पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स - Hair Care Tips In Hindi For Man - Healthunbox
बालो का गिरना

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स – Hair Care Tips In Hindi For Man

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स - Hair Care Tips In Hindi For Man

Hair Care Tips In Hindi For Man: बालों के झड़ने और गंजेपन से बचने के लिए पुरषों को अपने बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स के बारे में बताएंगे।

हेल्दी बाल पुरूषों को हेंडसम देखने में मदद करते है। हम सभी अपने बालों से इतना प्यार करते हैं कि इनके न होने की कल्पना भी नहीं कर सकते। जिन पुरुषों के बाद झड़ जाते है वो लोग अपने बालों को फिर से पाने के लिए सभी प्रकार की कोशिश करते है।

अलग अलग हेयर स्टाइल को बदलने के लिए हम कई प्रकार के हेयर जेल और हेयर हीटिंग का इस्तेमाल करते है। इस सभी के कारण बालों को नुकसान पहुंचता है। पुरुष हेयर केयर टिप्स को फॉलो करके आप बालों में होने वाली सभी प्रकार समस्याओं से बच सकते है।

आइये हेयर केयर टिप्स पुरुषों के लिए और मर्दों के लिए बालों की देखभाल के बारे में विस्तार से जानते है।

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स – Hair Care Tips For Man In Hindi 

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स - Hair Care Tips For Man In Hindi 

लड़कों को खूबसूरत घने और हेल्दी बालों के लिए निम्न हेयर केयर टिप्स जरूर अपनाने चाहिए।

(और पढ़ें – बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स)

लड़कों के लिए हेयर केयर टिप्स में बालों को ट्रिम कराएं

लड़के हेयर केयर टिप्स में बालों को ट्रिम कराएं

बालों की देखभाल करने के लिए पुरुष बालों को नियमित ट्रिम कराएं। बड़े बालों की तुलना में छोटे बालों की देखभाल आसानी से की जा सकती है। इससे बालों के दो मुंहे होने की संभावना कम होती है। ट्रिम कराने के लिए एक या दो महीने के समय को फिक्स कर सकते है। इसे आप अपनी हेयर स्टाइल को अनुसार चुन सकते है।

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स में स्कैल्प को धोएं

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स में स्कैल्प को धोएं

बालों की सही तरह से केयर करने के लिए आप स्कैल्प को अच्छी तरह से धोएं। बालों को धोने के लिए आप हफ्ते में एक या दो बार शैंपू का इस्तेमाल जरूर करें। बालों में शैंपू के इस्तेमाल से धूल मिट्टी आदि को सिर से हटाने में मदद मिलती है। सिर में होने वाली गंदगी कई प्रकार की हेयर प्रोब्लम का कारण होती है। इसकी वजह से बालों का झड़ना और खुजली होना आदि की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हेयर केयर टिप्स में पुरुष बालों में सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

यदि आप अपने बालों में कोई भी प्रकार का हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। सबसे पहले आपको अपने बालों के टाइप को जानना बहुत जरूरी है कि आपके बाल सीधे, घुंघराले, लहरदार, पतले या ड्राई है। उसके बाद ही आप शैंपू, कंडीशनर और हेयर ऑइल आदि को चुनें।

पुरुष अपने बालों की देखभाल में हेयर ब्रश का इस्तेमाल करें

हेयर ब्रश का इस्तेमाल उन पुरुषों के लिए बहुत जरूरी है जो अपने बालों को लंबा रखना पसंद करते है। यह बालों को उलझने से रोकने में मदद करता हैं। ध्यान रखें की आपको ब्रश का प्रयोग गीले बालों पर नहीं करना है। बाल जब सूख जाएं तो हल्के हाथों से इसके चलाएं।

लड़कों के लिए हेयर केयर टिप्स में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करे

नहाकर आने के बाद बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करे, और न ही तौलिए से गीले बालों को अधिक रगड़ें। इसकी जगह आप हल्के हाथों से सुखाएं। हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बाल जड़ों से कमजोर हो सकते हैं। अगर करना ही है तो हेयर ड्रायर को कूलिंग सेटिंग पर रखें। माइक्रोफाइबर तौलिये का उपयोग बालों को सुखाने के लिए भी किया जा सकता है। यह बहुत नरम होती है।

मर्द बालों की देखभाल में स्कैल्प को मॉइस्चराइज करे

मर्द बालों की देखभाल में स्कैल्प को मॉइस्चराइज करे

सुंदर बालों के लिए स्कैल्प को स्वस्थ रखना बहुत आवश्यक है। जब आपकी स्कैल्प ड्राई हो जाती है तो बालों में डैंड्रफ और खुजली आदि की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए आप सिर में नमी को बनाए रखें। हमेशा हेयर ऑइल का उपयोग अपने बालों में करें और इससे स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें।

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स में बालों को पोषण दें

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स में बालों को पोषण दें

अपने बालों को काला और घना बनाए रखने के लिए सही पोषण की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप नारियलजैतूनबादाम या अरंडी के तेल का उपयोग अपने सिर पर करें। इसमें से किसी भी एक तेल को गर्म करके बालों लगाया जाता है तो इसका असर अधिक होता है। स्कैल्प की मालिश करने से बालों को जरूरी पोषण मिलता है और स्कैल्प का सूखापन से राहत मिलती है।

पुरुषों के लिए बालों की देखभाल में पौष्टिक आहार खाएं

पुरुषों के लिए बालों की देखभाल में पौष्टिक आहार खाएं

बालों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन और अमीनो एसिड की आवश्यकता होती हैं। पुरषों के बालों को अच्छी तरह से बढ़ने और शायनी बनाए रखने के लिए सही पोषण की आवश्यकता होती है। अंडेजामुन, नट्समछलीहरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद जैसे खाद्य पदार्थ स्वस्थ बालों के लिए कई बेहतरीन हैं।

हेयर केयर टिप्स फॉर मेन – Hair Care Tips For Man In Hindi

हेयर केयर टिप्स फॉर मेन - Hair Care Tips For Man In Hindi

ऊपर दी गई टिप्स के अलावा निम्न बालों को भी अपने ध्यान में रखें।

  • स्मोकिंग न करें।
  • शराब का सेवन न करें।
  • बालों को बार-बार न धों।
  • बालों में गर्म पानी का इस्तेमाल न करें।
  • अधिक पानी का सेवन करें।
  • केमिकल फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें।
  • धूल मिट्टी से बचाने के लिए सिर पर कैप लगाएं।

(और पढ़े – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips In Hindi For Man) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration