खीरा का डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे - Cucumber Water Benefits in Hindi - Healthunbox
पेय

खीरा का डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे – Cucumber Water Benefits in Hindi

खीरा का डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे - Cucumber Water Benefits in Hindi

Cucumber Water Benefits in Hindi: गर्मियों का मौसम आते ही बाजारों में खीरा मिलना शुरू हो जाता हैं। खीरा में अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है जो हमारे शरीर के हाइड्रेशन के लिए बहुत जरूरी होता हैं। आप इसका सेवन सलाद के अलावा भी कई प्रकार से कर सकते हैं। आज हम आपको खीरा का डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे के बारे में बताएंगे।

डिटॉक्स वाटर का महत्व गर्मी के मौसम में और बढ़ जाता है क्योंकि आपको इस मौसम में हाइड्रेट रहने की जरूरत होती है। खीरा का डिटॉक्स वाटर विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, वजन घटाने, पाचन में सुधार, और आपकी त्वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में भी मदद कर सकता है।

खीरा में बहुत कम कैलोरी होती है लेकिन इस में पानी की मात्रा और सॉल्युबल फाइबर अधिक होते हैं जिससे यह वजन कम करने का कारगर तरीका मानी जाती है। आइये खीरा का डिटॉक्स वाटर बनाने का तरीका और इसे पीने के फायदे को विस्तार जानते हैं।

खीरा का डिटॉक्स वाटर बनाने का तरीका – How to make cucumber water in Hindi

खीरा का डिटॉक्स वाटर बनाने का तरीका - How to make cucumber water in Hindi

घर पर खीरा का पानी बनाना बहुत ही आसान है, इसको बनाने के लिए कौन कौन सी सामग्री की जरूरत होती है और इसे बनाने की विधि क्या है, इसे निम्न तरीके से जानते हैं।

सामग्री

  • 8 कप पानी
  • 2 खीरे, पतले कटे हुए
  • ½ चम्मच समुद्री नमक (sea salt)

बनाने का तरीका

  • खीरा का डिटॉक्स वाटर बनाने के लिए आप सबसे पहले एक जार में कटे हुए खीरे और नमक को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इसके बाद इस जार में पानी डालकर मिला लें।
  • इसके बाद इसे जार को ढककर (cover) कम से कम 4 घंटे या रात भर के लिए ठंडा करें।
  • सुबह इस खीरे के पानी का सेवन करें।
  • इस एक बार तैयार इस डिटॉक्स वाटर को तीन दिनों के भीतर खत्म कर लें।

(और पढ़ें – डिटॉक्स वाटर क्या होता है, फायदे और बनाने की विधि)

खीरे के पानी को अधिक स्वादिष्ट बनाने का तरीका – Making cucumber water more flavorful in Hindi

खीरे के पानी को अधिक स्वादिष्ट बनाने का तरीका - Making cucumber water more flavorful in Hindi

आप इस खीरे के डिटॉक्स वाटर को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए निम्न सामग्री को भी मिला सकते हैं-

खीरा के पानी के फायदे – Benefits of cucumber water in Hindi

खीरा के पानी के फायदे - Benefits of cucumber water in Hindi

खीरे से बना यह पानी हमारे लिए निम्न प्रकार से लाभदायक होता हैं।

(और पढ़ें – खीरा (ककड़ी) के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

खीरा का डिटॉक्स वाटर आपको हाइड्रेटेड रखता है  – Cucumber Water keeps you hydrated in Hindi

खीरा का डिटॉक्स वाटर आपको हाइड्रेटेड रखता है  - Cucumber Water keeps you hydrated in Hindi

संयुक्त राज्य कृषि विभाग (USDA) के अनुसार, मानव शरीर को ठीक से काम करने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है।

महिलाओं को 2.2 लीटर (9 कप) पीने की ज़रूरत होती है, और पुरुषों को हर दिन 3 लीटर (13 कप) पानी की आवश्यकता होती है।

हालांकि बीमारी या गर्म तापमान के कारण बहुत अधिक पसीना आने, व्यायाम करने या तरल पदार्थ खोने पर किसी व्यक्ति की तरलता बढ़ सकती है।

ककड़ी का पानी पीना व्यक्ति के दैनिक पानी के सेवन में जोड़ा जाता है, यह पानी की कमी को दूर करके में मदद करता है। हाइड्रेटेड रहने के लिए गर्मियों इसका सेवन जरूर करें।

वजन कम करने के लिए पियें खीरा का डिटॉक्स वाटर – Cucumber Detox water for Weight loss  in Hindi

वजन कम करने के लिए पियें खीरा का डिटॉक्स वाटर - Cucumber Detox water for Weight loss  in Hindi

मीठा सोडा, जूस और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स कैलोरी और चीनी में उच्च हैं। वही दूसरी ओर, खीरे के पानी में लगभग शून्य कैलोरी होती है। खीरा का डिटॉक्स वाटर एक व्यक्ति को अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा, कुछ लोग खाने के चक्कर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भूल जाते है और स्नैकिंग या ओवरईटिंग करते हैं, जबकि उन्हें ज़रूरत होती है एक गिलास पानी।

इसकी वजह से वजन बढ़ाने लगता है। आप भूख लगने पर सबसे पहले एक गिलास खीरे का पानी पिएं, यह देखने के लिए कि क्या भूख को इससे दूर किया जा सकता हैं।

ठीक से हाइड्रेटेड रहने से व्यक्ति को पूर्ण महसूस करने में मदद मिल सकती है, जिससे उन्हें अनावश्यक स्नैकिंग से बचाया जा सकता है। जो वजन बढ़ाने के प्रमुख कारण है।

खीरा का डिटॉक्स वाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं – Cucumber Water delivers antioxidants in Hindi

खीरा का डिटॉक्स वाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं - Cucumber Water delivers antioxidants in Hindi

एंटीऑक्सीडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से सेल क्षति को रोकने और देरी करने में मदद करते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण कैंसर, मधुमेह, भूलने की बीमारी, नेत्र विकृति (eye degeneration) और हृदय रोग सहित सभी प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं।

शोध से पता चला है कि एंटीऑक्सीडेंट इस क्षति को रोकने में सक्षम हो सकते हैं। यही कारण है कि आपको उन फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिसमें एंटीऑक्सीडेंट में उच्च मात्रा में होते हैं। इसके लिए खीरा का डिटॉक्स वाटर पियें, इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, मैंगनीज, मोलिब्डेनम (molybdenum) और कई फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट (several flavonoid antioxidants) होते हैं।

खीरा का पानी रक्तचाप को कम करे – Cucumber Water for lowers your blood pressure  in Hindi

खीरा का पानी रक्तचाप को कम करे - Cucumber Water for lowers your blood pressure  in Hindi

उच्च रक्तचाप का मुख्य कारण आपके भोजन में  बहुत अधिक नमक (सोडियम) और बहुत कम पोटेशियम का होना है। अतिरिक्त नमक आपके शरीर को तरल पदार्थ रखने का कारण बनता है, जो रक्तचाप को बढ़ाता है। पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो किडनी द्वारा बरकरार सोडियम की मात्रा को विनियमित (regulate) करने में मदद करता है। खीरा पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं। खीरे का पानी पीने से आपके शरीर को अधिक पोटेशियम प्राप्त करने में मदद मिलती है, जो आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव के लिए पियें खीरा का डिटॉक्स वाटर – Cucumber Water may help prevent cancer in Hindi

कैंसर से बचाव के लिए पियें खीरा का डिटॉक्स वाटर - Cucumber Water may help prevent cancer in Hindi

कुछ शोध बताते हैं कि खीरा कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता हैं। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट के साथ क्यूक्रबिटासिन (cucurbitacins) नामक यौगिक भी होते हैं और पोषक तत्वों का एक समूह जिसे लिगनन्स (lignans) कहा जाता है, जिसकी हमें कैंसर से बचाने में भूमिका होती है। जर्नल ऑफ कैंसर रिसर्च में एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि आहार फ्लेवोनोइड फिशेटिन (flavonoid fisetin), जो खीरे में पाया जाता है, प्रोस्टेट कैंसर की प्रगति को धीमा करने में मदद कर सकता है।

हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ाता है खीरा का पानी – Cucumber Water boosts bone health in Hindi

हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ाता है खीरा का पानी - Cucumber Water boosts bone health in Hindi

खीरे में उच्च मात्रा में विटामिन K होता है। वास्तव में, एक कप कटा हुआ खीरे में दैनिक अनुशंसित मात्रा का लगभग 19 प्रतिशत होता है। आपके शरीर को प्रोटीन बनाने में मदद करने के लिए विटामिन K की जरूरत होती है जो स्वस्थ हड्डियों और ऊतकों के साथ-साथ आपके रक्त के थक्के को ठीक करने में मदद करने के लिए आवश्यक होती है। खीरे का पानी इस विटामिन को प्राप्त करने का बेहतर तरीका है।

हेल्दी स्किन के लिए पियें खीरा का डिटॉक्स वाटर – Cucumber Detox water for healthy skin in Hindi

हेल्दी स्किन के लिए पियें खीरा का डिटॉक्स वाटर - Cucumber Detox water for healthy skin in Hindi

खीरे का पानी आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और गोरा रंग बनाए रखने में मदद मिलती है। खीरा में पैंटोथेनिक एसिड (pantothenic acid) या विटामिन बी-5 अधिक होते हैं, जिसका उपयोग मुँहासे के इलाज के लिए किया जाता है। एक कप कटा हुआ खीरे में विटामिन बी -5 के अनुशंसित दैनिक मात्रा का लगभग 5 प्रतिशत होता है।

खीरा का डिटॉक्स वाटर पीने के फायदे (Cucumber Water Benefits in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration