पालक खाने के फायदे और नुकसान – Health Benefits and side effect Of Spinach in Hindi

पालक खाने के फायदे और नुकसान - Health Benefits and side effect Of Spinach in Hindi
Written by Anamika

पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट सहित कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं। भोजन में पालक का उपयोग कई तरीके से किया जाता है। सब्जी के अलावा इसे सूप, जूस और व्यंजन बनाने में भी किया जाता है। आमतौर पर पालक पूरे वर्ष हर मौसम में उपलब्ध हो जाता है लेकिन सर्दियों के मौसम में यह बहुतायत पाया जाता है। पालक आयरन के अलावा पिगमेंट, विटामिन, मिनरल और फाइटोन्यूट्रिएंट का अच्छा स्रोत होता है। पालक खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको पालक खाने के फायदे और पालक खाने के नुकसान के बारे में भी बताएंगे।
1.पालक के फायदे – Health Benefits Of Spinach in Hindi
2.पालक के नुकसान Side Effects Of Spinach in Hindi

पालक खाने के फायदे – Health Benefits Of Spinach in Hindi

पालक खाने के फायदे - Health Benefits Of Spinach in Hindi
हम सभी पालक खाने के फायदे के बारे में जानते हैं। यह कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। माना जाता है कि पालक खाने से मांसपेशियों का निर्माण होता है। वास्तव में यह सच भी है। पालक को एक बढ़िया भोजन है और पालक खाने के सेहत को कई फायदे भी हैं। आइए पालक खाने के फायदे के बारे में जानें।

1. पालक खाने के फायदे वजन घटाने के लिए – Benefits Of Spinach For Weight Loss in Hindi

पालक में वसा तथा कैलोरी बहुत कम मात्रा में पायी जाती है इसकी वजह से पालक वजन घटाने में काफी उपयोगी है। इसमें कई पोषक तत्वों के अलावा फैट में घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है। यह फाइबर भोजन पचाने में सहायक होता है जिससे व्यक्ति को कब्ज की समस्या नहीं होती है और ब्लड शुगर भी बेहतर रहता है और आपको अधिक भोजन करने की जरूरत नहीं पड़ती है जिसकी वजह से आपका वजन नहीं बढ़ता है। पोषण विशेषज्ञ भोजन में पालक खाने की सलाह देते हैं इससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है और मोटापा भी नहीं बढ़ता है।

और पढ़े – पेट की चर्बी को कम करने के घरलू उपाय

2. पालक खाने के फायदे बचाये कैंसर से – Spinach benefits prevent cancer in Hindi

पालक में प्रचुर मात्रा में फ्लैवोनॉयड नामक फाइटोन्यूट्रिएंट पाया जाता है जो कैंसर से हमें बचाता है। यह पेट और स्किन की टूटती कोशिकाओं के स्तर को कम कर देता है और पेट के अलावा स्किन के कैंसर के जोखिम की संभावना को कम करता है। इसके अलावा पालक प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में भी काफी प्रभावी है। इससे हमारा शरीर कैंसर जैसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने से बच जाता है।

और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

3. पालक खाने के फायदे आंखों के लिए – Spinach Promotes Eye Health in Hindi

पालक में ल्यूटिन और जियाजैन्थीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जो आंखों को मोतियाबिंद और उम्र बढ़ने के साथ होने वाली आंखों की बीमारियों से बचाता है। पालक में पाया जाने वाला जियाजैन्थीन एक महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड है जो आंखों के रेटिनल मैकुला ल्यूटिला में अवशोषित होता है और आंखों में प्रकाश को फिल्टर करता है और आंखों की रोशनी को सुधारता है। पालक में विटामिन ए भी पाया जाता है जो आंखों की म्यूकस झिल्ली को स्वस्थ रखता है जो सामान्य दृष्टि के लिए आवश्यक होता है।

4. पालक खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत करने में – Spinach Maintains Healthy Bones in Hindi

पालक में विटामिन के मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। उबले हुए  एक कप पालक में विटामिन के का लगभग एक हजार प्रतिशत आरडीए पाया जाता है जो ऑस्टियोक्लास्ट के अधिक सक्रियता को धीमा और नियंत्रित करता है। ये ऐसी कोशिकाएं हैं जो हड्डियों के संरचना को कमजोर करती है। विटामिन के ऑस्टीओकैल्सीन नामक प्रोटीन के सिंथेसिस को बढ़ा देता है। यह हड्डियां मजबूत रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। पालक में कैल्शियम भी होता है जो ऑस्टियोपोरोसिस से हमें बचाने में मदद करता है। यह शाकाहारी लोगों के लिए सबसे सर्वोत्तम प्रोटीनयुक्त आहार है जो मांसपेशियों के उत्तकों को मजबूत करता है और हमें बीमारी से बचाता है।

और पढ़े – कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज

5. पालक के लाभ हाइपरटेंशर कम करने में – Spinach Lowers Hypertension in Hindi

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की वजह से किडनी और हृदय संबंधी कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं। पालक खाने से हाइपरटेंशन कम होता है इसके अलावा यह स्ट्रेस और एनेक्जाइटी को भी कम करने में लाभदायक है। पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में पोटैशियम को कम कर सोडियम-पोटैशियम पंप को संतुलित रखते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी भी हाइपरटेंशन को दूर करने में मदद करता है।

पालक खाने के नुकसान Side Effects Of Spinach in Hindi

पालक खाने के नुकसान Side Effects Of Spinach in Hindi

आमतौर पर पालक को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है और इसे मुख्य भोजन के रूप में भी शामिल किया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक तो होते ही हैं साथ में औषधीय रूप से भी फायदे होते हैं। लेकिन पालक को अधिक खाने पर स्वास्थ्य को इसके कुछ  नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानें पालक खाने के नुकसान के बारें में –

1. पालक खाने के नुकसान बढ़ाए पेट की बीमारी – Side Effects Of Spinach creates Stomach Disorders in Hindi

पालक में फाइबर पाया जाता है। सिर्फ एक कप पालक ही पकाकर खाने से छह ग्राम पोषक तत्व प्राप्त होता है। भले ही फाइबर सही पाचन के लिए अच्छा होता है। हमारे शरीर को इसकी जरूरत भी होती है लेकिन यही आदत पेट संबंधी कई बीमारियां पैदा कर देता है। ऐंठन, मरोड़ सूजन और कब्ज की समस्या हो जाती है। इसलिए इसे नियमित लेकिन कम मात्रा में खाएं।

2. पालक खाने के नुकसान कर सकता है डायरिया पैदा करे – Eating spinach create Diarrhea in Hindi

अधिक पालक खाने से गैस्ट्रोइन्टेसटाइनल संबंधी समस्या हो सकती है। जिससे आपको डायरिया हो सकती है। डायरिया अधिकांशतः तब होती है जब हम अधिक मात्रा में फाइबर युक्त भोजन खा लेते हैं। अगर पालक की बात करें तो पालक में फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है जिससे आपको पेट में दर्द और डायरिया हो सकता है।

और पढ़े – खाने के बाद पेट में दर्द होने के कारण और वचाव के तरीके

3. पालक खाने के नुकसान है एनीमिया के लिए जिम्मेदार – Spinach side effect in Anemia in Hindi

पालक खाने का एक नुकसान यह भी होता है कि इससे आपको खून की कमी हो सकती है। पालक में अधिक मात्रा में आयरन होता है लेकिन हमारा शरीर सिर्फ अपनी आवश्यकतानुसार ही आयरन एब्जॉर्ब कर पाता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में नॉन हीम या आयरन होता है जिसे हमारा शरीर आसानी से अवशोषित नहीं कर पाता है जिसकी वजह से बॉडी में ब्लड की कमी हो जाती है और हम एनीमिया से ग्रस्त हो जाते हैं।

4. पालक खाने के नुकसान से होता है किडनी का स्टोन – Spinach responsible for Kidney Stones in Hindi

पालक में पर्याप्त प्यूरीन मौजूद होती। यह एक तरह का ऑर्गेनिक कंपाउंड है। जब शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है ते यह यूरिक एसिड में बदल जाती है। यह हमारी बॉडी में किडनी को सबसे ज्यादा हानि पहुंचाती है। इसका कारण यह है कि यूरिक एसिड जब बढ़ता है तो हमारी किडनी में कैल्शियम तेजी से बढ़ने लगता है जिसकी वजह से किडनी में स्टोन बनने लगता है। पालक में मौजूद ऑक्जैलिक एसिड के कारण ऐसा होता है और जब यह एसिड भोजन में कैल्शियम के साथ मिलती है जो तेजी से कैल्शियम ऑक्जैलेलेट बनाती है और किडनी का स्टोन बढ़ने लगता है।

और पढ़े – पथरी होना क्या है? (किडनी स्टोन) पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम

5. पालक खाने के नुकसान कर सकता है टॉक्सिक रिएक्शन उत्पन्न – Eating spinach creates Toxic Reactions in Hindi

पालक की पत्तियों का शरीर पर टॉक्सिक रिएक्शन भी होता है। पालक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर, कीटनाशक और सिंचाई के जल से ई-कोलाई बैक्टीरिया से दूषित हो जाता है। इसके बाद यही दूषित पालक खाने से फूड प्वॉयजनिंग हो जाता है और इसकी वजह से कभी-कभी मौत भी हो जाती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration