कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान – Raw Green Papaya Benefits And Side Effects in Hindi

कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान - Raw Green Papaya Benefits And Side Effects in Hindi
Written by Jaideep

kacha papita khane ke fayde in hindi पपीता हमारे पसंदीदा फलों में से एक है लेकिन कच्चा पपीता खाने के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ग्रीन कच्चा पपीता पाचन को ठीक रखने में मदद करता है। औषधीय गुणों से भरपूर कच्चे पपीते का सेवन विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। कच्चे पपीते के फायदे त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने, सूजन को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और मासिक धर्म की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आप अपने अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कच्‍चे पपीता का सेवन कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आप कच्चा पपीता खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे। आइए जाने कि कच्‍चा पपीता किस प्रकार हमारी मदद कर सकता है।

1. कच्चा पपीता खाने के फायदे – kaccha papita khane ke fayde in hindi
2. खाली पेट कच्‍चा पपीता खाने के फायदे – Khali Pet Kacha Papita Khane Ke Fayde in Hindi

3. कच्चा पपीता खाने के नुकसान – Kachha papita khane ke Nuksan in Hindi

कच्चा पपीता खाने के फायदे – kaccha papita khane ke fayde in hindi

कच्चा पपीता खाने के फायदे - kaccha papita khane ke fayde in hindi

हरा कच्चा पपीता एंजाइमों में समृद्ध होता हैं, जिसमे papain और chymopapain जो पेट के लिए बहुत अच्छे होते हैं। हरा कच्चा पपीता सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता हैं। उदाहरण के लिए, हरे कच्चे पपीते पाचन को सहायता करते हैं, प्रोटीन को आवश्यक अमीनो एसिड में परिवर्तित करते हैं, बड़ी आंत को साफ करते हैं, मतली और कब्ज दूर करते हैं। इसके अलावा, कच्चा पपीता महिलाओं के लिए भी अच्छा होता हैं क्योंकि यह मूत्र मार्ग को संक्रमण से बचाता है। यहाँ कुछ मुख्य हरे कच्चे पपीते के स्वास्थ्य लाभ बताये जा रहे हैं।

(और पढ़े – पपीता खाना क्यों है सेहत के लिए लाभकारी…)

खाली पेट कच्‍चा पपीता खाने के फायदे – Khali Pet Kacha Papita Khane Ke Fayde in Hindi

  1. कच्चा पपीता के फायदे वजन कम करने के लिए – Benefits of Raw Papaya For Lose Weight in Hindi
  2. कच्चा पपीता खाने के लाभ सूजन कम करे – Benefits Of Eating Raw Papaya Reduce Swelling in Hindi
  3. कच्‍चे पपीते का उपयोग हृदय को स्वस्थ रखे – Green papaya benefits To Keep The Heart Healthy in Hindi
  4. कच्चे पपीते का इस्तेमाल त्वचा संक्रमण के लिए – Kacha Papita Ke Fayde For Skin in Hindi
  5. कच्चा पपीता खाने के फायदे करें कब्‍ज का इलाज – Raw Papaya Benefits For Constipation in Hindi
  6. कच्चा पपीता के फायदे मासिक धर्म के लिए – Benefits Of Raw Papaya For Menstruation in Hindi
  7. कच्चा पपीता के गुण विषाक्तता को दूर करे – Raw Papaya Benefits For Remove The Toxicity in Hindi
  8. कच्चा पपीता के औषधीय गुण प्रतिरक्षा बढ़ाएं – Raw Papaya Benefits For Boost Immunity in Hindi
  9. कच्चे पपीते के लाभ मां का दूध बढ़ाने के लिए – Raw Papaya Benefits For Increases Breast Milk in Hindi

सदियों से कच्‍चे पपीता का उपयोग आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जा रहा है। पपीता प्राकृतिक उपचार में एक प्रमुख घटक की तरह इस्‍तेमाल किया जाता है। हम जानते हैं कि पका हुआ पपीता के पोषक तत्‍व हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं। लेकिन कच्‍चे पपीता में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जो हमारे शरीर के अच्‍छे बैक्‍टीरिया के लिए अच्‍छे होते हैं। सामान्‍य रूप से कच्‍चे पपीता का सेवन बहुत ही अच्‍छा होता है। लेकिन आयुर्वेद कहता है कि सुबह खाली पेट कच्‍चा पपीता खाने के फायदे और भी अधिक होते हैं। कच्‍चे पपीता में विभिन्‍न प्रकार के विटामिन, खनिज पदार्थ, और अन्‍य पोषक तत्‍व होते हैं। इसलिए पके पपीता का सेवन करने के साथ ही कच्‍चे पपीता को खाने की सलाह दी जाती है। आइए जाने कच्‍चे पपीता के कुछ सामान्‍य और खास फायदे।

कच्चा पपीता के फायदे वजन कम करने के लिए – Benefits of Raw Papaya For Lose Weight in Hindi

कच्चा पपीता के फायदे वजन कम करने के लिए - Benefits of Raw Papaya For Lose Weight in Hindi

जिन लोगों को वजन कम करने सफलता नहीं मिल रही है उनके लिए कच्‍चा पपीता फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कच्‍चे पपीता का सेवन कर वे अतिरिक्‍त कैलोरी और वसा को कम कर सकते हैं। पपीता में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए और फोलेट होता है। जबकि 100 ग्राम कच्‍चा पपीता खाने से केवल 39 कैलोरी ही प्राप्‍त होती है। कच्‍चे पपीता में एंटीऑक्‍सीडेंट भी उच्‍च मात्रा में होते हैं जो शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा और कैलोरी को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह से आप कच्‍चे पपीता को अपने आहार में श‍ामिल कर अपने वजन को कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – साइंस पर आधारित वजन कम करने के सरल उपाय…)

कच्चा पपीता खाने के लाभ सूजन कम करे – Benefits Of Eating Raw Papaya Reduce Swelling in Hindi

कच्चा पपीता खाने के लाभ सूजन कम करे - Benefits Of Eating Raw Papaya Reduce Swelling in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर कच्‍चे पपीता का सेवन कर आप सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। नियमित रूप से कच्‍चे पपीता का सवेन आपको ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया आदि रोगों में लाभ दिला सकता है। क्‍योंकि कच्‍चे पपीता में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। विटामिन ए की उपस्थिति के कारण यह धूम्रपान करने वाले लोगों में फेफड़ों की सूजन को कम करता है। यदि आप सूजन संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं तो कच्‍चे पपीता को आहार में शामिल कर सकते हैं। कच्‍चा पपीता आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद औषधी का काम करता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

कच्‍चे पपीते का उपयोग हृदय को स्वस्थ रखे – Green papaya benefits To Keep The Heart Healthy in Hindi

कच्‍चे पपीते का उपयोग हृदय को स्वस्थ रखे - Green papayas benefits To Keep The Heart Healthy in Hindi

दिल से संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं आज कल आम हो चुकी हैं। अधिकांश लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप की शिकायत होती है। लेकिन उन लोगों के लिए कच्‍चे पपीता का सेवन करना बहुत ही लाभकारी हो सकता है। यह औषधीय फल रक्‍त प्रवाह को नियमित करने और उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा नियमित रूप से कच्‍चे पपीता का उपभोग शरीर के अंदर हानिकारक सोडियम प्रभाव को नियंत्रित करता है। इस तरह से आप हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाए रखने के लिए कच्‍चे पपीता का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यही कारण है कि अक्‍सर डॉक्‍टरों द्वरा हृदय रोगीयों को कच्‍चा पपीता खाने की सलाह दी जाती है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

कच्चे पपीते का इस्तेमाल त्वचा संक्रमण के लिए – Kacha Papita Ke Fayde For Skin in Hindi

कच्चे पपीते का इस्तेमाल त्वचा संक्रमण के लिए - Raw Papaya Used For Skin Infection in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन इन समस्‍याओं से बचने के लिए आप प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग भी कर सकते हैं। त्‍वचा संक्रमण का इलाज करने के लिए आप हरे पपीता का इस्‍तेमाल करें। क्‍योंकि कच्‍चे पपीता में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। कच्‍चे पपीता का उपयोग कर आप मुंहासे, पिग्‍मेंटेशन, त्‍वचा की सूजन आदि का उपचार कर सकते हैं। इस तरह से पपीता आपको त्‍वचा संक्रमण से बचाने में फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

कच्चा पपीता खाने के फायदे करें कब्‍ज का इलाज – Raw Papaya Benefits For Constipation in Hindi

कच्चा पपीता खाने के फायदे करें कब्‍ज का इलाज - Raw Papaya Benefits For Constipation in Hindi

पाचन स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित समस्‍याएं बहुत ही कष्‍टदायक होती हैं। लेकिन यदि कच्चा पपीता का सेवन किया जाए तो इन समस्‍याओं से बचा जा सकता है। पपीता और उसके बीजों में अमीबा विरोधी और एंटी-परजीवी (anti-amoebic and anti-parasitic) गुण होते हैं। ये गुण अपचन, कब्‍ज, एसिडिटी, पेट के अल्सर और गैस्ट्रिक समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। यदि आप भी कब्‍ज या पेट की अन्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हैं तो कच्‍चे पपीता के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। इन स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को प्राप्‍त करने के लिए आप अपने आहार में कच्‍चे पपीता को शामिल करने पर विचार कर सकते हैं।

(और पढ़े – कब्ज के लिए उच्च फाइबर फल और खाद्य पदार्थ…)

कच्चा पपीता के फायदे मासिक धर्म के लिए – Benefits Of Raw Papaya For Menstruation in Hindi

कच्चा पपीता के फायदे मासिक धर्म के लिए - Benefits Of Raw Papaya For Menstruation in Hindi

महिलाओं के लिए कच्‍चा पपीता बहुत ही लाभकारी माना जाता है। क्‍योंकि कच्‍चे पपीता का सेवन कर मासिक धर्म के लक्षणों और परेशानियों को दूर किया जा सकता है। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को दर्द और ऐंठन की समस्‍या होती है। इस दौरान कच्‍चे पपीता का सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा महिलाएं पपीता के पत्‍तों का उपयोग भी कर सकती हैं जो मासिक दर्द को कम कर सकते हैं। कच्‍चे पपीता का सेवन महिलाओं में रक्‍त स्राव को भी नियंत्रित करता है। इस तरह से कच्‍चे पपीता के फायदे महिलाओं के लिए बेहद खास माने जाते हैं।

(और पढ़े – पीरियड्स के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं…)

कच्चा पपीता के गुण विषाक्तता को दूर करे – Raw Papaya Benefits For Remove The Toxicity in Hindi

कच्चा पपीता के गुण विषाक्तता को दूर करे - Raw Papaya Benefits For Remove The Toxicity in Hindi

शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को दूर करने की क्षमता कच्‍चे पपीता में होती है। हमारी अधिकांश बीमारियों का कारण शरीर में मौजूद विषाणु और हानिकारक तत्‍व होते हैं। लेकिन कच्‍चे पपीता का सेवन कर आप इन्‍हें दूर कर सकते हैं। क्‍योंकि कच्‍चे पपीता में फाइबर की उच्‍च मात्रा होने के साथ ही पेट को साफ करने वाले गुण होते हैं। जो आपके मल त्याग के माध्‍यम से उन्‍हें दूर करने में मदद करते हैं। कच्‍चे पपीता का उपयोग कर आप कब्‍ज, बवासीर और दस्‍त आदि से भी राहत दिला सकते हैं।

(और पढ़े – पेट साफ करने में मददगार हैं ये नेचुरल लैक्सेटिव…)

कच्चा पपीता के औषधीय गुण प्रतिरक्षा बढ़ाएं – Raw Papaya Benefits For Boost Immunity in Hindi

कच्चा पपीता के औषधीय गुण प्रतिरक्षा बढ़ाएं - Raw Papaya Benefits For Boost Immunity in Hindi

आप अपने सामान्‍य स्वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर रहते हैं। पपीता और इसके बीजों में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं। कच्‍चे पपीता में एंटीऑक्‍सीडेंट होने के साथ ही विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई आदि की अच्‍छी मात्रा होती है। इस तरह से हरे और कच्‍चे पपीता का सेवन संक्रमण, सर्दी और खांसी आदि को रोकने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

कच्चे पपीते के लाभ मां का दूध बढ़ाने के लिए – Raw Papaya Benefits For Increases Breast Milk in Hindi

कच्चे पपीते के लाभ मां का दूध बढ़ाने के लिए - Raw Papaya Benefits For Increases Breast Milk in Hindi

जो महिलाएं स्‍तनपान करा रही हैं उनके लिए कच्चे पपीते का सेवन करना लाभकारी होता है। नियमित रूप से कच्चे पपीते का सेवन करने से उन महिलाओं में दूध उत्पादन की क्षमता में वृद्धि हो सकती है। जिससे उनके शिशुओं को पर्याप्‍त मात्रा में आहार प्राप्‍त हो सकता है। इस तरह से कच्‍चे पपीते के फायदे स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी होते हैं।

(और पढ़े – नवजात बच्चों को इंफेक्शन से बचाता है मां का दूध…)

कच्चा पपीता खाने के नुकसान – Kachha papita khane ke Nuksan in Hindi

कच्चा पपीता खाने के नुकसान – Kachha papita khane ke Nuksan in Hindi

स्‍वास्‍थ्य लाभों से भरपूर कच्चे पपीता का अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए औषधीय प्रयोजन के लिए उपयोग करते समय इनका बहुत ही कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए।

  • पपीता गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में कच्‍चे पपीता का सेवन करने से पेट में जलन हो सकती है।
  • कुछ मामलों में कच्‍चे पपीता का सेवन रक्‍त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है। जिससे रक्‍त प्रवाह में अवरोध उत्पन्‍न हो सकता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था में आहार जो देगा माँ और बच्चे को पूरा पोषण…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration