बालों की केयर कैसे करे, देखभाल के घरेलू उपाय नुस्खे तरीके और हेयर केयर टिप्स - Balo ki dekhbhal ke upay aur hair care tips in Hindi
बालो का गिरना

बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स – Hair Care Home Remedies And Beauty Tips In Hindi

बालों की केयर कैसे करे, देखभाल के घरेलू उपाय नुस्खे तरीके और हेयर केयर टिप्स - Balo ki dekhbhal ke upay aur hair care tips in Hindi

Hair care tips in Hindi क्या आप भी अपने टूटते, झड़ते, उलझे और डैंड्रफ वाले बालों से परेशान हैं। तो फ्रिक न करें, हम आपके लिए बालों की देखभाल के लिए ऐसे प्रभावी घरेलू उपाय और तरीके लेकर आए हैं, जिनकी मदद से बालों की केयर करना काफी आसान हो जाएगा। बालों से जुडी कई परेशानियों का सामना आप रोज़ाना करते हैं जिनमे मुख्य हैं बालों में रूसी होना, बालों का झड़ना, सफ़ेद बाल होना, ड्राई हेयर (बालों में रूखापन), ऑइली हेयर, डैमेज, कमजोर बाल, घुंघराले बाल, उलझे और बेजान बाल। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बालों की केयर कैसे करे और कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल बालों की इन समस्यायों के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि इन्हें बनाना और इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है।

कई बार धूल, प्रदूषण, तेज गर्मी, सर्द हवाएं और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स बालों को झुलसाने के साथ इन्हें बेजान बना देते हैं। बालों में हो रहीं कई तरह की समस्याओं की एक वजह बालों की सही देखभाल न करना भी है। लेकिन अगर आप अपने बालों को सुंदर, लंबा, चमकदार और स्वस्थ बनाना चाहती हैं, तो इनकी अच्छी देखभाल बहुत जरूरी है। बेशक आप अपने बालों को रोजाना ऑयलिंग के साथ शैंपू करते हों, लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है, इन्हें लंबे समय के लिए स्वस्थ बनाए रखना। इसके लिए आपको मंहगे ट्रीटमेंट लेने या फिर पार्लर पर जाकर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। घर में ही रहकर आप अपने बालों के प्रकार के अनुसार किचन में मौजूद सामग्री की मदद से बालों की अच्छे से केयर कर सकते हैं।

रूखे बालों की देखरेख के लिए घरेलू उपाय – Hair care tips for dry hair in Hindi

रूखे बालों की देखरेख के लिए घरेलू उपाय - Hair care tips for dry hair in Hindi

जिन बालों में मॉइस्चर और टेक्सचर न हो, वह रूखे या ड्राई हेयर कहलाते हैं। जब बालों की ऊपरी परत क्षतिग्रस्त हो जाए, तो बालों का रूखा और बेजान होना शुरू हो जाता है। ऐसे बालों को कंघी करना भी बहुत मुश्किल होता है। ड्राई हेयर से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय को आजमाना आपके लिए बेहतर विकल्प है। तो फिर देर किस बात की, जानतें हैं रूखे बालों की केयर के लिए घरेलू उपाय के बारे में।

रूखे -बेजान बालों के लिए घरेलू उपाय हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट सूखे बालों के लिए सबसे सरल और प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। इसकी सबसे अच्छी बात ये है, कि ऑयल ट्रीटमेंट में आप किसी भी तेल जैसे नारियल तेल, बादाम तेल, जैतून का तेल, जोजोबा या कैस्टर तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी तेल विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और नमी के साथ बाहरी बालों की परत को सील करने में मदद करते हैं।

बालों की केयर में हॉट ऑयल ट्रीटमेंट का कैसे करें इस्तेमाल

रूखे बालों की देखरेख के लिए हॉट ऑयल ट्रीटमेंट लेना बेस्ट है। इसे अपने बालों पर लगाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच बादाम तेल, दो चम्मच नारियल तेल, दो चम्मच जोजोबा तेल और दो चम्मच ऑलिव ऑयल लें और इन सभी को मिला लें। अब इन्हें एक बर्तन में डालकर गुनगुना कर लें। ध्यान रखें, कि ये बहुत ज्यादा गर्म न हो, इससे आपकी स्कैल्प सेल डैमेज हो सकती है। अब तेल के इस मिश्रण से बालों की हल्के हाथ से मसाज करें और फिर बालों को टॉवेल से बांध लें। 30 मिनट तक बालों को बांधें रखें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में एक बार इस उपाय को करें। ये नुस्खा आपके बालों का रूखापन हटाकर इन्हें शाइनी, सॉफ्ट और हेल्दी बनाएगा।

(और पढ़े – रूखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए 13 घरेलू उपाय…)

ड्राई हेयर का घरेलू उपाय एलोवेरा

ड्राई हेयर का घरेलू उपाय एलोवेरा

एलोवेरा सबसे अच्छा घरेलू उपाय है, जिसे आप बालों का रूखापन हटाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बालों की केयर में यह आपकी स्कैल्प को हेल्दी बनाकर स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

बालों की केयर में एलोवेरा का कैसे करें इस्तेमाल

रूखे बालों की देखभाल करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। सबसे पहले एक कटोरी में तीन चम्मच दही, चार चम्मच एलोवेरा और दो चम्मच करियर ऑयल को मिला लें। अब इसे लगाने से पहले बालों को दो सेक्शन में बांट लें। इस हेयर पैक को बालों की जड़ से लेकर नीचे टिप तक अच्छे से लगाएं। आधे घंटे तक पैक को बालों में लगा छोड़ दें और फिर शैंपू कर गुनगुने पानी से बाल धो लें। आपको बता दें, कि ये पैक ड्राई के साथ कॉम्बिनेशन हेयर के लिए भी बहुत अच्छे से काम करता है।

ड्राई बालों की देखभाल का घरेलू नुस्खा बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपके बालों में मौजूद अशुद्धियों को हटाने का काम करता है। बता दें, कि सूखे और बेजान बाल गंदगी को अपनी ओर बहुत जल्दी आकर्षित करते हैं, इसलिए इनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इनकी देखभाल और सफाई की बहुत आवश्यकता है।

बालों की केयर में बेकिंग सोडा का कैसे करें इस्तेमाल

बालों में बेकिंग सोडा का उपाय करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा कप पानी मिला लें। इसे लगाने से पहले अपने बालों को धोएं और कंडीशन कर लें। अब अपने बालों पर बेकिंग सोडा का ये पतला मिश्रण डालें और बालों को अच्छी तरह से धोएं। रूखे बालों की अच्छी देखरेख के लिए महीने में बस एक बार बेकिंग सोडा का उपयोग करें। यह उपाय कॉम्बिनेशन हेयर टाइप पर भी बहुत अच्छे से काम करता है।

डैंड्रफ वाले बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे – Dandruff hair care tips in Hindi

डैंड्रफ वाले बालों की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे - Dandruff hair care tips in Hindi

डैंड्रफ एक सामान्य स्कैल्प विकार है, जो आगे चलकर बालों में समस्या पैदा कर सकता है। बालों में डैंड्रफ अक्सर रूखी और इरीटेटिड स्किन के कारण होता है। बालों में डैंड्रफ होने पर स्कैल्प पर बैक्टीरिया और फंगस का विकास होता है, जिससे त्वचा शुष्क हो जाती है और खुजली होने लगती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आपको अपने डैंड्रफ वाले बालों की देखभाल करने में मदद मिलेगी।

बालों से रूसी हटाने का घरेलू उपाय ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो आपके बालों की कंडीशनिंग करने के साथ स्कैल्प को स्वस्थ रखते हुए रूसी हटाने में मदद करते हैं।

बालों की केयर में ग्रीन टी का इस्तेमाल करने का तरीका

अपने बालों से रूसी हटाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी ग्रीन टी में दो से तीन बूंद पिपरमेंट ऑयल और विनेगर की डालें। अब इस मिश्रण को ठंडा करें। अब अपने बालों को गीला करें और ग्रीन टी को बालों पर डालें। पांच मिनट तक खोपड़ी (स्कैल्प) की मसाज करें और फिर शैंपू के बाद बालों की कंडीशनिंग करें।

बालों में रूसी की समस्या का प्राकृतिक नुस्खा नीम

बालों में रूसी की समस्या का प्राकृतिक नुस्खा नीम

अक्सर बालों में डैंड्रफ होने से स्कैल्प में खुजली होने लगती है। नीम इस खुजली से राहत देने का सबसे अच्छा विकल्प है। इसके अलावा यह रूसी पैदा करने वाले फंगस के विकास को रोकने में भी मददगार है।

बालों की केयर में नीम का इस्तेमाल कैसे करें

नीम की मदद से आप डैंड्रफ वाले बालों की केयर अच्छे से कर सकते हैं। इसके लिए दो मुठ्ठी नीम के पत्ते को पांच कप पानी में उबालें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को गीला करने के लिए इस पानी का इस्तेमाल करें। आप चाहें, तो इन पत्तियों से पेस्ट बनाकर अपने बालों पर भी लगा सकते हैं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले एक घंटे तक लगा रहने दें। इस उपाय को आप नहाने से एक घंटा पहले कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास समय है, तो इस उपाय को आप रातभर अपने बालों में करके सुबह उठकर धो सकते हैं।

(और पढ़े – नीम के पानी में नहाने के फायदे…)

बालों से डैंड्रफ हटाने का घरेलू उपाय नींबू का रस

डैंड्रफ वाले बालों की केयर करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इस समस्या पर अगर ध्यान न दिया जाए, तो यह बढ़ भी सकती है और बालों से जुड़ी अन्य समस्या भी पैदा हो सकती हैं। इसके लिए आप घर बैठे नींबू के रस का घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। दरअसल, ताजे निचोड़े हुए नींबू के रस में मौजूद एसिड रूसी पैदा करने वाले फंगस को नष्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा केमिकल फ्री होने की वजह से यह आपके बालों और खोपड़ी को नुकसान नहीं पहुंचाता।

बालों की केयर में नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका

नींबू के रस को रूसी वाले बालों पर लगाने के लिए दो चम्मच नींबू का रस लगाकर स्कैल्प की मसाज करें। अब एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इससे अपने बालों को रगड़ें। हर उपाय को हर दिन दोहराएं, जब तक की बालों से डैंड्रफ पूरी तरह से न निकल जाए। अच्छे परिणाम के लिए नहाने से ठीक पहले इस उपाय को करना अच्छा है।

(और पढ़े – बालों के लिए नींबू और नारियल तेल के फायदे…)

हेयर फॉल के लिए घरेलू उपाय – Home remedies to control hair fall in Hindi

हेयर फॉल के लिए घरेलू उपाय - Home remedies to control hair fall in Hindi

बालों का झड़ना और इनका पतला होना आम बात है। कई बार अधिक हेयर फॉल होने की वजह से गंजापन भी आ जाता है। बालों का झड़ना न केवल आपके स्कैल्प को बल्कि आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। जीन (अनुवांशिक) या फिर बालों पर कई तरह से प्रयोग करने के कारण अक्सर बाल झड़ने लगते हैं। इस समस्या का जड़ से इलाज करने के लिए हम यहां घरेलू नुस्खों के बारे में बात करेंगे।

बालों की देखभाल के लिए चुकंदर का रस

चुकंदर विटामिन सी और बी 6, फोलेट, मैंगनीज और पोटेशियम में समृद्ध है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, यह खोपड़ी को साफ रखने में मदद करके डिटॉक्सिफिकेशन एजेंट के रूप में काम करता है।

बालों की देखभाल के तरीके में चुकंदर के रस का कैसे करें इस्तेमाल

चुकंदर का रस बनाने के लिए सबसे पहले 7-8 चुकंदर के पत्तों को उबाल लें और 5-6 मेंहदी के पत्तों के साथ पीस लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से बालों को धो लें। ये प्रक्रिया आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

बालों की केयर के लिए मेथी बीज

अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी या मेथी के बीज सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। यह बालों के रोम की मरम्मत करता है और बालों को फिर से उगाने में मदद करता है। (1)

बालों की देखभाल के तरीके में मैथी के बीज का कैसे करें इस्तेमाल

हेयर फॉल रोकने के लिए पहले मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। इसे एक महीन पेस्ट में पीसें और इसे अपने बालों और खोपड़ी पर लगाएं। लगभग 30 मिनट के लिए पेस्ट को अपने सिर पर छोड़ दें। आप इसे नम रखने के लिए एक शॉवर कैप का उपयोग करके अपनी खोपड़ी को कवर कर सकते हैं। 30 से 40 मिनट के बाद, इसे सामान्य पानी से धो लें। याद रखें, कि आपको कोई शैम्पू इस्तेमाल नहीं करना है। बालों के झड़ने पर नियंत्रण के लिए इसे महीने में दो बार अपने बालों पर लगाएं।

(और पढ़े – बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका…)

प्याज का रस बालों की देखभाल के लिए

प्याज के जीवाणुरोधी गुण खोपड़ी के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, जबकि सल्फर सामग्री बालों के रोम को रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है। (2)

बालों की देखभाल के तरीके में प्याज के रस का कैसे करें इस्तेमाल

प्याज का रस निकालने के लिए, प्याज को पीस लें और फिर रस को निचोड़ लें। प्याज के रस में कॉटन बॉल डुबोएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे सामान्य पानी और एक हल्के शैम्पू का उपयोग करके धो लें। सप्ताह में एक बार इस प्रक्रिया का पालन करें और अंतर देखें।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

सफेद बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे – Homemade hair care tips for White hair in Hindi

सफेद बालों का घरेलू उपाय - Homemade hair care tips for White hair in Hindi

लोगों में उम्र से पहले बालों का सफेद होना आम है। ऐसा अक्सर पिगमेंटेशन और मेलानिन की कमी के कारण होता है। मेलानिन की अपनी खुराक होती है, अगर ये उसे ठीक से न मिल पाए, तो बालों का रंग हल्का होना शुरू हो जाता है। बालों के सफेद होने के और भी कई कारण हैं, जैसे अनुवांशिकता, ओवर एक्सपोजर, धुम्रपान, मानसिक तनाव आदि। इन वजहों से भी समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं। यहां आप जान सकते हैं सफेद बालों की देखभाल करने के शानदार घरेलू नुस्खों के बारे में।

सफेद बालों का घरेलू उपाय ब्लैक टी

जाहिर है, ब्लैक टी का उपयोग आपके सफेद बालों को काला करने के लिए किया जाता है। इसे लगाने से बालों में चमक आती है और बालों को नया जीवन मिलता है।

बालों की देखभाल के तरीके में ब्लैक टी का कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कप पानी में दो चम्मच ब्लैक टी की पत्तियां डालें और उबलने दें। उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब चाय ठंडी हो जाए, तो इसे अपने बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए लगे रहने दें। एक घंटे बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। ध्यान रखें, बालों को शैंपू से न धोएं। सफेद बालों को जल्दी छुपाने के लिए दो हफ्ते में एक बार इस उपाय को करें। ब्लैक टी से बालों की देखभाल के इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से कुछ ही दिनों में बाल काले होना शुरू हो जाएंगे।

सफेद बालों से बचने का प्राकृतिक नुस्खा करी पत्ता

करी पत्ता आपके सफेद बालों की चमक को छुपाने में बहुत बढ़िया काम करता है। इसमें आपके बालों के रोम में मेलानिन को रीस्टोर करने की क्षमता होती है। यह स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करके बालों के विकास को भी तेज करता है।

बालों की देखभाल के तरीके में करी पत्ता का कैसे करें इस्तेमाल

सफेद बालों के लिए करी पत्ता लगाने का तरीका बेहद आसान है। एक मुठ्ठी करी पत्ता और तीन चम्मच नारियल तेल को तब तक गर्म करें, जब तक की यह काला न हो जाए। अब तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तेल के ठंडा हो जाने के बाद स्कैल्प पर इससे मालिश करें। जब सभी सफेद बाल पर तेल लग जाए, तो एक घंटे के लिए इसे रहने दें और फिर शैंपू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को करें। बहुत लाभ मिलेगा।

(और पढ़े – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए…)

बालों की सफेदी कम करे आलू का छिलका

आलू के छिलकों का स्टार्ची सॉल्यूशन बालों को सफेद होने से बचाता है। यह ग्रे बालों के लिए सबसे अच्छा और सरल उपाय है।

बालों की देखभाल के तरीके में आलू के छिलकों का कैसे करें इस्तेमाल

बालों पर इसका उपयोग करने के लिए छह आलू के छिलकों को तब तक उबालें, जब तक की आपको एक गाढ़ा स्टार्च न मिल जाए। अब इस घोल को ठंडा होने दें। आलू के छिलकों को बाहर निकालें और तरल पदार्थ को एक बर्तन में एकत्रित करें। अब इससे अपने बालों को धोएं और रगड़ें। ध्यान रखें, इसके बाद आपको बाल नहीं धोने हैं। हफ्ते में एक या दो बार इस उपाय को करके आप आसानी से घर बैठे सफेद बालों की समस्या का समाधान कर सकते हैं।

(और पढ़े – सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय…)

बाल लंबे करने का घरेलू उपाय – Long and silky hair tips in Hindi

बाल लंबे करने का घरेलू उपाय - Long and silky hair tips in Hindi

बालों को लंबा न होना या ना बढ़ना भी एक समस्या है। वैसे ऐसा बालों में प्रोटीन, मिनरल की कमी होने से, हार्मोन असंतुलित होने, अनुवांशिक कारण या फिर पर्यावरणीय कारण से भी होता है। हम आपको यहां बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार बता रहे हैं।

जल्दी से बाल बढ़ाने का घरेलू तरीका गुलाबजल

धूल और तनाव से भी कई बार आपके बालों का बढ़ना रूक जाता है। ऐसे में इनकी अच्छी ग्रोथ के लिए आप गुलाबजल जैसा घरेलू तरीका अपना सकते हैं। यह आपकी स्कैल्प और बालों को कंडीशन करता है। इसके लिए एक कप गुलाबजल में 8 बूंद जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सूल के अंदर पाउडर को एक साथ एक बाउल में मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में एक बार गुलाबजल का घरेलू नुस्खा बालों पर अपनाकर देखें।

(और पढ़े – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

तेजी से बाल बढ़ाएगा आंवला

आंवला को एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का पावर हाउस माना जाता है। यह न केवल स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है, बल्कि बालों के पिगमेंटेशन में भी सुधार करता है। इसके लिए आंवला पाउडर को नींबू के रस में मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। जब मिश्रण सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। महीने में एक बार बालों में इस आंवला के मिश्रण को लगाने से आपको बालों की ग्रोथ में काफी अंतर दिखाई देगा।

बालों को बढ़ाने का तरीका अंडा

अंडा प्रोटीन, सल्फर, जिंक, आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और आयोडीन से भरपूर होता है। अंडों में मौजूद प्राकृतिक वसा बालों के रोम को मॉइस्चराइज़ और पोषित करता है। विटामिन ए, ई, और डी बालों का गिरना कम करते हैं, बालों की बनावट में सुधार करते हैं और आपके बालों को चमक देते हैं। इसके लिए एक अंडे में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसका स्मूथ पेस्ट बनाकर अपने स्कैल्प और बालों पर सावधानी के साथ लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू कर लें। लंबे और चमकदार बालों के लिए हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया को जरूर करें।

(और पढ़े – बालों में अंडा लगाने का तरीका और फायदे…)

ऑयली हेयर की देखभाल के घरेलू उपाय – Oily hair care home remedies in Hindi

ऑयली हेयर की देखभाल के घरेलू उपाय - Oily hair care home remedies in Hindi

ज्यादा बालों को धोना बालों के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह आपके बालों के रोम को कमजोर और तैलीय बनाता है। यदि आप तैलीय बालों की देखभाल सही तरह से करना चाहते हैं, तो यहां दिए गए घरेलू उपायों को अपनाने का प्रयास करें।

ऑयली बालों की देखभाल के घरेलू उपाय मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को सबसे अच्छा कार्बनिक शोषक के रूप में जाना जाता है। जब हमारे बाल अत्याधिक तेल और पसीना छोड़ते हैं, तो यह घटक आपके बालों की रक्षा करता है।

बालों की देखभाल के तरीके में मुल्तानी मिट्टी का कैसे करें इस्तेमाल

तैलीय बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ थोड़ा पानी मिलाएं। एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए सामग्री को अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। ऑयली हेयर की केयर करने के लिए आप इस उपाय को हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे…)

सेंधा नमक से करें ऑयली बालों की देखभाल

तैलीय बालों से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक एक बहुत प्रभावी तरीका है। मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्त्रोत होने के यह स्कैल्प की सूजन को कम कर स्कैल्प द्वारा स्त्रावित अतिरिक्त सीबम को अवशोषित करने में मदद करता है।

बालों की देखभाल के तरीके में सेंधा नमक का कैसे करें इस्तेमाल

सेंधा नमक की मदद से अपने तैलीय बालों की देखभाल सरलता के साथ कर सकते हैं। इसके लिए अपने शैंपू में एक से दो चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और इससे अपने बालों को धोएं। चाहें, तो बाल धोने से कुछ मिनट पहले इस मिश्रण को अपने बालों पर भी लगाए रख सकते हैं। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से ऑयली बालों की समस्या से राहत मिलेगी।

फ्रिजी हेयर की देखभाल के घरेलू नुस्खे – Natural remedies to get rid of frizzy hair in Hindi

फ्रिजी हेयर की देखभाल के घरेलू नुस्खे - Natural remedies to get rid of frizzy hair in Hindi

फ्रिजी यानि उलझे हुए बाल। ऐसे बालों को एक्स्ट्रा केयर की बहुत जरूरत होती है। कई कारणों से बाल ड्राई होकर उलझने लगते हैं। यदि इन्हें सही से पोषण न मिले या डिहाइड्रेट हो जाएं, तो बाल फ्रिजी हो जाते हैं। यहां हम आपके लिए फ्रिजी यानि उलझे हुए बालों के लिए कुछ नेचुरल तरीके लेकर आए हैं, जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

मेयोनीज और बादाम के तेल से करें फ्रिजी बालों की देखभाल

यह दोनों ही चीजें, बालों को नरिशमेंट देने के साथ इन्हें मजबूती भी प्रदान करती हैं। ये बालों में नमी को बरकरार रख फ्रिजी बालों की समस्या से छुटकारा दिलाती हें।

बालों की देखभाल के तरीके में मेयोनीज और बादाम का कैसे करें इस्तेमाल

मेयोनीज और बादाम के तेल का हेयर पैक बनाने के लिए एक चौथाई कप मेयोनीज और एक तिहाई कप बादाम का तेल लें। एक अलग कटोरी में दो अंडों को फेटकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें और फिर दोनों मिली हुई सामग्री के साथ मिक्स कर दें। अब इस मास्क या पेस्ट को बालों पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ऐसे ही छोड़ने के बाद बालों को शैंपू व कंडीशनर से धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस मिश्रण को लगाने से बाल उलझना बंद हो जाएंगे।

(और पढ़े – बादाम का तेल बालों को लंबे और मुलायम बनाने के लिए…)

फ्रिजी बालों की केयर के लिए लगाएं केला

केले की मदद से भी आप फ्रिजी बालों की देखभाल कर सकते हैं। हेयर कंडीशनिंग के लिए केला बहुत अच्छा उपाय है, खासकर जब इसे शहद के साथ मिलाया जाए, तब। केला और शहद के पैक को लगाने से न केवल आपके बाल उलझने से बचेंगे, बल्कि इनकी शाईन और ग्रोथ दोनों में वृद्धि होगी। (3)

बालों की देखभाल के तरीके में केले का कैसे करें इस्तेमाल

बालों को उलझने से बचाने के लिए एक मैश किया हुआ केले में दो चम्मच शहद और एक तिहाई चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर कम से कम 20-25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। हफ्ते में एक बार इस पैक को लगाने से उलझे बालों की समस्या खत्म हो जाएगी।

ये तो थे बालों की देखभाल के घरेलू उपाय । बालों को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने के लिए उनकी देखभाल बहुत जरूरी है। पर ये जरूरी नहीं, कि आप इन्हें हेल्दी रखने के लिए हर बार पार्लर जाकर इन पर पैसा खर्च करें। इस लेख में हमने आपको हर प्रकार के बालों की समस्याओं की देखभाल करने के ऐसे आसान घरेलू उपाय बताएं हैं, जिन्हें आप आसानी से घर बैठे इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से बालों की देखभाल के घरेलू उपाय का पालन करके बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। ध्यान रखें, कि बालों की समस्या के आधार पर किसी भी एक घरेलू उपाय को नियमित रूप से करने पर ही अच्छे परिणाम मिलेंगे।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration