जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे – Jaitun Ka Tel Balo Me Lagane Ke Fayde In Hindi

जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे - Jaitun Ka Tel Balo Me Lagane Ke Fayde In Hindi
Written by Jaideep

Olive Oil Benefits For Hair In Hindi प्राचीन समय से ही जैतून के तेल का उपयोग बालों में किया जा रहा है। क्‍योंकि जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे अनगिनत हैं। ऑलिव ऑइल बालों को बढ़ाने के साधन के रूप में एक वरदान है। बालों की सामान्‍य से लेकर गंभीर समस्‍याओं को दूर करने के लिए जैतून तेल का उपयोग प्रभावी होता है। ओलिव आयल के फायदे मुख्‍य रूप से स्‍वास्‍थ्‍य, दिल, दिमाग और त्‍वचा के लिए अच्छे माने जाते हैं। लेकिन हम जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे को भी अनदेखा नहीं कर सकते हैं। ओलिव आयल फॉर हेयर बालों के लिए एक टॉनिक का काम करता है। इस आर्टिकल में आप जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे और उपयोग जानेगें।

  1. जैतून का तेल बालों में लगाने से क्या होता है – Jaitun Ke Tel Ko Balo Me Lagane Ke Fayde In Hindi
  2. जैतून तेल के लाभ मजबूत बालों के लिए – Jaitun Tel Ke Labh Majboot Balo Ke Liye in Hindi
  3. जैतून तेल के फायदे डैंड्रफ दूर करे – Olive Oil Benefits For Dandruff In Hindi
  4. जैतून तेल के उपाय दो मुंहे बालों के लिए – Jaitun Tel Ke Upay Do Muhe Balo Ke Liye In Hindi
  5. जैतून का तेल बाल विकास को बढ़ावा दे – Jaitun Ke Tel Ko Balo Me Lagane Ke Fayde Bal Vikas Ke Liye In Hindi
  6. ओलिव आयल बाल चमकदार बनाये – Jaitun Ka Tel Balo Ko Chamakdar Banaye In Hindi
  7. जैतून तेल से बालों को नरम बनाएं – Jaitun Ka Tel Balo Ko Naram Banaye In Hindi
  8. ओलिव आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर ग्रोथ – Olive Oil Benefits For Hair Growth In Hindi
  9. जैतून तेल के नुकसान बालों के लिए – Jaitun Tel Ke Nuksan Balo Ke Liye In Hindi

जैतून का तेल बालों में लगाने से क्या होता है – Jaitun Ke Tel Ko Balo Me Lagane Ke Fayde In Hindi

जैतून का तेल बालों में लगाने से क्या होता है - Jaitun Ke Tel Ko Balo Me Lagane Ke Fayde In Hindi

आपके बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के सारे गुण जैतून के तेल में होते हैं। यही कारण है कि आयुर्वेद से लेकर चिकित्सा पद्यति में बालों के लिए जैतून तेल को महत्‍व दिया जाता है। जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड (monounsaturated) आवश्‍यक फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई, पामिटिक एसिड (Palmitic acid), ओलिक एसिड (Oleic acid), स्क्वेलीन और टेरापेन (squalene and terpenes) जैसे फैटी एसिड भी होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व बालों को उचित पोषण दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये बालों की समस्‍याओं जैसे बालों का झड़ना, कमजोर होना, डैंड्रफ, रूखे, दो मुहे आदि से छुटकारा दिला सकते हैं। इसलिए आप अपने बालों के लिए जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। आइए जाने जैतून तेल के फायदे बालों के लिए क्‍या हैं।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

जैतून तेल के लाभ मजबूत बालों के लिए – Jaitun Tel Ke Labh Majboot Balo Ke Liye in Hindi

जैतून तेल के लाभ मजबूत बालों के लिए - Jaitun Tel Ke Labh Majboot Balo Ke Liye in Hindi

अक्‍सर लोगों को यह समस्‍या होती है कि उनके बाल बहुत ही कमजोर हैं। कमजोर बाल आसानी से झड़ जाते हैं, जो कि पोषण की कमी के कारण होता है। लेकिन जैतून का तेल बालों में लगाने के फायदे उन्‍हें मजबूती दिलाने में मदद करता हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि जैतून के तेल में बहुत से विटामिन होते हैं जिनमें विटामिन ई भी शामिल है। ये विटामिन आपके बालों में कैरोटीन को लॉक करने में सहायक होते हैं। आपके बालों के लिए जैतून का तेल बहुत ही लाभकारी हो सकता है यदि आप इसे नियमित रूप से उपयोग करें। अध्‍ययनों से भी पता चलता है कि नियमित रूप से जैतून का तेल उपयोग करने से बालों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाया जा सकता है। यदि आप भी अपने बालों को मजबूत करना चाहते हैं तो बालों में जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को मोटा और घना बनाने के घरेलू उपाय…)

जैतून तेल के फायदे डैंड्रफ दूर करे – Olive Oil Benefits For Dandruff In Hindi

जैतून तेल के फायदे डैंड्रफ दूर करे - Olive Oil Benefits For Dandruff In Hindi

आपके बालों की प्रमुख समस्‍याओं में डैंड्रफ भी एक हो सकती है। डैंड्रफ बालों को कमजोर करने और उनके झड़ने का प्रमुख कारण होता है। सिर में डैंड्रफ कई कारणों से आ सकता है जैसे कि गलत खानपान या फंगस संक्रमण आदि। लेकिन आप इन सभी समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। बालों में जैतून तेल का इस्‍तेमाल करने से डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है। नियमित रूप से बालों में जैतून तेल का उपयोग करने से सिर की ऊपरी त्‍वचा (scalp) में खुजली को भी शांत किया जा सकता है। इस तरह से आप जैतून तेल का उपयोग कर डैंड्रफ, कमजोर बाल और सिर की खुजली आदि से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप जैतून तेल के साथ नींबू के रस और पानी की बराबर मात्रा मिलाकर बालों में लगाएं।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

जैतून तेल के उपाय दो मुंहे बालों के लिए – Jaitun Tel Ke Upay Do Muhe Balo Ke Liye In Hindi

जैतून तेल के उपाय दो मुंहे बालों के लिए - Jaitun Tel Ke Upay Do Muhe Balo Ke Liye In Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर जैतून तेल के फायदे बालों की कई गंभीर समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। दो मुंहे बाल भी एक ऐसी ही समस्या है जो विशेष रूप से महिलाओं को प्रभावित करती है। सर्दियों के मौसम में बालों का टूटना, घुंघराले होना आदि आम समस्‍या है। जो आपकी सुंदरता को प्रभावित करते हैं। आप इन सभी समस्‍याओं का प्रभावी इलाज करने के लिए जैतून तेल का प्रयोग कर सकते हैं। जैतून का तेल प्राकृतिक रूप से आपके बालों को स्‍वस्‍थ, सुंदर और चमकदार बना सकता है। इतना ही नहीं यह प्रभावी रूप से दो मुंहे बालों का भी इलाज कर सकता है। इसके लिए आप केवल अपने हाथों में जैतून का तेल लें और अपने बालों की हल्‍की मालिश करें। यह आपके बालों की स्‍टाइल को भी मन मुताबिक बनाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार…)

जैतून का तेल बाल विकास को बढ़ावा दे – Jaitun Ke Tel Ko Balo Me Lagane Ke Fayde Bal Vikas Ke Liye In Hindi

जैतून का तेल बाल विकास को बढ़ावा दे - Jaitun Ke Tel Ko Balo Me Lagane Ke Fayde Bal Vikas Ke Liye In Hindi

यदि आप अपने बालों को उचित विकास देना चाहते हैं तो जैतून तेल आपकी मदद कर सकता है। स्‍वाभाविक है कि आप अपने बालों में यदि कंडीशनर का उपयोग करते हैं। इसका मतलब यह है कि आप रासानियक घटकों का उपयोग कर रहे हैं। जबकि इनके स्‍थान पर जैतून तेल का उपयोग अधिक फायदेमंद होता है। क्‍योंकि यह प्राकृतिक है और इसमें किसी प्रकार के हानिकारक रसायन नहीं होते हैं। इस तरह से आप अपने बालों को चमकदार बनाने और उनके उचित विकास के लिए जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि जैतून के तेल में विटामिन ए, विटामिन ई और बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। जो बालों के विकास को रोकने वाले घटकों को नष्‍ट करने और बाल विकास में मदद करते हैं।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल…)

ओलिव आयल बाल चमकदार बनाये – Jaitun Ka Tel Balo Ko Chamakdar Banaye In Hindi

ओलिव आयल बाल चमकदार बनाये - Jaitun Ka Tel Balo Ko Chamakdar Banaye In Hindi

ऑविल ऑयल के फायदे बालों की चमक बढ़ाने के लिए भी जाने जाते हैं। यदि आपके बाल सुस्‍त, कमजोर और चमक विहीन हैं तो जैतून तेल का उपयोग करें। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जैतून का तेल बालों में अंदर से नमी पैदा करते हैं जिससे बालों की जड़े मजबूत होती हैं। साथ ही यह बालों में प्राकृतिक चमक को बनाए रखने में सहायक होता है। जैतून तेल में आवश्‍यक पोषक तत्‍व और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो बालों को चमकदार और इनकी जड़ों को मजबूत करता है। यदि आप भी अपने बालों को नरम, चमकदार और मजबूत बनाना चाहते हैं तो जैतून तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए…)

जैतून तेल से बालों को नरम बनाएं – Jaitun Ka Tel Balo Ko Naram Banaye In Hindi

जैतून तेल से बालों को नरम बनाएं - Jaitun Ka Tel Balo Ko Naram Banaye In Hindi

आपके बालों में जैतून का तेल लगाने के फायदे उन्‍हें नरम, चिकना और चमकदार बना सकते हैं। यदि आप अपने बालों को अलग अलग स्‍टाइल देना चाहते हैं तो बालों का नरम और मुलायम होना आवश्‍यक है। इसलिए आप अपने बालों में जैतून तेल का उपयोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। जैतून का तेल मुख्‍यत: से प्राकृतिक रूप से घुंघराले, गांठदार और क्षतिग्रस्‍त बालों के लिए फायदेमंद होता है। यदि आप भी इस प्रकार की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो जैतून का तेल एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं…)

ओलिव आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर ग्रोथ – Olive Oil Benefits For Hair Growth In Hindi

ओलिव आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर ग्रोथ - Olive Oil Benefits For Hair Growth In Hindi

बालों के विकास के लिए ऑलिव ऑयल का उपयोग करना अच्‍छा विचार है। क्‍योंकि यह स्‍कैल्‍प में अतिरिक्‍त सेबम को हटाने में सहायक होता है। सिर में अतिरिक्‍त सेबम का उत्‍पादन बालों के विकास में अवरोध पैदा करता है। इस तरह से आप अपने बालों को लंबा और घना बनाने के लिए जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से बालों में जैतून तेल लगाना बालों को लंबा करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

जैतून तेल के नुकसान बालों के लिए – Jaitun Tel Ke Nuksan Balo Ke Liye In Hindi

  • औषधीय गुणों से भरपूर जैतून तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इस तेल का उपयोग अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए।
  • ऑलिव ऑयल बहुत ही शक्तिशाली आवश्‍यक तेल है। इसलिए बालों और त्‍वचा में उपयोग करने से पहले इसे अन्‍य तेल के साथ मिलाकर पतला कर लेना फायदेमंद होता है।
  • कुछ लोग जैतून तेल के प्रति संवेदनशील होते हैं। जिन्‍हें जैतून तेल का उपयोग करने के दौरान एलर्जी आदि का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि आपके सिर में किसी प्रकार की खरोंच या चोट है तो सावधानी से जैतून तेल का उपयोग करें। क्‍योंकि इसका उपयोग करने पर जलन या चुभन आदि हो सकती है।

(और पढ़े – सर्दियों में बालों की खास देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration