चुकंदर के जूस के फायदे और नुकसान – Beetroot (Chukandar) Juice Benefits and Side Effects in Hindi

चुकंदर के जूस के फायदे और नुकसान - Beetroot (Chukandar) Juice Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

Chukandar Juice Benefits In Hindi चुकंदर एक बल्‍बनुमा मीठी जड़ वाली सब्‍जी है। लेकिन पोषक तत्‍वों के कारण चुकंदर के जूस के फायदे कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए होते हैं। चुकंदर जूस की तासीर और औषधीय गुण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे माने जाते हैं। चुकंदर के जूस का फायदा बच्‍चों से ले कर वयस्‍कों और बुजुर्गों के लिए होते हैं। चुकंदर जूस पीने के फायदे हृदय को स्‍वस्‍थ रखने, रक्‍तचाप नियंत्रित करने, स्‍टेमिना बढ़ाने और लिवर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए होते हैं। अच्‍छी सेहत के लिए आप घर पर बने चुकंदर के जूस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको चुकंदर जूस के लाभ इसके पोषक तत्‍व और इससे होने वाले नुकसान संबंधी जानकारी बता रहे हैं। आइए जाने चुकंदर के जूस के बारे में अन्‍य जानकारीयां क्‍या हैं।

1. चुकंदर जूस के बारे में – Facts about Beetroot Juice in Hindi
2. चुकंदर जूस की तासीर क्‍या है – Chukandar Juice ki Taseer in Hindi
3. चुकंदर का जूस क्‍या है – What is Chukandar (Beetroot) Juice in Hindi
4. चुकंदर जूस के पोषक तत्‍व – Beetroot Juice Nutritional Value in Hindi
5. चुकंदर के जूस के फायदे – Chukandar Juice ke Fayde in Hindi
6. चुकंदर का जूस बनाने की विधि – Chukandar ke Juice banane ki Vidhi in Hindi
7. चुकंदर का जूस कितना पीना चाहिए – How much should Beetroot juice drink in Hindi
8. चुकंदर का जूस पीने के नुकसान – Chukandar ka Juice Peene ke Nuksan in Hindi

चुकंदर जूस के बारे में – Facts about Beetroot Juice in Hindi

चुकंदर जूस के बारे में - Facts about Beetroot Juice in Hindi

लाल रंग का दिखने वाला चुकंदर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन यह केवल खाद्य ही बल्कि पेय पदार्थ के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। चुकंदर जूस पीने के लाभ इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा के कारण होते हैं। चुकंदर का वानस्‍पतिक नाम बीटा वल्‍गैरिस (Beta vulgaris) है जो कि अमारैन्‍थ (Amaranthaceae) परिवार से संबंधित है। इस पौधे के उपयोगी भागों में पत्तियां और जड़ आती हैं।

(और पढ़े – चुकंदर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

चुकंदर जूस की तासीर क्‍या है – Chukandar Juice ki Taseer in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर चुकंदर जूस ठंडी तासीर वाला पेय पदार्थ है। यही कारण है कि चुकंदर जूस को गर्मी के मौसम में अधिकांश लोग अधिक पसंद करते हैं। हालांकि अन्‍य खाद्य पदार्थों की तरह ही चुकंदर के जूस को बहुत ही संतुलित या कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। अन्‍यथा अधिक मात्रा में इस जूस का सेवन करना आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

चुकंदर का जूस क्‍या है – What is Chukandar (Beetroot) Juice in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक खाने वाली सब्जियों में चुकंदर भी शामिल है। चुकंदर किसी पौधे की जड़ का मुख्‍य भाग है। खाने के लिए उपयोग किये जाने के साथ ही आप चुकंदर के जूस का भी उपयोग कर सकते हैं। चुकंदर को किसी ब्‍लेंडर की मदद से पेस्‍ट बनाकर इसका जूस तैयार किया जाता है। चुकंदर जूस का इस्‍तेमाल कई बीमारियों के प्राकृतिक और घरेलू उपचार में प्रभावी माना जाता है। आइए जाने चुकंदर जूस में पाये जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

चुकंदर जूस के पोषक तत्‍व – Beetroot Juice Nutritional Value in Hindi

चुकंदर जूस के पोषक तत्‍व – Beetroot Juice Nutritional Value in Hindi

ऐसा माना जाता है कि चुकंदर के जूस में स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखने वाले लगभग सभी पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ उच्‍च मात्रा में होते हैं। जैसे कि प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैंग्नीशियम, फास्‍फोरस, पोटेशियम और जिंक आदि। इसके अलावा चुकंदर के जूस में विभिन्‍न प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स से हमारे शरीर की रक्षा करने में अहम योगदान निभाते हैं। आइए जाने चुकंदर जूस पीने के फायदे क्‍या होते हैं।

(और पढ़े – विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग…)

चुकंदर के जूस के फायदे – Chukandar Juice ke Fayde in Hindi

चुकंदर के जूस के फायदे – Chukandar Juice ke Fayde in Hindi

नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करना आपको कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिला सकता है। इस पौष्टिक जूस में मौजूद नाइट्रेट रक्‍तचाप को कम करने और हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण कैंसर का उपचार करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से चुकंदर जूस का सेवन करना रक्‍त शर्करा के स्‍तर को भी कम करने में मदद करता है। आए विस्‍तार से जाने चुकंदर का जूस पीने के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

चुकंदर जूस के फायदे बेहतर रक्‍त प्रवाह के लिए – Beetroot Juice For Improve Blood Flow in Hindi

चुकंदर जूस के फायदे बेहतर रक्‍त प्रवाह के लिए - Beetroot Juice For Improve Blood Flow in Hindi

चुकंदर के रस में अन्‍य प्राकृतिक घटकों के साथ ही नाइट्रेट की उच्‍च मात्रा होती है। शरीर के भीतर चेन रिएक्‍शन के माध्‍यम से इन यौगिकों को नाइट्रिक ऑक्‍साइड में बदल दिया जाता है। जो कि रक्‍त के प्रवाह को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करना आपके मस्तिष्‍क और पूरे शरीर में रक्‍त परिसंचरण को बेहतर बनाने में सहायक होता है। जिससे आपके शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन प्राप्‍त करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

चुकंदर के जूस पीने के फायदे उच्‍च रक्‍तचाप में – Chukandar Juice for Lowers Blood Pressure in Hindi

चुकंदर के जूस पीने के फायदे उच्‍च रक्‍तचाप में - Chukandar Juice for Lowers Blood Pressure in Hindi

चुकंदर की जड़ का उपयोग करके बनाए गए जूस में नाइट्रेट की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण चुकंदर जूस पीने के लाभ रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। चुकंदर के जूस में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ रक्‍त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करते हैं। जिससे स्‍वतंत्र रक्‍त प्रवाह या रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। जिसके परिणामस्‍वरूप उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आप भी उच्‍च रक्‍तचाप रोगी हैं तो आपके लिए चुकंदर का जूस पीना लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं क्या नहीं खाएं…)

चुकंदर के जूस का फायदा स्‍टेमिना बढ़ाये – Beetroot Juice For Boosts Stamina in Hindi

चुकंदर के जूस का फायदा स्‍टेमिना बढ़ाये - Beetroot Juice For Boosts Stamina in Hindi

नियमित रूप से प्रतिदिन 1 गिलास चुकंदर का जूस पीना आपकी सहनशक्ति या स्‍टेमिना को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद नाइट्रेट नाइट्रिक ऑक्‍साइड में परिवर्तित होने पर शरीर के सभी हिस्‍सों में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त मात्रा पहुंचाता है। विशेष रूप से उस दौरान जब आप व्‍यायाम कर रहे हैं या किसी शारीरिक गतिविधि का संचालन कर रहे हैं। इसके अलावा चुकंदर जूस पीने का फायदा आपको पर्याप्‍त ऊर्जा और शक्ति प्रदान करने में भी मदद कर सकता है।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए स्‍टेमिना बढ़ाने वाले 8 फूड…)

चुकंदर के जूस पीने का फायदा लिवर के लिए – Beetroot Juice For detoxifies liver in Hindi

चुकंदर के जूस पीने का फायदा लिवर के लिए - Beetroot Juice For detoxifies liver in Hindi

चुकंदर में बीटाइन (betaine) होता है जो लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा उपाय है। चुकंदर का जूस पीने के दौरान अन्‍य पोषक तत्‍वों के साथ बीटाइन लिवर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे लिवर संबंधी रोगों की संभावना कम हो सकती है। इसके अलावा चुकंदर के रस में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन बी, कैल्शियम और आयरन की उच्‍च मात्रा होती है। इन घटकों की मौजूदगी भी आपके लिवर को  स्‍वस्‍थ रखने में सहायक हो सकती है।

(और पढ़े – लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए…)

चुकंदर जूस पीने से फायदे कैंसर के लिए – Chukandar Juice peene ke Fayde Cancer ke liye in Hindi

चुकंदर जूस पीने से फायदे कैंसर के लिए - Chukandar Juice peene ke Fayde Cancer ke liye in Hindi

हम सभी जानते हैं कि चुकंदर के जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट करने और उनके विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। बीटरूट जूस में विटामिन सी और बीटाइन की उच्‍च मात्रा होती है जो कैंसर के लक्षणों को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। यदि आप भी भविष्‍य में कैंसर की संभावनाओं को कम करना चाहते हैं तो अपने दैनिक आहार में चुकंदर के जूस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

चुकंदर जूस के लाभ एनीमिया के लिए – Chukandar Juice ke Labh Anemia ke liye in Hindi

चुकंदर जूस के लाभ एनीमिया के लिए – Chukandar Juice ke Labh Anemia ke liye in Hindi

अच्‍छी तरह से लाल चुकंदर का रस पीने के फायदे आपको एनीमिया या खून की कमी से बचा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आयरन की उच्‍च मात्रा चुकंदर के जूस में होती है। एनीमिया रोगी के शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस एक प्राकृतिक उपाय है। इसके अलावा रजोनिवृत्ति और मासिक धर्म संबंधी लक्षणों को कम करने के लिए भी चुकंदर के रस का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

चुकंदर जूस का उपयोग कब्‍ज के उपचार में – Chukandar Juice Use For Constipation in Hindi

चुकंदर जूस का उपयोग कब्‍ज के उपचार में - Chukandar Juice Use For Constipation in Hindi

कब्‍ज रोगी के लिए चुकंदर का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। चुकंदर के रस में आंतों को स्‍वस्‍थ रखने वाले गुण होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाने के साथ ही मल त्‍याग को आसान बना सकता है। जिससे कब्‍ज रोगी फायदा प्राप्‍त कर सकता है। चुकंदर के रस का सेवन करना कब्‍ज और अन्‍य पाचन संबंधी समस्‍याओं का प्राकृतिक इलाज माना जाता है। नियमित रूप से बीटरूट जूस का सेवन करने पर यह चयापचय प्रणाली को सुधारने में भी मदद कर सकता है। यदि आप भी पाचन संबंधी किसी समस्‍या से परेशान हैं तो चुकंदर के जूस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – कब्ज में क्या खाएं और क्या ना खाएं…)

चुकंदर का इस्‍तेमाल डायबिटीज उपचार में – Beetroot Juice Benefits for Diabetes Treatment in Hindi

चुकंदर का इस्‍तेमाल डायबिटीज उपचार में - Beetroot Juice Benefits for Diabetes Treatment in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि मधुमेह के उपचार में चुकंदर का जूस आपको लाभ दिला सकता है। नियमित रूप से बीटरूट जूस का सेवन करना भोजन करने के बाद रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में सहायक हो सकता है। ऐसा इसमें मौजूद बीटाइन और शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण होता है। जिन लोगों का वजन अधिक होता है उन्‍हें डायबिटीज होने की संभावना बहुत अधिक होती है। लेकिन ऐसे लोगों के लिए भी चुकंदर के जूस का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। आप भी अपने वजन और मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए चुकंदर जूस का उपयोग आहार के रूप में कर सकते हैं।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

चुकंदर के रस के फायदे स्‍तंभन दोष में – Beetroot Juice for Treat Erectile Dysfunction in Hindi

चुकंदर के रस के फायदे स्‍तंभन दोष में - Beetroot Juice for Treat Erectile Dysfunction in Hindi

हालांकि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि चुकंदर का रस स्‍तंभन दोष का उपचार कर सकता है। लेकिन बहुत से लोगों का मानना है कि इस प्रकार की यौन कमजोरी को दूर करने में चुकंदर का जूस प्रभावी मदद कर सकता है। कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि चुकंदर के जूस में मौजूद नाइट्रिक ऑक्‍साइड रक्‍त वाहिकाओं को आराम दिलाने में मदद करता है। जिससे जननांगों में उचित रक्‍त प्रवाह को बढ़ाया जा सकता है। चूंकि स्‍तंभन दोष उचित रक्‍त प्रवाह न होने के कारण होता है इसलिए चुकंदर के जूस को इस समस्‍या के उपचार के लिए उपयोग करना लाभ दिला सकता है।

(और पढ़े – नपुंसकता (नामर्दी, स्तंभन दोष) के घरेलू उपाय…)

बीटरूट जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन – Beetroot Juice Benefits for Skin in Hindi

बीटरूट जूस बेनिफिट्स फॉर स्किन - Beetroot Juice Benefits for Skin in Hindi

त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय के रूप में चुकंदर के जूस का प्रयोग कर सकते हैं। चुकंदर के जूस में प्रभावी एंटी-एजिंग गुण होते हैं। नियमित रूप से चुकंदर का जूस पीना आपके शरीर में फोलेट की कमी को दूर कर सकता है। फोलेट त्‍वचा की समस्‍याओं और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। चुकंदर जूस के औषधीय गुण त्‍वचा कोशिकाओं के विकास और स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। जिससे आप अपनी त्वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बना सकते हैं।

(और पढ़े – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार…)

चुकंदर का जूस बनाने की विधि – Chukandar ke Juice banane ki Vidhi in Hindi

आप अपने घर पर ही चुकंदर का जूस तैयार कर सकते हैं। चुकंदर जूस की रेसिपी बहुत ही आसान है। चुकंदर का जूस बनाने के लिए आपको कुछ विशेष सामग्री की आवश्‍यकता होती है। जैसे कि :

  • 2-4 मध्‍ययम आकार के चुकंदर
  • एक कंटेनर
  • एक जूसर

चुकंदर का जूस बनाने का तरीका –

आप पहले चुकंदर को अच्‍छी तरह से धो लें। इसके बाद चुकंदर के ऊपरी छिलके को छीलकर अलग कर लें। हालांकि उच्‍च पोषक तत्‍वों की प्राप्ति के लिए चुकंदर के छिलकों को नहीं निकालना चाहिए। फिर इन चुकंदर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को जूसर में डालें और जूस निकाल लें। आप इस चुकंदर के जूस को और अधिक स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें सेवन के जूस को भी मिला सकते हैं। चुकंदर के जूस में स्‍वाभाविक रूप से मिट्टी (earthy) जैसा स्‍वाद होता है। लेकिन आप इस जूस में नींबू के रस को मिलाकर इसके स्‍वाद को और भी बेहतर बना सकते हैं।

चुकंदर का जूस कितना पीना चाहिए – How much should Beetroot juice drink in Hindi

सामान्‍य रूप से चुकंदर का जूस पीने के लिए कोई निश्चित मात्रा निर्धारित नहीं की गई है। 2014 में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार प्रतिदिन 250 मिलीलीटर या लगभग 1 गिलास चुकंदर का जूस पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। यह उच्‍च रक्‍तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। 1 गिलास चुकंदर का जूस पीने से लोगों को किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव का अनुभव नहीं हुआ। लेकिन उनके मूत्र के रंग में बदलाव देखने को मिल सकता है।

चुकंदर का जूस पीने के नुकसान – Chukandar ka Juice Peene ke Nuksan in Hindi

चुकंदर का जूस पीने के नुकसान – Chukandar ka Juice Peene ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से चुकंदर का जूस पीना सेहत के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन अधिक मात्रा में इस जूस का सेवन करने से कुछ साइड इफैक्‍ट भी हो सकते हैं। हालांकि चुकंदर का जूस पीने के नुकसान सामान्‍य होते हैं लेकिन फिर भी आपको इनसे बचना चाहिए।

  • जिन लोगों को गुर्दे में पथरी की समस्‍या होती है उन्‍हें चुकंदर के जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • चुकंदर के जूस में मूत्र वर्धक गुण होते हैं। इसलिए अधिक मात्रा में चुकंदर जूस का सेवन आपकी असुविधा का कारण बन सकता है।
  • यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप रोगी हैं तो चुकंदर का जूस आपके लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में चुकंदर का जूस पीने से आपका रक्‍तचाप बहुत ही निम्‍न स्‍तर पर जा सकता है। इसलिए अधिक मात्रा में चुकंदर जूस का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में चुकंदर के जूस का सेवन करने से पहले आपको अपने चिकित्‍सक से सलाह लेना आवश्‍यक है।

(और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration