के मौसम में शहद बढ़ाए बालों की चमक

सर्दियों में शहद खाना जहां सेहत के लिए फायदेमंद होता है वैसे ही बालों की खास देखभाल के लिए भी शहद बहुत जरूरी है। बालों की जड़ों में शहद लगाकर इसे 30 मिनट तक तौलिया से लपेट कर रखें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बालों में अलग ही चमक नजर आएगी।

(और पढ़े – शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए खास आहार – Best Food To Eat In Winter For Healthy Hair In Hindi

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए खास आहार - Best Food To Eat In Winter For Healthy Hair In Hindi

अमरूद ठंड के दिनों में बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए अमरूद का सेवन करना अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। दरअसल, विटामिन सी एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो बीटाकैरोटीन विटामिन में बदल जाता है। ये बालों को हेल्दी बनाता है।

खजूर सर्दियों में खजूर खाने में जितना मजा है वह किसी और मौसम में नहीं। इन दिनों जगह-जगह आपको खजूर बिकते नजर आ जाएंगे। खजूर सेहत के साथ ही बालों की ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्छा है। रोजाना दो से तीन खजूर खाने से बाल मजबूत और हेल्दी बनते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप खजूर नहीं खा सकते, तो खजूर का तेल बालों में लगाएं। इससे बालों को झडऩे से रोका जा सकता है।

हरी सब्जियां बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो सर्दियों में नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें। यूं तो ठंड के दिनों में हरी सब्जियां हमारी सेहत बनाती हैं, लेकिन बालों को सुंदर और मजबूत बनाना है तो इनका सेवन रोजाना करें। दरअसल, हरी सब्जियों में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इससे बॉडी को आयरन और कैल्शियम मिलता है, जो हमारे शरीर के साथ ही स्कैल्प के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

मूंगफली और ड्राई फ्रूट्स इस सीजन में आप जितना नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाएंगे उतनी आपकी सेहत अच्छी रहेगी। खासतौर से ये दो चीजें बालों के लिए रामबाण इलाज हैं। नट्स में सेलेनियम, लिनोलेनिक एसिड और जिंक पाया जाता है। इनका सेवन करने से बालों का झड़ना कम हो जाएगा साथ ही बाल हेल्दी भी बनेंगे।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

सर्दी में बालों को हेल्दी बनाने वाले नेचुरल ऑयल – Oil for Winter Hair Care in Hindi

सर्दी में बालों को हेल्दी बनाने वाले नेचुरल ऑयल - Oil for Winter Hair Care in Hindi

बबास्सु ऑयल बबास्सु का तेल सर्दियों में बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये नारियल के तेल का बेहतर विकल्प है। ये लाइट ऑयल बालों को मजबूत बनाने के साथ ही इन्हें मॉश्चुराइज करता है। स्कैल्प को डैमेज होने से बचाता है साथ ही बालों को सन डैमेज से भी बचाने में बहुत फायदेमंद है।

ऑलिव ऑयल बालों को झड़ने और टूटने से बचाना है तो रोजाना ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑलिव ऑयल आपके बालों को डैंड्रफ से बचाता है। इसे लगाने के बाद आपके बालों की चमक देखते ही बनेगी।

एवोकाडो ऑयल एवोकाडो ऑयल आपके बालों को डैमेज होने से बचाता है। इसमें विटामिन के अलावा अमीनो एसिड मौजूद रहता है, जो आपके बालों की चमक को खोने नहीं देता।

सैंडलवुड ऑयल रूखे बालों के लिए चंदन का तेल बहुत फायदेमंद है। चंदन के तेल को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर पूरे बालों में अच्छे से लगाएं। ध्यान रखें कि इसे कम मात्रा में ही बालों में लगाना है।

(और पढ़े – बालों को लम्बे और घने बनाने के लिए आवश्यक तेल का इस्तमाल कैसे करें…)

बालों की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे – Homemade Hair Care Tips in Hindi

बालों की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे - Homemade Hair Care Tips in Hindi

बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए आप घर में ही हेयर स्पा कर सकते हैं। बादाम तेल और जैतून के तेल से स्कैल्प की मालिश करें। अब बालों को हॉट टॉवल से एक घंटे के लिए ढंक लें और फिर इन्हें शैंपू से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार सकते हैं। बाल हेल्दी हो जाएंगे।

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिहाज से अंडा काफी फायदेमंद होता है। दो अंडे का सफेद हिस्सा 4 चम्मच पानी में मिलाएं। इसे ब्लैंड करने के बाद सफद झाग बन जाएगा। अब इस झाग को पूरे बालों पर लगाएं और घंटे भर के लिए छोड़ दें। अब बालों को पहले सादे पानी से धोएं और फिर शैंपू से।

एक चम्मच विनेगर को दो चम्मच ऑलिव ऑयल और तीन अंडे के सफेद भाग में मिलाएं। इन तीनों को मिक्स करने के बाद इसे बालों में लगाकर इनकी मसाज करें। बालों को किसी कपड़े या शॉवर कैप से 30 मिनट के लिए बांध लें और फिर बालों में शैंपू कर लें।

(और पढ़े – इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा…)

सर्दियों में बालों में जान डाल देंगे ये घरेलू हेयर मास्क – Hair Masks for This Winter Hair Care in Hindi

सर्दियों में बालों में जान डाल देंगे ये घरेलू हेयर मास्क - Hair Masks for This Winter Hair Care in Hindi

अगर आप सर्दियों में भी अपने बालों की खूबसूरती बरकरार रखना चाहते हैं तो , ट्राई करें ये घरेलू हेयर मास्क

हनी एंड मिल्क मास्क इस पैक को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस थोड़े से दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर एक-एक बालों में अच्छे से लगाएं। शॉवर कैप से बालों को 30 मिनट के लिए ढंक लें और फिर इसे सादे पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम हो जाएंगे।

हनी एंड कोकोनट क्रीम मास्क इसके लिए कोकोनट क्रीम बाजार में आपको मिल जाएगी। अब इस क्रीम में शहद को मिला लें और पैक तैयार करें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस पैक को कम से कम 30 मिनट तक बालों और स्कैल्प पर लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

बनाना एंड एग पैक ये पैक सर्दियों में बालों की समस्या से राहत पाने का सबसे अच्छा तरीका है। दो अंडों को दो केलों के साथ मिक्स करें। इसमें दो विटामिन ई के कैप्सूल मिलाने के साथ दो बूंद नींबू के रस की भी डालें। इन सभी चीजों को ब्लैंड कर इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे बाद शैंपू कर सादे पानी से बालों को धो लें।

पमकिन एंड हनी मास्क आप भी सोचेंगे कि बालों का कद्दू से क्या कनेक्शन। लेकिन बता दें कि सर्दियों में बालों की खास देखभाल करना है तो कद्दू भी अच्छा ऑप्शन है। इस पैक को बनाने के लिए कद्दू की प्यूरी को दो चम्मच शहद के साथ मिलाएं। अब इस पेस्ट को 15 मिनट तक बालों में लगाकर रखें और फिर धो लें। बता दें कि कद्दू विटामिन ए, सी और बीटाकैरोटीन, जिंक का रिच सोर्स है, जो बालों को कई फायदे उपलब्ध कराते हैं।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration