जिम करने के बाद कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान – After Gym Diet Chart In Hindi

जिम करने के बाद कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान - After Gym Diet Chart In Hindi
Written by Anamika

Foods To Eat After Workout in Hindi वर्कआउट या जिम के बाद कुछ विशेष तरह का आहार लेने की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर ज्यादातर लोग अपनी अच्छी फिटनेस के लिए घर पर एक्सरसाइज करने के बजाय जिम जाना पसंद करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि लोग अपना आलस छोड़कर एक नियमित दिनचर्या में आ जाते हैं और अंततः उन्हें इसका बहुत फायदा भी होता है। माना जाता है कि कुछ लोग अपना वजन घटाने के लिए जिम जाते हैं जबकि कुछ लोग अपने शरीर को लचीला बनाने और आकर्षक पर्सनालिटी पाने के लिए जिम जाते हैं।

जिम जाने का मकसद चाहे जो भी हो लेकिन हर तरह के लोगों को जिम के बाद कुछ विशेष तरह का आहार लेने की जरूरत पड़ती है। वास्तव में यह आहार बहुत महत्वपूर्ण होता है और इनकी अनदेखी करने पर जिम जाने का विशेष लाभ नहीं होता है। इस लेख में हम आपको जिम करने के बाद के डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. जिम के बाद डाइट लेने का उद्देश्य – Purpose of diet after gym in Hindi
2. जिम के बाद का डाइट प्लान हिंदी में – After gym diet plan in Hindi
3. वर्कआउट या जिम करने के बाद में क्या खाना चाहिए – What to eat after gym exercise in Hindi

जिम के बाद डाइट लेने का उद्देश्य – Purpose of diet after gym in Hindi

जिम के बाद डाइट लेने का उद्देश्य - Purpose of diet after gym in Hindi

जिम के बाद लिए जाने वाले आहार में वह सबकुछ होता है जिसकी एक कठिन जिम ट्रेनिंग के बाद शरीर को जरूरत पड़ती है। ये आहार शरीर में मांसपेशियों को बनाने, ग्लाइकोजन की भरपायी करने और मसल्स प्रोटीन सिंथेसिस को बढ़ाने में मदद करते हैं। यही कारण है कि जिम के बाद आहार लेना महत्वपूर्ण होता है। आइये जानते हैं कि वर्कआउट या जिम के बाद आहार लेने का अन्य उद्देश्य क्या होता है।

ग्लाइकोजन को दोबारा स्टोर करता है- जिम करते समय मांसपेशियों का ग्लाइकोजन नष्ट होता है और इसकी भरपायी करने के लिए जिम के तुरंत बाद उचित आहार लेने की जरूरत पड़ती है। यह सिर्फ ग्लाइकोजन की भरपायी ही नहीं करता है बल्कि तेजी से मांसपेशियों में वृद्धि भी करता है।

मसल प्रोटीन सिंथेसिस के लिए- जिम करने के दौरान मांसपेशियों के ऊत्तक इन्हें विकसित करने के लिए मसल्स प्रोटीन सिंथेसिस को तोड़ देते हैं। उच्च गुणवत्ता के पोषक तत्वों से युक्त आहार की कमी के कारण दोबारा से मसल्स बनने में समय लगता है इसलिए जिम के तुरंत बाद उचित और पर्याप्त आहार लेना जरूरी होता है।

थकान और मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए- आमतौर पर जिम करने के बाद प्रत्येक व्यक्ति को हल्की थकान और मांसपेशियों में दर्द होता है। इसे दूर करने के लिए जिम के बाद लिया जाने वाला आहार महत्वपूर्ण होता है। वास्तव में यह थकान दूर करता है और मसल्स में भी पीड़ा नहीं होने देता है। इसके अलावा कार्टिसोल के स्तर को कम करने के लिए भी जिम के ठीक बाद उचित डाइट प्लान का अनुशरण करना जरूरी होता है।

(और पढ़े – जिम जाने वालों के काम की है ये टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो रहेंगे फिट!)

जिम के बाद का डाइट प्लान हिंदी में – After gym diet plan in Hindi

जिम के बाद का डाइट प्लान हिंदी में - After gym diet plan in Hindi

  • वर्कआउट या जिम करने के बाद जितना जल्दी संभव हो सके, उतना जल्दी पहला आहार ले लेना चाहिए। वास्तव में जिम के बाद शरीर को पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की जरूरत पड़ती है इसलिए जिम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को यह कोशिश करनी चाहिए कि जिम करने के ठीक 15 या 30 मिनट के बाद नाश्ता या स्नैक्स ले लेना चाहिए।
  • वर्कआउट करने के बाद अपने शरीर के लक्षित वजन का 0.25 ग्राम प्रति पाउंड प्रोटीन लेना चाहिए।
  • शरीर के लक्षित वजन (target body weight) का 0.25-0.5 ग्राम प्रति पाउंड कार्बोहाइड्रेट लेना चाहिए।
  • जिम करने के बाद भोज्य पदार्थों के रूप में फैट लेना जरूरी नहीं होता है। क्योंकि शरीर में पहले से ही फैट की मात्रा पर्याप्त होती है।
  • जिस तरह से जिम शुरू करने से पहले पर्याप्त पानी पीने की जरूरत होती है ठीक उसी तरह जिम करने के बाद भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत पड़ती है। इसलिए जिम के बाद के डाइट प्लान में सबसे पहले तरल पदार्थ को शामिल करें। इसमें आप दूध और ताजे फलों का जूस या सूप ले सकते हैं। जिम के तुरंत बाद चाय न पीएं।
  • इसके बाद आप अंडा, दही, उत्पम, बेसन का चीला, इडली आदि खाद्य पदार्थ नाश्ते में खा सकते हैं। जिम के बाद नाश्ते में विभिन्न तरह कि चीजें शामिल करें और थोड़ा थोड़ा सब कुछ खाएं।
  • जिम के बाद उचित डाइट प्लान को लेकर विशेषरूप से इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नाश्ता या स्नैक्स लेने में अधिक देर नहीं करनी चाहिए। यदि आप जिम करने के आधे घंटे के बीच नाश्ता नहीं कर पा रहे हैं तो एक घंटे के अंदर कुछ न कुछ खाने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए अन्यथा जिम करने का कोई विशेष फायदा नहीं होता है।

वर्कआउट या जिम करने के बाद में क्या खाना चाहिए – What to eat after gym exercise in Hindi

  1. जिम के बाद हुम्मुस और टूना सैंडविच खाएं – Tuna Sandwich after gym in Hindi
  2. वर्कआउट के बाद अंडा खाएं – Eggs after Workout in Hindi
  3. जिम करने के बाद डाइट प्लान में एवोकैडो खाएं – Avocados after gym diet plan in Hindi
  4. वर्कआउट या जिम करने के बाद पीएं छाछ – Chhach or Whey protein after gym workout in Hindi
  5. एक्सरसाइज करने के बाद खाना चाहिए चेरी –  Cherries after gym exercise in Hindi
  6. व्यायाम के बाद स्नैक्स में ब्राउन ब्रेड खाएं – Brown bread after gym workout in Hindi

आमतौर पर यह माना जाता है कि जिम में देर तक पसीना बहाना तभी सार्थक होता है जब हम उचित डाइट भी अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं। जिम करने के बाद डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। आइये जानते हैं कि जिम करने के बाद आपको क्या खाना चाहिए।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय)

जिम के बाद हुम्मुस और टूना सैंडविच खाएं – Tuna Sandwich after gym in Hindi

जिम के बाद हुम्मुस और टूना सैंडविच खाएं - Tuna Sandwich after gym in Hindi

टूना में कम मात्रा में कैलोरी और उच्च मात्रा में प्रोटीन पायी जाती है। हुम्मुस में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो मायोनेज से कहीं बेहतर होता है। जिम या वर्कआउट करने के बाद हुम्मुस और टूना सैंडविच खाना बहुत फायदेमंद होता है। जिम के बाद खाया जाने वाला यह आहार न सिर्फ शरीर को अच्छा शेप प्रदान करने में मदद करता है बल्कि मसल्स बनाने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए जिम करने वाले लोगों को इसे जरूर खाना चाहिए।

(और पढ़े – सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट…)

वर्कआउट के बाद अंडा खाएं – Eggs after Workout in Hindi

वर्कआउट के बाद अंडा खाएं - Eggs after Workout in Hindi

माना जाता है कि अंडा मांसपेशियों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और यह प्रोटीन का भी बढ़िया स्रोत होता है। अपनी फिटनेस बेहतर बनाने के लिए जिम और वर्कआउट करने वाले एथलीट, सेलीब्रिटी और सामान्य लोग जिम करने के बाद अंडे का सेवन करते हैं। इसलिए जिम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अंडे का ऑमलेट या उबले हुए अंडे खाना चाहिए। यह स्वाद में तो लाजवाब होता ही है साथ में शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

जिम करने के बाद डाइट प्लान में एवोकैडो खाएं – Avocados after gym diet plan in Hindi

जिम करने के बाद डाइट प्लान में एवोकैडो खाएं - Avocados after gym diet plan in Hindi

वर्कआउट या जिम के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी की जरूरत होती है। एवोकैडो में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन मौजूद होता है जो शरीर की चयापचय क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिम करने के बाद ताजे एवोकैडो को धोकर पतला टुकड़ा काटें और ऑमलेट के साथ मिलाकर खाएं। यह जिम करने वाले शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

(और पढ़े – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

वर्कआउट या जिम करने के बाद पीएं छाछ – Chhach or Whey protein after gym workout in Hindi

वर्कआउट या जिम करने के बाद पीएं छाछ – Chhach or Whey protein after gym workout in Hindi

जिम करने के तुरंत बाद आपको एक गिलास छाछ (Whey protein) पीना चाहिए। छाछ पीने से शरीर में इंसुलिन की कमी नहीं होती है और यह मांसपेशियों को ग्लूकोज अवशोषित करने में भी मदद करता है जिसके कारण शरीर में ऊर्जा एकत्र होती है और जिम के बाद व्यक्ति को थकान महसूस नहीं होती है। इसके अलावा छाछ से मांसपेशियों को आवश्यक एमीनो एसिड भी मिल जाता है। हालांकि जिम करने के बाद ट्रेनर की सलाह से ही किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – छाछ के फायदे और नुकसान…)

एक्सरसाइज करने के बाद खाना चाहिए चेरी –  Cherries after gym exercise in Hindi

एक्सरसाइज करने के बाद खाना चाहिए चेरी -  Cherries after gym exercise in Hindi

हम सभी जानते हैं कि जिम करने के बाद हमें फल खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन सभी तरह के फल खाने की बजाय जिम करने के बाद चेरी खाना अधिक फायदेमंद होता है। वास्तव में चेरी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो जिम करने के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा जिम के बाद संतरे का जूस और ताजे सेब खाना भी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – जानें फल खाने का सही समय क्या है…)

व्यायाम के बाद स्नैक्स में ब्राउन ब्रेड खाएं – Brown bread after gym workout in Hindi

व्यायाम के बाद स्नैक्स में ब्राउन ब्रेड खाएं - Brown bread after gym workout in Hindi

कुछ लोग जिम ज्वाइन करने के बाद भी अपने खाने पीने की आदतों में सुधार नहीं कर पाते हैं। यदि आप ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो जिम करने के बाद आपको किसी भी तरह का ब्रेड खाने से बचना चाहिए और ब्राउन ब्रेड ही खाना चाहिए। ब्राउन ब्रेड में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है  तो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और वजन नहीं बढ़ने देता है।

(और पढ़े – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration