किनोआ के फायदे और स्वास्थ्य लाभ – Quinoa Uses And Benefits in Hindi

किनोआ के फायदे और स्वास्थ्य लाभ - Quinoa uses and benefits in Hindi
Written by Sneha

Superfood Quinoa in Hindi  किनोआ एक विदेशी अनाज है जो कि दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है। किंतु उसकी लोकप्रियता भारत में भी अधिक है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन जो की ग्लूटेन (gluten) फ्री होता है और फाइबर की मात्रा इसको एक सुपर फूड बनाती है। किनोआ के फायदे (quinoa benefits) अनेक है, किनोआ का उपयोग मुख्यत नाश्ते में अधिक किया जाता है। वर्तमान समय में भारत में भी इसकी खेती होने लगी है। अध्ययनों से पता चला है कि किनोआ (Quinoa ) में कैंसर, एंटी एजिंग और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जोकि कई तरह की बीमारियों जैसे कि ब्लड प्रेशर, शरीर में खून की कमी, ऑस्टियोपोरोसिस और दिल से संबंधित रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं।

किनोआ Quinoa का उपयोग लोग वजन घटाने के लिए भी करते हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अन्य दूसरे आहार की तुलना में बहुत अधिक होती है इसके पत्ते को सलाद के रूप में खाया जाता है आइए जानते हैं क्विनोआ के फायदे क्या है।

किनोआ का मतलब – Meaning of quinoa in Hindi

किनोआ का मतलब - Meaning of quinoa in hindi

Quinoa in hindi किनोआ एक अनाज है जिसकी खेती दक्षिण अमेरिका में की जाती है इसका जूलॉजिकल नाम  चिनोपोडियम क्यूनोआ है यह amaranth फॅमिली के अंतर्गत आता है जिसे भारत में बथुआ (bathua) के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खेती भारत में भी शुरू हो गई है जो कि कम पानी वाली जगह पर की जाती है। किनोआ जरूरी अमीनो एसिड का मुख्य स्रोत होता है इसलिए यह प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए जाना जाता है यह देखने में छोटे छोटे गोल दानों के जैसा होता है।

इसका का रंग भी कई प्रकार का होता है जैसे कि सफेद काला और लाल इसके पत्ते भी सलाद के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले आयरन प्रोटीन और कैल्शियम फाइबर जैसे पोषक तत्व इसे एक सुपर फूड बनाते हैं। जिससे इसकी डिमांड बहुत अधिक होती है और उसके लाभ भी बहुत अधिक हैं आइए जानते हैं किनोआ के फायदे और स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

क्विनोआ के फायदे – Benefits of Quinoa in Hindi

क्विनोआ के फायदे - Benefits of Quinoa in hindi

बेहर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किनोआ खाने के फायदे होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने किनोआ खाने के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

किनोआ के फायदे वजन घटाने में – Quinoa Benefits For Weight Loss in Hindi

आप वजन घटाने के लिए किसी सुपरफूड की खोज कर रहे हैं तो आप अपने वजन घटाने के प्लान में क्विनोआ को शामिल कर सकते हैं। यह फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत होता है और इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है जो कि हमारे शरीर में आसानी से पचाया जा सकता है। इसलिए यह आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी को जमा नहीं होने देता और वजन करने में सहायता प्रदान करता है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीके से मोटापा कम करने के उपाय)

क्विनोआ के फायदे डायबिटीज में – Quinoa Benefits For Diabetes in Hindi

शरीर में इंसुलिन का सही तरीके से स्त्रावण ना होने पर और उसका सही इस्तेमाल ना होने पर भोजन में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल अधिक हो जाता है जिससे डायबिटीज जैसी बीमारियां उत्पन्न होती हैं। यदि आप क्विनोआ का सेवन नाश्ते के रूप में करते हैं तो आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

क्विनोआ के फायदे कोलेस्ट्रोल घटाने में – Quinoa Benefits For Lower Cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। क्विनोआ में मौजूद फाइबर में कोलेस्ट्रोल को कम करने की क्षमता होती है और यह हमारे लीवर के पित्त के स्त्राव को भी बढ़ाता है जिससे हमें कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायता प्राप्त होती है।

(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके)

क्विनोआ के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने में – Quinoa Benefits For Bones in Hindi

कैल्शियम की कमी होने के कारण हड्डियां समय के साथ कमजोर होने लगती हैं जिसका असर हमारे शरीर पर धीरे-धीरे दिखने लगता है। क्विनोआ का उपयोग कर आप अपनी हड्डियों में कैल्शियम की कमी को कुछ हद तक पूरा कर सकते हैं क्योंकि यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है क्विनोआ के रेगुलर उपयोग से हमारे दांत और हड्डी मजबूत बनती हैं।

(और पढ़ें – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय)

क्विनोआ के फायदे त्वचा के लिए – Quinoa Benefits For Skin in Hindi

त्वचा में कई समस्याएं देखने को मिलती हैं जैसे की उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां उत्पन्न होना आदि। लेकिन किनोआ का सेवन करने से आप इस तरह की समस्याओं से बच सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा में एक प्राकृतिक कसावट उत्पन्न करते हैं।

(और पढ़े – ऑयली स्किन होने के कारण और छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

किनोआ के फायदे प्रोटीन और विटामिन के लिए – Quinoa Benefits For Vitamins And Protein in Hindi

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रोटीन और विटामिन की आवश्यकता होती है और किनोआ इन दोनों का ही अच्छा स्रोत माना जाता है। किनोआ में विटामिन B12 होता है साथ ही साथ इसमें अन्य अनाज की तुलना में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है।

(और पढ़ें – विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिये खाएं ये खाद्य पदार्थ)

किनोआ के फायदे बचाएं एनीमिया से – Quinoa Good For Anemia in Hindi

खून की कमी मुख्य रूप से शरीर में आयरन की कमी होने के कारण उत्पन्न होती है। इसलिए यदि आप किनोआ बीज का सेवन करते हैं तो आप एनीमिया जैसे खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं। किनोआ में आयरन की मात्रा पाई जाती है जो शरीर में खून को बढ़ाने का काम करती है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार)

किनोआ के फायदे पाचन में – Quinoa Benefits For Digestion in Hindi

पेट से संबंधित कई सारी समस्याओं को दूर करने के लिए कोई नो का सेवन किया जा सकता है जैसे कि पेट फूलना, कब्ज, सूजन जैसी तमाम पेट से संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए किनोआ सुपर फूड की तरह कार्य करता है। सुबह के नाश्ते में क्विनोआ का सेवन करने से आपका पाचन अच्छा रहता है और आप हल्का महसूस करते हैं।

(और पढ़ें – अगर आपको भी पेट फूलने की समस्या है तो अपनाएं इन टिप्स को)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration