साइंस पर आधारित वजन कम करने के सरल उपाय – Science Based Tricks To Lose Weight In Hindi

साइंस पर आधारित वजन कम करने के सरल उपाय - Science Based Tricks To Lose Weight In Hindi
Written by Deepti

हर किसी की चाहत होती है कि वह स्लिम ट्रिम हो, बॉडी शेप में रहे और मोटापा तो गलती से भी ना दिखे। लेकिन बदलते वक्त के साथ लोगों की लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आ गए हैं, जिनसे उनके खाने-पीने की आदतों और वर्कआउट करने की आदतों में भी काफी अंतर आ गया है। ये चीजें उन्हें भले ही कंफर्टेबल फील कराती हों, लेकिन उनका वजन बढ़ाने के लिए काफी हैं। वजन बढ़ाना तो आसान है, लेकिन इसे कम करना उतना ही मुश्किल काम होता है। इसके लिए लोग जिम जॉइन करते हैं, डाइटिंग करते हैं, वेटलॉस मेडिसिन और टैबलेट्स लेते हैं, जिनके फायदे तो कम लेकिन साइड इफैक्ट्स ज्यादा होते हैं।

वजन कम करने के ये तरीके ज्यादा असरदार नहीं होते और स्थिति पहले जैसी हो जाती है। अगर आपको वजन घटाने के लिए कुछ ऐसे उपाय मिल जाएं, जिससे आपको भूखा भी नहीं रहना पड़े और वजन भी कम हो जाए, तो सोने पर सुहागा जैसी बात हो जाएगी। आज हम आपको वजन कम करने के ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से अपने डेलीरूटीन में अपना सकते हैं। इनके ना तो कोई नुकसान हैं और ना ही कोई साइडइफैक्ट। तो जानिए वजन कम करने के आसान घरेलू उपाय जिसे विज्ञान भी मानता है।

1. वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदारी हैं ये गलत आदतें – Bad Habits Responsible For Increasing Weight In Hindi
2. वजन कम करने में फायदेमंद हैं ये घरेलू उपाय – How To Lose Weight Naturally At Home Fast In Hindi

3. वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए – know about weight loss friendly food in Hindi
4. वजन कम करने के लिए घरेलू एक्सरसाइज – Exercise You Do Work At Home In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदारी हैं ये गलत आदतें – Bad Habits Responsible For Increasing Weight In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदारी हैं ये गलत आदतें - Bad Habits Responsible For Increasing Weight In Hindi

  • कुछ भी खाते समय ध्यान नहीं रखते कि वे क्या और कितनी मात्रा में खा रहे हैं। इससे वजन का बढ़ना स्व भाविक है।
  • ज्यादातर लोग डिनर खाने के बाद भी कुछ ना कुछ खाने बैठ जाते हैं। ऐसे लोग फूड क्रेविंग्स के शिकार होते हैं। लेकिन उनकी ये एक गलत आदत से मोटापा जल्दी बढ़ता है।
  • एक ही जगह पर बैठकर काम करने पर कुछ न कुछ खाने का मन करता है तो ऐसे में ज्यादातर लोग जंक फूड प्रिफर करते हैं। अगर ऐसा आपको रोज लगता है तो आप घर की बनी सैंडविच, फ्रेशफूट्स अपने साथ ले जा सकते हैं।
  • लोग वजन तो घटाना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए किसी भी तरह का वर्कआउट करने से भी बचते हैं। बता दें कि आप अपनी लाइफस्टाइल में जितना ज्यादा वर्कआउट करेंगे उतना ही आपका वजन तेजी से घटेगा।
  • टीवी के सामने देर तक खाना खाते रहने से भी वजन जल्दी बढ़ता है। खासतौर से बच्चों में ये आदत बहुत गंदी होती है। कुछ लोग तो टीवी देखे बिना खाना ही नहीं खाते। ऐसे में वह जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। ऐसे लोगों को मोटापा जल्दी अपनी गिरफ्त में ले लेता है।

(और पढ़े – वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट और तरीके…)

वजन कम करने में फायदेमंद हैं ये घरेलू उपाय – How To Lose Weight Naturally At Home Fast In Hindi

  1. जल्दी वजन घटाने के लिए शुगर व स्टार्च युक्त पदार्थों का सेवन कम करें – Do Not Take Sugar Included Food For Weight loss In Hindi
  2. वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें फैट और प्रोटीनयुक्त आहार – Add Protein rich Food In Your Diet For Weight Loss In Hindi
  3. वॉकिंग और जॉगिंग से भी कम होगा वजन – Cardio Workout Best For Weight Loss In Hindi
  4. खाने से पहले आधा गिलास पानी पीने से घटेगा वजन – More Plenty Of Water Reduce Weight In Hindi
  5. विनेगर से जल्द ही दिखेगा घटते वजन में असर- Vinegar Helps To Reduce Weight In Hindi
  6. वजन कम करने का सरल उपाय है लैमन एंड हनी – Lemon And Honey Helpful In Weight Loss In Hindi
  7. वजन कम करने के लिए काली मिर्च है फायदेमंद – Black pepper Control Weight Gain In Hindi
  8. कड़ी पत्ता तेजी से करे वेटलॉस – Curry Leaves For Weight Loss In Hindi
  9. वजन कम करने वाले आहार में शामिल करें लहसुन – Garlic For Reduce Obesity In Hindi

वजन घटाने के लिए शुगर व स्टार्च युक्त पदार्थों का सेवन कम करें – Do Not Take Sugar Included Food For Weight loss In Hindi

वजन घटाने के लिए शुगर व स्टार्च युक्त पदार्थों का सेवन कम करें - Do Not Take Sugar Included Food For Weight loss In Hindi

बता दें कि ऐसे पदार्थ आपकी भूख को बढ़ाने के साथ आपका वजन बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। इन चीजों को खाने से आपका हंगर लेवल कम होने लगता है और आप भूख को दूर करने के लिए ज्यादा कैलोरी वाले पदार्थ खा लेते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि इन ऐसे पदार्थों का सेवन कम से कम करें। ऐसा करने से आपका ऐपेटाइट बढ़ेगा, इंसुलिन लेवल कम होगा और आप बिना भूखे रहे वजन आसानी से कम कर पाएंगे।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें फैट और प्रोटीनयुक्त आहार – Add Protein rich Food In Your Diet For Weight Loss In Hindi

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें फैट और प्रोटीनयुक्त आहार - Add Protein rich Food In Your Diet For Weight Loss In Hindi

वैसे वजन कम करना इतना भी मुश्किल काम नहीं है। बस आपको अपनी डेली डाइट में प्रोटीन और फैट से भरपूर आहार शामिल करने की जरूरत है। ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार आपके बार-बार खाने की आदत को दूर करने के साथ ही मन में बार-बार आने वाले खाने के विचार को भी कम करने में मदद करती है। लो कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियां भी आप खा सकती हैं। जिसमें पालक, टमाटर , पत्तागोभी और खीरा ज्यादा असरदार है।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

वॉकिंग और जॉगिंग से भी कम होगा वजन – Cardio Workout Best For Weight Loss In Hindi

वॉकिंग और जॉगिंग से भी कम होगा वजन – Cardio Workout Best For Weight Loss In Hindi

कई लोग वजन कम करने के लिए खुद से मेहनत नहीं करना चाहते। अपने शरीर को बस थोड़ी सी तकलीफ देनी होगी, लेकिन इसका असर आपको जल्द नजर आएगा। कहने को कई लोग वजन घटाने के लिए जिम जाते हैं, जहां वे कई लिफ्टअप करते हैं, जिनसे वजन कम होता है, लेकिन जिम जाने से बेहतर तरीका है कि आप अपने डेली रूटीन में कार्डियोवर्कआउट वॉकिंग, जॉगिंग, रनिंग, साइकलिंग और स्वीमिंग को शामिल करें। वजन खुद ब खुद कम हो जाएगा।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

खाने से पहले आधा गिलास पानी पीने से घटेगा वजन – More Plenty Of Water Reduce Weight In Hindi

खाने से पहले आधा गिलास पानी पीने से घटेगा वजन - More Plenty Of Water Reduce Weight In Hindi

कई स्टडीज बताती हैं कि खाने से आधे घंटे पहले अगर पानी पीया जाए तो इससे आपका वजन 3 महीने में 44 प्रतिशत तक घट सकता है।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

विनेगर से जल्द ही दिखेगा घटते वजन में असर- Vinegar Helps To Reduce Weight In Hindi

विनेगर से जल्द ही दिखेगा घटते वजन में असर- Vinegar Helps To Reduce Weight In Hindi

वजन को जल्दी से जल्दी कम करना चाहते हैं तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच विनेगर और शहद मिलाएं। इस ड्रिंक को रोजाना दो बार पीने से वजन घटेगा।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

वजन कम करने का सरल उपाय है लैमन एंड हनी – Lemon And Honey Helpful In Weight Loss In Hindi

वजन कम करने का सरल उपाय है लैमन एंड हनी - Lemon And Honey Helpful In Weight Loss In Hindi

वजन घटाने के लिए नींबू और शहद सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए नींबू के रस को को गुनगुने पानी में मिलाएं और इसके साथ शहद भी मिला लें। इस मिश्रण को दिन में तीन से चार बार पीने से आपको अपने वेट में अंतर महसूस होने लगेगा।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

वजन कम करने के लिए काली मिर्च है फायदेमंद – Black pepper Control Weight Gain In Hindi

वजन कम करने के लिए कालीमिर्च है फायदेमंद - Black pepper Control Weight Gain In Hindi

चाय में कालीमिर्च पाउडर मिलाकर पीने से वजन चुटकियों में कम होता है। काली मिर्च का इस्तेमाल आप सलाद और किसी भी डिश में कर सकते हैं।

(और पढ़े – काली मिर्च के फायदे और नुकसान…)

कड़ी पत्ता तेजी से करे वेटलॉस – Curry Leaves For Weight Loss In Hindi

कड़ी पत्ता तेजी से करे वेटलॉस - Curry Leaves For Weight Loss In Hindi

कुछ ही दिनों में बॉडी को शेप में लाना है तो रोजाना 7 से 8 कड़ी पत्ते आपको रोजाना खाली पेट चबाना है। ऐसा आपको रोजाना कुछ दिनों तक करना है। असर जरूर दिखाई देगा।

(और पढ़े – कढ़ी पत्ते के फायदे और उपयोग जानकर हैरान हो जाएंगे आप…)

वजन कम करने वाले आहार में शामिल करें लहसुन – Garlic For Reduce Obesity In Hindi

वजन कम करने वाले आहार में शामिल करें लहसुन - Garlic For Reduce Obesity In Hindi

लहसुन में एंटीओबेसिटी प्रॉपर्टीज होती हैं। सर्दी-खांसी के अलावा आपका वजन कम करने का भी ये बेहतर इलाज है। दो चम्मच लहसुन पेस्ट आप खाने में डालें। कुछ दिन में ही आपका वजन कम हो जाएगा।

(और पढ़े – लहसुन के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए – know about weight loss friendly food in Hindi

वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए - know about weightloss friendly food in hindi

अंडे से वजन होगा कमअंडा अपने ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं। इसमें प्रोटीन और फैट अच्छी मात्रा तें पाए जाते हैं और लो कैलोरी के लिहाज से वजन कम करने के लिए ये एक बेहतर फूड माना जाता है।

उबले आलू घटाएंगे आपका वजन आलू हर किसी के फेवरेट होते हैं। इसमें कुछ ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं जो वजन कम करने में सहायक हैं। इसलिए विशेषज्ञ वजन कम करने के लिए उबले आलू खाने की सलाह ज्यादा देते हैं।

वजन कम करने के लिए सूप है फायदेमंदवजन कम करने के लिए सॉलिड फूड आइटम्स को सूप के रूप में लेना अच्छा ऑप्शन है। लेकिन क्रीमी और ऑयली फूड को लेने से बचना चाहिए।

सलाद में सिरका डालकर खाने से घटेगा वजनवजन कंट्रोल में रहे इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना सलाद खाएं। इतना ही नहीं खासतौर पर अगर आप इसमें सिरका मिलाकर खाएंगे तो वजन तेजी से घटेगा। एक स्टडी में पाया गया है कि मोटापे के शिकार लोगों को हर दिन 15 से 30 मिली विनेगर का सेवन करना चाहिए, इससे इनके वजन में 2.6 -3.7 पाउंड तक की कमी आती है।

(और पढ़े – जीएम डाइट है वजन कम करने का सबसे तेज तरीका…)

वजन कम करने के लिए घरेलू एक्सरसाइज – Exercise You Do Work At Home In Hindi

वजन कम करने के लिए घरेलू एक्सरसाइज - Exercise You Do Work At Home In Hindi

योगा योगा वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है। जिसे आप घर में रहकर भी आसानी से कर सकते हैं। भुजांगासन वजन कम करने के लिए बेहतर योगासन है। इसे आप रोजाना 20 मिनट के लिए कभी भी करें, असर आप खुद देख सकते हैं।

कार्डियोएक्टिविटी मोटापे को बढ़ने से रोकना है तो कार्डियोएक्टिविटी से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है। रनिंग, वॉकिंग और साइकलिंग को आप अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इससे न केवल आपका वजन नियंत्रित होगा बल्कि हार्ट मसल्स को मजबूती देने के साथ ही ये आपको स्ट्रेस भी दूर कर देगा।

वॉकिंग जो लोग ज्यादातर ऑफिस में बैठने की जॉब करते हैं उनका मोटापा तेजी से बढ़ता है। केवल जॉब करने वाले ही नहीं बल्कि जो लोग पैदल चलना पसंद नहीं करते मोटापा उनमें भी बढ़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप पैदल चलने की आदत डालें

जंपिंग एक्सरसाइज अगर आप कार्डियोएक्टिविटीज करते हैं तो उसमें जंपिंग को भी शामिल कर लें। क्योंकि वजन कम करने के लिए ये एक असरदार तरीका माना जाता है। ऐसा करने से बॉडी फैट बर्न होता है और वेटलॉस की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू हो जाती है।

(और पढ़े – मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स …)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration