शाकाहारियों के लिए स्‍टेमिना बढ़ाने वाले 8 फूड – Stamina Badhane Wale Food In Hindi

शाकाहारियों के लिए स्‍टेमिना बढ़ाने वाले 8 फूड - Stamina Badhane Wale Food In Hindi
Written by Shivam

Stamina badhane wale food in Hindi आज के लेख में हम 8 शाकाहारी खाद्य पदार्थ को जानेंगे जो आपके स्टेमिना को बढ़ाते हैं। यहां शाकाहारी खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो प्राकृतिक रूप से स्टैमिना को बढ़ाते हैं। स्टेमिना का अर्थ विपरीत परिस्थितियों में कार्य करने की क्षमता से होता है जिसका स्टेमिना जितना ज्यादा होगा वह उतने ही बेहतर तरीके से विपरीत परिस्थितियों में कार्य कर पाएगा अगर आपके शरीर में स्‍टेमिना की कमी है तो आप किसी भी काम को अच्‍छे से नहीं कर सकते। शाकाहारियों के लिए ऐसे कई फूड हैं जो पूरे दिन आपके शरीर में स्‍टेमिना को बनाएं रखने में मदद करते हैं।

कल्पना कीजिए की आप एक कार है और आपको चलाने के लिए भोजन रुपी ईंधन की आवश्यकता होती है। कार या आपके शरीर का अच्छा प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप उच्चतम गुणवत्ता वाला ईंधन प्राप्त करें। आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ आपको पूरे दिन काम करने और वर्कआउट के लिए स्टैमिना देता है। कुछ खाद्य पदार्थ तुरंत आपको शक्ति देते हैं जबकि कुछ खाद्य पदार्थ निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं। पोषक तत्वों की तरह मिश्रित कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पूरे दिन सक्रिय रहने और ऊर्जावान महसूस करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस लेख में हम स्टेमिना को बढ़ाने वाले फूड पर ही चर्चा करेंगे। आइये विस्तार से जानते हैं 8 शाकाहारी खाद्य पदार्थ जो आपके स्टेमिना को बढ़ाते हैं।

  1. स्टेमिना बढ़ाने के लिए शकरकंद – Sweet Potatoes for Increase Stamina in Hindi
  2. स्टेमिना बढ़ाने के लिए केला खाएं – Stamina badhane ke liye kela khaye in Hindi
  3. स्टेमिना बढ़ाने के उपाय कॉफ़ी – Coffee for Increase Stamina in Hindi
  4. स्टैमिना बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस – Stamina badhane ke liye Beet Juice in Hindi
  5. स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं दलिया – stamina badhane wale food Oatmeal in Hindi
  6. स्टैमिना बढ़ाने के बेहतरीन उपाय अखरोट – Energy badhane ke upay Walnuts in Hindi
  7. नारियल पानी के फायदे स्टैमिना बढ़ाने में – Coconut Water for Increase Stamina in Hindi
  8. स्टैमिना बढ़ाने में लाभदायक व्हे प्रोटीन – Whey Protein for Increase Stamina in Hindi
  9. स्टेमिना बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय ब्राउन राइस – Brown rice ke fayde stamina badhane me in Hindi
  10. स्टैमिना बढ़ाने के लिए हरे पत्ते वाली सब्जियां – Green Leafy Vegetables for Increase Stamina in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के लिए शकरकंद – Sweet Potatoes for Increase Stamina in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के लिए शकरकंद - Sweet Potatoes for Increase Stamina in Hindi

शकरकंद हाइपोएलर्जेनिक (hypoallergenic) हैं और कई एथलीटों और बॉडी बिल्डर के लिए कसरत के बाद के कार्बोहाइड्रेट का एक पसंदीदा स्रोत हैं जो अपनी ऊर्जा भंडार को बढ़ाने और शरीर की वसा को कम रखना चाहते हैं। शाकाहारियों के लिए स्टेमिना बढ़ाने के लिए शकरकंद काफी फायदेमंद होता है वर्कआउट के बाद खाए जाने वाले शकरकंद जैसे स्टार्च, प्रोटीन के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में मांसपेशियों के ऊतकों में प्रवेश करते हैं और उनकी मरम्मत / पुनर्निर्माण प्रक्रिया शुरू करते हैं। अपने अगले वर्कआउट के बाद खाने के लिए एक छोटा शकरकंद अवश्य लें।

(और पढ़े – शकरकंद के फायदे और नुकसान…)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए केला खाएं – Stamina badhane ke liye kela khaye in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के लिए केला खाएं - Stamina badhane ke liye kela khaye in Hindi

केले में फाइबर और प्राकृतिक फल शर्करा का संयोजन होता है। केला खाने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है और लंबे समय तक इसका सेवन आपके स्टैमिना को बढ़ाता है। बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होने पर कार्य के 20 मिनट पहले सर्वोत्तम परिणामों के लिए केला खाएं। स्नैकिंग थकान से लड़ने में मदद कर सकता है बशर्ते आप इसे सही तरीके से लें। केले को सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट स्नैक्स माना जाता है। यह पोटेशियम, काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। यह अपनी ऊर्जा बढ़ाने वाली शक्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय कॉफ़ी – Coffee for Increase Stamina in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के उपाय कॉफ़ी - Coffee for Increase Stamina in Hindi

व्यायाम से पहले एक कप कॉफी का सेवन स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकता है। कॉफी कैफीन की मात्रा के कारण स्टैमिना बढ़ाने में आपकी मदद करेगी। कैफीन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है। इसी कारण दुनिया भर में इतने सारे लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी से करते हैं।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

स्टैमिना बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस – Stamina badhane ke liye Beet Juice in Hindi

स्टैमिना बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस - Stamina badhane ke liye Beet Juice in Hindi

चुकंदर का रस एक पेय है, जो ऊर्जा से भरा हुआ है और आपके स्टैमिना स्तर को जबरदस्त रूप से बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यदि आप चुकंदर के रस का सेवन करने के बाद व्यायाम करते हैं तो आप अधिक समय तक व्यायाम कर पाएंगे क्योंकि यह विटामिन ए, सी और बहुत सारे खनिज से भरा होता है।

(और पढ़े – चुकंदर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं दलिया – stamina badhane wale food Oatmeal in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं दलिया - stamina badhane wale food Oatmeal in Hindi

शाकाहारियों के लिए दलिया एक ऊर्जा से भरा हुआ भोजन है जो घंटों तक लगातार ऊर्जा प्रदान करता है। दलिया एक असंसाधित (unprocessed), काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स है जिसे आपका शरीर धीरे-धीरे पचाता है। धीमा पाचन रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित बनायें रखता है और जो आमतौर पर तेजी से जलने वाले कार्ब्स के साथ आती है। सुबह के समय में दलिया की एक कटोरी मात्रा आपको अपने दिन के दौरान मजबूत बनाए रखेगा और आपके स्टैमिना बढ़ाने में मदद करेगा।

(और पढ़े – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

स्टैमिना बढ़ाने के बेहतरीन उपाय अखरोट – Energy badhane ke upay Walnuts in Hindi

स्टैमिना बढ़ाने के बेहतरीन उपाय अखरोट - Energy badhane ke upay Walnuts in Hindi

यदि आप स्टैमिना को बढ़ाने के लिए शाकाहारी भोजन की तलाश कर रहें है तो अखरोट आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। अखरोट दिल को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड देता है। बाहर जाने से पहले मुट्ठी भर अखरोट खाएं इससे आपको लंबे समय के लिए एनर्जी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

(और पढ़े – अखरोट के फायदे और नुकसान…)

नारियल पानी के फायदे स्टैमिना बढ़ाने में – Coconut Water for Increase Stamina in Hindi

नारियल पानी के फायदे स्टैमिना बढ़ाने में - Coconut Water for Increase Stamina in Hindi

नारियल पानी को सबसे अच्छा प्राकृतिक पेय माना जाता है। अपने वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के दौरान नारियल पानी का सेवन करें क्योंकि यह आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करेगा और इससे आपको फायदेमंद मिनरल्स भी मिलते हैं।

(और पढ़े – नारियल पानी के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

स्टैमिना बढ़ाने में लाभदायक व्हे प्रोटीन – Whey Protein for Increase Stamina in Hindi

स्टैमिना बढ़ाने में लाभदायक व्हे प्रोटीन - Whey Protein for Increase Stamina in Hindi

व्हे प्रोटीन जिम करने वालो के लिए स्टैमिना बढ़ाने का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है।  व्हे प्रोटीन में मानव आहार की आवश्यकता की पूर्ति के लिए जरूरी सभी नौ अमीनो एसिड होते हैं। यह आम तौर पर उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक आसान और सुविधाजनक स्रोत है इसे “ग्रैब एंड गो” भी कहा जाता हैं। मांसपेशियों के अधिकतम लाभ के लिए उचित प्रोटीन आवश्यक है। व्हे प्रोटीन आपको तेजी से पचने वाले प्रोटीन भोजन की क्षमता प्रदान करता है।

(और पढ़े – व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान…)

स्टेमिना बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय ब्राउन राइस – Brown rice ke fayde stamina badhane me in Hindi

स्टेमिना बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय ब्राउन राइस - Brown rice ke fayde stamina badhane me in Hindi

हम जानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत हैं लेकिन सभी कार्ब्स अच्छे नहीं होते हैं। बेहतर स्टैमिना के लिए आपको काम्प्लेक्स कार्ब्स को अपने सेवन को बढ़ाने की आवश्यकता है। यह रक्त में धीरे-धीरे ऊर्जा बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं और पूरे दिन अच्छे ऊर्जा स्तर को सुनिश्चित करते हैं। शाकाहारियों के लिए ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है। यह कॉम्प्लेक्स कार्ब्स का एक बड़ा स्रोत और फाइबर और विटामिन बी से भी समृद्ध है। सफेद चावल की अपेक्षा ब्राउन चावल में कम स्टार्च होता है, जिससे यह पचने में आसान होता है। इसके सेवन से आपका पेट अधिक समय तक भरा हुआ रहेगा जिससे आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलेगी। साथ ही शरीर का स्टैमिना भी बढ़ता है।

(और पढ़े – ब्राउन राइस के फायदे और नुकसान…)

स्टैमिना बढ़ाने के लिए हरे पत्ते वाली सब्जियां – Green Leafy Vegetables for Increase Stamina in Hindi

स्टैमिना बढ़ाने के लिए हरे पत्ते वाली सब्जियां - Green Leafy Vegetables for Increase Stamina in Hindi

पत्ते वाली सब्जियों में भरपूर आयरन होता है जो बॉडी के स्‍टेमिना को बढ़ाता है। स्टैमिना की कमी आपके शरीर में लोहे की कमी का लक्षण हो सकते है। शरीर में लौह तत्व की कमी हीमोग्लोबिन बनाने में और शरीर के  रोजमर्रा के कार्यों को करने में बाधा डालते है, क्योंकि शरीर में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होती है। हरी पत्तेदार सब्जियां लौह तत्व का अच्छा स्त्रोत हैं। ये लोहे और फाइबर के साथ आपके RBC (लाल रक्त कोशिकाओं) की संख्या को बढ़ाते हैं और शरीर में रक्त और ऑक्सीजन के उचित संचालन में सहायता करते हैं। पालक जैसी सब्जियां त्वरित ऊर्जा देने के लिए कार्य करती हैं जिससे सहनशक्ति में सुधार होता है।

(और पढ़े – पालक खाने के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration