इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा – Hair Spa procedure benefits and side effects in Hindi

इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा - Hair Spa procedure benefits and side effects in Hindi
Written by Anamika

Hair Spa at Home in Hindi अच्छी सेहत के लिए जिस तरह से संतुलित भोजन की जरूरत होती है उसी तरह से बालों को स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर हेयर स्पा की आवश्यता पड़ती है। लगातार धूल-मिट्टी, गंदगी, प्रदूषण और तेज धूप पड़ने से बाल खराब और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ऐसी अवस्था में हर कोई अपने बालों की खराब हालत देखकर चिंतित हो जाता है। इसके अलावा तनाव लेने से भी हमारे बाल धीरे-धीरे कमजोर हो जाते हैं। फिर बालों की देखभाल के लिए हमें हेयर स्पा की जरूरत पड़ती है। आज इस आर्टिकल में आपको घर पर हेयर स्पा के पांच आसान तरीके(Hair Spa at Home in Hindi), हेयर स्पा के फायदे (Benefits of Hair Spa in Hindi)और हेयर स्पा के नुकसान के बारे में बताएंगे।

स्पा शब्द प्राचीन रोमन और ग्रीक सभ्यता से आया है। स्पा का मतलब मिनरल युक्त जल से बालों को नहलाने से है। हेयर स्पा सिर्फ बालों में मसाज करने की ही प्रक्रिया नहीं है बल्कि हेयर स्पा में विभिन्न तरह के पैक से बालों की पोषक तत्व भी दिया जाता है।

  1. घर पर हेयर स्पा करने के आसान तरीके – 5 Steps to do Hair Spa at Home
  2. इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा – विडियो के जरिये समझें – Hair Spa in Hindi at Home With These Easy Ways
  3. हेयर स्पा करने के फायदे – Benefits of Hair Spa in Hindi
  4. हेयर स्पा के नुकसान – side effects of hair spa in Hindi

घर पर हेयर स्पा करने के पांच आसान तरीके – 5 Steps to do Hair Spa at Home

सिर की त्वचा में मसाज करें: घर पर हेयर स्पा करना बहुत आसान है। सबसे पहले हमें सिर की त्वचा या स्कॉल्प में गुनगुने कोकोनट ऑयल या ऑलिव ऑयल से हल्के हाथों से मसाज करना होता है। यह हेयर स्पा का पहला स्टेप होता है। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल भी बढ़ते हैं।

बालों को भाप दें: टॉवेल को हल्के गर्म पानी में भिगोकर अच्छी तरह निचोड़ लें। इसके बाद उस टॉवेल को अपने बालों में अच्छी तरह लपेट लें। इससे ऑयल बालों की जड़ों और सिर की त्वचा में अच्छे से पहुं जाते हैं। 5 से 7 मिनट तक टॉवेल को बालों में लिपटे रहने दें। यह हेयर स्पा का दूसरा स्टेप है।

बालों को धोएं: इसके बाद बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो लें। बालों में शैंपू लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से ही धोएं क्योंकि गर्म पानी बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कंडिशनर लगाएं: बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धोने के बाद बालों में कंडिशनर लगाएं। इसके अलावा आप चाय के पत्तियों के पानी में लाइम जूस की बूंदे मिलाकर भी बाल धो सकती हैं। आप बालों में पीसा हुआ चुकंदर और पीसे हुए गुड़हल के फूल का पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकती हैं। गुड़हल के फूल में आयरन एवं अन्य विटामिन होता है जो बालों के लिए अच्छा कंडिशनर का काम करता है। लेकिन अगर आप इस पेस्ट को बालों में लगाती हैं तो इसे शैंपू के बजाय सिर्फ सादे पानी से ही धोएं। घर पर हेयर स्पा करने का यह चौथा स्टेप है।

हेयर मास्क लगाएं: हेयर स्पा के अंतिम स्टेप में शायद आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। क्योंकि इस स्टेप में बालों के पोषण पर ध्यान दिया जाता है और इसके लिए आपको घर पर ही एक मास्क तैयार करना होगा। एक कटोरी में दो अंडों को तोड़कर इसमें शहद और कोकोनट ऑयल मिलाएं। आप इसमें पका हुआ केला भी मिला सकती हैं, क्योंकि केला बालों को मुलायम रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा आप कोकोनट ऑयल की जगह ऑलिव ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस मास्क को बालों में अच्छी तरह से लगाएं और करीब 20 मिनट बाद बालों में शैंपू लगाकर साफ कर लें।

इस तरह घर पर ही आसानी से इन पांच चरणों में ही आपका हेयर स्पा पूरा हो जाता है। लेकिन हम आपको यह सलाह देंगे कि बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए महीने में एक बार हेयर स्पा जरूर करें।

इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा – विडियो के जरिये समझें – Hair Spa in Hindi at Home With These Easy Ways

हेयर स्पा के फायदे – Benefits of Hair Spa in Hindi

बालों को मजबूत करने में हेयर स्पा के फायदे – Hair Spa for Strengthens hair roots in Hindi

कहा जाता है कि जब बाल जड़ से मजबूत होते हैं तभी स्वस्थ भी होते हैं। यदि बालों की जड़े कमजोर होंगी तो बाल भी कमजोर होगें और बालों के टूटने की भी समस्या बढ़ेगी और बाल भूरे होने लगते हैं। इस स्थिति में बालों के जड़ों और फॉलिकल को मॉश्चराइज करने की जरूरत पड़ती है और हेयर स्पा बालों की जड़ों तक और सिर की त्वचा एवं हेयर फॉलिकल को मॉश्चराइज करने के लिए एक बेहतरीन उपाय है।

हेयर स्पा के फायदे तनाव दूर करने में – Hair Spa for Reduces stress in Hindi

सही तरीके से हेयर स्पा करने के बाद आप बहुत ही सुकून महसूस करेंगी। सिर में मसाज और बालों को अच्छी तरह से धोने के बाद आपका स्ट्रेस भी दूर हो जाता है। हेयर स्पा के बड़ा फायदा यह है कि यह स्ट्रेस को दूर तो करता ही है साथ में आत्मकेंद्रित होने की शक्ति बढ़ाता है, इससे आपको अपने कामों में अधिक सक्रिय होने में मदद मिलती है।

रूसी भगाने में हेयर स्पा है फायदेमंद – Hair Spa Benefits for dandruff-free hair in Hindi

बालों से रूसी हटाने के लिए हेयर स्पा एक बेहतरीन तरीका है। जो लोग बालों में रूसी होने की समस्या से परेशान हैं उन्हें हेयर स्पा जरूर करना चाहिए। ऊपर बताए गए तरीकों से यदि आप हेयर स्पा करती हैं तो यह सिर्फ बालों की रूसी को ही दूर नहीं करेगा बल्कि बालों को ड्राईनेस से भी बचाएगा। हेयर स्पा के जितने भी स्टेप हैं वे सभी स्टेप बालों से रूसी दूर करने के लिए सही तरीके से करने जरूरी होते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन के लिए हेयर स्पा लाभदायक – Hair Spa for blood circulation in Hindi

सिर का मसाज हेयर स्पा थेरेपी की एक प्रक्रिया है। सिर में मसाज करने से स्कॉल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। परिणामस्वरूप यह ब्लड से हेयर फॉलिकल को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व लेने के लिए सक्षम बनाता है। जिससे कि सिर की त्वचा सशक्त होती है और बालों का विकास होता है।

बालों की गंदगी दूर करने में हेयर स्पा के फायदे – Hair Spa for Eliminates impurities inside pores in Hindi

हेयर स्पा हेयर ग्रोथ थेरेपी का हिस्सा है। हेयर स्पा में सिर में मसाज के साथ ही उन्हें भाप दिया जाता है और फिर बालों को धोया जाता है। इसके परिणामस्वरूप सिर की त्वचा के रोमछिद्रों में जमी गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और रोमछिद्र पहले की तरह साफ हो जाते हैं। हेयर स्पा एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके बालों के मजबूत करने के साथ ही सिर में जमी गंदगी भी दूर कर देती है। इसलिए प्रत्येक महीने आपको हेयर स्पा जरूर करनी चाहिए।

ऑयल के सामान्य स्राव के लिए हेयर स्पा के फायदे – Hair Spa for normalize oil secretions in Hindi

सिबेसियस ग्लैंड द्वारा सिर की त्वचा से नैचुरल ऑयल स्रावित होता है। लेकिन जब अधिक ऑयल स्रावित होने लगता है तो यह सिर की त्वचा के छिद्रों को ब्लॉक कर देता है जिससे फंगल इंफेक्शन होने लगता है और बाल गिरने लगते हैं। हेयर स्पा अधिक ऑयल को स्रावित होने से रोकता है और बालों को मजबूत बनाता है। इसीलिए हेयर स्पा लोगों में इतना लोकप्रिय है।

हेयर स्पा के नुकसान – side effects of hair spa in Hindi

हेयर स्पा के नुकसान बहुत ही कम हैं। लेकिन चूंकि मामला बालों से जुड़ा है तो आपको कुछ सावधानियां तो बरतनी ही पड़ेंगी।

अगर आप बालों को रंगती हैं या कलरमेट लगाती हैं तो हेयर स्पा कराने पर आपके बालों का रंग जा सकता है। इसलिए हेयर स्पा के लिए ऐसे ऑयल, शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करें जो रंगीन बालों पर अच्छा काम करता हो।

अगर आप पार्लर में हेयर स्पा कराने की सोच रही हैं तब हेयर स्पा आप पर भारी पड़ सकता है क्योंकि पार्लर में हेयर स्पा करने की फीस 500 से शुरू होती है। हालांकि यह आपके बालों की लंबाई पर भी निर्भर करता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration