ये प्री-वर्कआउट ड्रिंक रखेंगी आपको जिम के दौरान ऊर्जावान – Best Homemade Pre workout Energy Drinks in Hindi

ये प्री-वर्कआउट ड्रिंक रखेंगी आपको जिम के दौरान ऊर्जावान - Homemade Pre workout Energy Drinks in Hindi
Written by Hemant

Pre workout drink in Hindi प्री-वर्कआउट ड्रिंक आपके शरीर को एक्सरसाइज करते समय अतिरिक्‍त ऊर्जा प्राप्‍त करने का बेहतरीन तरीका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बोतल बंद एनर्जी ड्रिंक आपको फायदे पहुंचाने के बजाये नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसा इ‍सलिए है क्‍योंकि इनमें कैफीन और चीनी की उच्‍च मात्रा होती है। साथ ही इनमें कई प्रकार के हानिकारक पदार्थ भी होते हैं जो लंबे समय तक सेवन करने से आपके स्‍वास्‍थ्‍य को खराब कर सकते हैं। लेकिन प्री-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में आप प्राकृतिक उत्‍पादों का भी सेवन कर सकते हैं। उनमें मौजूद प्राकृतिक शर्करा, एंटीऑक्सिडेंट और आहार फाइबर आपको ऊर्जावान बनाए रखने और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेंगे, इन प्राकृतिक और घर पर बने ड्रिंक का सेवन करने से ऊर्जा तो प्राप्त होती ही है साथ ही कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की संभावना को भी कम किया जा सकता है।

आज इस आर्टिकल में आप उन पेय पदार्थों के बारे में जानेगें जो जिम करने के दौरान आपको ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक होती हैं।

  1. रेडीमेड vs नेचुरल एनर्जी ड्रिंक्स – Readymade vs natural energy drinks in Hindi
  2. एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखने वाली बातें – Factors To Consider While Working Out in Hindi
  3. प्री-वर्कआउट ड्रिंक चुकंदर का रस – Pre Workout Drink Beetroot juice in Hindi
  4. प्री-वर्कआउट ड्रिंक है कॉफी – Pre-Workout Drink Coffee in Hindi
  5. जिम के लिए एनर्जी ड्रिंक ग्रीन टी – Jim ke liye energy Drink Green tea in Hindi
  6. प्री-वर्कआउट के लिए फायदेमंद नारियल पानी – Pre Workout ke liye faydemand Coconut Water in Hindi
  7. एनर्जी क लिए ड्रिंक चेरी और नींबू पानी – Energy ke liye Cherry Lemonade in Hindi
  8. प्री-वर्कआउट ड्रिंक के लिए ऑरेंज जूस – Pre-Workout Drink ke liye Orange Juice in Hindi
  9. व्‍यायाम के दौरान एनर्जी ड्रिंक अनार का जूस – Vyayam ke liye Energy Drink Anar Juice in Hindi
  10. व्‍यायाम के पहले एनर्जी ड्रिंक तरबूज का जूस – Vyayam ke Pehle Energy Drink Tarbuj in Hindi
  11. कसरत के समय एनर्जी बढ़ाने के लिए पिएं अनानास जूस – Ananas Juice for energy during workout in Hindi
  12. वर्कआउट के पहले एनर्जी ड्रिंक गाजर का जूस – Pre Workout energy Drink Carrot Juice in Hindi
  13. प्री-वर्कआउट के लिए एनर्जी ड्रिंक व्हीटग्रास स्मूदी – Wheatgrass Smoothie Pre-Gym Drink in Hindi
  14. प्री-जिम ड्रिंक चकोतरा – Pre-Gym Drink for Grapefruit in Hindi
  15. जिम के लिए फ्रेश रखे एप्‍पल साइडर ड्रिंक – Apple Cider Ginger Pre-Gym Drink in Hindi

रेडीमेड vs नेचुरल एनर्जी ड्रिंक्स – Readymade vs natural energy drinks in Hindi

रेडीमेड vs नेचुरल एनर्जी ड्रिंक्स - Readymade vs natural energy drinks in Hindi

बाजार में रेडीमेड एनर्जी ड्रिंक्स की भरमार है और ये सभी आपके जिम सेशन के दौरान आपको उर्जावान बनाए रखने का दावा करती हैं। लेकिन विशेषज्ञ मार्केट से खरीदी गई चीजों को छोड़ देने और घर पर कुछ प्राकृतिक प्री-वर्कआउट एनर्जी ड्रिंक बनाने की सलाह देते हैं। यहां रेडीमेड एनर्जी ड्रिंक्स की जगह आपको प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक्स का चयन क्यों करना चाहिए के बारे में बताया गया है।

  • प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक्स में कम चीनी (मुख्य रूप से फ्रुक्टोज) होती है। और जैसा कि आप उन्हें घर का बना रहे हैं, आप आसानी से अपनी चीनी को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कम या ज्यादा सकते हैं।
  • प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक्स में 8% से अधिक कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं, जो अंततः वजन घटाने में सहायता करता है।
  • इन प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक्स की सोडियम सामग्री नियंत्रण में रहती है, जो उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए आवश्यक है।
  • तो, आप देखते हैं, यह प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक्स अपने खुद के कसरत पेय बनाने के लिए एक दम सही समझ में आते है।

लेकिन कुछ निश्चित बिंदु हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। वे क्या हैं, यह जानने के लिए निम्नलिखित अनुभाग पर एक नज़र डालें।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए स्‍टेमिना बढ़ाने वाले 8 फूड…)

एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखने वाली बातें – Factors To Consider While Working Out in Hindi

एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखने वाली बातें - Factors To Consider While Working Out in Hindi

  • हमारा शरीर एक्सरसाइज करते समय काफी मात्रा में पानी खो देता है। व्यायाम से पहले और बाद में खुद के वजन को तौलना सबसे अच्छा है। व्यायाम के दौरान खो जाने वाले प्रत्येक पाउंड के लिए 16-24 औंस तरल पदार्थ पिएं।
  • पानी हमेशा सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है जिसे आप पी सकते हैं। लेकिन, शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त चीज़ को अपनी ड्रिंक में शामिल करना भी जरुरी है। 90 मिनट से कम समय के लिए व्यायाम करते समय पानी का सेवन करें। जब आप 90 मिनट से अधिक समय तक हल्का व्यायाम करते हैं तो शून्य से कम कैलोरी वाले इलेक्ट्रोलाइट स्पोर्ट्स ड्रिंक चुनें।
  • यदि आप सामान्य से अधिक समय तक व्यायाम करते हैं, तो 2 घंटे की कसरत के बाद प्रोटीन पेय और कार्ब्स से भरे पेय का चयन करें। कार्बल्स कोशिकाओं को फिर से पूरा करने और ग्लाइकोजन स्टोर को फिर से भरने में मदद करते हैं जबकि प्रोटीन मांसपेशियों के ऊतकों के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं।
  • एनर्जी ड्रिंक्स के रूप में फलों के रस के सेवन से मधुमेह रोगियों और मोटे लोगों से बचना चाहिए क्योंकि इनमें फ्रुक्टोज या फल शर्करा होती है जो इंसुलिन को बढ़ाने का कार्य करती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम से कम से कम 45-120 मिनट पहले प्री-वर्कआउट एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं (यह व्यक्ति पर निर्भर करता है)। अपने पूर्व-कसरत ड्रिंक के समय के साथ अलग-अलग प्रयोग करके देखें कि आपको सबसे अच्छा क्या सूट करता है।

(और पढ़े – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी…)

प्री-वर्कआउट ड्रिंक चुकंदर का रस – Pre Workout Drink Beetroot juice in Hindi

प्री-वर्कआउट ड्रिंक चुकंदर का रस - Pre Workout Drink Beetroot juice in Hindi

यदि आप जिम करने के दौरान जल्‍दी थकान का अनुभव करते हैं तो आपको एनर्जी ड्रिंक्‍स लेने की आवश्‍यकता है। लेकिन एनर्जी ड्रिंक लेने का मतलब केवल रासायनिक ड्रिंक से नहीं है। इसके लिए आप अपने घर पर बने फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं। प्री-वर्कआउट ड्रिंक के लिए पेय के रूप में आप चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं। चुंकदर के जूस के साथ नींबू के रस और हिमालयन नमक को मिलाकर सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है।

प्री वर्कआउट चुकंदर जूस बनाने की विधि –

वर्कआउट एनर्जी बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस बनाने के लिए आपको छिला हुआ और कटा हुआ 1 चुकंदर, 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस और 1 चुटकी नमक की आवश्‍यकता होती है।

जूस बनाने के लिए आप चुकंदर के कटे हुए टुकड़ों को ब्‍लेंडर की मदद से जूस निकाल लें। इस जूस में नींबू का रस और नमक मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से हिलाएं और इसका सेवन करें। यह एनर्जी ड्रिंक वर्कआउट के दौरान आपको त्‍वरित ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – चुकंदर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

प्री-वर्कआउट ड्रिंक है कॉफी – Pre-Workout Drink Coffee in Hindi

प्री-वर्कआउट ड्रिंक है कॉफी – Pre-Workout Drink Coffee in Hindi

कॉफी में कैफीन की अच्‍छी मात्रा होती है। हालांकि अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन नियंत्रित और कम मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है। कैफीन एक प्रकार का एनर्जाइज़र (energizer) है।

आप वर्क आउट शुरु करने से पहले कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 से डे़ढ़ चम्‍मच इंस्‍टेंट कॉफी पाउडर और 1 कप गर्म पानी की आवश्‍यकता होती है।

कॉफी बनाने की विधि –

आप 1 कप गर्म पानी में कॉफी को मिलाएं और चम्‍मच की मदद से अच्‍छी तरह हिलाएं। आपकी काफी तैयार है। जब भी आपको शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस हो आप इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

जिम के लिए एनर्जी ड्रिंक ग्रीन टी – Jim ke liye energy Drink Green tea in Hindi

जिम के लिए एनर्जी ड्रिंक ग्रीन टी – Jim ke liye energy Drink Green tea in Hindi

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट और कैफीन दोनों की अच्छी मात्रा होती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन का प्रकार और मात्रा दोनों ही शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती हैं यदि कम मात्रा में सेवन किया जाए तो। जब भी आप मेहनती काम कर रहे हैं तब आप शरीर में ऊर्जा की कमी को दूर करने के लिए ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी थकान को दूर करने के साथ ही भूख को भी नियंत्रित करेगा।

ग्रीन टी बनाने की विधि –

घर पर ग्रीन टी बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच ग्रीन टी की पत्तियां और 1 कप पानी की आवश्‍यकता है।

ग्रीन टी बनाने के लिए आप 1 बर्तन में 1 कप पानी को उबलने तक गर्म करें। इसके बाद आप ग्रीन टी की पत्तियों को इसमें डालें और गैस बंद कर दें। इस बर्तन को कुछ देर ठंडा होने दें और फिर कप में छानकर सेवन करें। यह आपकी थकान को दूर करने और ऊर्जा दिलाने में सहायक होता है।

(और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान…)

प्री-वर्कआउट के लिए फायदेमंद नारियल पानी – Pre Workout ke liye faydemand Coconut Water in Hindi

प्री-वर्कआउट के लिए फायदेमंद नारियल पानी – Pre Workout ke liye faydemand Coconut Water in Hindi

नारियल पानी को प्राकृतिक इलेक्‍ट्रोलाइट कहा जाता है। कठिन परिश्रम या जिम करने के दौरान शरीर में पोषक तत्‍वों और खनिजो की कमी स्‍वाभाविक है। लेकिन नारियल पानी प्राकृतिक रूप से खोए हुए पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने का बेहतरीन तरीका है। इसके अलावा नारियल का पानी प्राकृतिक शर्करा और स्‍वस्‍थ वसा का एक अच्‍छ स्रोत भी होता है। इसलिए आप प्री वर्कआउट के दौरान रासायनिक ड्रिंक का सेवन करने के बजाये नारियल पानी का सेवन करें।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

एनर्जी क लिए ड्रिंक चेरी और नींबू पानी – Energy ke liye Cherry Lemonade in Hindi

एनर्जी क लिए ड्रिंक चेरी और नींबू पानी – Energy ke liye Cherry Lemonade in Hindi

दिन भर की भागदौड़ और मेहनत के कारण शरीर में थकान और ऊर्जा की कमी होना आवश्‍यक है। यदि आप अपनी शारीरिक ऊर्जा बढ़ाना चाहते हैं तो चेरी और नींबू के रस का मिश्रित जूस का सेवन कर सकते हैं। चेरी मीठे और पौष्टिक फलों में से एक है। साथ ही नींबू के रस में प्राकृतिक शर्करा और एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्च मात्रा होती है। जो आपको वर्कआउट के दौरान उच्‍च ऊर्जा दिलाने में सहायक होती है।

वर्कआउट के लिए चेरी और नींबू का जूस बनाने की विधि –

इस तरल पेय को बनाने के लिए आपको 1 कप पके और कटे हुए चेरी फल, ½ कप नींबू का रस, 1 छोटा चम्‍मच शहद और ¼ चम्‍मच सौंफ के बीज का पाउडर की आवश्‍यकता होती है।

इस जूस को तैयार करने के लिए आप एक ब्‍लेंडर में चेरी के टुकड़े और थोड़ा सा पानी डालें और अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड करें। इस मिश्रण को गिलास में खाली करें और इसमें नींबू का रस, शहद और सौंफ पाउडर को मिलाकर अच्‍छी तरह से हिलाएं। आपके लिए एनर्जी ड्रिंक तैयार है।

(और पढ़े – नींबू पानी के फायदे और नुकसान…)

प्री-वर्कआउट ड्रिंक के लिए ऑरेंज जूस – Pre-Workout Drink ke liye Orange Juice in Hindi

प्री-वर्कआउट ड्रिंक के लिए ऑरेंज जूस – Pre-Workout Drink ke liye Orange Juice in Hindi

हम सभी जानते हैं संतरा और नींबू में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है। इसके अलावा इस जूस में आप अंगूर का भी उपयोग कर सकते हैं। अंगूर प्राकृतिक शर्करा का अच्‍छा उदाहरण है। यह आपके शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में ग्‍लूकोज उपलब्‍ध कराता है। जो कि आपको व्‍यायाम करने से पहले चाहिए। आप जिम जाने के 30 से 60 मिनिट पहले 1 गिलास इस जूस का सेवन कर सकते हैं।

प्री-वर्कआउट के लिए ऑरेंज जूस बनाने की विधि –

इस जूस को तैयार करने के लिए आपको 1 कप छिला हुआ संतरा, ¼ कप अंगूर, 2 बड़े चम्‍मच नींबू का रस और ½ चम्‍मच भुना हुआ जीरा पाउडर चाहिए।

आप अंगूर और संतरा को ब्‍लेंडर की मदद से ब्‍लेंड करें और 1 गिलास में खाली करें। अब इस जूस में आप नींबू का रस और जीरा पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से हिलाएं और इसका सेवन करें।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

व्‍यायाम के दौरान एनर्जी ड्रिंक अनार का जूस – Vyayam ke liye Energy Drink Anar Juice in Hindi

व्‍यायाम के दौरान एनर्जी ड्रिंक अनार का जूस – Vyayam ke liye Energy Drink Anar Juice in Hindi

जिम जाने से पहले आप इस एनर्जी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि यह व्‍यायाम करने के दौरान शरीर की थकान और ऊर्जा की कमी को दूर करने में सहायक होता है। प्री वर्कआउट ड्रिंक के रूप में अनार का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है। यह शरीर में न केवल प्राकृतिक ग्‍लूकोज उपलब्‍ध कराता है बल्कि शरीर को चुस्‍त और फिट भी रखता है।

प्री-वर्कआउट के लिए एनर्जी ड्रिंक बनाने की विधि –

इस जूस को बनाने के‍ लिए आपको 1 कप अनार के लाल दाने, 2 बड़े चम्‍मच पैशनफ्रूट (passionfruit pulp) और 1 चम्‍मच शहद की आवश्‍यकता होती है। इन सभी उत्‍पादों को आप ब्‍लेंडर की मदद से अच्‍छी तरह ब्‍लेंड करें। इस मिश्रण को गिलास में खाली करें और पीने के लिए आपका एनर्जी ड्रिंक तैयार है।

(और पढ़े – अनार के जूस के फायदे और नुकसान…)

व्‍यायाम के पहले एनर्जी ड्रिंक तरबूज का जूस – Vyayam ke Pehle Energy Drink Tarbuj in Hindi

व्‍यायाम के पहले एनर्जी ड्रिंक तरबूज का जूस – Vyayam ke Pehle Energy Drink Tarbuj in Hindi

व्‍यायाम के दौरान खर्च होने वाली ऊर्जा को फिर से प्राप्‍त करने के लिए तरबूज का जूस सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। यह पेय प्राकृतिक शर्करा से भरा हुआ है साथ ही यह इलेक्‍ट्रोलाइट बैलेंसर (electrolyte balancer) भी होता है। आप वर्कआउट शुरु करने के लगभग 45 मिनिट पहले इस जूस का सेवन करें या फिर वर्कआउट के लगभग 5-10 मिनिट के बाद।

वर्कआउट के लिए एनर्जी ड्रिंक बनाने की विधि –

इस जूस को बनाने के लिए आपको 1 कप तरबूज, 1 कप नारियल पानी, 1 चुटकी नमक और 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस चाहिए।

आप तरबूज को ब्‍लेंडर में अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड करें और फिर इसके बीज निकाल दें। अब इस मिश्रण में नारियल पानी, नमक और नींबू के रस को मिलाएं। आपका एनर्जी ड्रिंक पूरी तरह से तैयार है। आप चाहें तो कुछ मिनिटों के लिए इसे फ्रिज में भी रख सकते हैं।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

कसरत के समय एनर्जी बढ़ाने के लिए पिएं अनानास जूस – Ananas Juice for energy during workout in Hindi

कसरत के समय एनर्जी बढ़ाने के लिए पिएं अनानास जूस – Ananas Juice for energy during workout in Hindi

व्‍यायाम करने के दौरान शारीरिक थकान और कमजोरी दूर करने के लिए आप अंगूर और अनानास के जूस का सेवन कर सकते हैं। इस जूस में खनिज पदार्थ, विटामिन और अन्‍य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जो कि बाजार में मिलने वाले एनर्जी ड्रिंक से कहीं बेहतर हैं। आप वर्कआउट शुरु करने के लगभग 45 मिनिट पहले इस जूस का सेवन करें।

व्‍यायाम के लिए ऊर्जावान ड्रिंक बनाने की विधि –

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको 1 कप अनानास, ½ कप अंगूर और 1 चुटकी नमक की आवश्‍यकता होती है।

आप अंगूर और अनानास को ब्‍लेंडर की मदद से ब्‍लेंउ करें और 1 गिलास में रखें। इस पेय में आप अपने स्‍वाद के अनुसार नमक मिलाएं और अच्‍छी तरह से हिलाएं। आपके लिए एनर्जी ड्रिंक तैयार है।

(और पढ़े – अनानास के फायदे उपयोग और नुकसान…)

वर्कआउट के पहले एनर्जी ड्रिंक गाजर का जूस – Pre Workout energy Drink Carrot Juice in Hindi

वर्कआउट के पहले एनर्जी ड्रिंक गाजर का जूस – Pre Workout energy Drink Carrot Juice in Hindi

गाजर विटामिन ए का सबसे अच्‍छा स्रोत है जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। इसके अलावा गाजर हमारे शरीर को ऊर्जा दिलाने में भी सहायक होती है। क्‍योंकि इसमें कई प्रकार के खनिज पदार्थ और पोषक तत्व शामिल हैं। आप वर्कआउट शुरु करने से पहले गाजर के जूस का सेवन कर अपनी ऊर्जा बढ़ा सकते हैं।

प्री-वर्कआउट के लिए एनर्जी ड्रिंक बनाने की विधि –

गाजर का जूस बनाने के लिए आपको 1 कप कटा हुआ ताजा गाजर, 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस और थोड़ा सा नमक चाहिए।

आप कटी हुई गाजर को ब्‍लेंडर में ब्‍लेंड और इसके रस को किसी गिलास में निचोड़ लें। अब इस गिलास में नींबू का रस और नमक को मिलाएं। इस जूस को पीने से पहले अच्‍छी तरह से हिला लें। आपके लिए ऊर्जावान पेय तैयार है।

(और पढ़े – गाजर के जूस के फायदे और नुकसान…)

प्री-वर्कआउट के लिए एनर्जी ड्रिंक व्हीटग्रास स्मूदी – Wheatgrass Smoothie Pre-Gym Drink in Hindi

प्री-वर्कआउट के लिए एनर्जी ड्रिंक व्हीटग्रास स्मूदी - Wheatgrass Smoothie Pre-Gym Drink in Hindi

अंगूर और नींबू का रस पेय को मिठास प्रदान करते हैं। यह वजन घटाने और एक उत्कृष्ट एनर्जाइज़र के लिए एक अच्छा पेय है। वर्कआउट करने से 45 मिनट पहले इसका सेवन करें।

व्हीटग्रास स्मूदी बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप व्हीटग्रास, 1 बड़ा चम्मच नीबू का रस, ½ कप हरे अंगूर, एक चुटकी काला नमक

प्री-जिम ड्रिंक बनाने की विधि

  • व्हीटग्रास को ब्लेंडर में डाले और इसे चलायें।
  • एक कप में रस डाले।
  • हरे अंगूर को तोड़ने के लिए मोर्टार और मूसल का उपयोग करें।
  • गेहूँ के ज्वारे के रस में नींबू का रस मिलाएँ।
  • अंगूर और काला नमक मिलाएं।
  • अच्छी तरह से हिलाओ और पी लो।

(और पढ़े – व्हीटग्रास जूस (गेंहू के जवारे ) के फायदे और नुकसान…)

प्री-जिम ड्रिंक चकोतरा – Pre-Gym Drink for Grapefruit in Hindi

प्री-जिम ड्रिंक चकोतरा – Pre-Gym Drink for Grapefruit in Hindi

चकोतरा शारीरिक ऊर्जा और क्षमता को बढ़ाने के लिए एक अच्‍छा फल है। इस फल से बने पेय पदार्थ में इलेक्‍ट्रोलाइट्स और प्राकृतिक शर्करा की अच्‍छी मात्रा होती है। जब आप वर्कआउट करते हैं तब यह पेय पदार्थ आपकी ऊर्जा को कम नहीं होने देता है। आप वर्कआउट शुरु करने के 1 घंटे पहले इस एनर्जी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

प्री-जिम ड्रिंक बनाने की विधि –

शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए आपको 1 चकोतरा, 1 कप कटा हुआ मीठा नींबू (sweet lime) और ½ चम्‍मच काला नमक चाहिए।

आप ब्‍लेंडर में चकोतरा और नींबू के टुकडों को डालकर अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड करें। इस रस को किसी गिलास में खाली करें और इसमें स्‍वादानुसार शहद और काला नमक मिलाएं। आपका एनर्जी ड्रिंक तैयार है।

(और पढ़े – चकोतरा के फायदे, गुण और नुकसान…)

जिम के लिए फ्रेश रखे एप्‍पल साइडर ड्रिंक – Apple Cider Ginger Pre-Gym Drink in Hindi

जिम के लिए फ्रेश रखे एप्‍पल साइडर ड्रिंक – Apple Cider Ginger Pre-Gym Drink in Hindi

जिम करने के दौरान शरीर को फ्रेश रखने के लिए आपको एप्‍पल साइडर सिरका से बने ड्रिंक लेना चाहिए। इस ड्रिंक में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्‍फोरस, बी1, बी2 और बी6 की अच्‍छी मात्रा होती है।

यह ऊर्जा पेय आंतरिक पीएच को संतुलित करने और शरीर के उचित कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है। जिम जाने से 45 मिनट पहले इसे पी लें।

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए –

कच्‍चे सेब से बने सिरका की 2 छोटे चम्‍मच, 1 गिलास पानी, 2 चम्‍मच मेपल सिरप, कच्‍चा एगेव सिरप, कच्‍चा नारियल पानी आदि। इन सभी उत्‍पादों को आप अपनी एनर्जी ड्रिंक बोतल में रखें। जब भी आपको पानी पीना हो इस बोतल से पानी पिएं। यह आपको हमेशा ताजा और फ्रेश रखने में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration