घास पर नंगे पैर चलने के फायदे - Benefits of walking on grass in hindi
हेल्थ टिप्स

घास पर नंगे पैर चलने के फायदे – Benefits Of Walking On Grass In Hindi

घास पर नंगे पैर चलने के फायदे - Benefits of walking on grass in hindi

Hari ghas par chalne ke fayde हरी घास में चलने के फायदे अनेक है सुबह का समय, सूरज की रोशनी और ताजा घास वाला प्राकृतिक परिवेश किसी को भी नंगे पैर घास पर चलने के लिए आकर्षित कर सकता है। हरी घास पर चलने के अनेक फायदे भी होते हैं। यह हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाने और उत्‍तेजित करने मे सहायक होते है। ओस में चलने के फायदे लेकर आप शरीर को चार्ज कर सकते हैं। दुनिया भर के लोग सुबह या दोपहर के समय घास पर नंगे पैर चलने का आनंद लेते हैं। धरती ऊर्जा से भरी हुई है और इन ऊर्जाओं के संपर्क में आने से शरीर, मन और आत्‍मा को पोषण मिलता है। इसके अलावा नंगे पैर चलना एक व्‍यायाम भी है जिसे सभी लोगों को करना चाहिए। आइये जाने घास पर नंगे पैर चलने के फायदे (Ghas par chalne ke fayde in Hindi) क्‍या हैं।

विषय सूची

  1. सुबह घास पर चलने के फायदे तनाव को दूर करे – Subha ghas par chalne ke fayde For Relieves Stress in Hindi
  2. ओस में चलने के फायदे आंखों के लिए – osh par chalne ke fayde For Improves Eyesight in Hindi
  3. हरी घास पर चलने के फायदे पैरों को स्वस्थ रखे – Benefits of walking on grass For Feet Healthy in Hindi
  4. सुबह चप्पल के बिना घास पर चलने से विटामिन डी प्राप्‍त करें – Barefoot Walking Grass Benefits For Vitamin D in Hindi
  5. रोज सुबह घास पर फिरना शरीर को उत्‍तेजित करे – Benefits of Walking Barefoot on Grass For Stimulate Your Body in Hindi
  6. सुबह ओस वाली घास पर नंगे पैर चलना अच्‍छी नींद के लिए फायदेमंद – subha ghas par chalne ke fayde For Sleep in Hindi
  7. घास में चलने के फायदे मधुमेह के लिए – Ghas par chalne ke fayde For Diabetes in Hindi

हरी घास पर चलने के फायदे – Hari ghas par chalne ke fayde in Hindi

सुबह का समय चलने के लिए सबसे अच्‍छा होता है। क्‍योंकि इस समय हमारा दिमाग तनाव मुक्‍त होता है। ज्‍यादातर लोग अपने शरीर को फिट रखने और ताजा हवा लेने के लिए सुबह घूमने जाते हैं। लेकिन यदि वे चप्पल के बिना घास पर सुबह के समय चलें तो अतिरिक्‍त फायदा प्राप्‍त कर सकते हैं। यदि आपको घास पर नंगे पैर चलने के फायदे पता नहीं है तो इस लेख को ध्‍यान से पढ़ें। घास पर नंगे पैर चलना कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आइये इन्‍हें जाने।

सुबह घास पर चलने के फायदे तनाव को दूर करे – Subha ghas par chalne ke fayde For Relieves Stress in Hindi

सुबह घास पर चलने के फायदे तनाव को दूर करे - Subha ghas par chalne ke fayde For Relieves Stress in Hindi

सूर्योदय के समय घास पर नंगे पैर चलना आपकी इंद्रियों को फिर से जीवंत कर सकता है। नंगे पैर चलना मानसिक तनाव को कम करने और दिमाग को शांत रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ताजा हवा, सुबह की धूप, हरा वातावरण आपकी कई प्रकार से मदद कर सकता है। सुबह के समय आपको ताजा ऑक्‍सीजन मिलती है जो शरीर के अंगों के लिए अच्‍छी होती है। यह आपकी मानसिक थकान को दूर करने में सहायक हो सकता है। तनाव से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनिट तक घास पर नंगे पैर चलना चाहिए। यह आपके दिमाग को तेज बनाने में भी सहायक होता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

ओस में चलने के फायदे आंखों के लिए – Osh par chalne ke fayde For Improves Eyesight in Hindi

ओस में चलने के फायदे आंखों के लिए - osh par chalne ke fayde For Improves Eyesight in Hindi

आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि पैदल चलना आंखों के लिए फायदेमंद होता है। हमारे पैरों में कई रिफ्लेक्‍सोलॉजी जोन हैं जो आंखों सहित हमारे शरीर के अन्‍य अंगों से संबंधित हैं। जब हम नंगे पैर घास पर चलते हैं, तो हम पैर की पहली, दूसरी और तीसरी उंगली पर अधिकतम दबाव डालते हैं। यह आंखों के लिए मुख्‍य रिफ्लेक्‍सोलॉजी दबाव बिंदू हैं। इन बिंदूओं को उत्‍तेजित करने से दृष्टि मे सुधार होता है। इसके अलावा पैदल चलने से पूरे शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रहने में भी मदद मिलती है। आप भी अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए घास पर नंगे पैर चलने प्रारंभ कर सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों में सूखापन के कारण लक्षण और घरेलू उपाय…)

हरी घास पर चलने के फायदे पैरों को स्वस्थ रखे – Benefits of walking on grass For Feet Healthy in Hindi

हरी घास पर चलने के फायदे पैरों को स्वस्थ रखे - Benefits of walking on grass For Feet Healthy in Hindi

जिस तरह से आप नियमित व्‍यायाम को शरीर के लिए फायदेमंद मानते हैं। ठीक उसी तरह से घास पर नंगे पैर चलना भी एक व्‍यायाम है। जब आप नंगे पैर घास पर चलते हैं तो पैरों की त्‍वचा फैलती है जिससे आपको आराम मिलता है। इसके अलावा इस अभ्‍यास को करने पर पैरों की मांसपेशियां और हड्डीयां मजबूत होती हैं। घास पर नियमित पैदल चलने पर आपको पैरों के दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। साथ ही नंगे पैर चलने से फ्लेक्‍सर शक्ति (flexor strength) में भी सुधार होता है जो फ्लैट पैर वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। आप भी अपने पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स…)

सुबह चप्पल के बिना घास पर चलने से विटामिन डी प्राप्‍त करें – Barefoot Walking Grass Benefits For Vitamin D in Hindi

सुबह चप्पल के बिना घास पर चलने से विटामिन डी प्राप्‍त करें - Barefoot Walking Grass Benefits For Vitamin D in Hindi

सुबह का मौसम हमारे स्वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। जब हम सुबह घास पर नंगे पैर चलते हैं तो सूर्य की धीमी रोशनी हमारे शरीर पर पड़ती है। यह धीमी रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्‍छा स्रोत होती है। हमें पता है कि सूर्य की रोशनी से हमें विटामिन डी प्राप्त होता है। लेकिन सूर्य की सुबह और शाम की मध्‍यम रोशनी ही हमें विटामिन डी उपलब्‍ध करा सकती है। विटामिन डी आपकी हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। इसके अलावा आप सुबह घास पर नंगे पैर चलकर ऑस्टियोआर्थराइटिस और अन्‍य हड्डियों संबं‍धी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इस प्रकार सुबह घास पर नंगे पैर चलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – अच्छी सेहत के लिए विटामिन डी युक्त भोजन…)

सुबह घास पर फिरना शरीर को उत्‍तेजित करे – Benefits of Walking Barefoot on Grass For Stimulate Your Body in Hindi

सुबह घास पर फिरना शरीर को उत्‍तेजित करे - Benefits of Walking Barefoot on Grass For Stimulate Your Body in Hindi

आप सुबह के समय घास पर नंगे पैर चलने का प्रयास करें। यह न सिर्फ आपको ऊर्जा दिलाता है बल्कि आपके शरीर को उत्‍तेजित कर सकता है। जब आप नियमित रूप से घास में नंगे पैर चलते हैं तो यह आपके पैरों को मजबूत करने के साथ ही आपके फेफड़ों, पेट, गुर्दे और अन्‍य अंगों की कार्य क्षमता को भी उत्‍तेजित करता है। क्‍योंकि आपके पैरों में ऐसे बहुत से दवाब बिंदू होते हैं जो आपके शरीर के अन्‍य अंगों से संबंधित होते हैं। इस तरह से आप अपने शरीर के सभी अंगों को स्वस्‍थ्‍य बनाने के लिए घास पर नंगे पैर चलने का अभ्‍यास कर सकते हैं।

(और पढ़े – एक्यूप्रेशर के फायदे विशेष पॉइंट्स और नुकसान…)

सुबह ओस वाली घास पर नंगे पैर चलना अच्‍छी नींद के लिए फायदेमंद – Subha ghas par chalne ke fayde For Sleep in Hindi

सुबह ओस वाली घास पर नंगे पैर चलना अच्‍छी नींद के लिए फायदेमंद - subha ghas par chalne ke fayde For Sleep in Hindi

आप अच्‍छी नींद प्राप्‍त करने के लिए घास पर नंगे पैर चल सकते हैं। घास पर नंगे पैर चलने से शरीर की सर्कडियन लय को स्थिर किया जा सकता है जिसके द्वारा आपको रात में बेहतर नींद आ सकती है। घास पर नंगे पैर चलने से शरीर के हार्मोन को संतुलित करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा यह तंत्रिका तंत्र संतुलन में सुधार करता है। आप घास पर पैदल चलकर अपने कार्डियोवैस्‍कुलर स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा दे सकते हैं। इस तरह आप अच्‍छी नींद और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए घास पर नंगे पैर चल कर फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

घास में चलने के फायदे मधुमेह के लिए – Ghas par chalne ke fayde For Diabetes in Hindi

घास में चलने के फायदे मधुमेह के लिए - Ghas par chalne ke fayde For Diabetes in Hindi

डायबिटीज रोगी को घास पर नंगे पैर चलना चाहिए। यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। क्‍योंकि उन लोगों के लिए सुबह की ताजी हवा बहुत ही उपयोगी होती है। साथ ही सुबह के समय नंगे पैर चलने से उनके रक्‍त परिसंचरण को भी स्‍वस्‍थ्‍य रखा जा सकता है। नियमित रूप से घूमने से उनके शरीर में चयापचय दर में वृद्धि होती है जिससे रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में सहायता मिल सकती है। इस तरह से मधुमेह रोगी के लिए घास पर नंगे पैर चलना फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration