गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान – Health benefits of carrots in hindi

गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान - Health benefits of carrots in hindi
Written by Sneha

Gajar ke fayde in hindi सब्ज़ियों की तुलना में गाजर स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक है। । गाजर खाने के फायदे जानकर आप गाजर खाना आज से ही शुरू कर देंगे। इसमें विटामिन ए, सी, K, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, तांबा और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते है।  प्रतिदिन गाजर का सलाद खाने से या गाज़र का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है। गाजर रक्त की विषाक्ता कम करता है और इसके सेवन से कील-मुहासों से भी छुटकारा मिलता है।

गाजर के दो वर्ग होते है – Carrot has two types in hindi

एशियाई और यूरोपियन। गाजर का रंग गुलाबी और बैंगनी होता है। बैंगनी गाजर को जिस समय छीला जाता है, उस समय उसका रंग हाथों पर उतर आता है। बैंगनी रंग की गाजर को ही भारतीय माना जाता है। यह गाजर आकार में छोटी व बड़ी दोनों ही प्रकार की होती है। पीले और गुलाबी रंग की गाजर की क़िस्में विदेशी होती हैं। विदेशी गाजरों का आकार छोटा होता है।

इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन कंपाउंड (beta-carotene compound) की वजह से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है, आप बीमारियों से दूर रहते हैं तथा अन्य कई तरह की बीमारियां भी आपके आसपास नहीं भटकती। अतः नीचे गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य सम्बन्धी गुण बताये जा रहे हैं।

गाजर खाने के फायदे –  Gajar ke fayde in hindi

गाजर खाने के फायदे -  Gajar ke fayde in hindi

गाजर खाने के फायदे आँखों के लिए लाभदायक – Gajar ke fayde for eyes in Hindi

स्वास्थ्य गुणों की जब भी बात की जाती है तो आँखों के लिए सबसे पहले गाजर का नाम आता है गाजर में मौजूद विटामिन ए आपकी आँखों के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है गाजर के सेवन से उन लोगों को काफी लाभ होता है जो दूर की चीज़ें नहीं देख पाते, इसके अलावा, गाजर में उपस्थित बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद के खिलाफ आँखों की रक्षा करता है।

गाजर के रस के फायदे खून को साफ़ रखे – Benefits of carrot Purifies blood in Hindi

रोज़ाना निरंतर रूप से गाजर का रस पीने से आपके शरीर का खून प्राकृतिक रूप से साफ़ होता है। 2 या 3 गाजर लें और उन्हें ग्राइंड करके उनका रस निकालें। आप इस रस के स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद डाल सकते हैं। अगर आप रोज़ गाजर का रस नहीं पी सकते तो हफ्ते में कम से कम एक बार इसके रस का सेवन करें और अपने शरीर के रक्त को साफ करें|

गाजर खाने के फायदे शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाए – Benefits of carrot for Improves sperm count

कई शोधों के अनुसार यह साबित हुआ है कि जो मर्द कच्चे गाजर खाते हैं, उनके शुक्राणुओं की संख्या में काफी वृद्धि देखी जाती है। अतः शुक्राणुओं की क्वालिटी तथा उनकी संख्या बढ़ाने के लिए गाजर खाना काफी आवश्यक है। अतः अण्डोत्सर्ग (ovulation) की प्रक्रिया के दौरान कच्चे गाजर खाने की पूरी कोशिश करें।

और पढ़े – शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का घरेलू उपाय

गाजर खाने के फायदे पाचन में सहायक – Gajar ke fayde for Digestion in Hindi

जिन लोगो को हाज़मे की समस्या होती है, वे गाजर का प्रयोग करके अपने हाज़मे की समस्या को पूरी तरह ख़त्म कर सकते हैं। गाजर खाने के फायदे इसमें पाए जाने वाले फाइबर के कारण बढ़ जाते है आप अपने पाचन को सुचारू रूप से चलाने के लिए दिन में दो बार लाल रंग के गाजर खाने की कोशिश करें। इसी तरह निरंतर गाजर का सेवन करने से आपकी पेट से जुड़ी सारी बीमारियां पूरी तरह दूर हो जाएंगी।

गाजर के फायदे रखें मधुमेह को नियंत्रित – Benefits of carrot for Diabetes in Hindi

मधुमेह से ग्रस्त लोगो को गाजर की चीनी आसानी से पच जाती है जिससे गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह होता है कि इससे मधुमेह की समस्या से बचा जा सकता हैं। जब आप गाजरों को रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, गाजर में पाये जाने वाला कैरोटेनॉयड्स ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर उसे कम करने में मदद करता हैं। और मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं।

और पढ़े – मधुमेह को कम करने वाले आहार

गाजर खाने के फायदे दिल के स्वास्थ्य के लिए – Gajar ke Fayde for Heart in Hindi

दिल को स्वस्थ रखने के लिए गाजर खाना बहुत ही फायदेमंद होता है गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह आपके दिल को पूरी तरह स्वस्थ रखता है। कई शोधों के अनुसार यह पाया गया है कि गाजर के सेवन से दिल की बीमारियाँ होने की संभावना काफी कम हो जाती हैं। गए शोध के अनुसार, जो लोग रोज़ाना गाजर का सेवन करते हैं उनमें 68 प्रतिशत तक स्ट्रोक से ग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है।  दिल की बीमारी से बचने के लिए आप प्रतिदिन गाजर खाना शुरू कर दें।

और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव

गाजर खाने के फायदे कोलेस्ट्रोल कम करने में – Gajar ke Fayde for  lower Cholesterol in hindi

Gajar ke fayde गाजर खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपके शरीर के कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है। अतः एक नियमित आदत के रूप में रोज़ रात के खाने के बाद तथा सोने से पहले एक गिलास गाजर का रस ग्रहण करें।

गाजर खाने के फायदे कैंसर से बचने में gajar khane ke fayde for cancer in hindi

कैंसर विश्व की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। आप रोज़ाना गाजर खाकर कैंसर होने के डर को ख़त्म कर सकते हैं। गाजर में उच्च मात्रा में पाए जाने वाला कैरोटिनॉइड एंटी-ऑक्सीडेंट शक्तियों से भरपूर है जो शरीर को फ्री-रेडिकल क्षति होने से बचाता है और शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा देकर उसे बिमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

गाजर के रस के लाभ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में – Benefits of Carrot juice for Immunity in hindi

गाजर के रस के लाभ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में - Benefits of Carrot juice for Immunity in hindi

गर्मियों में गाजर का रस पीने से, गाजर त्वचा के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक सूर्य ब्लॉक के रूप में कार्य करती है। यह त्वचा को नम रखने का काम करती है और मुँहासे, पिगमेंटेशन, दाग-धब्बे से त्वचा का बचाव करती है।
इसके अलावा, गाजर त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और जीवंत रखने के लिए भी उपयोगी मानी जाती है।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से हम कमज़ोर हो जाते हैं और हमें बीमारियां घेर लेती हैं। गाजर आपकी इस समस्या के निदान में काफी सहायक होता है। ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करते हैं और आपको स्वस्थ बनाए रखते हैं।

गाजर खाने के फायदे एंटी एजिंग के रूप में  –  gajar ke skin labh for Anti-Aging in hindi

एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए का एक प्रचुर स्रोत होने की वजह से गाजर आपके त्वचा के निखार और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है। गाजर सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करती है और क्षतिग्रस्त त्वचा के ऊतकों के सुधार में भी मदद करती है। गाजर उम्र के निशान छिपाने की काफी बेहतरीन घरेलू औषधि है। यह त्वचा की लोच को बनाए रखता है और उम्र के निशान और झुर्रियों को छिपाता है। यह त्वचा को ढीला पड़ने से भी रोकता है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन कोशिकाओं की देखभाल करता है और त्वचा का अच्छे से ध्यान रखता है।

फंगल संक्रमण को ठीक करने के लिए गाजर का प्रयोग – Benefits of Carrot for fungal infection in hindi

गाजर फंगल संक्रमण से निपटने और इसे दूर करने का एक प्रभावी तरीका यह है इसके लिए  आप निरंतर रूप से ताज़े गाजरों का सेवन करें। गाजरों में काफी मात्रा में पोषक तत्व तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti-oxidants) भरे होते हैं और इसीलिए यह आपके शरीर के संक्रमण को दूर करने का काफी प्रभावी इलाज है। यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में भी काफी वृद्धि करता है, जिससे आपके शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया (bacteria) तथा फंगाई (fungi) के हमले की स्थिति में पूरा बचाव और सुरक्षा प्राप्त होती है।

गाजर का रस तेज दिमाक के लिए – Benefits of Carrot for Improve memory in Hindi

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, आप अपने शरीर को स्वस्थ तथा तरोताज़ा बनाने की तरफ ज़्यादा ध्यान नहीं दे पाते। इसके साथ ही आपको कई चीज़ें याद करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कोई भी बात याद ना कर पाने की समस्या के इलाज के रूप में आप हफ्ते में दो बार गाजर के रस के सेवन की विधि को अपना सकते हैं। मस्तिष्क की शक्ति में काफी प्रभावी रूप से इज़ाफ़ा करने का मुख्य स्त्रोत विटामिन (vitamin) को माना जाता है, अतः आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन पर ध्यान देना चाहिए जो काफी मात्रा में विटामिन से भरपूर हों। गाजर में विटामिन सी (vitamin C) की प्रचुर मात्रा होती है, जिसकी मदद से यह आपके शरीर तथा मस्तिष्क को सदा स्वस्थ तथा जवान बनाए रखने में काफी प्रभावी तत्व की भूमिका निभाता है।

और पढ़े – अगर चाहिए परीक्षा के समय तेज दिमाग तो बच्चों के आहार में सामिल करें इन चीजो को

गाजर खाने के फायदे रक्तचाप को नियंत्रित करे – Benefits of carrot for high blood pressure in hindi

रोजाना गाजर खाना पोटैशियम (potassium) का काफी अच्छा स्त्रोत होता हैं और इससे आपकी रक्त की धमनियों तथा नसों को काफी आराम प्राप्त होता है। जो दिल और ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए अत्यंत फायदेमंद है गाजर के गुण, इससे शरीर में रक्त का संचार भी बढ़ता है और दिल पर दबाव भी काफी कम पड़ता है। गाजर में पाया जाने वाला कुमारिन (coumarin) हाइपरटेंशन (hypertension) को कम करता है और आपके दिल को स्वस्थ रखता है।

गाजर के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए – Gajar ke fayde for your bone in hindi

हड्डियों के लिए विटामिन c जरुरी होता है गाजर में कई तरह के आवश्यक पोषक पदार्थ जैसे विटामिन सी और कैल्शियम (vitamin C and calcium) मौजूद होते हैं। कई महिलाओं को अपने शरीर की आवश्यकता के अनुरूप कैल्शियम प्राप्त नहीं हो पाता, अतः ऐसी स्थितियों में गाजर के गुण, गाजर उनके लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होता है।

और पढ़े – कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज

गाजर खाने के नुकसान – Gajar khane ke Nuksan in Hindi

गाजर खाने के नुकसान - Gajar khane ke Nuksan in Hindi

चूँकि गाजर स्वादिष्ट होने के साथ-साथ एक बहुत ही उत्तम स्वास्थ्य-वर्धक आहार भी है और गाजर खाने के फायदे भी कई है लेकिन इसका यह मतलब नहीं की आप इसका अत्यधिक सेवन कर लें। आपको इसके अधिक सेवन से सावधान रहना है क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको इसके कुछ नुकसान का सामना करना पड़ सकता है जो निम्नलिखित है –

  • गाजर बीटा-कैरोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होती है जो आपके शरीर में विटामिन ए की कमी की पूर्ति करता है परंतु यदि आप इसका सेवन बहुत ही अधिक मात्रा में करेंगे तो इससे आपके शरीर का रंग फीका पड़ सकता है।
  • Gajar ke Nuksan गाजर खाने के नुकसान में संभवतः आपको गाजर से एलर्जी हो सकती है।
  • गाजर में चीनी का स्तर उच्च है, इसलिए यदि आप मधुमेह से ग्रस्त है तो गाजर का सेवन कच्चे रूप में ना करके उबाल कर करें। इस पारकर आप गाजर खाने से होने वाले नुकसान से बच सकते है
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको गैस, दस्त, पेट-दर्द आदि पाचन विकारों से जूझना पड़ सकता है।
  • अधिक मात्रा में गाजर या फिर उसके जूस का सेवन करने से स्तन के दूध का स्वाद बदल सकता है इसलिए स्तनपान करा रही महिलाओं को गाजर का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration