पतंजलि आंवला जूस के फायदे और नुकसान – Patanjali Amla juice Benefits and side effects in Hindi

पतंजलि आंवला जूस के फायदे और नुकसान – Patanjali Amla juice Benefits and side effects in Hindi
Written by Jaideep

आंवला में उपस्थित पॉलीफेनोल कैंसर के लिए फायदेमंद होता है। आंवले के जूस का नियमित उपयोग कर के हम कैंसर, मधुमेह, ओवर वेट, दिल से संबंधित बीमारियों का सहज ही उपचार कर सकते है। आंवले के इतने सारे गुणों को ध्‍यान में रखकर आंवले का जूस बाजार में पतंजलि द्वारा (Patanjali Amla juice) उपलब्ध कराया गया है। आइए जानते है पतंजलि आंवला जूस के फायदे और नुकसान (Patanjali Amla juice Benefits and side effects in Hindi) क्या है

आंवले का उपयोग भारत में प्राचीन समय से आयुर्वेदिक औषधी के रूप में किया जा रहा है। इसमें बहुत से औषधीय गुण होते है। आवले को अन्‍य नाम गोसबेरी (Gooseberry) के नाम से भी जाना जाता है। यह अपने पोषक तत्‍वों की अधिकता के कारण आयुर्वेदिक दवाओं उपयोग किया जाता है। आवले में विटामिन C बहुत अधिक मात्रा में होता है इसलिए यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ विषाणूओं से आपकी रक्षा करने में मदद करता है।

  1. आंवला जूस के फायदे रोकें बढ़ती उम्र को – Amla juice For Fighting Against Aging in Hindi
  2. पतंजलि आंवला जूस के फायदे वजन घटाने में – Patanjali Amla juice Benefits For Weight loss in Hindi
  3. आंवला जूस के फायदे मधुमेह रोग के लिए – Patanjali Amla juice Benefits For Diabetic in Hindi
  4. पतंजलि आंवला जूस के फायदे पाचन के लिए – Amla juice  good For Digestion in Hindi
  5. आंखों के लिए फायदेमंद आंवला जूस – Patanjali Amla juice Benefits For Eaye in Hindi
  6. पतंजलि आंवला जूस के फायदे कैंसर के लिए – Amla juice Prevention Against Cancer in Hindi
  7. हृदय रोगों के लिए लाभकारी आंवला जूस – Patanjali Amla juice Benefits For Improved Cardio Health in Hindi
  8. पतंजलि आंवला जूस के फायदे त्वचा को गोरा बनाने में – Amla juice For Bright Complexion in Hindi
  9. बालों को बढ़ाने के लिए फायदेमंद आंवला जूस – Patanjali Amla juice Benefits For Hair Growth in Hindi

पतंजलि आंवला जूस के फायदे – Health Benefits of Patanjali Amla juice in Hindi

आंवला में बहुत सारे पोषक तत्‍व होते है जो हमे बहुत सी बीमारीयों और उनके लक्षणों से बचाते है पतांजलि आवला जूस भी इसी प्रयोजन हेतु बनाया गया है। आइए जानते है आवला जूस से होने वाले फायदों के बारे में

आंवला जूस के फायदे रोकें बढ़ती उम्र को – Amla juice For Fighting Against Aging in Hindi

पतंजलि आवला जूस बहुत ही गुणकारी और फायदेमंद होता है। यह समय से पहले आए बुढ़ापे को दूर रखने में मदद करता है। इसमे विटामिन C की अच्‍छी मात्रा उपलब्‍ध होती है जो कोलेजन (Collagen) के संश्‍लेषण के लिए लाभकारी होता है। यह हमारे त्‍वचा ऊतकों और कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने के साथ उनके उत्‍पादन को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे कि लम्‍बे समय तक युवा और जवान बने रह सकते है। इन लाभकारी गुणों के कारण आवला जूस का सेवन फायदेमंद होता है। इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय )

पतंजलि आंवला जूस के फायदे वजन घटाने में – Patanjali Amla juice Benefits For Weight loss in Hindi

मोटापा धीरे-धीरे घातक बीमारीयों को जन्‍म देने का करण बनता है। इसलिए अगर इन बीमारीयों से बचना है तो उसके लिए पहले आपको अपना अतिक्ति वजन कम करना होगा। जिसमें पतंजलि आवला जूस आपकी मदद कर सकता है। इसमें आपके शरीर से अतिक्ति फैट को कम करने की क्षमता होती है। यह आपके चयापचय (metabolism) को बढ़ाता है। जिससे अनावश्‍यक रूप से जमा फैट धीरे धीरे कम होने लगता है। इस प्रकार जो लोग वजन कम करना चाहते है उनके लिए पतंजलि आवला जूस बहुत ही लाभकारी उत्‍पाद है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीके से मोटापा कम करने के उपाय)

आंवला जूस के फायदे मधुमेह रोग के लिए – Patanjali Amla juice Benefits For Diabetic in Hindi

यदि आप शुगर रोग से पीड़ित है तो पतंजलि का आंवला जूस आपकी इस परेशानी का एक अच्छा वैकल्पिक उपचार हो सकता है। इसमें शर्करा की मात्रा बहुत ही कम होती है और फाइबर (fiber) अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होता है। यह शरीर में शुगर के स्‍तर को नियंत्रित और कम करने में सहायक होता है। आवला जूस में क्रोमियम (Chromium) भी उपस्थित होता है जो आपके शरीर में ग्‍लूकोज को संतुलित करने में मदद करता है।

(और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार)

पतंजलि आंवला जूस के फायदे पाचन के लिए – Amla juice  good For Digestion in Hindi

आवला जूस को सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। इसमें उपस्थित फाइबर पाचन तंत्र के लिए टानिक का काम करता है। आवले का जूस आपके शरीर के लिए पोषक तत्‍वों के अवशोषण का काम करता है। यह कब्‍ज, पेंचिश, आंत्र सिंड्रोम (Bowel syndrome) जैसी समस्‍याओं को दूर करने मे मदद करता है साथ ही पाचन को बेहतर बनाने के लिए किण्‍वक (Enzyme) को उत्‍तेजित करने में मदद करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद आंवला जूस – Patanjali Amla juice Benefits For Eaye in Hindi

पतंजलि आवला जूस बहुत से पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है साथ ही यह आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह आपके देखने की क्षमता में विकास करता है। आवला जूस को शहद के साथ सेवन किया जा सकता है। आवला जूस आपके मांसिक तनाव (tension), अंतर-ओक्‍यूलर तनाव (inter-ocular stress) को कम करने में मदद करता है। यह आपकी आखों की क्षमता में वृद्धि करता है जो कि लगभग 80 वर्ष तक आपकी आखों को स्‍वस्‍थ और निरोगी रख सकता है।

पतंजलि आंवला जूस के फायदे कैंसर के लिए – Amla juice Prevention Against Cancer in Hindi

आवले में बहुत सारे औषधीय गुण होते है। उन्‍हीं गुणों में से एक गुण है कैंसर विरोधी। आवले और आवले के जूस में एंटीऑक्सिडेंट अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है। जो कैंसर के जीवाणूओं को रोकने में मदद करते है। यह आपके शरीर के अन्‍य हानिकारक तत्‍वों को भी रोकने में सक्षम होते है जो कि पेट के कैंसर (stomach cancer) यकृत कैंसर (liver cancer) त्‍वचा कैंसर (skin cancer) आदि बीमारीयों का कारण बन सकते है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

हृदय रोगों के लिए लाभकारी आंवला जूस – Patanjali Amla juice Benefits For Improved Cardio Health in Hindi

हृदय संबंधी विकारों को दूर करने के लिए आवला जूस का प्रयोग अच्‍छे परिणाम दिखाता है। इसमें उपस्थित पोषक तत्‍व हृदय के लिए लाभकारी और अनुकूल होते है। ये रक्‍त के परिसंचरण को मजबूत बनाते है और होने वाली रूकावटों को दूर करने में मदद करते है। यह आपके हृयद की मांसपेशियों को लचीला और मजबूत बनाने में सहायक होते है। आवला जूस का उपयोग आपके शरीर के खराब कोलेस्‍ट्रोल को कम करने में सहायक होता है। यह आपके ब्‍लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।

पतंजलि आंवला जूस के फायदे त्वचा को गोरा बनाने में – Amla juice For Bright Complexion in Hindi

आंवला रस का नियमित उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा के रंग को निखार सकते है। यह आपके चेहरे के दागों को दूर करने में मदद करता है। आप आवला जूस का सेवन करने के साथ साथ इसे अपने चेहरे में लगा सकते है जिससे आपको कम समय मे ये फायदे मिलने लगेगें है।

(और पढ़े – नेचुरल आयुर्वेदिक चीजें जो बनाएंगी त्वचा को गोरा और चमकदार)

बालों को बढ़ाने के लिए फायदेमंद आंवला जूस – Patanjali Amla juice Benefits For Hair Growth in Hindi

पतंजलि आंवला जूस का उपयोग कर आप अपने बालों को अतिरिक्त पोषण दे सकते है जो आपके बालों को जड़ो से मजबूत बनाता है। आंवला जूस में उपस्थित पोषक तत्व आपके बालों को लम्बा, घना, मजबूत, चमकदार और काला (Hair lengthy, thick, strong, shiny and black) बनाने में मदद करता है और नए बालों को उगाने के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़े – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय )

यहाँ से खरीदें पतंजलि आंवला जूस को ऑनलाइन सबसे कम दामों में 

पतंजलि आंवला जूस के नुकसान – Patanjali Amla juice Side effects in Hindi

वेशक पतंजलि आवला जूस हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदे मंद होता है। पर यह इसके सेवन करने के तरीके और समय पर निर्भर करता है कि आप इसे किस समय जैसे खाना खाने के पहले या बाद में, सुबह उठते ही या कुछ समय बाद इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं सब कारणों के कारण इसके कुछ दुष्‍प्रभाव भी देखे गए है। आइए जानते है

पतंजलि आवला जूस से होने वाले नुकसान (Patanjali Amla juice Ke Nuksan) के बारे में –

  1. पेट में ऐंठन Stomach Cramps : जो लोग आंवला जूस का नियमित सेवन करते उन्हें कभी-कभी पेट में दर्द या ऐंठन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आँवला जूस में विटामिन सी की अधिक मात्रा होने के कारण ऐसी समस्याएं होती है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श जरूरी हो जाता है।
  2. आंवला जूस उच्च रक्त चाप रोगी के लिए हानिकारक – आंवला जूस का नियमित सेवन आपके रक्‍त चाप को कम कर सकता है, जो हाइ-ब्‍लड प्रेशर (High blood pressure) वाले लोगों के लिए खतरा हो सकता है। इसलिए पतंजलि आंवला जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।
  3. आंवला जूस डायरिया के लिए हानिकारक – आंवला जूस के साथ पर्याप्‍त मात्रा में पानी लेने से कोई नुकसान नहीं होता पर इसका अधिक उपयोग आपकी आंतों पर बुरा प्रभाव छोड़ सकता है। जो दस्‍त (Diarrhea) का कारण हो सकता है, साथ ही पेट दर्द की समस्या को बढ़ा सकता है।
  4. आंवला जूस से एलर्जी हो सकती है – यदि आप पहले से ही चर्म रोग के शिकार है तो आपको आवला जूस का सेवन तब तक नहीं करना चाहिए जब तक कि त्‍वचा रोग ठीक न हो जाएं। क्‍योंकि यह खुजली, चक्‍कर, पेट दर्द, त्‍वचा में लालिमा आदि रोगों को बढ़ा सकते है। अच्‍छा होगा कि आप इसका इस्‍तेमाल करने से पहले अपने चिकित्‍सक से पूछ लें।
  5. सिर दर्द (Headache) को बढ़ावा दे सकता है आंवला का जूस पतंजलि आंवला जूस के नुकसान की सूची में सिर दर्द और चक्कर आना भी शामिल है। इसे संतुलित मात्रा में लेना लाभप्रद होता है। पर यदि इसका उपयोग ज्यादा किया जाए तो चक्कर और सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अंत में ध्यान देने वाली बात

पतंजलि आवला जूस हमारे स्‍वास्‍थ के‍ लिए बहुत ही लाभकारी होता है, लेकिन हमेशा इसे संतुलित और जरूरी मात्रा में लेना चाहिए। यह विटामिन C, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट आदि जैसे पोषक तत्‍वों का मिश्रण होता है जो हमारे स्‍वास्‍थ के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। यह हमारे स्‍वास्‍थ के साथ साथ हमारी सुंदरता और बालों के पोषण के लिए भी फायदेमंद होता है।
यहाँ से खरीदें पतंजलि आंवला जूस को ऑनलाइन सबसे कम दामों में 

Subscribe for daily wellness inspiration