लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए – Liver ko Majboot karne ke liye Kya khana chahiye in Hindi

लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए – Liver ko Majboot karne ke liye Kya khana chahiye in Hindi
Written by Jaideep

आज के समय में हर कोई लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए के बारे में जानना चाहता है क्‍योंकि स्वस्थ्य शरीर के लिए लीवर का स्‍वस्‍थ्‍य होना बहुत ही आवश्‍यक है। जिगर कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने, ग्‍लूकोज बनाने और शरीर को डिटॉक्‍स करने में सहायक होता है। लीवर को मजबूत करने के उपाय आपके लीवर को पोषक तत्‍वों को संग्रहीत करने में सहायता करते हैं। लीवर को मजबूत बनाने के तरीके में आप घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। लीवर के कमजोर होने से यकृत रोग और कई गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं। हालांकि डॉक्‍टर से संपर्क कर लीवर को मजबूत करने की दवा भी ली जा सकती है। लेकिन लीवर को मजबूत करने के घरेलू उपाय भी होते हैं। स्‍वस्‍थ लीवर की खुराक के रूप में खाद्य पदार्थ और जड़ी बूटीयों का सेवन किया जा सकता है।

आज इस आर्टिकल में आप लीवर को मजबूत करने के लिए क्‍या खाना चाहिए संबंधी जानकारी दी जा रही है।

लीवर को मजबूत करने के लिए क्‍या खाएं – Liver ko Majboot karne ke liye Kya khaye  in Hindi

आज के व्‍यस्‍त जीवन में लोगों को स्‍वस्‍थ आहार करने का समय नहीं मिलता है। जो लीवर सहित कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है। अधिकांश लोगों का प्रश्‍न होता है कि लीवर को मजबूत कैसे बनाएं या लीवर को मजबूत करने का नुस्‍खा क्‍या है। जबकि इस प्रश्‍न का हल उनके नियमित आहार में छिपा है। यकृत या लीवर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप स्‍वस्‍थ आहार और औषधीय जड़ी बूटीयों का सेवन कर सकते हैं। आइए जाने जिगर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आप किन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – लीवर की कमजोरी कारण लक्षण और दूर करने के उपाय)

लीवर को मजबूत करने के उपाय हल्‍दी – Liver ko majboot karne ke upay haldi in Hindi

लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए हल्‍दी बहुत ही प्रभावी होती है। हल्‍दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा भी होती है। नियमित रूप से हल्‍दी का सेवन करने से हेपेटाइटिस बी और सी के वायरस के प्रभाव और प्रसार को रोका जा सकता है। लीवर को मजबूत करने के तरीके में आप हल्‍दी को अपने आहार में शामिल करने के साथ दूध में मिलाकर भी उपभोग कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह और रात में सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में 1 चुटकी हल्‍दी पाउडर मिलाकर पिएं।

(और पढ़ें – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

लीवर को मजबूत कैसे बनाएं में खाएं पपीता – Liver ko majboot kaise Banaye me khaye Papaya in Hindi

जिगर संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में पपीता बहुत ही प्रभावी होता है। लीवर को मजबूत करने के लिए आप पपीता को अपने नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। पपीता का सेवन विशेष रूप से यकृत सिरोसिस (liver cirrhosis) के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। आप लीवर मजबूत बनाने के घरेलू उपाय के रूप में पपीता के पत्‍ते के रस का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप नियमित रूप सेू पपीता के पत्‍ते के 2 चम्‍मच रस में 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और दिन में 2 बार सेवन करें। ऐसा करने से आपके लीवर में मौजूद संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी)

लीवर को मजबूत करने का नुस्‍खा सेब का सिरका – Liver ko majboot karne ka nuskha Vinegar in Hindi

सेब का सिरका लिवर को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। यदि आप भी अपने लीवर को साफ रखना  चाहते हैं तो भोजन करने से पहले थोड़े से सेब के सिराका का सेवन करें। ऐसा करने से सेब का सिरका शरीर में मौजूद वसा को चयापचय करता है। आप अपने लीवर को मजबूत बनाने के लिए सेब के सिरका का कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। जैसे कि – 1 गिलास पानी में 1 चम्‍मच सेब का सिरका मिलाएं और सेवन करें। विकल्‍प के रूप में आप 1 चम्‍मच सेब के सिरका और 1 चम्‍मच शहद को 1 गिलास पानी में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। दिन में 2 से तीन बार इस मिश्रण का सेवन लीवर को साफ करने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़ें – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान)

लिवर को स्ट्रांग बनाने की दवा आंवला – Liver ko majboot kaise karne me khaye Amla in Hindi

लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है जिसे स्‍वस्‍थ रखना बहुत ही आवश्‍यक है। लीवर को मजबूत करने के घरेलू नुस्‍खे में आप आंवला का उपयोग कर सकते हैं। आंवला में लीवर-सुरक्षात्‍मक गुण होते हैं साथ ही इसमें विटामिन सी भी अच्‍छी मात्रा में होता है। लीवर मजबूत करने के उपाय में आप प्रतिदनि 2-4 कच्‍चे आंवले का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा विकल्‍प के रूप में आप आंवले के मुरब्‍बे का भी सेवन कर सकते हैं। यह लीवर मजबूत करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

(और पढ़ें – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान )

लीवर को मजबूत करने के लिए एवोकैडो – Liver ko majboot karne ke liye Avocados in Hindi

आपके स्‍वस्‍थ शरीर के लिए लीवर का स्‍वस्‍थ रहना बहुत ही आवश्‍यक है। क्‍योंकि शरीर को ऊर्जा प्राप्‍त करने में लीवर का विशेष योगदान होता है। आप भी स्‍वस्‍थ लीवर के लिए खुराक के रूप में एवोकैडो और अखरोट जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। एवोकैडो और अखरोट में ग्लूटेथिओन (glutathione) की अच्‍छी मात्रा होती है जो लीवर में विषाक्‍तता को जमा होने से रोकता है। आप भी अपने लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाने वाले आहार में अखरोट और एवोकैडो आदि को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

लीवर को मजबूत करने के घरेलू उपाय अलसी – Liver ko majboot karne ke gharelu upay Flax seeds in Hindi

लीवर खराब होने पर या लीवर की खराबी होने पर अलसी के बीजों का सेवन किया जाना चाहिए। अलसी के बीज में फाइटोकोन्स्टिट्यूएंटस (phytoconstituents) की मौजूदगी होती है। जिसके कारण यह रक्‍त में हार्मोन के फैलने से रोकता है और यकृत पर तनाव को कम करता है। यदि आपके लीवर में किसी प्रकार का इंफेक्‍शन है तो तुरंत ही डॉक्‍टर की सलाह लें। साथ ही उपचार प्रक्रिया को तेज करने के लिए आप अपने आहार में अलसी के बीजों को शामिल करें।

(और पढ़ें – अलसी के फायदे और नुकसान)

लीवर को मजबूत बनाने का तरीका मुलैठी चाय – Liver ko majboot karne ka tarika mulethi Tea in Hindi

अस्‍वस्‍थ लीवर को स्‍वस्थ्‍य बनाने के लिए मुलैठी (Licorice) एक प्रभावी जड़ी बूटी है। लीवर की क्षतिग्रस्‍त स्थिति को ठीक करने के लिए कई औषधीय और आयुर्वेदिक दवाओं के निर्माण में मुलैठी का प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है। मुलैठी की चाय बनाने के लिए आप मुलैठी की जड़ को पीस लें और उबलते पानी में डालें। कुछ देर के बाद आप इस मिश्रण को छान लें और ठंडा होने दें। लीवर संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए इस पेय का नियमित रूप से दिन में 2 बार सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें –  मुलेठी के फायदे और नुकसान)

लीवर को मजबूत करने की दवा डंडेलियन चाय – Liver ko majboot karne ki dawa Dandelion root tea in Hindi

डंडेलियन रूट चाय उन उपायों में से एक है जो लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक है। गलत खान पान और अधिक नशा करने के कारण लीवर को क्षति से बचाने के लिए आप नियमित रूप से इस औषधीय चाय का सेवन कर सकते हैं। डंडेलियन (Dandelion) पौधे की थोड़ी सी जड़ को पानी में उबालें और दिन में 2 बार 1-1 कप डंडेलियन चाय का सेवन करें। इस तरह आप लीवर संबंधी समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सिंहपर्णी (डंडेलियन) के फायदे और नुकसान)

लीवर मजबूत करने के तरीके हैं अंडा – Liver Majboot karne ke tarike hai Egg in Hindi

अंडा सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य और ऊर्जा में वृद्धि के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकारों के अनुसार लीवर को स्‍वस्‍थ रखने में अंडा अहम भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन लीवर की क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं को पुन:जीवित करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा अंडे में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट लीवर को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से भी बचाते हैं। यदि आप भी अपने लीवर को स्‍वस्‍थ और निरोगी रखना चाहते हैं तो अपने नियमित आहार में अंडो को शामिल करें। लीवर को मजबूत बनाने का घरेलू नुस्‍खा के रूप में अंडा बहुत ही लोकप्रिय खाद्य पदार्थ माना जाता है।

(और पढ़ें – उबले अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

लीवर के लिए फायदेमंद फल अंगूर – Liver ke liye faydemand fal angur in Hindi

एक अध्‍ययन के अनुसार अंगूर का फल, अंगूर का जूस और अंगूर के बीज लीवर के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अंगूर और अंगूर के बीजों में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट लीवर की सूजन को कम करने और जिगर की क्षति को रोकने में सहायक होते हैं। इसके अलावा अंगूर में मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍वों और यौगिकों को आहार में शामिल करने के लिए आप अन्‍य खाद्य पदार्थो के साथ भी अंगूर का भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान)

स्‍वस्‍थ लीवर के लिए खुराक है ओटमील – Swasth Liver ke liye khurank hai Oatmeal in Hindi

आप अपने शरीर में फाइबर की कमी को दूर करने के लिए ओटमील को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। फाइबर की उच्‍च मात्रा होने के कारण स्‍वस्‍थ लीवर के लिए खुराक के रूप में ओटमील सबसे अच्‍छा विकल्‍प माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर सामग्री पाचन प्रणाली को मजबूत करने में सहायक होती है। ओटमील में बीटा-ग्‍लूकेन्‍स (Beta-glucans) नामक यौगिक उच्‍च मात्रा में होते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार बीटा-ग्‍लूकन शरीर में जैविक रूप से सक्रिय रहते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। ओटमील को अपने आहार में शामिल करना आपके लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने का सबसे आसान और अच्‍छा तरीका है। जो न केवल आपके लीवर बल्कि पूरे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायक है।

(और पढ़ें – सेहत के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ)

लीवर खराब होने पर क्‍या खाना चाहिए में खाएं लहसुन – Healthy Liver For Garlic in Hindi

किसी भी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के इलाज की बजाय बचाव के तरीके बेहतर होते हैं। यदि आप स्‍वस्‍थ्‍य जीवनशैली और स्‍वस्‍थ आहार का नियमित उपभोग करते हैं तो आपके बीमार होने की संभावना कम होती है। लेकिन यदि आप लीवर की समस्‍या से परेशान हैं तो आपको विशेष इलाज की आवश्‍यकता है। लीवर खराब होने पर अन्‍य पौष्टिक आहार के साथ आप लहसुन का नियमित सेवन करें यह लीवर के स्‍वास्‍थ्‍य को उत्‍तेजित करने में सहायक है। एक अध्‍ययन के अनुसार लहसुन का नियमित सेवन एनएएफएलडी (NAFLD) वाले लोगों में शरीर के वजन और वसा की मात्रा को कम करता है। इस तरह से आप अपने लीवर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उचित वजन प्राप्‍त करने के लिए नियमित आधार पर लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – लहसुन के फायदे और नुकसान)

लीवर साफ करने के उपाय जैतून का तेल – Liver saaf karne ke upay Olive Oil in Hindi

बहुत अधिक वसा और फैटी भोजन करना लीवर के लिए हानिकारक होता है। लेकिन कुछ विशेष प्रकार के स्‍वस्‍थ वसा का सेवन लीवर के लिए लाभकारी भी होते हैं। आप अपने लीवर को साफ करने के उपाय में जैतून के तेल का सेवन कर सकते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार दैनिक आहार में जैतून के तेल को शामिल करने से ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा जैतून तेल के एंटीऑक्‍सीडेंट लीवर में मौजूद विषाक्‍तता को प्रभावी रूप से दूर करने में सहायक होते हैं। जैतून के तेल में असंतृप्‍त फैटी एसिड की उच्‍च मात्रा होती है जो लीवर को साफ करने और स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं। आप भी लीवर को मजबूत करने के लिए ऑलिव आइल का प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें )

लिवर मजबूत करने का घरेलू नुस्‍खा गाजर का जूस  – Liver Majboot karne ka gharelu Nuskha Carrots Juice in Hindi

गाजर में पौधे आधारित फलेवोनोइड्स (Flavonoids) और बीटा-कैरोटीन (beta carotene) की उच्‍च मात्रा होती है जो लीवर के समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में सहायक होते हें। आप अपने लिवर के लिए जूस के रूप में गाजर का उपयोग कर सकते हैं। गाजर में विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है जो यकृत की बीमारियों को रोकने में आपकी मदद कर सकता है।

(और पढ़ें – गाजर के जूस के फायदे और नुकसान)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration