विटामिन ई के फायदे बालों के लिए – Vitamin E Benefits For Hair In Hindi

विटामिन ई के फायदे बालों के लिए – Vitamin E Benefits For Hair In Hindi
Written by Jaideep

Vitamin E Ke Fayde Balo Ke Liye विटामिन ई बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद घटक होता है। विटामिन ई की कमी के कारण बाल बहुत ही कमजोर और क्षतिग्रसत हो जाते हैं। विटामिन ई एक वसा में घुलनशील पोषक तत्‍व है। जो कि कई खाद्य पदार्थों के माध्‍यम से प्राप्‍त किया जा सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि विटामिन ई बालों के स्‍वास्‍थ्‍य पर सकारात्‍मक प्रभाव डालता है। इस आर्टिकल में आप जानेगें कि क्‍यों विटामिन ई बालों के लिए उपयोगी होता है। आइए जाने विटामिन ई बालों के लिए किस प्रकार फायदेमंद है और यह बालों संबंधी कौन सी समस्‍याओं को दूर कर सकता है।

1. विटामिन ई के फायदे बालों के लिए – Vitamin E Ke Fayde Balo Ke Liye In Hindi
2. विटामिन ई बालों के लिए क्‍या करता है – What Vitamin E Does For Hair in Hindi

3. विटामिन ई के नुकसान बालों के लिए – Vitamin E ke Nuksan balo ke liye in Hindi

विटामिन ई के फायदे बालों के लिए – Vitamin E Ke Fayde Balo Ke Liye In Hindi

विटामिन ई के फायदे बालों के लिए - Vitamin E Ke Fayde Balo Ke Liye In Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के लिए विटामिन ई को जाना जाता है। यह फ्री रेडिकल्‍स से होने वाली क्षति को कम करने और शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करने में सहायक होता है। आप इसे पूरक आहार के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। बहुत सी कंपनियां विटामिन E का उपयोग बहुत से सौंदर्य उत्‍पादों में करती हैं। विटामिन E उम्र बढ़ने, सूरज से होने वाली क्षति आदि से त्वचा की रक्षा करता है। स्‍वस्‍थ्‍य प्रतिरक्षा और स्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा के लिए विटामिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट बहुत ही महत्‍वपूर्ण होते हें। हाल ही में किये गए कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि विटामिन ई के फायदे घुंघराले, क्षतिग्रस्‍त, रूखे और चमक विहीन बालों के लिए बहुत अधिक होते है।

(और पढ़ें – बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए )

विटामिन ई बालों के लिए क्‍या करता है – What Vitamin E Does For Hair in Hindi

कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि विटामिन ई सिर (overall scalp) और बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि विटामिन ई में प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। जो बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। यह कोशिका क्षति को कम कर सकते हैं और बालों के विकास में सुधार कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन)

विटामिन ई के फायदे बालों का झड़ना रोके – Vitamin E For prevent Hair loss in Hindi

ऐसा माना जाता है कि विटामिन ई का उपयोग बालों का झड़ना रोक सकता है। हालांकि इस तथ्‍य पर आ‍धारित प्रमाण सीमित हैं कि विटामिन ई बालों के झड़ने को रोक सकता है। 2010 में किये एक एक अध्‍ययन से पता चलता है कि विटामिन ई की खुराक लेने से बालों के झड़ने वाले लोगों में बालों के विकास में सुधार हुआ। ऐसा माना गया कि विटामिन में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण स्‍कैल्‍प में आक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिलती है। ऑक्‍सीडेटिव तनाव बालों के झड़ने का प्रमुख कारण हो सकता है।

(और पढ़ें – बालों का गिरना क्या है, प्रकार, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव)

विटामिन ई के फायदे सिर में रक्‍त परिसंचरण बढ़ाये – Vitamin E For Improve scalp circulation in Hindi

आप अपने बालों को पर्याप्‍त पोषण दिलाने के लिए विटामिन ई का उपभोग कर सकते हैं। विटामिन ई सिर की ऊपरी त्वचा (scalp) में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है। जिससे बालों को उचित पोषण मिलता है। 1999 में हुए एक प‍रीक्षण से पता चलता है कि विटामिन ई की सही मात्रा का सेवन करने से मधुमेह प्रकार 1 के रोगीयों की आंखों में रक्‍त प्रवाह बढ़ जाता है। 2001 में किये गए अन्‍य अध्‍ययन में पाया गया कि शरीर में रक्‍त प्रवाह की वृद्धि से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। इस तरह से आप भी विटामिन ई का उपयोग कर बालों संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़ें – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार)

विटामिन ई के लाभ स्‍कैल्‍प के तेल उत्‍पादन के लिए – Vitamin E Benefits For Balance oil production in Hindi

त्‍वचा में सुरक्षात्‍मक आवरण तैयार करने के लिए विटामिन ई का उपयोग किया जा स‍कता है। क्‍योंकि विटामिन ई त्‍वचा मे नमी को लॉक करने में मदद करता है। शुष्‍क त्‍वचा विटामिन ई की कमी के लक्षण हो सकते हैं। हालांकि यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि विटामिन ई स्‍कैल्‍प के तेल उत्‍पादन को संतुलित कर सकता है या नहीं। लेकिन जिन तेलों में विटामिन ई होता है जैसे एवोकैडो तेल आदि स्‍कैल्‍प को मॉइस्‍चराइज करने में मदद करते हैं। इसके अलावा वे सिर में अतिरिक्‍त तेल उत्‍पादन को भी कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने बालों को कमजोर होने और गिरने से बचाने के लिए विटामिन ई का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – जानिये विटामिन ई के स्रोत और स्वास्थ्य लाभ)

विटामिन ई के फायदे बालों में चमक बढ़ाये – Vitamin E increase hair shine in Hindi

क्षतिग्रस्‍त होने पर बाल रूखे और घुंघराले हो सकते हैं। जब बालों के ऊपरी आवरण के सुरक्षात्‍मक आवरण को नुकसान पहुंचता है तो वे अपनी चमक खो देते हैं। इस कारण से बालों की सुरक्षा करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन विटामिन ई समृद्ध तेलों का उपयोग कर बालों के सुरक्षा आवरण और प्राकृतिक चमक दोनों को फिर से प्राप्‍त किया जा सकता है। विटामिन ई के फायदे बालों के लिए सामान्‍य रूप से बालों को मॉइस्‍चराइज रखने और बालों के टूटने को कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह से बालों के विकास के लिए विटामिन ई एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़ें – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए )

विटामिन ई के फायदे स्‍कैल्‍प स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – Vitamin E Support a healthy scalp in Hindi

स्‍वथ्‍य त्‍वचा के लिए विटामिन ई आवश्‍यक है जिसमें आपके सिर की ऊपरी त्‍वचा (scalp) भी शामिल है। स्‍कैल्‍प का खराब स्‍वास्‍थ्‍य सीधे ही आपके बालों के झड़ने का कारण बनता है जो विटामिन ई की कमी से हो सकता है। विटामिन स्‍कैल्‍प के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देता है और ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। ऑक्‍सीडेटिव तनाव बालों के झड़ने का प्रमुख कारण होता है। इस तरह से आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए विटामिन ई युक्‍त उत्‍पादों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय )

विटामिन ई का उपयोग बालों के लिए कैसे करें – How To Use Vitamin E For Hair in Hindi

आप अपने बालों के लिए विटामिन ई का उपयोग कैसे कर सकते हैं, यह सामान्‍य प्रश्‍न है। इसके लिए आप अपने संतुलित आहार में विटामिन ई को शामिल कर सकते हैं। वास्‍तव में एक स्‍वस्‍थ्‍य शरीर में विटामिन ई की कमी की संभावना बहुत ही कम होती है। क्‍योंकि अधिकांश खाद्य पदार्थों में विटामिन ई की अच्‍छी मात्रा होती है। अगर आप अपने बालों के लिए विटामिन ई का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए शैम्पू, कंडीशनर, मास्‍क या तेल आदि का उपयोग कर सकते हैं। आइए जाने विटामिन ई का उपयोग बालों के लिए कैसे किया जा सकता है।

(और पढ़ें – रूखे और बेजान बालों के उपाय)

विटामिन ई शैम्‍पू और अन्‍य बाल उत्पाद – Vitamin E Shampoo and Other Hair Products in Hindi

आपके सुंदर और स्वस्‍थ्‍य बालों के लिए आप विटामिन ई युक्‍त शैम्‍पू और कंडीशनर आदि का उपयोग कर सकते हैं। आज बाजार में ऐसे बहुत से शैम्‍पू और कंडीशनर उपलब्‍ध हैं जिनमें विटामिन ई का उचित उपयोग किया जाता है। आप अपने बालों को धोने के लिए इस प्रकार के शैम्‍पू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें। इन उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने से पहले बोतल में दिये गए निर्देशों का पालन करें। विशेष रूप से उनकी समाप्ति तिथी देखने के बाद ही इनका उपयोग बालों में करना चाहिए।

(और पढ़ें – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ)

बालों के लिए अपने आहार में विटामिन ई को शामिल करें – Add Vitamin E to the diet in Hindi

आप अपने शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए कुछ विशेष खाद्यों का सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि विटामिन ई बालों के साथ साथ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। विटामिन ई प्राप्‍त करने के लिए आप अपने आहार में इन्‍हें शामिल कर सकते हैं। जैसे कि हरी पत्‍तेदार सब्जियां, सूखे मेवे और बीज, वनस्पति तेल आदि।

इसके अलावा आप अपने आहार में विटामिन ई की मात्रा बढ़ाने के लिए आप इन्‍हें भी उपभोग कर सकते हैं।

  • गेहूं के बीज का तेल 1 बड़ा चम्‍मच – विटामिन ई (20.3 मिली ग्राम)
  • सूरजमुखी के बीज भुने हुए 1 औंस (लगभग 28 ग्राम) – 7.4 मिली ग्राम विटामिन ई
  • मूंगफली का मक्‍खन 2 बड़े चम्‍मच – विटामिन ई 2.9 मिली ग्राम
  • ½ कप उबली हुई पालक – 1.9 मिली ग्राम विटामिन ई
  • ½ कप उबले हुए ब्रोकली – 1.2 मिली ग्राम विटामिन ई

विटामिन ई के लिए सप्लीमेंट का उपयोग करें – Use Supplement for Vitamin E in Hindi

आप विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए विभिन्‍न प्रकार के सप्‍लीमेंट का उपयोग कर सकते हैं। ये उत्‍पाद दुकानों में और विभिन्‍न मेडिकल स्‍टोर्स में आसानी से उपलब्‍ध होते हैं। लेकिन विटामिन ई का सेवन हमेशा ही डॉक्टर के दिशा निर्देषों के अनुसार ही करना चाहिए। इसके अलावा खाद्य पदार्थों के रूप में भी विटामिन ई का सेवन किया जाना चाहिए।

सप्‍लीमेंट या पूरक के रूप में विटामिन ई का एक सिंथेटिक (synthetic) रूप होता है। आहार पूरक के कार्यालय के अनुसार प्राकृतिक रूप से विटामिन ई के समान स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए लगभग 50 प्रतिशत अधिक सिंथेटिक विटामिन ई की आवश्‍यकता होती है।

लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि विटामिन ई सप्‍लीमेंट का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना ना भूलें।

(और पढ़ें – विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए ये खाद्य पदार्थ)

बालों के लिए विटामिन ई तेल – Vitamin E Oil for Hair in Hindi

कुछ तेलों में विटामिन ई का एक जलसेक (infusion) होता है। यदि निर्माताओं ने इन्‍हें पहले से पतला नहीं किया है तो उपभोक्‍ता को किसी दूसरे तेल के साथ इसे मिलाकर उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने से त्‍वचा की जलन और एलर्जी आदि से बचा जा सकता है। वैसे तो सिर में विटामिन ई तेल को सीधे ही उपयोग करना चाहिए। लेकिन यदि किसी प्रकार की दिक्‍कत हो तो इसे दूसरे तेलों में मिलाकर उपयोग करें। इसके अलावा चूंकि विटामिन ई तेल महंगे होते हैं इसलिए भी दूसरे तेलों के साथ मिलाकर उपयोग किये जा सकते हैं।

(और पढ़ें – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार)

बालों के लिए विटामिन ई हेयर मास्‍क – Vitamin E Hair mask in Hindi

आप अपनी त्‍वचा के लिए फेस मास्‍क का उपयोग करते हैं। ठीक उसी तरह से बालों के लिए भी विटामिन ई हेयर मास्‍क फायदेमंद होता है। हालांकि विटामिन ई तेल आपके बालों को माइस्‍चराइज रखने में मदद करता है लेकिन इससे आपके बालों को उचित कसाव नहीं मिलता है। इसके बजाय आप अपने बालों के लिए हेयर मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। घर पर विटामिन ई से बने हेयर मास्‍क बनाने के लिए आपको एक ब्‍लेंडर और निम्‍न उत्‍पादों की आवश्यकता होती है।

1 एवोकैडो, 1 केला, 1 चम्‍मच एवोकैडो तेल, 1 चम्‍मच नारियल तेल, 1 चम्‍मच शहद आद‍ि। आप बाजार से भी इस हेयर मास्‍क को खरीद सकते हैं जो पहले से तैयार होते हैं।

आप इन सभी उत्‍पादों को आपस में अच्‍छी तरह से ब्‍लेंडर में डालकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इसे पेस्‍ट को अपनी उंगलियों की सहायता से अपने बालों में जड़ तक लगाएं। बालों में लगाने के बाद 1 घंटे तक इसे सूखने दें। फिर गर्म पानी और हल्‍के शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें। यह हेयर मास्‍क आपके बालों की समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीका हो सकता है।

(और पढ़ें – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका)

विटामिन ई के नुकसान बालों के लिए – Vitamin E ke Nuksan balo ke liye in Hindi

सामान्‍य रूप से विटामिन ई त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन यदि सही तरीके से उपयोग न किया जाए तो इसके दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं।

  • विटामिन ई को त्‍वचा और स्‍कैल्‍प में उपयोग करने से पहले अन्‍य तेलों से पतला कर लेना चाहिए। अनडायल्‍यूट (Undiluted) विटामिन ई तेल त्‍वचा में जलन या दाने पैदा कर सकता है।
  • यदि आप सप्‍लीमेंट्स का उपयोग करते हैं तो अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें। क्‍योंकि शरीर में विटामिन ई की अधिक मात्रा गंभीर स्थिति पैदा कर सकती है।
  • अधिक मात्रा में विटामिन ई का सेवन करने से थायराइड हार्मोन को बाधित करने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही यह हड्डियों को कमजोर कर सकता है। प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा भी विटामिन ई की अधिक मात्रा लेने से हो सकता है। इसलिए आहार में विटामिन ई सप्‍लीमेंट्स लेने से पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।
  • वयस्‍कों को प्रत्‍येक दिन केवल 15 मिली ग्राम विटामिन ई की आवश्‍यकता होती है। इसलिए 15 मिली ग्राम से अधिक मात्रा का सेवन हानिकारक हो सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration