पैदल चलने के फायदे हिंदी में – Walking Benefits in Hindi

पैदल चलने के फायदे हिंदी में – Walking Benefits in Hindi
Written by Jaideep

Paidal Chalne Ke Labh in Hindi क्या पैदल चलने से वजन कम होता है आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा पैदल चलना दुनिया का सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है पैदल चलने के फायदे होते हैं यह सभी जानते हैं। और अक्‍सर दूसरों को पैदल चलने की सलाह भी देते हैं। पर क्‍या वास्‍तव में आप पैदल चलने के लाभ जानते हैं? जो लोग नियमित रूप से सुबह या शाम को पैदल चलते हैं शायद वे इसके फायदे जानते हैं। लेकिन जो लोग ऐसा नहीं करते हैं उन्‍हें पैदल चलने के फायदे पता होना चाहिए। क्‍योंकि पैदल चलना आपकी बहुत सी शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर कर सकता है।

पैदल चलने के फायदे मोटापा कम करने, गठिया का इलाज करने, मधुमेह को रोकने, तनाव को कम करने, दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, रक्‍तचाप को नियंत्रित करने, कैंसर का उपचार करने जैसे कई रोगों को दूर करने के लिए होते हैं। इनके अलावा भी पैदल चलने के बहुत से फायदे होते हैं जिन्‍हें आप इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानेगें। आइए जाने पैदल चलने के फायदे क्‍या हैं।

पैदल चलने के फायदे – Paidal Chalne Ke Fayde in hindi

  1. पैदल चलने के लाभ वजन कम करने में – Paidal Chalne Ke Labh For Weight Loss in Hindi
  2. पैदल चलने के फायदे दिल को स्वस्थ रखने में – Walking Benefits For Heart Health in Hindi
  3. वॉकिंग बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज – Walking Benefits For Diabetes in Hindi
  4. पैदल चलना करें दिमाग को तेज – Walking Benefits For Improves Memory in Hindi
  5. पैदल चलने के लाभ तनाव कम करे – Walking Benefits For Stress in Hindi
  6. सुबह चलने के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए – Walking Benefits For Boosts Immunity in Hindi
  7. शाम को टहलने के फायदे पाचन में – Walking Benefits For Improves Digestion in Hindi
  8. पैदल चलने का महत्व होती हैं हड्डियां मजबूत – Walking Benefits For Strengthens Bones in Hindi
  9. वॉक करने के फायदे कैंसर से बचने के लिए – Walking Benefits For Cancer in Hindi
  10. सुबह घूमने के फायदे बनता है मांसपेशियों को मजबूत – Walking Benefits For Strengthens Muscles in Hindi

पैदल चलने के फायदे – Paidal Chalne Ke Fayde in hindi

पैदल चलने के फायदे - Paidal Chalne Ke Fayde in hindi

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने के लिए पैदल चलना बहुत ही आवश्‍यक है। इसके लिए आपको मैराथॅन दौड़ करने की आवश्‍यकता नहीं है। इसके बजाए आप नियमित रूप से दैनिक आधार पर कुछ दूरी पैदल चल सकते हैं। इससे आपको फिटनेस के साथ- साथ भावनात्‍मक लाभ मिल सकता है। इसके अलावा आप नियमित रूप से पैदल चलकर विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – घास पर नंगे पैर चलने के फायदे…)

पैदल चलने के लाभ वजन कम करने में – Paidal Chalne Ke Labh For Weight Loss in Hindi

पैदल चलने के लाभ वजन कम करने में - Paidal Chalne Ke Labh For Weight Loss in Hindi

क्‍या आप अपने वजन को कम करने के लिए उचित व्‍यायाम की तलाश में हैं। यदि ऐसा है तो पैदल चलने के फायदे जान लें। यह आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है। यह अमेरिका में हुए एक अध्‍ययन से प्रमाणित हो चुका है। अध्‍ययन के अनुसार जो लोग नियमित रूप से प्रतिदिन पैदल चलते थे उन्‍होंने 8 सप्‍ताह में अपने वजन को 10 प्रतिशत तक कम किया। इसलिए आप भी अपने दैनिक जीवन में कम दूरी के लिए गाड़ी का उपयोग करने के बजाए पैदल चल कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय…)

पैदल चलने के फायदे दिल को स्वस्थ रखने में – Walking Benefits For Heart Health in Hindi

पैदल चलने के फायदे दिल को स्वस्थ रखने में - Walking Benefits For Heart Health in Hindi

आप अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए पैदल चलने का अभ्‍यास कर सकते हैं। यह आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि पैदल चलना विशेष रूप से वयस्‍कों के लिए दिल और हृदय रोगों की संभावना को कम कर सकता है। पैदल चलना भी एक व्‍यायाम है जो हृदय रोगी के लिए बहुत ही प्रभावी होता है। एक अन्‍य अध्‍ययन में बताया गया है कि 65 वर्ष और इससे अधिक उम्र वाले पुरुष और महिलाएं नियमित रूप से सप्‍ताह में यदि 4 घंटे पैदल चलते हैं तो उनके कार्डियोवैस्‍कुलर बीमारी, हृदय रोग और स्‍ट्रोक जैसी संभावनाओं को कम किया जा सकता है। इस तरह से आप भी अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत रखने के लिए पैदल चलना प्रारंभ कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

वॉकिंग बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज – Walking Benefits For Diabetes in Hindi

वॉकिंग बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज - Walking Benefits For Diabetes in Hindi

मधुमेह रोगी के लिए पैदल चलने के फायदे बहुत अधिक होते हैं। एक खराब जीवनशैली के मधुमेह रोग की संभावना बढ़ जाती है। आज मधुमेह की समस्‍या बहुत ही आम हो गई है। इसका मतलब यह है कि अधिकांश लोग मधुमेह रोगी बनते जा रहे हैं। लेकिन इसे नियंत्रित करने का प्राकृतिक तरीका पैदल चलना हो सकता है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो आपको नियमित रूप से सुबह पैदल चलना चाहिए। शोधकर्ताओं के अनुसार मधुमेह प्रकार 2 के रोगी को प्रतिदिन कम से कम 5000 कदम पैदल चलना चाहिए। जिसमें 3000 कदम तेज गति से चलना चाहिए। नियमित रूप से पैदल चलना शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने मे मदद कर सकता है। यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो नियमित रूप से पैदल चलकर फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय…)

पैदल चलना करें दिमाग को तेज – Walking Benefits For Improves Memory in Hindi

पैदल चलना करें दिमाग को तेज - Walking Benefits For Improves Memory in Hindi

मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए आप पैदल चलने के अभ्‍यास का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पैदल चलने से रक्‍त परिसंचरण में वृद्धि होती है जिससे मस्तिष्‍क में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह एक व्‍यायाम है जो मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। जापानी वैज्ञानिकों के अनुसार पैदल चलना आपकी स्‍मृति में सुधार कर सकता है। यह ऐसा व्‍यायाम है जो हिप्‍पोकैम्‍पस (hippocampus) के आकार को बढ़ाने में मदद करता है। जबकि कम सक्रिय जीवनशैली हिप्‍पोकैम्‍पस के आकार को कम कर सकती है जिससे स्‍मृति हानि होती है। आप अपनी मेमोरी पावर को बढ़ाने के लिए हर दिन पैदल चलने का अभ्‍यास कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

पैदल चलने के लाभ तनाव कम करे – Walking Benefits For Stress in Hindi

पैदल चलने के लाभ तनाव कम करे - Walking Benefits For Stress in Hindi

जैसा कि हम जानते हैं कि अक्‍सर सुबह के समय पैदल चलने से हमारे मन को शांति का अनुभव होता है। क्‍योंकि इस समय हमें ताजी हवा मिलती है। पैदल चलना हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। इन्‍हीं लाभों में तनाव कम करना भी शामिल है। पैदल चलने से हमारे रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है जिससे तनाव को कम करने में मदद मिलती है। स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण के फलस्‍वरूप कोशिकाओं को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व और ऑक्‍सीजन की प्राप्‍ती होती है। यह तंत्रिका तंत्र रिसेप्‍टर्स को भी उत्‍तेजित करता है और तनाव हार्मोन के उत्‍पादन को कम करता है। नियमित रूप से चलने पर यह स्‍वशन समस्‍याओं को भी दूर करने में भी सहायक हो सकता है। यदि आप पैदल नहीं चलते हैं तो अभी भी इस अभ्‍यास को शुरू कर सकते हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

सुबह चलने के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए – Walking Benefits For Boosts Immunity in Hindi

सुबह चलने के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए - Walking Benefits For Boosts Immunity in Hindi

संक्रमण और विभिन्‍न प्रकार की बीमारियों का प्रमुख कारण आपकी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है। इस प्रकार की सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना आवश्‍यक है। आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सुबह पैदल चल सकते हैं। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। दिन में कम से कम 30 मिनिट पैदल चलने से प्रतिरक्षा कोशिकाओं अर्थात बी-कोशिकाओं (B-cells), टी कोशिकाओं (T-cells) और प्राकृतिक किलर कोशिकाओं (natural killer cells) की गतिविधियों  को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। ये सभी कोशिकाएं सफेद रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन को बढ़ावा देती हैं जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

शाम को टहलने के फायदे पाचन में – Walking Benefits For Improves Digestion in Hindi

शाम को टहलने के फायदे पाचन में - Walking Benefits For Improves Digestion in Hindi

यदि आप पेट की समस्‍याओं से ग्रसित हैं तो यह आपके लिए गंभीर समस्‍याएं पैदा कर सकता है। अनुचित पाचन गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल असुविधा, पेट की सूजन, कब्‍ज, दस्‍त और यहां तक की कोलन कैंसर आदि का कारण बना सकता है। यदि आप इन सभी प्रकार की परेशानियों से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से पैदल चलें। ये सारी समस्‍याएं आपके खराब पाचन के कारण हो सकती हैं। पाचन को ठीक रखने के लिए संतुलित आहार और अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। भोजन करने के बाद पैदल चलना बहुत अच्‍छा होता है। यह आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। इस तरह से आप पैदल चलने के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

पैदल चलने का महत्व होती हैं हड्डियां मजबूत – Walking Benefits For Strengthens Bones in Hindi

पैदल चलने का महत्व होती हैं हड्डियां मजबूत - Walking Benefits For Strengthens Bones in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। लेकिन आप इस समस्‍या से बचने के लिए नियमित रूप से पैदल चल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी हड्डियों के घनत्‍व को सुधारा जा सकता है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्‍चर आदि की संभावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है। चूंकि हमारा शरीर हड्डियों के ढांचे पर निर्भर है, इसलिए इनका मजबूत होना आवश्‍यक है। स्‍वस्‍थ्‍य हड्डियां आपके शरीर की सहनशक्ति और संतुलन सुधार में मदद करती है। इसके अलावा पैदल चलकर आप गठिया का भी इलाज कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

वॉक करने के फायदे कैंसर से बचने के लिए – Walking Benefits For Cancer in Hindi

वॉक करने के फायदे कैंसर से बचने के लिए - Walking Benefits For Cancer in Hindi

सबसे गंभीर बीमारियों में कैंसर प्रमुख स्‍थान पर है जो कि जानलेवा समस्‍या है। कैंसर का प्रमुख कारण खराब जीवनशैली है। लेकिन यदि आप अपने दैनिक दिनर्चया में पैदल चलना शामिल करते हैं तो कैंसर की संभावना को कम कर सकते हैं। यदि आप कैंसर रोगी हैं तो स्‍वाभाविक है कि पैदल चलकर इसका उपचार नहीं किया जा सकता है। लेकिन नियमित रूप से पैदल चलने पर यह कैंसर के लक्षणों और प्रभाव को जरूर नियंत्रित कर सकता है। साथ ही यह इसकी उपचार गति को भी बढ़ावा दे सकता है। वैज्ञानिकों ने शोध के द्वारा यह पाया है कि नियमित रूप से पैदल चलकर वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। जिससे कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। कीमोथैरेपी के दुष्‍प्रभावों को कम करने में पैदल चलना फायदेमंद हो सकता है। यह स्‍तन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

सुबह घूमने के फायदे बनता है मांसपेशियों को मजबूत – Walking Benefits For Strengthens Muscles in Hindi

सुबह घूमने के फायदे बनता है मांसपेशियों को मजबूत - Walking Benefits For Strengthens Muscles in Hindi

आप अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए नियमित पैदल चाल का उपयोग कर सकते हैं। पैदल चलना हड्डियों की तरह ही आपकी मांसपेशियों को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाता है। यदि आप अपने शरीर में पर्याप्‍त उभार या मांसपेशीयों को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो पैदल अभ्‍यास का उपयोग कर सकते हैं। नियमित सुबह घूमने से आपके पैर और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration