पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे किसी औषधी से कम नहीं – Benefits of Garlic for Men in Hindi

पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे किसी औषधी से कम नहीं - Benefits of Garlic for Men in Hindi
Written by Daivansh

पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे जानकर आप चकित रह जाएगें। वैसे अगर भून कर लहसुन का सेवन किया जाए तो यह पुरुषों के लिए फायदेमंद साबित होता है। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि लहसुन में कामोद्दीपक (aphrodisiac) गुण होते हैं। कोई कच्चे लहसुन का प्रयोग करता है तो कोई इसे चटनी के रूप में लेता है। लेकिन कम ही लोगों को पता हैं कि लहसुन का सेवन भूनकर भी किया जाता है और खासतौर पर पुरुषों के लिए इस तरह से लहसुन को खाना बेहद फायदेमंद होता है। आप सभी जानते हैं कि लहसुन का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है जिसमें बहुत से औषधीय गुण होते हैं।

लेकिन पुरुषों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में लहसुन बहुत ही प्रभावी होता है। सही तरीके से उपयोग करने पर लहसुन विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही यौन कमजोरी को भी दूर कर सकता है। आज इस लेख में पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे और उपयोग जैसे विषयों की जानकारी उपलब्‍ध है। यदि आप भी इन फायदों को प्राप्‍त करना चाहते हैं तो लहसुन को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

  1. लहसुन की तासीर – Lahsun Ki taseer in Hindi
  2. हिंदी में पुरुषों के लिए लहसुन लाभ यौन दुर्वलता में – Pursho ke liye lahsun ke labh Sex me in Hindi
  3. पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे हृदय स्‍वस्‍थ रखे – Benefits of garlic for men keep the heart healthy in Hindi
  4. पुरुषों के लिए लहसुन का उपयोग प्रोटेस्‍ट स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – lahsun ka Upyog Prostate Health ko Badhaye in Hindi
  5. सुबह सुबह लहसुन खाने के फायदे कैंसर से बचने के लिए – Garlic Benefits for Cancer in Hindi
  6. पुरुषों के लिए सोते समय लहसुन खाने के फायदे प्रतिरक्षा के लिए – Garlic Benefits for boost immunity in Hindi
  7. पुरुषों के लिए लहसुन के औषधीय गुण एथलीट फुट के लिए – lahsun ke aushadhiya gun Athlete’s Foot ke liye in Hindi
  8. पुरुषों के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल जुकाम के लिए – Lahsun ka Istemal Jukham ke liye in Hindi
  9. लहसुन के लाभ पुरुषों के रक्‍तचाप के लिए – Lahsun Ke Labh blood pressure ke liye in Hindi
  10. पुरुषों के लिए लहसुन खाने के फायदे तनाव से राहत दिलाये – Lahsun Khane ke labh Tanav se rahat dilaye in Hindi
  11. पुरुषों के लिए लहसुन के औषधीय गुण एनीमिया रोके – Garlic Benefits for Anaemia in Hindi
  12. पुरुषों के लिए लहसुन लाभ सेक्‍स जीवन बढ़ाये – Garlic benefits for men sex life in Hindi

लहसुन की तासीर – Lahsun Ki taseer in Hindi

लहसुन की तासीर – Lahsun Ki taseer in Hindi

आयुर्वेद में कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए लहसुन का उपयोग किया जाता है। विशेष प्रकार से लहसुन शीत संबंधी समस्‍याओं के लिए प्रभावी होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लहसुन की तासीर गर्म होती है। इसके अलावा लहसुन को उत्‍तेजक खाद्य मसालों के रूप में भी जाना जाता है। जिसके कारण यह यौन इच्‍छा और क्षमता को भी बढ़ा सकता है। गर्म तासीर होने के कारण सर्दीयों के मौसम में लहसुन का अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है। सामान्‍य रूप से लहसुन का सेवन हर मौसम में किया जा सकता है। लेकिन गर्मी के मौसम में इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए क्‍योंकि लहसुन की गर्म तासीर शरीर को और अधिक गर्मी का अनुभव करा सकती है।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

हिंदी में पुरुषों के लिए लहसुन लाभ यौन दुर्वलता में – Pursho ke liye lahsun ke labh Sex me in Hindi

हिंदी में पुरुषों के लिए लहसुन लाभ यौन दुर्वलता में - Pursho ke liye lahsun ke labh Sex me in Hindi

प्राचीन समय में यौन दुर्वलता को दूर करने के लिए बहुत सी जड़ी बूटीयों का उपयोग किया जाता था। लहसुन भी उन्‍हीं जड़ी बूटीयों में से एक है। पुरुषों के लिए लहसुन के लाभ सेक्‍स लाइफ बढ़ाने के लिए होते हैं। इसके लिए आपको अलग से कुछ करने की आवश्‍यकता नहीं है। केवल आपको अपने आहार में नियमित रूप से लहसुन को शामिल करना है। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि लहसुन में कामोद्दीपक (aphrodisiac) गुण होते हैं। इसके अलावा लहसुन का उपभोग करने पर यह रक्‍त परिसंचरण को भी बढ़ावा देता है। जिससे यौन क्रिया में सुधार होता है। इस तरह से पुरुषों के लिए लहसुन के लाभ यौन क्षमता में वृद्धि करने के लिए जाने जाते हैं।

(और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी…)

पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे हृदय स्‍वस्‍थ रखे – Benefits of garlic for men keep the heart healthy in Hindi

पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे हृदय स्‍वस्‍थ रखे – Benefits of garlic for men keep the heart healthy in Hindi

पुरुष अपने यौन जीवन को सुधारने के लिए लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे हृदय को भी स्‍वस्‍थ रखने में होते हैं। लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ दिल को बीमार होने से बचाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हृदय को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को भी कम करते हैं। नियमित रूप से लहसुन का उचित मात्रा में सेवन करने पर रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याओं से भी बचा जा सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि लहसुन शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी कम कर सकता है। इस तरह से पुरुषों को यौन लाभ दिलाने के साथ ही लहसुन हृदय को भी स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – जानें हार्ट को हेल्‍दी कैसे रखें…)

पुरुषों के लिए लहसुन का उपयोग प्रोटेस्‍ट स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – lahsun ka Upyog Prostate Health ko Badhaye in Hindi

लहसुन का उपयोग प्रोटेस्‍ट स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाये – lahsun ka Upyog Prostate Health ko Badhaye in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही पुरुषों में प्रोस्‍टेट का बढ़ना बहुत सी समस्‍याओं का कारण बनता है। लेकिन पुरुषों के लिए प्‍याज और लहसुन के फायदे प्रोस्‍टेट स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी होते हैं। उचित मात्रा में लहसुन का सेवन करने से हाइपरप्‍लासिया (hyperplasia) के जोखिम को कम किया जा सकता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि जिन पुरुषों ने लहसुन का पर्याप्‍त सेवन किया उनमें अन्‍य पुरुषों की तुलना में 28% तक BPH का जोखिम कम पाया गया। इस तरह से जिन पुरुषों को प्रास्‍टेट संबंधी समस्‍या है या होने की संभावना है वे लहसुन का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – प्रोस्टेट बढ़ने के लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)

सुबह सुबह लहसुन खाने के फायदे कैंसर से बचने के लिए – Garlic Benefits for Cancer in Hindi

सुबह सुबह लहसुन खाने के फायदे कैंसर के लिए – Garlic Benefits for Cancer in Hindi

एक अध्‍ययन के अनुसार लहसुन में कैंसर रोधी गुणों की पुष्‍टी की गई है। साथ ही सलाह दी जाती है कि सुबह-सुबह लहसुन खाने के फायदे कई प्रकार के कैंसर को रोकने में प्रभावी होते हैं। लहसुन का सेवन करने से पेट, कोलन कैंसर और‍ि प्रोस्‍टेट सहित कुछ प्रकार के कैंसरों से बचा जा सकता है। 2002 में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार प्रोस्‍टेट कैंसर के निदान के मामलों कुछ लोगों को नियमित रूप से लहसुन का सेवन कराया गया। जिसमें पाया गया कि जिन लोगों ने लहसुन का पर्याप्‍त सेवन किया है उनमें अन्‍य लोगों की तुलना रोग का विकास बहुत ही कम मात्रा में हुआ। इस तरह से यह परिणाम आशाजनक हैं। इसलिए इस पर अभी और भी शोध की आवश्‍यकता है। लेकिन कैंसर रोधी गुणों के कारण लहसुन पुरुषों के लाभकारी औषधी माना जाता है।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

पुरुषों के लिए सोते समय लहसुन खाने के फायदे प्रतिरक्षा के लिए – Garlic Benefits for boost immunity in Hindi

सोते समय लहसुन खाने के फायदे प्रतिरक्षा के लिए - Garlic Benefits for boost immunity in Hindi

लहसुन में मौजूद पोषक तत्‍व, खनिज पदार्थ और सक्रिय घटक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सकारात्‍मक प्रभाव डालते हैं। जिससे आपको बीमारी से दूर रहने या जल्‍दी ठीक होने में मदद मिलती है। 2001 में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि जिन लोगों ने लहसुन का पर्याप्‍त सेवन किया है उनमें अन्‍य लोगों की तुलना सर्दी या बुखार होने की संभावना होती है। अध्‍ययन में यह भी बताया गया कि लहसुन में प्राकृतिक एंटीबायोटिक्‍स होते हैं जो टी-लिम्‍फासाइट्स ओर मैक्रोफेज (lymphocytes and macrophages) नामक कोशिकाओं को उत्‍तेजित करते हैं। जिससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।  जिससे हमार शरीर को बाहरी संक्रमण से बचाया जा सकता है। इसलिए रात में सोते समय लहसुन खाने के फायदे होते हैं जिसके कारण अधिकांश आयुर्वेदिक जानकार ऐसा करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

पुरुषों के लिए लहसुन के औषधीय गुण एथलीट फुट के लिए – lahsun ke aushadhiya gun Athlete’s Foot ke liye in Hindi

लहसुन के औषधीय गुण एथलीट फुट के लिए - lahsun ke aushadhiya gun Athlete’s Foot ke liye in Hindi

कई प्रकार के संक्रमण को रोकने की क्षमता लहसुन में होती है। इसलिए लहसुन के औषधीय गुण एथलीट फुट के लिए भी प्रभावी माने जाते हैं। लहसुन में ऐसे एंजाइम होते हैं जो एथलीट फुट जैसे कवक की भी रोकथाम कर सकते हैं। एथलीट फुट होने पर लहसुन की 2-4 कलीयों को कुचलकर लगाने और फिर गर्म पानी से सिकाई करने पर राहत मिलसकती है। इसके अलावा आप लहसुन के पेस्‍ट को संक्रमण में लगाएं और उपर से जैतून तेल को लगाकर पट्टी बांध लें। इस तरह से दिन में तीन बार लहसुन का उपयोग लगभग 3 दिनों तक करें। यह आपको प्रभावी रूप से इस संक्रमण से राहत दिला सकता है।

(और पढ़े – एथलीट फुट के कारण, लक्षण, बचाव और उपचार…)

पुरुषों के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल जुकाम के लिए – Lahsun ka Istemal Jukham ke liye in Hindi

लहसुन का इस्‍तेमाल जुकाम के लिए – Lahsun ka Istemal Jukham ke liye in Hindi

जुकाम एक सामान्‍य लेकिन दैनिक जीवन में असुविधा पैदा करने वाली समस्‍या है। लहसुन जुकाम को रोकने और इसके लक्षणों को कम करने में प्रभावी होता है। लहसुन में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं। एक अध्‍ययन के अनुसार नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने पर जुकाम होने की संभावना को 60% तक कम किया जा सकता है। एक अन्‍य अध्‍ययन के अनुसार लहसुन के अर्क का उचित मात्रा में सेवन करने पर फ्लू या सर्दी के लक्षण भी 70 प्रतिशत तक कम किये जा सकते हैं। इस तरह से लहसुन के फायदे पुरुषों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ में विशेष योगदान देते हैं।

(और पढ़े – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय…)

पुरुषों के लिए लहसुन लाभ रक्‍तचाप के लिए – Lahsun Ke Labh blood pressure ke liye in Hindi

लहसुन के लाभ पुरुषों के रक्‍तचाप के लिए – Lahsun Ke Labh blood pressure ke liye in Hindi

उच्च रक्‍तचाप से पीडित लोगों के लिए भी लहसुन लाभकारी होती है। अध्‍ययन बताते हैं कि लहसुन में ऐसे घटक होते हैं जो उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। यदि आप भी उच्च रक्‍तचाप के रोगी हैं तो अपने दैनिक आहार में लहसुन को शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – हाइ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करगे ये आयुर्वेदिक हर्ब्‍स…)

पुरुषों के लिए लहसुन खाने के फायदे तनाव से राहत दिलाये – Lahsun Khane ke labh Tanav se rahat dilaye in Hindi

लहसुन खाने के फायदे तनाव से राहत दिलाये – Lahsun Khane ke labh Tanav se rahat dilaye in Hindi

लहसुन में विटमिन B6 की अच्‍छी मात्रा होती है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत ही आवश्‍यक होता है। लेकिन लहसुन का सेवन आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देने में सहायक होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि नियमित रूप से लहसुन का सही मात्रा में सेवन करने से तनाव, चिंता, थकान, अनिद्रा आदि से जुडी समस्‍याओं को कम किया जा सकता है। इस तरह से आप औषधी के रूप में लहसुन का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

पुरुषों के लिए लहसुन के औषधीय गुण एनीमिया रोके – Garlic Benefits for Anaemia in Hindi

लहसुन के औषधीय गुण एनीमिया रोके – Garlic Benefits for Anaemia in Hindi

लहसुन एनीमिया और खून की कमी जैसी समस्‍याओं को दूर करने मे भी प्रभावी होता है। हालांकि लहसुन में पर्याप्‍त मात्रा में आयरन नहीं होता है। लेकिन लहसुन डाइलल डाइसल्‍फाइड (diallyl disulphide) नामक एक प्रोटीन के उत्‍पादन को बढ़ाता है। यह प्रोटीन शरीर में आयरन के अवशोषण में सहायक होता है। आयरन हमारे चयापचय को बेहतर बनाने में सहायक होता है। इस तरह से आप अपने शरीर में खून की कमी को रोकने के लिए लहसुन को अपने नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

पुरुषों के लिए लहसुन लाभ सेक्‍स जीवन बढ़ाये – Garlic benefits for men sex life in Hindi

पुरुषों के लिए लहसुन लाभ सेक्‍स जीवन बढ़ाये – Garlic benefits for men sex life in Hindi

ऐसा इसलिए है क्‍योंकि लहसुन का सेवन करने से रक्‍त परिसंचरण में सुधार आता है। इसके अलावा लहसुन में कामोद्दीपक गुण भी होते हैं जो पुरुषों की यौन इच्‍छा को उत्‍तेजित करने में सहायक होते हैं। रक्‍त परिसंचरण सही होने से जननांगों सहित शरीर के सभी हिस्सों में पर्याप्‍त रक्‍त की आपूर्ति होती है। जिससे प्रजनन अंगों के स्‍वस्‍थ्‍य में भी वृद्धि होती है। अत: आप भी अपनी यौन स्‍वास्‍थ्‍य और सेक्‍स लाइफ को बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – नेचुरल तरीके से सेक्स पावर बढ़ाने के तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration