पोहा खाने के फायदे और नुकसान – Poha Khane ke fayde aur Nuksan in Hindi

पोहा खाने के फायदे और नुकसान – Poha Khane ke fayde aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

पोहा खाने के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे माने जाते हैं तभी भारत जैसे देशों में पोहा को प्रमुख नाश्‍ते के रूप में उपयोग किया जाता है। पोहा का उपयोग कई प्रकार के व्‍यंजनों को तैयार करने के लिए किया जाता है। ठंड के मौसम में पोहा जलेबी खाने का एक अलग ही स्‍वाद होता है। लेकिन क्‍या आप पोहा खाने के फायदे और नुकसान जानते हैं। पोहा खाने के फायदे पाचन को बढ़ाने, वजन को कम करने, शरीर को ऊर्जा दिलाने आदि के लिए होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप अपने मनपसंद नाश्‍ते यानि पोहा खाने के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें। आइए इन्‍हें विस्‍तार से जाने।

1. पोहा क्‍या है – Poha kya hai in Hindi
2. पोहा खाने के फायदे – Poha khane ke fayde in Hindi

3. पोहा बनाने की विधि – Poha banane ki vidhi in Hindi
4. पोहा खाने से नुकसान – Poha khane ke Nuksan in Hindi

पोहा क्‍या है – Poha kya hai in Hindi

पोहा कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ है जो हमें पयाप्‍त ऊर्जा और शक्ति दिलाने में सहायक होता है। पोहा चावल से तैयार किया जाता है। पोहा बनाने के लिए चावल को आधा पकाया जाता है, फिर इसे मशीनों से दबाकर चपटा किया जाता है। जिसके बाद इसे सुखाकर कच्‍चा पोहा तैयार किया जाता है। पोहे की अलग-अलग मोटाई चावल पर पड़ने वाले दबाव के कारण होती है। पोहे की लंबाई लगभग 2 मिमी होती है जो कि हल्‍के भूरे रंग के होते हैं। पोहा पकाने की विधि के अनुसार इन्‍हें नरम और कुरकुरा बनाया जाता है। आइए जाने स्‍वादिष्‍ट पोहा खाने के लाभ क्‍या हैं।

(और पढ़े – चावल खाने के फायदे और नुकसान…)

पोहा खाने के फायदे – Poha khane ke fayde in Hindi

  1. पोहा खाने के लाभ ब्‍लड शुगर के लिए – Poha Khane Ke Labh Blood Sugar Ke Liye in Hindi
  2. पोहा के फायदे प्रोबायोटिक के रूप में – Poha ke fayde Probiotic ke rup me in Hindi
  3. पोहा का उपयोग कार्बोहाइड्रेट के लिए – Poha ka upyog carbohydrate ke liye in Hindi
  4. पोहा खाने के फायदे गर्भावस्था के लिए – Poha khane ke fayde garbhavastha ke liye in Hindi
  5. पोहा का उपयोग कम कैलोरी आहार के लिए – Poha ka upyog kam calorie aahar ke liye in Hindi
  6. पोहा का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए – Poha ka istemal vajan ghatane ke liye in Hindi
  7. पोहा खाने के लाभ अच्‍छे पाचन के लिए – Poha Ke Labh Achhe Pachan Ke Liye in Hindi
  8. पोहा का प्रयोग ग्‍लूटेन फ्री आहार के लिए – poha ka prayog gluten free aahar ke liye in Hindi
  9. पोहा खाने के फायदे हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखें – Poha benefits for healthy bone in Hindi

पोहा खाने के लाभ ब्‍लड शुगर के लिए – Poha Khane Ke Labh Blood Sugar Ke Liye in Hindi

पोहा खाने के लाभ ब्‍लड शुगर के लिए - Poha Khane Ke Labh Blood Sugar Ke Liye in Hindi

जो लोग मधुमेह ग्रसित हैं उनके लिए पोहा एक अच्‍छा आहार माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पोहा में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है। जिसके कारण यह रक्‍त में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक होता है। नियमित रूप से पोहा खाने के फायदे शरीर में अचानक से रक्‍त शर्करा के बढ़ते स्‍तर को रोकने में होते हैं। यदि आप या आपके आसपास कोई मधुमेह रोगी हैं तो वे पोहा का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। पोहा आपके शरीर को त्‍वरित ऊर्जा दिलाने के साथ ही रक्‍त शर्करा को कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – टाइप 2 मधुमेह क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, रोकथाम और आहार…)

पोहा के फायदे प्रोबायोटिक के रूप में – Poha ke fayde Probiotic ke rup me in Hindi

बहुत से लोगों को आश्‍चर्य हो सकता है, लेकिन पोहा प्रोबायोटिक प्राप्‍त करने का अच्‍छा विकल्‍प है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसे धान को पका कर बनाया जाता है और कुछ देर के लिए धूप में सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है। कुछ देर सूखने के बाद पोहा बनाने के लिए धान को पीटा जाता है। इस तरह से पोहा बनाते समय किण्‍वन क्रिया भी होती है। इसलिए इसमें आंशिक रूप से प्रोबायोटिक या पचने वाले कार्ब्‍स और प्रोटीन पाये जाते हैं। इन पोषक तत्‍वों की उपस्थिति के कारण पोहा का नियमित सेवन हमारे लिए अच्‍छा माना जाता है। यदि आपको प्रोबायोटिक लेने की सलाह दी जाये तो आप पोहा का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

पोहा का उपयोग कार्बोहाइड्रेट के लिए – Poha ka upyog carbohydrate ke liye in Hindi

त्‍वरित ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए पोहा खाने के फायदे जाने जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पोहा में 76.9 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और लगभग 23 प्रतिशत वसा होता है। इसलिए पोहा को सबसे अच्‍छे नाश्‍ते के रूप में जाना जाता है। क्‍योंकि इसका सेवन करने से शरीर को उच्‍च मात्रा में ऊर्जा मिलती है। इस तरह से पोहा का नियमित सेवन कार्य करने की शक्ति को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।

(और पढ़े – सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट…)

पोहा खाने के फायदे गर्भावस्था के लिए – Poha khane ke fayde garbhavastha ke liye in Hindi

पोहा खाने के फायदे गर्भावस्था के लिए - Poha khane ke fayde garbhavastha ke liye in Hindi

स्‍तनपान कराने वाली या गर्भवती महिलाओं के लिए पोहा खाने के फायदे होते हैं। शायद इस‍ी लिए अक्‍सर डॉक्‍टर इन्‍हें नरम पोहा खाने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को एनीमिया या खून की कमी हो सकती है। पोहा में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है जिससे यह शरीर में रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन में अहम भूमिका निभाता है। अधिक लाभ प्राप्‍त करने के लिए महिलाएं स्‍वादिष्‍ट पोहा के साथ नींबू के रस का भी उपयोग कर सकती हैं।

(और पढ़े – गर्भावस्था के दौरान खाये जाने वाले आहार और उनके फायदे…)

पोहा का उपयोग कम कैलोरी आहार के लिए – Poha ka upyog kam calorie aahar ke liye in Hindi

उच्‍च पोषक तत्‍वों होने के बाद भी पोहा हमारे लिए अच्‍छा होता है, क्‍योंकि इसमें कैलोरी कम होती है। पोहा से तैयार किये गए व्‍यंजन की 1 कटोरी मात्रा में लगभग 250 कैलोरी होती है इसके अलावा इसमें उपयोगी विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। जो लोग कम कैलोरी वाले आहार ढूंढते हैं उनके लिए पोहा का इस्‍तेमाल करना फायदेमंद है। लेकिन ध्‍यान रखें कि पोहा के साथ मूंगफली का उपयोग कैलोरी की मात्रा को बढ़ा सकता है। यदि आप अपना वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो मूंगफली के बिना ही पोहा का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – कैलोरी क्या है, मात्रा, चार्ट, कम कैलोरी वाले आहार और कैलोरी बर्न कैसे करें…)

पोहा का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए – Poha ka istemal vajan ghatane ke liye in Hindi

पोहा का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए - Poha ka istemal vajan ghatane ke liye in Hindi

अध्‍ययन कर्ताओं का मानना है कि वजन कम करने वाले आहारों में पोहा को शामिल किया जा सकता है। क्‍योंकि पोहा खाने के फायदे वजन घटाने में सहायक होते हैं। पोहा में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है जिसके कारण पाचन आसान लेकिन मंद गति से होता है। जिसके कारण आपको लंबे समय तक पूर्णता का एहसास होता है। जिससे आपको बार-बार भूख लगने की समस्‍या नहीं होती है। इसी लाभ के कारण पोहा का उपयोग भूख दबाने बाले आहार के रूम में किया जाता है। आप भी यदि अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पोहा को अपने सुबह के नाश्‍ते में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

पोहा खाने के लाभ अच्‍छे पाचन के लिए – Poha Ke Labh Achhe Pachan Ke Liye in Hindi

पोहा खाने के लाभ अच्‍छे पाचन के लिए - Poha Ke Labh Achhe Pachan Ke Liye in Hindi

जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां होती हैं उनके लिए पोहा खाना फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पोहा को आसानी से पचाया जा सकता है। पोहा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की सबसे अधिक मात्रा होती है जो हमारे पाचन को आसान बनाने में सहायक होते हैं। आप पोहा को अपने सुबह के हल्‍के नाश्‍ते के रूप में ले सकते हैं या फिर शाम को किये जाने वाले नाश्‍ते के रूप में। यह आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

पोहा का प्रयोग ग्‍लूटेन फ्री आहार के लिए – poha ka prayog gluten free aahar ke liye in Hindi

उन लोगों के लिए पोहा के फायदे अधिक होते हैं जिन्‍हें डॉक्‍टर कम ग्‍लूटेन आहार करने की सलाह देते हैं। पोहा में ग्‍लूटेन की मात्रा बहुत ही कम होती है। जिसके कारण मधुमेह रोगी भी पोहा का सेवन बिना किसी दुष्‍प्रभाव के कर सकते हैं। यह पोहा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में से एक है।

(और पढ़े – स्वस्थ आहार के प्रकार और फायदे…)

पोहा खाने के फायदे हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखें – Poha benefits for healthy bone in Hindi

पोहा खाने के फायदे हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य रखें - Poha benefits for healthy bone in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि पोहा में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ आपकी हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप पोहा के साथ दही का नियमित सेवन कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से पोहा का सेवन करने वाले लोगों को हड्डियों संबंधी समस्‍याओं की संभावना कम होती है। इस तरह से आप पोहा के लाभ प्राप्‍त करने के लिए अपने नियमित आहार में पोहा और इससे बने व्‍यंजनों को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…)

पोहा बनाने की विधि – Poha banane ki vidhi in Hindi

हम सभी के लिए सामान्‍य और स्‍वादिष्‍ट नाश्‍ते का अच्‍छा विकल्‍प पोहा माना जाता है। अच्‍छी बात यह है कि इसे तैयार करने में अधिक समय भी नहीं लगता है और यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारत्मक प्रभाव भी नहीं डालता है। नाश्‍ते के लिए स्‍वादिष्‍ट पोहा (2 से 4 लोगों के लिए ) तैयार करने के लिए आपको कुछ सामग्री चाहिए जो इस प्रकार है।

  • 2 कप पोहा, 1 छोटा प्‍याज, हरी मिर्च, हल्‍दी पाउडर, 1 छोटी चम्‍मच शक्‍कर, 1 छोटा चम्‍मच राई दाना, 1 चम्‍मच सौंफ, करी पत्‍ता और 1 छोटा चम्‍मच सबूत धनिया बीज। इसके अलावा आप हरी मटर के दाने या मूंगफली भी उपयोग कर सकते हैं। आप हरी मिर्च, प्‍याज और हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें।
  • पोहा को सबसे पहले पानी में 2 से 3 बार धो लें और पानी निकलने के लिए पोहा छन्‍नी में रख दें। मध्‍ययम आंच में कढ़ाई में तेल को गर्म करें, जब तेल अच्‍छी तरह गर्म हो जाये तो इसमें राई, सौंफ और साबुत धनिया के बीजों को भूनें और फिर इसमें करी पत्‍ता और हींग डालकर तड़का लगाएं।
  • जब राई के बीज चटकने लगें तब कढ़ाई में प्‍याज, टमाटर, मटर के दाने और हरी मिर्च डालकर हल्‍का भूरा होने तक पकायें। इसके बाद कढ़ाई में पोहा को डालें और ऊपर से हल्‍दी पाउडर, नमक और चीनी डालकर चम्‍मच से अच्‍छी तरह मिलाएं।
  • अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद आप एक प्‍लेट को पोहे में 2 से 3 मिनिट के लिए ढ़क कर छोड़ दें और आंच धीमी कर दें।
  • आपका पोहा तैयार है आप इसे प्‍लेट में निकालें, कटी हुई प्‍याज मिलाये और ऊपर से नींबू का रस निचोड़ें, स्‍वाद के अनुसार आप जिरावन नमक भी उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व, जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

पोहा खाने से नुकसान – Poha khane ke Nuksan in Hindi

पोहा खाने से नुकसान – Poha khane ke Nuksan in Hindi

पर्याप्‍त ऊर्जा दिलाने और पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पोहा का उपयोग फायदेमंद होता है। लेकिन अन्‍य खाद्य पदार्थों की तरह ही पोहा की अधिक मात्रा का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि पोहा खाने के नुकसानों संबंधी जानकारी प्राप्‍त नहीं है। फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि पोहा का नियमित लेकिन कम मात्रा में उपभोग करना चाहिए। अधिक मात्रा में उपभोग करने पर यह दस्‍त, उल्‍टी और मतली आदि का कारण बन सकता है।

(और पढ़े – दस्‍त (डायरिया) के दौरान क्‍या खाएं और क्‍या ना खाएं…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration