महिलाओं में योनि से सफेद पानी आने (ल्यूकोरिया या श्वेत प्रदर) का घरेलू इलाज – Leucorrhoea (Vaginal white discharge) Home treatment in Hindi




महिलाओं में योनि से सफेद पानी आने (ल्यूकोरिया या श्वेत प्रदर) का घरेलू इलाज - Leucorrhoea (Vaginal white discharge) Home treatment in Hindi
Written by Daivansh

सफेद पानी का इलाज इन हिंदी (likoria, leucorrhoea, Vaginal white discharge ka desi gharelu ilaj in hindi) महिलाओं में योनि से सफेद पानी (white discharge) के स्राव या श्वेत प्रदर की समस्या को ल्यूकोरिया या लिकोरिया कहते हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिसमें महिलाओं की योनि से एक गाढ़ा सफेद या पीले रंग का द्रव निकलता है। हालांकि जननांगों को स्वस्थ रखने के लिए योनि से स्राव होना जरूरी होता है लेकिन यदि असामान्य स्राव हो रहा हो तो तुरंत इसका इलाज कराना चाहिए ताकि इंफेक्शन से बचा जा सके। श्वेत प्रदर या सफेद पानी आमतौर पर योनि या जननांगों में हानिकारक बैक्टीरिया के कारण आता है और इसमें तीक्ष्ण गंध होती है। कुछ मामलों में यह बहुत सामान्य होता है लेकिन यह असामान्य होने पर बहुत आसानी से पता चल जाता है। इसलिए असामान्यता दिखाई देने पर महिलाओं को तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

1. सफेद पानी आने के कारण – Causes of Leucorrhea (Vaginal Discharge) in Hindi
2. सफेद पानी (ल्यूकोरिया) का घरेलू इलाज – Home treatment of Leucorrhoea (safed pani ka ilaj) in Hindi

सफेद पानी आने के कारण – Causes of Leucorrhea (Vaginal Discharge) in Hindi

सफेद पानी आने के कारण - Causes of Leucorrhea (Vaginal Discharge) in Hindi

किसी भी महिला को ल्यूकोरिया की समस्या अचानक तेजी से नहीं होती है। यह महिलाओं के जनन प्रणाली से जुड़ी एक समस्या है और इससे महिलाों के प्रजनन प्रणाली के एक या इससे अधिक अंग प्रभावित होते हैं। अस्वास्थ्यकर भोजन करने की आदत के कारण जब शरीर में विषाक्त पदार्थों का असामान्य रूप से संचय होने लगता है तब किडनी, पेट और त्वचा के माध्यम से इन विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में कठिनाई होती है। परिणामस्वरूप ये विषाक्त पदार्थ योनि स्राव, गाढ़ा सफेद पानी, श्वेत प्रदर और तीक्ष्ण गंध के साथ योनि से निकलना शुरू हो जाता है। गंभीर ल्यूकोरिया की स्थिति में योनि स्राव सफेद, पीला, हल्का हरा और पस की तरह होता है।

(और पढ़े – जानें प्रेगनेंसी में योनि से सफेद स्राव होना सामान्य है या नहीं…)

ल्यूकोरिया आमतौर पर निम्न कारणों (Safed Pani Aane Ka Reason) से होता है।

ल्यूकोरिया की समस्या जवान लड़कियों में मासिक धर्म से पहले (period se pehle white discharge) और बाद में सबसे अधिक होती है। जिसके कारण जननांगों में खुजली होती है और पैंटी में हमेशा कुछ तरल या गीला सा पदार्थ लगा रहता है। लेकिन महिलाओं में ल्यूकोरिया की समस्या तब होती है जब श्लेष्म परत मोटी हो जाती है और यह आमतौर पर मासिक धर्म की अवधि के बीच होता है। इलाज न कराने पर यह समस्या गंभीर हो सकती है इसलिए इसकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

सफेद पानी (ल्यूकोरिया) का घरेलू इलाज – Home treatment of Leucorrhoea (safed pani ka ilaj) in Hindi

सफेद पानी (ल्यूकोरिया) का घरेलू इलाज - Home treatment of Leucorrhoea (safed pani ka ilaj) in Hindi

शुरूआत में श्वेत प्रदर या योनि से सफेद पानी स्रावित होने की समस्या बहुत गंभीर नहीं होती है इसलिए आपको इसकी अनदेखी करने या घबराने की बजाय घरेलू इलाज का सहारा लेना चाहिए। हम यहां कुछ आसान से घरेलू उपाय बता रहे हैं जो सफेद पानी के स्राव को रोकने में बहुत सहायक होते हैं।

(और पढ़े – वैजिनाइटिस (योनिशोथ या योनि में सूजन) के कारण लक्षण और बचाव)

सफेद पानी का घरेलू इलाज  है भिंडी – Safed pani ka gharelu upay hai Okra in hindi

सफेद पानी का घरेलू इलाज  है भिंडी - Safed pani ka gharelu upay hai Okra in hindi

महिलाओं में ल्यूकोरिया की समस्या दूर करने में भिंडी बहुत फायदेमंद होती है। 200 ग्राम भिंडी को एक लीटर पानी में धीमी आंच पर उबालें और जब उबलकर पानी आधा हो जाएं तो इसे ठंडा कर लें और इसे सुबह शाम पीएं। यदि आपको स्वाद में यह अच्छा न लगे तो एक चम्मच शहद या चीनी मिलाकर पीएं। कुछ ही दिनों में ल्यूकोरिया की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाएगी। भिंडी में कुछ ऐसे विशेष खनजि पाए जाते हैं जो इस समस्या को दूर करते हैं। ल्यूकोरिया के इलाज में भिंडी का उपयोग आमतौर पर लंबे समय से किया जाता रहा है।

(और पढ़े – भिंडी खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद जाने इसके फायदे और नुकसान…)

बरगद और अंजीर की छाल सफेद पानी का रामबाण इलाज Leucorrhea (safed pani) ka ramban ilaj hai Banyan or Fig Tree Bark in hindi

बरगद और अंजीर की छाल सफेद पानी का रामबाण इलाज Leucorrhea (safed pani) ka ramban ilaj hai Banyan or Fig Tree Bark in hindi

जननांगों और योनि द्वार (vaginal tract) को साफ रखने में बरगद या अंजीर की छाल काफी फायदेमंद होती है। यदि आप ल्यूकोरिया से परेशान हैं और आपकी योनि से तेज श्वेद प्रदर हो रहा हो तो आप एक चम्मच बरगद के छाल का पाउडर और एक चम्मच अंजीर के छाल का पाउडर एक लीटर पानी में धीमी आंच पर उबालें और जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो इस पानी को थोड़ा ठंडा कर लें और इस गुनगुने पानी से योनि द्वार को साफ करें। यह योनि द्वार से संक्रमण और गंध को दूर करता है और ल्यूकोरिया की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

(और पढ़े – अंजीर के फायदे बचाएं इतने सारे रोगों से जानकर हो जाएंगे हैरान…)

लिकोरिया का आयुर्वेदिक इलाज है केला – likoria ka desi ilaj hai Bananas in hindi

लिकोरिया का आयुर्वेदिक इलाज है केला – likoria ka desi ilaj hai Bananas in hindi

प्रतिदिन तड़के सुबह बटर के साथ एक पका केला खाने से महिलाओं में ल्यूकोरिया की समस्या दूर हो जाती है। केला ल्यूकोरिया का एक बेहतर घरेलू उपचार है और यह बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है। इसके अलावा आप कच्चे केले के साथ आंवले का जूस और गुड़ का भी सेवन कर सकती हैं। यह घरेलू नुस्खा जल्द ही ल्यूकोरिया के लक्षण दूर कर देता है और आपको कमर में होने वाले दर्द से भी निजात दिलाता है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

सफेद पानी की आयुर्वेदिक दवा आम के बीज – ayurvedic home remedies for white discharge Mango seeds in hindi

सफेद पानी की आयुर्वेदिक दवा आम के बीज – ayurvedic home remedies for white discharge Mango seeds in hindi

आम के बीज को पीसकर पाउडर बना लें और इसे पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को योनि के द्वार पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। इसके अलावा आप चाहें तो पके हुए आम का गुदा भी योनि के ऊपर लगा सकती हैं। यह ल्यूकोरिया के कारण योनि में होने वाली खुजली और जलन को दूर करता है और ल्यूकोरिया को ठीक करने में प्रभावी तरीके से कार्य करता है।

(और पढ़े – आम खाने के फायदे और नुकसान…)

मेथी से सफेद पानी का इलाज – Fenugreek Seeds for white Discharge in Hindi

मेथी से सफेद पानी का इलाज - Fenugreek Seeds for white Discharge in Hindi

ल्यूकोरिया को ठीक करने में मेथी भी बहुत फायदेमंद होती है। यह योनि की त्वचा और श्लेष्म झिल्ली (mucous membranes) को राहत प्रदान करती है और योनि में जलन, सूजन और दर्द को ठीक करने में मदद करती है।तीन बड़े चम्मच मेथी को एक लीटर पानी में आधे घंटे तक उबालें और फिर इसे छानकर ठंडा कर लें। इस पानी को सुबह शाम पीने से ल्यूकोरिया जल्द ठीक हो जाती है।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

सफेद पानी का उपचार धनिया के बीज से – safed pani rokne ka upay hai Coriander Seeds in hindi

सफेद पानी का उपचार धनिया के बीज से - safed pani rokne ka upay hai Coriander Seeds in hindi

ल्यूकोरिया के लक्षण को दूर करने में धनिया के बीज बहुत मददगार होते हैं। 10 ग्राम धनिया के सूखे बीज को रात भर पानी में भिगोए रखें। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पीएं। एक हफ्ते तक प्रतिदिन यह क्रिया करें जल्द ही बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा। धनिया के बीज का पानी शरीर से अशुद्धियों को बाहर कर शरीर को स्वस्थ रखने और ल्यूकोरिया से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – धनिया के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

श्वेत प्रदर ल्यूकोरिया का घरेलू इलाज है नीम का सेवन – Swet pradar ka gharelu ilaj hai Neem in hindi

श्वेत प्रदर ल्यूकोरिया का घरेलू इलाज है नीम का सेवन – Swet pradar ka gharelu ilaj hai Neem in hindi

यदि आपको श्वेत प्रदर या सफेद पानी आने की समस्या है तो नीम के छाल के जूस के साथ सफेद जीरा चबाकर जूस पीएं। दो हफ्तों तक प्रतिदिन यह क्रिया करें आपको सफेद पानी आने की समस्या से राहत मिल जाएगी। इसके अलावा रोजाना शाम को गाय के दूध के साथ जरा सा नीम के ऑयल का सेवन करने से सफेद पानी आना रूक जाता है।

(और पढ़े – नीम जूस के फायदे और नुकसान…)

सफेद पानी का उपचार अमरूद के पत्ते से – Safed pani ka ilaj hai Guava Leaves in hindi

सफेद पानी का उपचार अमरूद के पत्ते से - Safed pani ka ilaj hai Guava Leaves in hindi

योनि संबंधी सभी परेशानियों के साथ ल्यूकोरिया की समस्या भी अमरूद के पत्तियों से दूर हो जाती हैं। अमरूद के कुछ ताजी पत्तियों को एक लीटर पानी में आधा घंटा तक उबालें और इस पानी को ठंडा करके दिन में दो बार योनि को साफ करें। ल्यूकोरिया या श्वेत प्रदर की समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी।

(और पढ़े – अमरूद के पत्ते के फायदे और नुकसान…)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration