मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स To reduce obesity, do aerobics

मोटापा कम करने के लिए करे एरोबिक्स To reduce obesity, do aerobics
Written by Shivam

मोटापे को कम कर पाना सबके बस की बात नहीं है। वज़न कम करने के लिए सभी लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज़ करते हैं, लेकिन जल्दी रिजल्ट न मिलने के कारण उसे छोड़ देते हैं। एक्सारसाइज़ करके उसे छोड़ने से तो अच्छा है कि आप एरोबिक्स ही करें। इसमें आपकी एक्सरसाइज़ भी हो जाएगी और साथ ही साथ मनोरंजन भी हो जाएगा। जिससे आप इसको रोज़ करना पसंद करेंगे। सबसे अच्छी बात है कि इसे करने के लिए आपको जिम जाने की भी ज़रूरत नहीं है। जिससे आप अपना जिम जाने का समय और पैसा बचा सकते है  इससे आपकी कुछ बचत हो जाएगी और वज़न भी कम हो जाएगा। आइए जानते है ऐरोबिक्स से मोटापे को कम करने के तरीके।

एरोबिक्स क्या है What is aerobics in hindi

Aerobics  एरोबिक्स को कार्डियो एक्सरसाइज़ भी कहते हैं। इससे आपके दिल, मांसपेशियों और फेफड़ों की एक्सरसाइज़ हो जाती है। वैसे तो ये एक्सरसाइज़ संपूर्ण शरीर के लिए लाभदायक होती है लेकिन आप चाहे तो इसे शरीर के कुछ खास अंगो पर केन्द्रित भी कर सकते है

एरोबिक्स के फ़ायदे  Benefits of aerobics

  • कैलोरी ज़्यादा बर्न हो जाती है।
  • चर्बी कम हो जाती है।
  • दिल हेल्दी और फ़िट रहता है।
  • शरीर में अच्छा एचडीएल कोलेस्ट्रोल बढ़ता है और विषाक्त एलडीएल कोलेस्ट्रोल कम होता है।
  • रक्त संचार ठीक से होता है। जिससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।
  • रोज़ एरोबिक्स करने से टाइप-2 डायबिटीज़, उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रोल और दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।
  • शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और जिससे रोग कम होते हैं।

एरोबिक्स एक्सरसाइज़ के उदाहरण Examples of Aerobics exercises

  • टहलना
  • डांसिंग
  • साइकल चलाना
  • धीमे दौड़ना, जॉगिंग
  • उठक-बैठक, स्क्वाट्स
  • तैराकी
  • सीढ़ियाँ चढ़ना
  • रस्सी कूदना

एरोबिक्स की शुरुआत धीमे करनी चाहिए और फिर धीरे धीरे गति बढ़ानी चाहिए। अगर आप एक सप्ताह में दो किमी जॉगिंग कर सकते हैं, तो अगले बार 2.5 किमी का लक्ष्य रखें और टाइम भी कम करने की पूरी कोशिश करें। इससे आप अपना स्टेमिना बढ़ा सकते है

मोटापा कम करने वाली एरोबिक्स एक्सरसाइज़  reduce obesity by aerobic exercise

1. सीढ़ियाँ चढ़ना भी एक प्रकार की एरोबिक्स एक्सरसाइज़ Stair climbing is also one type of aerobics exercise in Hindi

कसरत करने से पहले आपको वार्मअप करना होता है, इसका सबसे अच्छा तरीका है सीढ़ियाँ चढ़ना व उतरना आप शुरुआत में 10-15 मिनट सीढ़ियाँ चढ़ने उतरने का अभ्यास कीजिए। इससे आपकी बॉडी एक्टिव और रिफ्रेस होती है।

2. जॉगिंग है सबसे आसन एरोबिक्स एक्सरसाइज़ Jogging aerobics exercise in Hindi

जॉगिंग करने के दो तरीके होते हैं। पहले तरीके में आप एक ही जगह खड़े होकर दौड़ते हैं और दूसरे तरीके में आप एक जगह से दूसरी जगह दौड़कर जाते हैं। एक ही जगह खड़े होकर दौड़ना जॉगिंग का सबसे बेस्ट तरीका है जो बहुत असरदार भी है। इससे शरीर का मेटाबल्ज़िम बढ़ता है।

3. डैंसिंग या नाचना dancing in Hindi

एरोबिक्स में आप स्टेप डांस या नृत्य भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पसंद का डांस 10 से 15 मिनट तक पूरे जोश और एनर्जी से करना चाहिए। इससे शरीर लचकदार बनता है और पेट की चर्बी भी कम हो जाती है। साथ ही साथ इससे अपनी मानसिक थकान और तनाव भी कम हो जाता है।

4. रस्सी कूदना Rope skipping in Hindi

रस्सी कूद तो आपने बचपन में भी की होगी। घर पर पेट की चर्बी कम करने के लिए रोज़ 10 से 15 मिनट रस्सी कूद करनी चाहिए। यह फ़ैट बर्न करने में कारगर होती है।

5. साइकिलिंग cycling in Hindi

अगर आप वजन घटाने की सारी कोशिशें करके हार चुके हैं तो कुछ दिन साइकिल चलाकर देखें. अगर आपको फिट बॉडी की ख्वाहिश है तो साइकिल चलाना शुरू करें. साइकिलिंग से बेहतर शायद ही कोई दूसरी एक्सरसाइज हो. रोज साइकिलिंग करने से पाचन शक्ति भी बहेतर बनती है  अगर आपको फिट और एक्ट‍िव बॉडी चाहिए तो आज से ही साइकिल चलाना शुरू कर दें.

6. बॉक्सिंग Boxing in hindi

बहुत से खेल कूद ऐसे होते हैं जो स्टेमिना बढ़ाने के साथ साथ पेट की चर्बी भी कम करने में क़ामयाब होते हैं। आप सिम्पल बॉक्सिंग और किक बॉक्सिंग कर सकते हैं। घर पर ही एक पंच बैग लटकाकर रोज़ बॉक्सिंग की प्रैक्टिस कीजिए। इसमें आपको मज़ा भी आएगा और आपकी वज़न भी कम होगा।

7. तेज़ चहल क़दमी fast walking in hindi

जॉगिंग में आप धीरे धीरे दौड़ते हैं जबकि तेज़ चहल क़दमी में आप लम्बी चाल चलते हैं। सुबह और शाम की चहल क़दमी के आप फ़ायदे तो जानते ही होंगे। रोज़ दो बार लम्बी चाल चलने से पेट की चर्बी कम करने में हेल्प मिलती है। आप चाहे तो किसी से बात करते हुए या अपने हैडफ़ोन पर गाने सुनते हुए तेज चाल से चल सकती है

8. वज़न कम करने से अन्य उपाय Other ways to lose weight in hindi

और पढ़े: मोटापा कम करने के लिए योग Yoga to reduce obesity in hindi

एरोबिक्स की जगह आप वज़न करने के लिए योगाभ्यास भी कर सकते हैं। योग में बहुत से ऐसे आसन हैं, जिनसे पेट की चर्बी आसानी से कम की जाता है। इसके साथ साथ आपको खाने पीने में भी परहेज़ करना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration