जिम जाने वालों के काम की है ये टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो रहेंगे फिट!

जिम जाने वालों के काम की है ये टिप्स, इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो रहेंगे फिट!
Written by Ganesh

फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार हर उम्र में फिटनेस बनाये रखने के लिये एक्सरसाइज जरुरी है, चाहें वो आप घर पर करें या जिम में। रोज सुबह सिर्फ दस से पंद्रह मिनट वर्कआउट या एक्सरसाइज करके फिटनेस मेंटेन किया जा सकता है, बस कुछ खास बातों का ध्यान रखना है। फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार हर उम्र में फिटनेस बनाये रखने के लिये एक्सरसाइज जरुरी है, चाहें वो आप घर पर करें या जिम में, इसके लिये जरुरी है कि अपनी बॉडी और स्ट्रेंथ के हिसाब से वर्कआउट प्लान किया जाए, सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें, कि किसी एक्सपर्ट की सलाह या फिर निगरानी में एक्सरसाइज करेंगे, तो इंजरी होने के चांसेज कम होंगे।

जिम जाने वालों के लिए टिप्स

वर्कआउट और एक्सरसाइज ऐसी करें, जिससे ना सिर्फ फिट रहें, बल्कि मसल्स पेन भी ना हो। इस बात का ध्यान रखें, कि कोई भी वर्कआउट करने पर मसल्स अंदर से टूटती है, मसल्स की रिकवरी के लिये डाइट में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लेना बहुत जरुरी है, मेडिकल प्रॉब्लम्स और लाइफ स्टाइल के अनुसार ही अपना वर्कआउट प्लान करें।

(और पढ़े – क्या हैं प्रोटीन पाउडर के फायदे- What are the benefits of protein powder)

वर्कआउट के दौरान उतने ही काउंट करने चाहिये, जितनी आपकी बॉडी सह पाये। बॉडी के सिर्फ एक हिस्से की एक्सरसाइज या फिर रोजाना एक ही जैसी एक्सरसाइज ना करें, चेस्ट, लो बैक, कंधे, आर्म्स, पेट और लेग्स सभी की एक्सरसाइज करें। 10-10 सेकंड के शॉर्ट इंटरवल के साथ वर्कआउट प्लान करें।

पुशअप्स करते हुए ध्यान रखें, कि बीस सेकंड पुशअप फिर दस सेकंड रेस्ट करें, इससे आपकी बॉडी कम समय में ज्यादा यूटिलाइज होगी। अगर आप भी अपने मशल्स बढाना चाहते हैं, तो इसके लिये वेट ट्रेनिंग, बॉडी ट्रेनिंग जैसी एक्सरसाइज करें। अगर स्टेमिना बढाना है, तो फिर जॉगिंग, स्वीमिंग, एरोबिक, डांस की कोई भी मूवमेंट करें।

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | घरेलू उपाय | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration