क्या आप जानतें हैं ये खाद्य पदार्थ शक्कर (चीनी या शुगर) के छिपे हुए स्रोत हैं - These foods are a hidden source of sugar in Hindi
हेल्थ टिप्स

क्या आप जानतें हैं ये खाद्य पदार्थ शक्कर (चीनी या शुगर) के छिपे हुए स्रोत हैं!

क्या आप जानतें हैं ये खाद्य पदार्थ शक्कर (चीनी या शुगर) के छिपे हुए स्रोत हैं - These foods are a hidden source of sugar in Hindi

हम में से अधिकांश लोग वजन घटाने के लिए, डायबिटीज से बचने या सिर्फ प्रतिदिन जरूरी कैलोरी की मात्रा के प्रति सचेत रहते हैं और अपने आहार से चीनी को कम कर देते हैं। 2015 के एक अध्ययन में बताया गया है कि विशेष रूप से सॉफ्ट ड्रिंक (soft drinks) में जो शक्कर मिलायी जाती है ,वह हृदय स्वास्थ्य पर सीधा असर डाल सकती है, विशेषकर रक्तचाप (बीपी) को असंतुलित कर। इसलिए आपको अपने खाद्य पदार्थ शक्कर (चीनी या शुगर) के छिपे हुए स्रोत के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप इससे बच सकें। तो चलिए जानतें हैं शक्कर के कम ज्ञात स्रोत क्या हैं।

शक्कर के कम ज्ञात स्रोत – lesser-known sources of sugar in Hindi

शक्कर के कम ज्ञात स्रोत - lesser-known sources of sugar in Hindi

हम डेसर्ट को छोड़ देते हैं, चाय / कॉफी में चीनी मिलाना भी छोड़ते हैं, चीनी मुक्त गम चबाते हैं आदि। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपने इन खाद्य पदार्थों को कम करके चीनी छोड़ दी है, तो आप गलत हैं! आप सोच रहें होगें ऐसा कैसे हो सकता है? इस लेख में बताया गया है कि चीनी यानि शक्कर आपके दैनिक आहार में कैसे आपके जाने बिना शामिल होती है:

केचप (Ketchup)

जब आप केचप के बारे में सोचते हैं, तो केवल एक चीज जो दिमाग में आती है वह है टमाटर। हालाँकि, इसमें उबले हुए पके टमाटर, नमक और मसाले की तुलना में और भी कुछ होता है। यदि आप कभी भी इसके लेबल की जांच करते हैं, तो आपको एहसास होगा कि इसमें चीनी भी होती है।

डिब्बाबंद फल और जूस (Canned fruits and juices)

इन प्रोडक्ट्स को खराब होने से बचाने के लिए डिब्बाबंद फलों और जूस में चीनी मिलायी जाती है। इसके अलावा, डिब्बाबंद फल और जूस में पोषक तत्वों की कमी होती है। ताजे फल और जूस में प्राकृतिक शर्करा होती है और इस प्रकार यह डिब्बाबंद प्रोडक्ट्स की तुलना में बेहतर विकल्प है।

रेडी टू ईट खाद्य पदार्थ (Ready to eat foods)

तुरंत खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थ जैसे कि सब्जी करी, उपमा, पोहा और अन्य रेडी टू ईट खाद्य पदार्थ जैसे कि रीड टू ईट दलिया और अनाज में शर्करा को जोड़ा गया है। रेडी टू ईट खाद्य पदार्थ के स्थान पर प्राकृतिक दलिया आज़माएं।

फ्लेवर्ड दही (Flavoured yoghurt)

सादा दही एक स्वस्थ भोजन है क्योंकि इसमें लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। हालांकि, फ्लेवर्ड दही में दही के स्वाद को बढ़ाने और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें चीनी मिलायी जाती है।

एल्कोहल (Alcohol)

शराब, वाइन, कॉफी लिकर और मॉकटेल जैसे मादक पेय में उच्च मात्रा में चीनी होती है, जो आपके चीनी के समग्र सेवन में जुड़ जाती है। उदाहरण के लिए, 150 मिलीलीटर शराब में लगभग 1.2 ग्राम चीनी होती है।

चीनी अलग-अलग नाम – Sugar different names in Hindi

एक पैकेट पर चीनी सामग्री की जांच करते समय, केवल ‘चीनी’ शब्द की खोज न करें क्योंकि यह विभिन्न रूपों में अलग-अलग नामों से जानी जाती है। चीनी के नाम के लिए कुछ सामान्य विकल्प निम्न हैं –

  • डेक्सट्रोज (dextrose)
  • फ्रुक्टोज (fructose)
  • मल्टीटोल (Maltitol)
  • कॉर्न सिरप (corn syrup)
  • उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप (high fructose corn syrup)
  • ब्राउन राइस सिरप (brown rice syrup)
  • एगेव नेक्टर (agave nectar)
  • इनवर्ट चीनी (invert sugar)
  • माल्ट सिरप (malt syrup)
  • गुड़ (molasses)
  • लैक्टोज (lactose) हैं।

ये तो थे शक्कर के कम ज्ञात स्रोत (hidden source of sugar in Hindi) यदि आप भी अपने खाने में शुगर की मात्रा को कम रखना चाहतें हैं तो इस लेख में बताये गए खाद्य पदार्थों का उपयोग कम करें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration