साबूदाना के फायदे उपयोग और नुकसान – Benefits of sabudana (Tapioca ) in Hindi

साबूदाना के फायदे उपयोग और नुकसान – Benefits of sabudana (Tapioca ) in Hindi
Written by Sneha

साबूदाना कार्बोहाइड्रेट, खनिज, विटामिन कार्बोनिक योगिक का एक बेहतर सोर्स होता है। इसमें वसा, कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा बहुत ही कम होती है। खास मौको पर उपवास में इसका बिशेष उपयोग होता है आइये जानते है साबूदाना के फायदे और नुकसान क्या है

साबूदाना बनाने का तरीका – How to make sabudana or sago in hindi

आपको बता दें साबूदाना किसी पेड़ पर नहीं ऊगता । यह कासावा या टैपियोका नामक कन्द से बनाया जाता है साबूदाना बनाने के लिए सबसे पहले कसावा को खुले मैदान में बनी कुण्डियों में डाला जाता है तथा रसायनों की सहायता से उन्हें लम्बे समय तक गलाया, सड़ाया जाता है। इस प्रकार सड़ने से तैयार हुआ गूदा महीनों तक खुले आसमान के नीचे पड़ा रहता है। दूसरी ओर इस गूदे में पानी डाला जाता है जिससे उसमें सफेद रंग के करोड़ों लम्बे कृमि पैदा हो जाते हैं। यह प्रक्रिया कई बार दोहरायी जाती है। और फिर उनमें से प्राप्त स्टार्च को धूप में सुखाया जाता है । जब यह पदार्थ लेईनुमा हो जाता है तो मशीनों की सहायता से इसे छन्नियों पर डालकर गोलियाँ बनाई जाती हैं ,ठीक उसी तरह जैसे की बून्दी छानी जाती है।

साबू का सिमित मात्रा में सेवन करने से बहुत से फायदे होते हैं जैसे हड्डियों की मजबूती, वजन बढाने में, पाचन की मजबूती, प्रेगनेंसी में, मानसिक स्वास्थ्य, उच्च रक्तचाप में लाभाकरी होता है। साबूदाने में मौजूद कैल्शियम, आयरन और विटा‍मिन ‘के’ हड्डी स्वास्थ्य को बनाए रखने और लचीलेपन में सुधार के लिए बेहद फायदेमंद होता है तो चलिते जानते है साबूदाना के फायदे और नुकसान के बारे में –

साबूदाना के फायदे – Health benefits of eating sabudana / sago in hindi

1. साबूदाना के फायदे से करें गर्मी पर नियंत्रणbenefits of Sabudana (sago) to Control heat in hindi

व्रत के दिनों में अक्सर शरीर में गर्मी पड़ जाती है। ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी बनाकर खाने से गर्मी दूर होती है और यह शरीर को तरोताजा भी करता है। इसके आलावा चावल के साथ साबूदाना का कांबिनेशन शरीर की गर्मी को कम करने और ठंडक पहुंचाने में मदद करता है।

2. साबूदाना के फायदे वजन बढ़ाने के लिए – Tapioca for Weight Gain in Hindi

साबूदाना वजन बढ़ाने में भी मदद करता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उनका वजन नहीं बढ़ पाता। ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी या खीर खाने से बहुत फायदा होता है।

3. साबूदाना खाने के फायदे त्वचा के लिए –Tapioca for skin in Hindi

सेहत के साथ यह त्वचा को भी बहुत फायदा देता है। साबूदाने का फेसमास्क बनाकर लगाने से चेहरे की रंगत खिल उठती है और इससे झुर्रियों की समस्या भी दूर होती है।

4. साबूदाना के फायदे मजबूत हड्डियां के लिए – Sabudana Khane ke Fayde for Bones

इसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन-के भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है। उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों में कैल्शियम कम होने लगता है जिसके परिणामस्वरूप ऑस्टियोपोरोसिस, ओस्टियोआर्थराइटिस, सामान्य कमजोरी और लचीलेपन की कमी जैसी स्थिति होती है।  साबूदाने के सेवन से मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है।

5. साबूदाना के लाभ हैं प्रेगनेंसी में उपयोगी – Sabudana for Pregnancy in Hindi

टैपिओका में विटामिन  बी-कॉम्प्लेक्स की अच्छी मात्रा होती है, इसमें फोलिक एसिड भी होता है जो शिशु के लिए बहुत फायदेमंद है।

6. साबूदाना का उपयोग करें पाचन के लिए – Tapioca for Digestion in Hindi

साबूदाना खाने में काफी हल्का होता है और यह पेट की काफी समस्याएं दूर करता है। साबूदाना फाइबर से भरपूर होता है फाइबर का पाचन तंत्र में मैं रोल होता है इसके सेवन से पेट की पाचन शक्ति ठीक होती है जिससे कब्ज, सूजन, गैस और अपच जैसी परेशानी से राहत मिलती है।

7. साबूदाना है प्रोटीन से भरपूर – Tapioca Source of Protein in Hindi

प्रोटीन मनुष्य के शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है, इसलिए, साबू शाकाहारियों के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देने बाला होता है जिसके कारण हमारे शरीर में मांसपेशियों की ग्रोथ सामान्य रूप से चलती रहती हैं

8. साबूदाने का सेवन करें उच्च रक्तचाप को कम – Tapioca for High Blood Pressure in Hindi

साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर कर, उसे नियंत्रित करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।पोटेशियम रक्त वाहिकाओ के तनाव को कम करता है जिससे रक्त का प्रवाह शरीर में अच्छे से हो पाता है जिससे खून के टक्के जमने की सम्भावना कम होती है

9. साबूदाना के फायदे एनीमिया के इलाज में – Tapioca for anemia in Hindi

आयरन युक्त साबूदाना रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में मदद करता है और एनीमिया के मरीज के लिए साबूदाना रामबाण है.

10. साबूदाना के लाभ शरीर को ऊर्जा देने में – Sago for Energy in Hindi

टैपिओका में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है और फैट्स कम होता है इसलिए इसके सेवन से शरीर के तुरंत ऊर्जा मिलती है।

साबूदाना के नुकसान – Sabudana ke Nuksan in Hindi

साबू के इतने सरे फायदे के बाबजूद भी साबूदाना के नुकसान होते हैं।

साबूदाना हमारी सेहत के लिए तभी फायदेमंद है, जब हम इसका उपयोग सही मात्रा में करें। गलत तरीके से किया गया उपयोग आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

  1. विभिन्न रूपों में साबूदाने का सेवन करने से कई तरह के फायदे प्राप्त होते हैं। ऐसे में इस बात को ध्यान में रखना बहुत जरुरी हो जाता है कि इसे सही से पकाया जाये। क्योंकि यदि यह सही से पका हुआ नहीं होगा तब ऐसे में यह जहरीला हो सकता है।
  2. आप कभी दूकान से साबूदाना खरीदे तो यह जांच कर लें कि वो सही हैं या नहीं।
  3. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें साबूदाना का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा होती है, जो वजन को बढाती है। यही कारण है कि वजन कम करने वाले लोगों को इसे अपने आहार में शामिल नहीं करना चाहिए।
  4. टैपिओका में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। इसलिए जब इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो यह सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह आपके पाचन को बिगाड़ सकता है

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration