चना खाने के फायदे और नुकसान – Chana Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi

चना खाने के फायदे और नुकसान – Chana Khane Ke Fayde Aur Nuksan in Hindi
Written by Jaideep

चना भारत का प्रमुख खाद्यान है। यह बहुत ही पौष्टिक और फायदेमंद आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आप चना खाने के फायदे और नुकसान जानते हैं। चना जिसे अन्‍य क्षेत्रीय भाषा में काले चने से भी जाना जाता है। यह हमें बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि इसकी बहुत सी प्रजातियां होती है जिनके आधार पर इनके पोषक तत्‍वों में भिन्‍नता आ सकती है। लेकिन फिर भी चने का नियमित सेवन करने पर यह वजन कम करने, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करने, मधुमेह को नियंत्रित करने और पाचन को ठीक करने में मदद करता है। आइए जाने चने से संबंधित अन्‍य जानकारीयों के बारे में।

1. चने के पोषक तत्व – Chane Ke Poshak Tatva in Hindi
2. चना खाने के फायदे – Chana khane ke fayde hindi me

3. चना खाने के नुकसान – Chana khane ke nuksan in Hindi

चने के पोषक तत्व – Chane Ke Poshak Tatva in Hindi

चने के पोषक तत्व - Chane Ke Poshak Tatva in Hindi

यह ऐसा खाद्यान है जो आपको ऊर्जा दिलाने के साथ ही विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चने में बहुत से पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं। चने के 100 ग्राम मात्रा के अनुसार पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं :

  • कैलोरी – 378
  • कुल वसा – 6 ग्राम (दैनिक आवश्‍यकता का 9 प्रतिशत)
  • कुल कार्बोहाइड्रेट – 61 ग्राम (दैनिक आवश्‍यकता का 20 प्रतिशत)
  • आहार फाइबर – 17 ग्राम (दैनिक जरूरत का 68 प्रतिशत)
  • प्रोटीन – 19 ग्राम (दैनिक आवश्‍यकता का 38 प्रतिशत)
  • विटामिन A – दैनिक आवरश्‍यकता का 1 प्रतिशत
  • विटामिन C – दैनिक आवश्‍यकता का 6 प्रतिशत
  • कैल्शियम – दैनिक आधार पर 10 प्रतिशत
  • आयरन – दैनिक आवश्‍यकता का लगभग 34 प्रतिशत

(और पढ़े – कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं के लिए…)

चना खाने के फायदे – Chana khane ke fayde hindi me

  1. चना खाने के फायदे वजन कम करने में – Chana Benefits For Weight Loss in Hindi
  2. चना के औषधीय गुण मधुमेह को दूर करे – Chana khane ke fayde For Diabetes in Hindi
  3. चना के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Chana Benefits For Heart Health in Hindi
  4. चना का उपयोग करता है कोलेस्‍ट्रॉल कम – Gram Benefits For Lowers Cholesterol in Hindi
  5. भीगे चने के फायदे पाचन शक्ति के लिए – Bheege Hue Chane Khane Ke Fayde For Digestion in Hindi
  6. चने से करें कैंसर का उपचार – Gram Benefits For Cancer in Hindi
  7. चने के फायदे महिलाओं के लिए – Chane ke fayde For Women in Hindi
  8. भुना चना खाने के फायदे ऊर्जा बढ़ाए – Bhune hue chane khane ke fayde For Boost Energy in Hindi
  9. चना से करें एनीमिया का इलाज – Chane ke fayde For Anaemia in Hindi
  10. चना के फायदे त्‍वचा के लिए – Chane khane ke fayde For Skin in Hindi
  11. चना के फायदे बालों के लिए – Gram Benefits For Hair in Hindi

जैसा की आप जानते हैं कि चना हमारे लिए एक प्रमुख खाद्य आहार है। आप इसका उपयोग विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को तैयार करने के लिए कर सकते हैं। यह आपके शरीर को ऊर्जा दिलाने के साथ ही त्‍वचा और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को को दूर करने में मदद करता है। आप चना के लाभ प्राप्‍त करने के लिए इसे भून कर, भिगों कर, पीस कर और अंकुरित करके इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने चना खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं।

चना खाने के फायदे वजन कम करने में – Chana Benefits For Weight Loss in Hindi

चना खाने के फायदे वजन कम करने में - Chana Benefits For Weight Loss in Hindi

आपके संतुलित आहार में फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थों का होना आवश्‍यक है। फाइबर युक्‍त खाद्य पदार्थ आपके वजन को कम करने में काफी मदद करते हैं। चने में घुलनशील और अघुलनशील दोनो ही प्रकार के फाइबर अच्‍छी मात्रा में होते हैं। घुलनशील फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। जबकि अघुलनशील फाइबर कब्‍ज और अन्‍य पाचन समस्‍याओं को रोकता है। इसके अलावा फाइबर की उच्‍च मात्रा आपकी भूख को नियंत्रित कर आपको पूर्णता का एहसास कराती है। जिसके कारण आपको बार-बार भूख का अनुभव नहीं होता है।

उबला हुए चने का सेवन करने पर आपकी भूख कम हो जाती है। इस तरह से भूख कम होने पर आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त कैलोरी का उपयोग ऊर्जा निर्माण के लिए किया जाता है। इस प्रकार चना खाने के फायदे आपके वजन को कम करने में सहायक हो सकते है। आप भी चने के इस विशेष गुण का लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – वजन और मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए…)

चना के औषधीय गुण मधुमेह को दूर करे – Chana khane ke fayde For Diabetes in Hindi

चना के औषधीय गुण मधुमेह को दूर करे - Chana khane ke fayde For Diabetes in Hindi

आपके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए चने में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व  मौजूद होते हैं। इन पोषक तत्‍वों की उपस्थिति आपको मधुमेह से भी बचा सकते हैं। चना विशेष रूप से फाइबर समृद्ध होता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि टाइप 1 मधुमेह वाले लोग जो उच्‍च फाइबर आहार का सेवन करते हैं उनमें रक्‍त ग्‍लूकोज का स्‍तर कम होता है। इसी प्रकार टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए उच्‍च फाइबर सामग्री का सेवन रक्‍त शर्करा, लिपिड और इंसुलिन के स्‍तर में सुधार कर सकता है। इसके अलावा चने में कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो कि धीरे-धीरे पचते हैं।

इस प्रकार यह रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करते हैं और इंसुलिन प्रतिरोध में भी योगदान देते हैं। सुबह के समय चने का सेवन करने से आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए चना मधुमेह रोगी और सामान्‍य लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार…)

चना के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Chana Benefits For Heart Health in Hindi

चना के लाभ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए - Chana Benefits For Heart Health in Hindi

आपका हृदय शरीर का इंजन होता है। यदि यह इंजन बंद हो जाए तो जीवन लीला समाप्‍त हो जाती है। इसलिए हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखना बहुत ही आवश्‍यक है। इसके लिए आप चने का इस्तेमाल कर सकते हैं। चने में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंथोसाइनिन (anthocyanins), डेल्फिंडिन (delphindin), साइनाइडिन और पेटुनिडिन (cyanidin and petunidin) के साथ फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स (phytonutrients) भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व रक्‍त वाहिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं और ऑक्‍सीडेटिव तनाव को रोकते हैं। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। चने में मैग्‍नीशियम और फोलेट की अच्‍छी मात्रा होती है। फोलेट होमोसिस्‍टीन के स्‍तर को कम करता है जिससे प्‍लाक गठन, रक्‍त थक्‍के, दिल के दौरे और स्‍ट्रोक आदि की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

(और पढ़े – दिल मजबूत करने के उपाय…)

चना का उपयोग करता है कोलेस्‍ट्रॉल कम – Gram Benefits For Lowers Cholesterol in Hindi

चना का उपयोग करता है कोलेस्‍ट्रॉल कम - Gram Benefits For Lowers Cholesterol in Hindi

आपके शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा रक्‍तचाप और हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित कर सकती है। आप इसे कम करने के लिए चने के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। चने में घुलनशील फाइबर पित्‍त एसिड को बांधता है और उन्‍हें शरीर द्वारा अवशोषित होने से रोकता है। इस प्रकार यह शरीर में कोलेसट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। ½ कप चने को प्रतिदिन सेवन किया जाए तो यह एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल और कुल कोलेस्‍ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह रक्‍त वाहिकाओं के अवरोध या कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर उन्‍हें स्‍वस्‍थ्‍य बनाता है जिससे रक्‍त परिसंचरण व्‍यवस्थित रूप से चलता है। आप भी नियमित आहार में चने का उपभोग कर फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

भीगे चने के फायदे पाचन शक्ति के लिए – Bheege Hue Chane Khane Ke Fayde For Digestion in Hindi

भीगे चने के फायदे पाचन शक्ति के लिए - Bheege Hue Chane Khane Ke Fayde For Digestion in Hindi

यदि आप पाचन समस्‍याओं से परेशान हैं तो चना आपकी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि चने में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनो ही फाइबर होते हैं। ये दोनो ही पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। फाइबर आपकी आंतों में तनाव को कम कर कब्‍ज और अन्‍य समस्‍याओं को कम करने में सहायक होते हैं। यदि आप दस्‍त या पेंचिस से परेशान हैं तो इसका उपचार करने के लिए आप 500 मिलीलीटर पानी में 2 मुठ्ठी चने को रात भर भीगने दें। अगली सुबह आप इस पानी को पीएं। आप इस भीगे चने का भी सेवन कर सकते हैं।

यदि आप कब्‍ज से परेशान हैं तो रात भर भीगने वाले चने में अदरक पाउडर और जीरा पाउडर को भी शामिल करें और अगली सुबह इस पानी का सेवन करें। यह आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और पाचन संबंधी समस्‍याओं का उपचार करने में प्रभावी होता है।

(और पढ़े – मानव पाचन तंत्र कैसा होता है, और कैसे इसे मजबूत बनायें…)

चने से करें कैंसर का उपचार – Gram Benefits For Cancer in Hindi

चने से करें कैंसर का उपचार - Gram Benefits For Cancer in Hindi

उपरोक्‍त सभी लाभों के अलावा चम्‍मच कुछ यौगिकों को शामिल करने के लिए जाने जाते हैं। यह विशिष्‍ट प्रकार के कैंसर के खिलाफ रोकथाम में मदद करते हैं। इसमे कुछ ऐसे यौगिक मौजूद हैं जो आपके शरीर से एंटी-कैंसर कोशिका को हटाने मे मदद करते हैं। इसके अलावा चनों में घुलनशील फाइबर कोलन तक पहुंच जाता है जहां बैक्‍टीरिया द्वारा शॅर्ट चेन फैटी एसिड में टूट जाता है जो कोलन कोशिकाओं द्वारा अवशोषित होते हैं और ऊर्जा के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह कोलन कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रहने में सक्षम बनाता है और विशेष रूप से कोलन कैंसर के खतरे को कम करता है। इस तरह से यह विभिन्‍न प्रकार के ट्यूमर और कैंसर से हमारी रक्षा करते हैं।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय…)

चने के फायदे महिलाओं के लिए – Chane ke fayde For Women in Hindi

चने के फायदे महिलाओं के लिए - Chane ke fayde For Women in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने वाले पौष्टिक आहार के रूप में चने का उपयोग किया जाता है। लेकिन इसके फायदे महिलाओं के लिए भी होते हैं। यह महिलाओं में होने वाली समस्‍याओं जैसे स्‍तन कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस आदि को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा यह रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में हॉट फ्लैश को कम करने में मदद करता है। क्‍योंकि चनों में मौजूद सैपोनिन नामक फाइटोन्‍यूट्रिएंट एंटीऑक्‍सीडेंट के रूप में कार्य करता है। ब्राउन शुगर और देसी घी के साथ भुना हुआ चना खाने से ल्‍यूकोर्यिया (सफ़ेद पानी आना) का इलाज किया जा सकता है। इस तरह से चना महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – ऑस्टियोपोरोसिस होने के कारण, लक्षण और बचाव…

भुना चना खाने के फायदे ऊर्जा बढ़ाए – Bhune hue chane khane ke fayde For Boost Energy in Hindi

भुना चना खाने के फायदे ऊर्जा बढ़ाए - Bhune hue chane khane ke fayde For Boost Energy in Hindi

आप तत्‍काल ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए चने का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए इसे विशेष आहार माना जाता है। अधिक मात्रा में ऊर्जा दिलाने के कारण ही घोड़ों को भी चना खिलाया जाता है। चना प्रोटीन में उच्‍च होता है जो शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में शक्ति और ऊर्जा दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा चने में मेथियोनीन नामक एक यौगिक होता है जो कोशिकाओं की उचित विकास में मदद करता है। रात में भिगोए गए चनों को सुबह खाने से आप दिन भर ऊर्जा प्राप्‍त कर सकते हैं। आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए भी भुना चना खाने के फायदे ले सकते हैं।

(और पढ़े – स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवाओं की बजाय इस्तेमाल करें कुछ प्राकृतिक उपाय…)

चना से करें एनीमिया का इलाज – Chane ke fayde For Anaemia in Hindi

चना से करें एनीमिया का इलाज - Chane ke fayde For Anaemia in Hindi

शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया रोग की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इस समस्‍या से बचने के लिए चने का नियमित उपभोग फायदेमंद हो सकता है। चने में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है जो हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने में सहायक होता है। एनीमिया का इलाज करने के लिए आप रात में भीगे हुए चनों का अगली सुबह सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे स्‍वादिष्‍ट और प्रभावी बनाने के लिए सुबह इसे भूनकर और इसमे शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। इस तरह से यह आपके शरीर में आने बाली खून की कमी को भी दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

चना के फायदे त्‍वचा के लिए – Chane khane ke fayde For Skin in Hindi

चना के फायदे त्‍वचा के लिए - Chane khane ke fayde For Skin in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को स्‍वसथ्‍य रखने और अन्‍य त्‍वचा समस्‍याओं से बचने के लिए चनों का उपयोग कर सकते हैं। यह त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है। इन चनों का उपयोग मुंहासों और अन्‍य त्‍वचा संक्रमण के विकास को रोकने में किया जा सकता है। आप अपने चेहरे में चने के पाउडर और दूध के मिश्रण को लगाएं। यह आपके चेहरे में मौजूद मुंहासों का उपचार करने में मदद करता है। साथ ही यह आपके रंग को साफ कर सकता है। इस तरह से आप अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी चने का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

चना के फायदे बालों के लिए – Gram Benefits For Hair in Hindi

चना के फायदे बालों के लिए - Gram Benefits For Hair in Hindi

हम सभी स्‍वस्‍थ्‍य और चमकदार बालों की इच्‍छा रखते हैं। लेकिन प्रदूषित वातावरण और खराब जीवनशैली के कारण यह संभव नहीं हो पाता है। इसके अलावा प्रदूषण के कारण हमारे बाल क्षतिग्रसत हो जाते हैं। लेकिन आप अपने वालों को स्‍वस्थ्‍य और मजबूत बनाने के लिए चने का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। क्‍योंकि चने में विटामिन बी6 और जस्‍ता होता है। ये दोनों ही खनिज बालों के लिए प्रोटीन बनाने में मदद करते हैं जिसेस बालों के रोम को मजबूत किया जाता है। इसके अलावा चने में विटामिन ए और जस्‍ता बालों के झड़ने और डैंड्रफ के उत्‍पादन कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप नियमित आहार में चने को शामिल कर बालों को भी स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

चना खाने के नुकसान – Chana khane ke nuksan in Hindi

चना खाने के नुकसान - Chana khane ke nuksan in Hindi

विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने के साथ ही चने का सेवन करने पर कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। यदि कम मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह फायदेमंद होता है। इसके पौधे में ओलिगोसाक्राइड्स होते हैं जिन्‍हें गैलेक्‍टन या जटिल शर्करा कहा जाता है। इन्‍हें शरीर पचा नहीं सकता है क्‍योंकि इसमें एंजाइम अल्‍फा-गैलेक्‍टसेसिडेज़ की कमी होती है। इन शर्करा को तोड़ने के लिए इस एंजाइम की आवश्‍कता होती है। नतीजनत चने जैसी फलियों की खपत कुछ लोगों को आंतों की गैस और असुविधा का कारण बन सकती है। इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – गुड़ और चना साथ में खाने के बेमिसाल फायदे…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration