सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट – Healthy Indian breakfast in Hindi

सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट - Healthy Indian breakfast in Hindi
Written by Ramkumar

Healthy Indian Morning Breakfast In Hindi सुबह का नाश्ता हर व्यक्ति के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। यह पूरे दिन व्यक्ति को कार्य करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है और शरीर को एक्टिव बनाता है। इस लेख में आप जानेंगे नाश्ता मे क्या खाना चाहिए, सुबह का नाश्ता क्या करे, सुबह का नाश्ता क्या होना चाहिए और मोटापा कम करने के लिए सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए के बारे में।

इसलिए कहा जाता है कि कोई व्यक्ति चाहे कितना भी व्यस्त रहे, उसे सुबह का नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए। लेकिन जब नाश्ते की बात आती है तो यह भी सवाल उठता है कि आखिर सुबह नाश्ते में क्या खाया जाए कि इससे स्वाद (taste) भी मिले और यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हो। कभी-कभी लोग सेहत के विपरीत सिर्फ स्वाद पाने के लिए नाश्ते (breakfast) में कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन इससे सिर्फ उनका पेट भरता है और उन्हें दिन में या कुछ समय बाद कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप सुबह नाश्ते में जो कुछ खाएं वह स्वाद के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी हो। आइये जानते है सुबह का नाश्ता कैसा हो के बारे में।

1. स्वास्थ्यवर्धक भारतीय ब्रेकफास्ट की सूची – list of Healthy Indian breakfast in Hindi

स्वास्थ्यवर्धक भारतीय ब्रेकफास्ट की सूची – list of Healthy Indian breakfast in Hindi

स्वास्थ्यवर्धक भारतीय ब्रेकफास्ट की सूची - list of Healthy Indian breakfast in Hindi

यहां हम आपको कुछ स्वास्थ्यवर्धक(healthy) नाश्तों के बारे में बता रहे हैं जिसे खाने से आपकी सेहत ठीक बनी रहेगी।

नाश्ते में ढोकला खाना होता है फायदेमंद – Dhokla for morning breakfast in Hindi

नाश्ते में ढोकला खाना होता है फायदेमंद - Dhokla for morning breakfast in Hindi

सुबह के नाश्ते में ढोकला खाना बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है। ढोकले को भाप में पकाया जाता है जिसके कारण सुबह खाली पेट खाने के बाद भी पेट में गैस, कब्ज या एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। ढोकला बेसन (gram flour) से बनाया जाता है और इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, फ्लोएट, विटामिन बी6 और थायमिन पाया जाता है। इतने सारे पोषक तत्व एक साथ पाये जाने के कारण ढोकला नाश्ते में खाना हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद है।

(और पढ़े – सेहत के लिए फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ…)

नाश्ते में पोहा खाना स्वास्थ के लिए लाभकारी – Poha for healthy breakfast in Hindi

नाश्ते में पोहा खाना स्वास्थ के लिए लाभकारी - Poha for healthy breakfast in Hindi

पोहा पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसे कम समय में बनाना भी बहुत आसान होता है। आप इसे राई, हरी मिर्च का तड़का लगाकर बना सकते हैं। इसके अलावा कुछ जगहों पर लोग अपनी पसंद की विभिन्न सब्जियां मिलाकर भी पोहा बनाते हैं। यह पेट के लिए काफी हल्का होता है और नाश्ते में खाने से शरीर को भरपूर पोषण भी मिल जाता है। कई घरों में पोहे में मूंगफली डालकर बनाया जाता है जो सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है।

(और पढ़े – मूंगफली के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

इडली सांभर भी है सुबह का अच्छा नाश्ता – Idly Sambhar for morning breakfast in Hindi

इडली सांभर भी है सुबह का अच्छा नाश्ता - Idly Sambhar for morning breakfast in Hindi

इडली चावल से भाप में पकाकर बनाया जाता है जो नाश्ते के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इडली में कम मात्रा में फैट पाया जाता है। इसके अलावा इडली के साथ सांभर भी कई तरह की सब्जियों और दाल को मिलाकर बनाया जाता है जो प्रोटीन के साथ ही शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करता है। यदि आप नाश्ते में चावल का बना इडली नहीं खाना चाहते हैं तो आप ओट्स या रागी से बना इडली भी नाश्ते में खा सकते हैं। यह हर तरह से आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है।

(और पढ़े – चावल खाने के फायदे और नुकसान…)

नाश्ते में दलिया खाने से मिलते है जरूरी पोषक तत्व – Daliya for morning breakfast in Hindi

नाश्ते में दलिया खाने से मिलते है जरूरी पोषक तत्व - Daliya for morning breakfast in Hindi

सुबह नाश्ते में दलिया खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दलिया दो तरीके से बनायी जाती है। आप चाहें तो नाश्ते में दूध में बनी दलिया खा सकते हैं। इससे शरीर को प्रोटीन और पर्याप्त जरूरी पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं। इसके अलावा विभिन्न सब्जियों (mixed vegetable) को मिलाकर भी आप दलिया बना सकते हैं। इससे मिनरल, विटामिन और शरीर के लिए आवश्यक पोषण (essential nutrients) एक साथ प्राप्त हो जाता है। नाश्ते में दलिया खाने से पेट हल्का रहता है औऱ व्यक्ति का वजन भी नहीं बढ़ता है।

(और पढ़े – दलिया खाने के फायदे स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

अंकुरित सलाद सुबह का सर्वोत्तम नाश्ता – Sprouts Salad for healthy breakfast in Hindi

अंकुरित सलाद सुबह का सर्वोत्तम नाश्ता - Sprouts Salad for healthy breakfast in Hindi

सुबह नाश्ते में अंकुरित चना, मूंग, मूंगफली और सोयाबीन एक साथ मिलाकर खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है साथ ही एक स्वस्थ आहार भी माना जाता है। अंकुरित चने और मिक्स अन्य अनाजों में डाइटरी फाइबर (dietary fiber), विटामिन और खनिज पाया जाता है। इसके साथ ही आप चाहें तो नाश्ते में एक या दो उबले हुए अंडे (boiled egg) भी खा सकते हैं। यह अच्छी सेहत के लिए एक संपूर्ण नाश्ता है।

(और पढ़े – गुड़ और चना साथ में खाने के बेमिसाल फायदे…)

सुबह का नाश्ता मूंग दाल का चीला – Moong Dal Cheela for morning breakfast in Hindi

सुबह का नाश्ता मूंग दाल का चीला - Moong Dal Cheela for morning breakfast in Hindi

मूंग में कम मात्रा में फैट पाया जाता है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यदि आप सुबह नाश्ते में मूंग की दाल का बना चीला खाते हैं तो आपकी सेहत अच्छी रहेगी। वैसे तो नाश्ते में मूंग का चीला हर व्यक्ति खा सकता है लेकिन यदि कोई व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है तो उसके लिए नाश्ते में मूंग का चीला (moong chilla) खाना बहुत अधिक फायदेमंद होता है। मूंग के चीले को आप नारियल की चटनी या सॉस से खा सकते हैं।

(और पढ़े – मूंग दाल खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

नाश्ते में उपमा खाना भी होता है हेल्दी – Upma for morning breakfast in Hindi

नाश्ते में उपमा खाना भी होता है हेल्दी - Upma for morning breakfast in Hindi

ज्यादातर घरों में लोग सुबह नाश्ते में उपमा खाना पसंद करते हैं क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। उपमा को विभिन्न तरह की सब्जियां और ओट्स मिलाकर बनाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्याज, मटर, गाजर और उड़द की दाल (urad dal) मिलाकर बनाते हैं। इसके कारण यह अधिक स्वास्थ्यवर्धक बन जाता है और इसे खाने से सेहत ठीक रहती है और पूरे दिन काम करने के लिए शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

साबुदाना खिचड़ी भी है सुबह का सबसे अच्छा नाश्ता – Sabudana Khichdi for morning breakfast in Hindi

साबुदाना खिचड़ी भी है सुबह का सबसे अच्छा नाश्ता - Sabudana Khichdi for morning breakfast in Hindi

साबुदाना खिचड़ी या साबुदाने से बनी कोई भी रेसिपी नाश्ते में खाना बहुत फायदेमंद होता है। साबुदाना आसानी से पच जाता है और इसे खाने से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व भी मिल जाता है। आप चाहें तो साबुदाने (sabudana) की खिचड़ी बनाते समय इसमें बादाम, आलू, गाजर, टमाटर और अपनी पसंद की सब्जियां मिलाकर साबुदाने की खिचड़ी बना सकते हैं। सुबह के लिए साबुदाना खिचड़ी एक सर्वोत्तम और स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता है।

(और पढ़े – साबूदाना के फायदे उपयोग और नुकसान…)

नाश्ते में कैबेज सैंडविच खाना होता है स्वास्थ्यवर्धक – Cabbage Sandwich for morning breakfast in Hindi

नाश्ते में कैबेज सैंडविच खाना होता है स्वास्थ्यवर्धक - Cabbage Sandwich for morning breakfast in Hindi

अगर आप नाश्ते में कुछ ऐसा खाना चाहते हैं जिससे आपको स्वाद (taste) भी मिले औऱ वह सेहत के लिए भी फायदेमंद हो तो आपको पत्ता गोभी (cabbage) का सैंडविच बनाकर खाना चाहिए। यह खाने में काफी लाजवाब लगता है और पेट भी भर जाता है। आप चाहें तो कैबेज सैंडविच में  पनीर, शिमला मिर्च (capsicum), स्वीट कॉर्न मिलाकर बना सकते हैं। यह बहुत कम समय में बन जाता है और स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान…)

सुबह का नाश्ते में होना चाहिए मेथी का पराठा – Methi Ka Paratha for morning breakfast in Hindi

सुबह का नाश्ते में होना चाहिए मेथी का पराठा - Methi Ka Paratha for morning breakfast in Hindi

आपको बता दें कि ज्यादातर भारतीय घरों में सुबह नाश्ते में विभिन्न तरह के पराठे बनाये जाते हैं लेकिन इनमें से मेथी (fenugreek) का पराठा सबसे अधिक फायदेमंद होता है। सुबह नाश्ते में मेथी के पराठे खाने से यह पेट में कब्ज की समस्या नहीं होने देता है और शरीर को पोषण भी प्रदान करता है। जिन लोगों को कमर दर्द की समस्या है उनके लिए नाश्ते में मेथी का पराठा खाना अधिक लाभकारी होता है।

(और पढ़े – मेथी के फायदे और नुकसान…)

नाश्ते में ऑमलेट खाना सेहत के लिए फायदेमंद – Omelette for morning breakfast in Hindi

नाश्ते में ऑमलेट खाना सेहत के लिए फायदेमंद - Omelette for morning breakfast in Hindi

यदि आप अंडा खाना पसंद करते हैं तो नाश्ते में अंडे का ऑमलेट खाना आपके लिए काफी स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। अंडे की जर्दी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंडे का ऑमलेट (omlet) बनाने के लिए आप इसमें प्याज, टमाटर, गाजर, शिमला मिर्च (capsicum) और अपने पसंद की अन्य सब्जियां मिला सकते हैं। ऑमलेट स्वाद में भी काफी लाजवाब लगता है और इसे खाने से प्रोटीन के साथ शरीर को अन्य जरूरी पोषक तत्व (essential nutrients) भी मिल जाते हैं।

(और पढ़े – अंडा खाने के फायदे और नुकसान…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration