वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट चार्ट – Indian Diet Chart For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट चार्ट - Indian Diet Chart For Weight Loss In Hindi
Written by Diksha

क्‍या आप वजन घटाने के सबसे अच्‍छे भारतीय आहार या वजन घटाने के लिए इंडियन डाइट चार्ट खोज रहे हैं। यदि ऐसा है तो आपका विचार अच्‍छा है। क्‍योंकि शरीर का वजन घटाने और बढ़ाने में आहर की अहम भूमिका होती है। आपके शरीर के बढ़ते वजन का कारण अस्वास्थ्यकर आहार या भोजन होता है। भारतीय आहार के माध्‍यम से आप अपने वजन को घटा भी सकते हैं। प्रकृति में मौजूद सभी खाद्य पदार्थों की अपनी अलग तासीर और गुण होते हैं। जिनके कारण कुछ खाद्य पदार्थ आपका वजन बढ़ा सकते हैं और कुछ आपके वजन को कम कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप वजन घटाने के सबसे अच्‍छे भारतीय आहार (डाइट चार्ट) और इनके उपयोग के बारे में जानेगें।

1. वजन घटाने के लिए भारतीय डाइट चार्ट – Best Indian Diet Plan for Weight Loss in Hindi
2. वजन कम करने वाले आहार – Vajan Kam Karne Wale Aahar in Hindi

3. वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट – Vajan Kam Karne Ke Liye Diet Chart In Hindi

4. वजन कम करने की डाइट – Diet Chart for Weight Loss in Hindi

5. वजन घटाने के लिए क्‍या पीना चाहिए – Vajan Ghatane Ke Kya Pina Chahiye In Hindi
6. एक सप्ताह के लिए एक स्वस्थ भारतीय मेनू चार्ट- Healthy Indian Menu for One Week in Hindi
7. वजन कम करने के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें – Unhealthy Foods to Avoid for Weight Loss in Hindi

वजन घटाने के लिए भारतीय डाइट चार्ट – Best Indian Diet Plan for Weight Loss in Hindi

वजन घटाने के लिए भारतीय डाइट चार्ट - Best Indian Diet Plan for Weight Loss in Hindi

  • भारतीय व्यंजन अपने मसालों, ताजी जड़ी-बूटियों और विभिन्न प्रकार के समृद्ध स्वादों के लिए जाने जाते हैं।
  • हालाँकि पूरे भारत में आहार और पसंद अलग-अलग हैं, लेकिन ज्यादातर लोग मुख्य रूप से पौधे आधारित आहार का पालन करते हैं। लगभग 80% भारतीय आबादी हिंदू धर्म का पालन करती है, एक ऐसा धर्म जो शाकाहारी या लैक्टो-शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देता है।
  • पारंपरिक भारतीय आहार में सब्जियों, मसूर और फलों जैसे पौधों के खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन पर जोर दिया जाता है।
  • हालाँकि, भारतीय जनसंख्या में मोटापा एक बढ़ता हुआ मुद्दा है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की बढ़ती उपलब्धता के साथ, भारत में मोटापा और हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों में वृद्धि देखी गई है
  • यह लेख बताता है कि कैसे एक स्वस्थ भारतीय आहार का पालन करें जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसमें यह भी बताया गया हैं कि वजन कम करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ खाने से बचें और सुबह से रात तक आपको कब-कब खाना खाना चाहिए साथ ही एक सप्ताह के लिए भारतीय मेनू भी बताया गया है।

(और पढ़े – जीएम डाइट है वजन कम करने का सबसे तेज तरीका…)

वजन कम करने वाले आहार – Vajan Kam Karne Wale Aahar in Hindi

  1. वजन घटाने के लिए भारतीय पौधे आधारित डाइट चार्ट – Plant-Based Indian Diet for weight loss in Hindi
  2. वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट में क्‍या शामिल करें – What to include in the weight loss Indian diet in Hindi
  3. वजन घटाने के लिए खाए जाने वाले आहार – Vajan Ghatane Ke Liye Khaye Jane Bale Aahar In Hindi

एक स्‍वस्‍थ्‍य और फिट शरीर प्राप्‍त करने के लिए आपको नियमित व्‍यायाम की आवश्‍यकता होती है। हालांकि अधिक वजन वाले लोगों के लिए व्‍यायाम के साथ ही उनके आहार पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। क्‍योंकि कुछ आहार आपका वजन बढ़ा सकते हैं। लेकिन प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे पौधे आधारित खाद्य पदार्थ दिये हैं जो वजन को घटाने में सहायक होते हैं। इसके लिए आपको आहार चार्ट बनाने की आवश्‍यकता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित व्‍यायाम के साथ वेट लॉस डाइट चार्ट को अपना सकते हैं। भारत जैसे देशों में ऐसे बहुत से पारंपरिक आहार विकल्‍प मौजूद हैं जो आपके वजन को कम करने में सहायक होते हैं। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो वजन घटाने के सबसे आसान तरीके माने जाते हैं।

वजन घटाने के लिए भारतीय पौधे आधारित डाइट चार्ट – Plant-Based Indian Diet for weight loss in Hindi

वजन घटाने के लिए भारतीय पौधे आधारित डाइट चार्ट - Plant-Based Indian Diet for weight loss in Hindi

अध्‍ययन बताते हैं कि वजन को कम करने के लिए पौधे आ‍धारित खाद्य पदार्थ बहुत ही प्रभावी होते हैं। इसके अलावा इनका उपभोग मानव शरीर को कई गंभीर और आम स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकते हैं। वजन घटाने वाले भारतीय पौधे आधारित खाद्य पदार्थों के अन्‍य फायदों में हृदय रोग, मधुमेह और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर आदि के उपचार में होते हैं। इसके अलावा इंडियन डाइट अल्‍जाइमर रोग की संभावना को भी कम कर सकते हैं। शोधकर्ताओं को मानना है कि यह परिणाम मांस युक्‍त आहार की कमी और ताजी हरी सब्जियों के पर्याप्‍त सेवन के कारण हैं। नियमित रूप से भारतीय पौधे-आधारित स्‍वस्‍थ आहार का सेवन कई पुरानी बीमारियों का भी उपचार कर सकता है।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट में क्‍या शामिल करें – What to include in the weight loss Indian diet in Hindi

आप अपने डाइट चार्ट मे कुछ विशेष प्रकार के आहारों को अपनाकर अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। वजन कम करने वाले भारतीय आहारों में अनाज, दालहन, स्‍वस्‍थ वसा, ताजी सब्जियां, डेयरी उत्‍पाद और फलों आदि को शामिल किया जा सकता है। भारत में अधिकांश लोग धर्म के आधार पर अपने आहार का चुनाव करते हैं। जिसके कारण भारत में शाकाहार को अधिक महत्‍व दिया जाता है। यही कारण है कि शाकाहारी भोजन को अधिक और मांसाहारी भोजन उपयोग कम करने के की सलाह दी जाती है। एक स्‍वस्‍थ लैक्‍टो शाकाहारी भोजन में नारियल तेल, अनाज, दाल डेयरी और सभी प्रकार की हरी सब्जियों पर महत्‍व दिया जाता है।

इसके अलावा धनियां, मेथी, अदरक और हल्‍दी जैसे मसाले भी पारंपरिक व्‍यंजनों में उपयोग किया जा सकते हैं। क्‍योंकि इन सभी खाद्य पदार्थों और मसालों में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जो आपको स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही आपके वजन को कम करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – शाकाहारी लोगों के लिए जिम डाइट चार्ट…)

वजन घटाने के लिए खाए जाने वाले आहार – Vajan Ghatane Ke Liye Khaye Jane Bale Aahar In Hindi

वजन घटाने के लिए खाए जाने वाले आहार - Vajan Ghatane Ke Liye Khaye Jane Bale Aahar In Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि आपके शरीर का वजन आपके खान-पान पर निर्भर करता है। आपके द्वारा खाये जाने वाले उच्‍च वसा और कार्बोहाइड्रेट वाले आहार मोटापे का कारण बन सकते हैं। इस तरह के आहर में तले हुए और मांसाहार भोजन आते हैं। लेकिन इनके अलावा भी बहुत से विकल्‍प हैं जिनका सेवन कर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने आहार में शाकाहारी भोजन को शामिल कर लाभ उठा सकते हैं।

वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट – Vajan Kam Karne Ke Liye Diet Chart In Hindi

  1. वजन कम करने वाली हरी सब्जियां – Motapa Kam Karne Vali Vegetables In Hindi
  2. वजन कम करने में फायदेमंद ताजे फल – Bhajan Kam Karne Me Faydemand Fruit In Hindi
  3. वजन घटाने के तरीके हैं नट और बीज – Vajan Ghatane Ke Tarike Nuts and seeds in Hindi
  4. वजन कम करना  है तो खाएं साबुत अनाज – Whole grains for weight loss in Hindi
  5. मोटापा घटाने के उपाय हैं फलियां – Motapa Ghatane Ke Upay Hai Legumes in Hindi
  6. वजन घटाने के लिए उपयोग करें जड़ी बूटीयां – Vajan Ghatane Ke Tips Use Herb In Hindi

आपको अपने दैनिक जीवन क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं यह निर्धारित कर आप वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि वजन कम करने के दौरान केवल उन खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें जो आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में यदि खानपान पर नियंत्रण नहीं रखा जाता है तो यह वजन कम करने में व्‍यवधान उत्‍पन्‍न कर सकता है। आइए जाने वजन कम करने के लिए भारतीय डाइट प्‍लान क्‍या होना चाहिए।

(और पढ़े – कीटो डाइट फॉर वेट लॉस…)

वजन कम करने वाली हरी सब्जियां – Motapa Kam Karne Vali Vegetables In Hindi

वजन कम करने वाली हरी सब्जियां - Motapa Kam Karne Vali Vegetables In Hindi

जो लोग अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं उन्‍हें भारतीय डाइट के अनुसार हरी सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि हरी सब्जियों में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा ये पचने में भी आसान होते हैं। इस तरह का भोजन आपके वजन को घटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप टमाटर, पालक, बैंगन, सरसों की साग, भिंडी, प्‍याज, करेला, गोभी और मशरूम आदि का उपयोग कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने साप्‍ताहिक आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

वजन कम करने में फायदेमंद ताजे फल – Bhajan Kam Karne Me Faydemand Fruit In Hindi

आप अपने आहार में ताजे फलों को भी शामिल कर सकते हैं। फलों को अपने दैनिक आहार में शामिल कर आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। वजन कम करने वाले फलों में आप आम, पपीता, अनार, अमरूद, संतरा, इमली, लीची, सेब, खरबूजा, नाशपाती, आलूबुखारा आदि फलों का सेवन सेवन कर सकते हैं। ये फल आपके वजन को नियंत्रित करने में अहम योगदान निभा सकते हैं।

वजन घटाने के तरीके हैं नट और बीज – Vajan Ghatane Ke Tarike Nuts and seeds in Hindi

वजन घटाने के तरीके हैं नट और बीज - Vajan Ghatane Ke Tarike Nuts and seeds in Hindi

एक संतुलित आहार जो आपके वजन को कम कर सकते हैं उनमें सूखे बीज और नट्स भी सामिल हैं। संतुलित आहार से मतलब आपके भोज्‍य पदार्थों में सभी प्रकार के आहार की उचित मात्रा होना। आप अपने आहार में फैटी एसिड युक्‍त सूखे मेवे और बीजों को शामिल कर वजन कम कर सकते हैं। इस प्रकार के आहार में आप काजू, बादाम, मूंगफल, पिस्‍ता, कद्दू के बीज, तिल के बीज, तरबूज के बीज आदि को शामिल कर वजन कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

वजन कम करना  है तो खाएं साबुत अनाज – Whole grains for weight loss in Hindi

यदि आप मोटपा जल्‍दी से घटाना चाहते हैं तो साबूत अनाज का सेवन करें। यह आपके शरीर को मोटा होने से रोक सकता है। इसके लिए आप अपने दैनिक आहार में ब्राउन राइस, बासमती चावल, बाजरा, क्विनोआ (quinoa), जौ, मक्का, साबुत अनाज की रोटी, ऐमारैंथ (amaranth) आदि को शामिल कर सकते हैं। यह आपके शरीर के वजन को आसानी से कम करने में मदद कर सकते हैं।

मोटापा घटाने के उपाय हैं फलियां – Motapa Ghatane Ke Upay Hai Legumes in Hindi

कई प्रकार की गंभीर समस्‍याओं को दूर करने के लिए आपको पौधे आ‍धारित पोषक तत्‍वों की आवाश्‍यकता होती है। फलियों और इनके बीजों में बहुत से पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन इन फलियों के फायदे आपके वजन को कम करने में भी मदद करते हैं। यदि आप वजन कम करने वाले डाइट चार्ट बना रहे हैं तो इनमें मूंग, काली मटर, राजमा, दाल और अन्‍य प्रकार की फलियों को शामिल कर सकते हैं। यह आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त फैट को दूर करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है।

वजन घटाने के लिए उपयोग करें जड़ी बूटीयां – Vajan Ghatane Ke Tips Use Herb In Hindi

वजन घटाने के लिए उपयोग करें जड़ी बूटीयां - Vajan Ghatane Ke Tips Use Herb In Hindi

जड़ी बूटीयां आपकी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग की जाती हैं। लेकिन इनका उपयोग आप अपने वजन को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप लहसुन, अदरक, इलायची, दालचीनी, जीरा, धनिया, गरम मसाला, ह‍ल्‍दी, कालीमिर्च, मेथी, तुलसी और पुदीना आदि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन जड़ी बूटीयों का नियमित सेवन आपके वजन को बढ़ने से रोक सकता है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीके से मोटापा कम करने के उपाय…)

वजन कम करने की डाइट – Diet Chart for Weight Loss in Hindi

  1. मार्निंग टाइम (6.30 से 8.00 बजे) – Early Morning Diet Chart for Weight Loss in Hindi
  2. नाश्‍ता (10.30 से 11.30 बजे तक ) – Breakfast Diet Chart for Weight Loss in Hindi
  3. दोपहर का भोजन (1.00 से 2.00 बजे तक ) – Lunch Diet Chart for Weight Loss in Hindi
  4. शाम का नाश्‍ता (4.00 से 6.00 बजे तक) – Evening Diet Chart for Weight Loss in Hindi
  5. रात का भोजन (7.00 से 8.00 बजे ) – Dinner Diet Chart for Weight Loss in Hindi

एक स्वस्थ आहार चार्ट आपको अपने कैलोरी सेवन को विनियमित करने में मदद करता है। दिन के दौरान अपनी गतिविधियों और कैलोरी सेवन को निर्धारित करके, वजन कम करने की डाइट चार्ट आपको एक अच्छा विचार देती है कि आपको वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए। आप एक विशेषज्ञ द्वारा या इंटरनेट से वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट का उपयोग कर सकते हैं।

आपके भोजन में खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ और खाने का समय आपके वजन को प्रभावित कर सकता है। इसके लिए आप अपने दैनिक आहार में और खाने के समय में कुछ परिवर्तन कर अपने वजन को कम कर सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

(और पढ़े – साइंस पर आधारित वजन कम करने के सरल उपाय…)

मार्निंग टाइम (6.30 से 8.00 बजे) – Early Morning Diet Chart for Weight Loss in Hindi

आप अपने दिन की शुरुआत व्‍यायाम के साथ करें। यह न केवल कैलोरी का अधिक उपयोग करता है बल्कि आपके शरीर को सक्रिय भी रखता है। व्‍यायाम के बाद आप 1 कप चाय का सेवन करें। यदि आपको हल्‍की भूख का एहसास हो तो कुछ बिस्‍कुट भी लिये जा सकते हैं।

नाश्‍ता (10.30 से 11.30 बजे तक ) – Breakfast Diet Chart for Weight Loss in Hindi

वजन कम होने से आपकी भूख भी कम हो सकती है। इसलिए आपको नियमित अंतरात में कुछ न कुछ खाना अच्‍छा है। दोपहर के भोजन से पहले भूख महसूस हो इससे पहले आपको नाश्‍ते के रूप में ताजे फल जैसे संतरा या सेब आदि का सेवन करना लाभकारी होता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं…)

दोपहर का भोजन (1.00 से 2.00 बजे तक ) – Lunch Diet Chart for Weight Loss in Hindi

दोपहर के भोजन में आप हल्‍का और स्‍वस्‍थ भोजन करें जो वसा और कैलोरी में कम हो। इसके अलावा आप दोपहर के भोजन के पहले कम से कम 1 गिलास पानी पिएं। यह आपकी भूख को कम करेगा जिससे आप मोटापे से बच सकते हैं।

शाम का नाश्‍ता (4.00 से 6.00 बजे तक) – Evening Diet Chart for Weight Loss in Hindi

आप रात के भोजन से पहले या शाम को भी हल्‍के आहार का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप हल्‍का नाश्‍ता और इसके साथ चाय या कॉफी ले सकते हैं। लेकिन इस दौरान सोड़ा या अधिक मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें।

रात का भोजन (7.00 से 8.00 बजे ) – Dinner Diet Chart for Weight Loss in Hindi

डिनर करने के 15 से 20 मिनिट पहले 1 गिलास पानी पिएं। इसके बाद हल्‍का और स्‍वस्‍थ भोजन करें। इसके लिए आप संतुलित आहार का उपयोग कर सकते हैं जिसमें दाल, चावल, सब्‍जी, रोटी, सलाद आदि शामिल हो। इसके अलावा आप सप्‍ताह के सातों दिनों में आहार को बदल-बदल कर सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार किसे कहते हैं…)

वजन घटाने के लिए क्‍या पीना चाहिए – Vajan Ghatane Ke Kya Pina Chahiye In Hindi

यदि आप वेट लूज करने का प्रयास कर रहे हैं तो कुछ विशेष बातों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक है। जिस प्रकार से आप अपने खाने पर नियंत्रण करते हैं उसी तरह से पेय पदार्थों पर भी सावधानी रखना चाहिए। वजन कम करने के प्रयासों के दौरान आपको अधिक मीठे और उच्‍च कैलोरी वाले पेय पदार्थों से बचना चाहिए। इस प्रकार के पेय पदार्थ आपके वजन कम करने वाले प्रभावों को कम कर सकते हैं। इसलिए स्‍वस्‍थ्‍य पेय के रूप में आपको पानी, स्पार्कलिंग वॉटर (Sparkling water) और कम मीठी चाय आदि का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

एक सप्ताह के लिए एक स्वस्थ भारतीय मेनू चार्ट- Healthy Indian Menu for One Week in Hindi

एक सप्ताह के लिए एक स्वस्थ भारतीय मेनू चार्ट- Healthy Indian Menu for One Week in Hindi

  • एक स्वस्थ लैक्टो-शाकाहारी डाइट प्लान  सब्जियों, फलों, शाकाहारी प्रोटीन स्रोतों और स्वस्थ वसा से समृद्ध होनी चाहिए।
  • नीचे एक स्वस्थ एक सप्ताह का भारतीय मेनू चार्ट दिया गया है जो ताजा, पौष्टिक भोजन पर केंद्रित है।
  • आप इसे वजन का करने के लिए अपनी कैलोरी की जरूरतों, आहार प्रतिबंधों और भोजन वरीयताओं के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।

(और पढ़े – रूजुता दिवेकर डाइट प्लान वजन घटाने के लिए…)

सोमवार

  • नाश्ता: सांभर ब्राउन राइस इडली के साथ
  • दोपहर का भोजन: मिश्रित सब्जी के साथ साबुत अनाज की रोटी
  • रात का खाना: मिश्रित सब्जियों और एक ताजा पालक सलाद के साथ टोफू करी

मंगलवार

  • नाश्ता: मिश्रित सब्जियों और एक गिलास दूध के साथ मसूर की दाल
  • दोपहर का भोजन: भूरे चावल के साथ चना की सब्जी
  • रात का खाना: अंकुरित सलाद के साथ खिचड़ी

बुधवार

  • नाश्ता: सेब दालचीनी दूध और कटा हुआ बादाम के साथ के साथ बनाया गया दलिया
  • दोपहर का भोजन: टोफू और मिश्रित सब्जियों के साथ साबुत अनाज की रोटी
  • डिनर: ब्राउन चावल और सब्जियों के साथ पालक पनीर

गुरूवार

  • नाश्ता: फल और सूरजमुखी के बीज के साथ दही
  • दोपहर का भोजन: सब्जियों से बना सांभर के साथ साबुत अनाज की रोटी
  • रात का खाना: बासमती चावल और हरी सलाद के साथ चना मसाला

शुक्रवार

  • नाश्ता: वेजिटेबल दलिया और एक गिलास दूध
  • दोपहर का भोजन: सब्जियों से बना सांभर भूरे चावल के साथ
  • रात का खाना: आलू और मिश्रित सब्जियों के साथ टोफू करी

शनिवार

  • नाश्ता: एवोकैडो और कटा हुआ पपीता के साथ मल्टीग्रेन पराठे
  • दोपहर का भोजन: राजमा करी और क्विनोआ के साथ सलाद
  • डिनर: टोफू टिक्का मसाला के साथ मसूर की दाल

रविवार

  • नाश्ता: कटा हुआ आम या अन्य मौसमी फल के साथ अनाज का दलिया
  • दोपहर का भोजन: साबुत अनाज वाली रोटी के साथ सब्जी का सूप
  • रात का भोजन: सब्जी के साथ मसाला-बेक्ड टोफू
  • भोजन के साथ और भोजन के बीच में पीने का पानी या बिना पकी हुई चाय आपको अतिरिक्त कैलोरी जोड़े बिना हाइड्रेटेड रखेगी।
  • प्रत्येक भोजन में गैर-स्टार्च युक्त सब्जियों का सेवन सुनिश्चित करें, साथ ही स्वस्थ वसा और प्रोटीन के स्रोत भी इसमें शामिल करें।
  • यह आपके पेट को पूरे दिन भरा हुआ महसूस कराएगा और ओवरईटिंग की संभावना को कम करेगा।

वजन कम करने के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें – Unhealthy Foods to Avoid for Weight Loss in Hindi

वजन कम करने के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें - Unhealthy Foods to Avoid for Weight Loss in Hindi

  • अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना, जो चीनी या उच्च कैलोरी के साथ पाए जाते हैं, आपके वजन घटाने के प्रयासों को कम कर सकते हैं।
  • न केवल कैंडी, तले हुए खाद्य पदार्थ और सोडा जैसे आइटम वजन घटाने के लिए अच्छे नहीं हैं – वे समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं।
  • मिठास से भरपूर बहुत अधिक प्रसंस्कृत खाद्य और उत्पादों को खाने से पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, हर दिन सोडा, फलों के पंच और रस जैसे चीनी-मीठे पेय पीने से मधुमेह, मोटापा और हृदय रोग के बढ़ते जोखिमों को देखा गया है।
  • साथ ही, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन आपके लिए वसा कम करना और स्वस्थ वजन बनाए रखना कठिन बना सकता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

अच्छे स्वास्थ्य के लिए, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को कम से कम खाने की कोशिस करें या पूरी तरह से बचें:

मीठा पेय पदार्थ: सोडा, फलों का रस, मीठी चाय, मीठी लस्सी, स्पोर्ट्स ड्रिंक

उच्च-चीनी खाद्य पदार्थ: कैंडी, आइसक्रीम, कुकीज़, चावल का हलवा, पेस्ट्री, केक, मीठा दही, उच्च-चीनी अनाज, डाइजेस्टिव बिस्कुट

मिठास: गुड़, चीनी, शहद, गाढ़ा दूध

मीठा सॉस: चीनी, केचप, बारबेक्यू सॉस, मीठा करी के साथ सलाद की ड्रेसिंग

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ: मैकडॉनल्ड्स, फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स, तले हुए खाद्य पदार्थ, भुजिया जैसे फास्ट फूड

परिष्कृत अनाज: सफेद ब्रेड, सफेद पास्ता, बिस्कुट उत्पाद

ट्रांस वसा: वनस्पती, फास्ट फूड, उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

परिष्कृत तेल: कैनोला तेल, सोयाबीन तेल, मकई का तेल, अंगूर का तेल

हालांकि यह कभी-कभी खाने का आनंद लेने के लिए पूरी तरह से ठीक है, ऊपर सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को सीमित करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

(और पढ़े – जानिए जंक फूड (फास्ट फूड) के नुकसान और हानिकारक प्रभावों को…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration