शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान – Honey Benefits and Side Effects in Hindi

शहद के फायदे उपयोग स्वास्थ्य लाभ और नुकसान - Honey Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Sneha

Benefits of honey इस लेख में आप जानेगे शहद के फायदे, उपयोग, स्वास्थ्य लाभ और नुकसान के बारें में शहद जो कि फूलों के रस का उपयोग कर मधुमक्खियों द्वारा बनाई गई मिठास युक्‍त तरल है इसे सुनहरे रंग से वर्गीकृत किया जाता है। स्‍पष्‍ट, सुनहरी एम्‍बर शहद के साथ अक्‍सर गहरे रंग की किस्‍मों की तुलना में एक अच्‍छी खुदरा कीमत लाती है।

सदियों से शहद आहार और दवाई दोनों का हिस्‍सा रहा है। हालांकि शहद एक प्राकृतिक उत्‍पाद है, पर कुछ लोग इसे स्‍वस्‍थ नही मानते है। पर फिर भी यह अपने औषधीय गुणों के कारण बहुत सी जगहों पर बिना संदेह उपयोग किया जा रहा है। शहद में मोनोसेकेराइड, फ्रुक्‍टोज और ग्‍लूकोज की अच्‍छी मात्रा होती है, और इसमें लगभग 70-80% चीनी होती है। शहद में एंटीसेप्टिक ओर जीवाणुरोधी गुण भी होते है।

1. हनी क्‍या है – What is Honey in Hindi
2. शहद के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ – Beauty and Health Benefits Of Honey in Hindi
3. शहद के फायदे  – Health Benefits of Honey in Hindi

4. शहद के फायदे त्वचा के लिए – Benefits of Honey for Beauty

5. शहद के नुकसान – Side effects of Honey in Hindi

हनी क्‍या है – What is Honey in Hindi

दुनिया भर में शहद का उपयोग शादियों से किया जा रहा है। यह मीठा तरल पदार्थ है जो मधुमक्खियों द्वारा निर्मित किया जाता है। शहद को कई देशों में अलग अलग नाम से जाना जाता जैसे रूस में इसे ‘मेद’ पुर्तगाल में ‘मेल’ डच में ‘माहिर’ आदि नाम से जानते है। यह प्राकृतिक शर्करा का एक शकितशाली स्रोत है,इसमें उपस्थित खनिजों में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन के साथ ग्‍लूकोज और फ्रक्टोज (Glucose and fructose) आदि होते है। अपने नियमित आहार में शहद को शामिल करना स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य संबंधित विभिन्‍न रोगों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए एक सरल व प्रभावी तरीका हो सकता है। यह स्वादिष्ट प्राकृतिक शहद सफेद चीनी का एक शानदार विकल्‍प है। इसलिए शहद स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए लाभकारी है।

अगर आप शहद से होने वाले लाभों को नहीं जानते है तो कोई बात नहीं इसमें हम आपकी मदद करेंगे, जिससे कि आप अब तक लाभ नही ले पा रहे थे।

शहद के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ – Beauty and Health Benefits Of Honey in Hindi

शहद खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है,क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी तत्व होते है। इसके अलावा शहद में लोहा, फॉस्‍फेट, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, क्‍लोरीन, मैग्‍नीशियम और विटामिन जैसे बी 1,बी2,बी3,बी5,और बी6 , फ्रुक्‍टोस, ग्‍लूकोज आदि खनिज पाये जाते है। इसलिए यह ऊर्जा को बढ़ावा देना,अनिद्रा को दूर करना,पाचन व्यवस्था को ठीक करना और खून में उपस्थित शुगर को कंट्रोल कर सकता है। साथ ही साथ यह वजन घटाने में सहायक होता है। यह लाभ स्‍वस्‍थ्‍य के अंर्तगत है, शहद का उपयोग सौंदर्य लाभ के लिए भी किया जाता है। जैसे त्वचा या बालों की देखभाल आदि। शहद एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सिडेंट्स, (antibiotic, antiseptic, antioxidant) नमक विरोधी और रोग प्रतिरोधक क्षमता से भरा हुआ है, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ के लिए उपयोगी है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स)

आइए जानते है शहद से होने वाले स्‍वास्‍थ लाभ क्‍या है।

शहद के फायदे  – Health Benefits of Honey in Hindi

शहद के फायदे  - Health Benefits of Honey in Hindi

शहद के फायदे ऊर्जा बढ़ाने में – Honey Boost Energy in Hindi

हनी एक प्राकृतिक ऊर्जा बूस्‍टर के रूप में काम करता है। जब आपके शरीर को प्राकृतिक शर्करा की आवश्‍यकता पड़ती है तो शहद उस कमी को पूरा करता है। शहद ऊर्जा और कैलोरी का अच्‍छा स्रोत होता है। इसके अलावा यह कम ऊर्जा और थकावट वाले लोगों को प्रभावी रूप से मदद कर सकता है। यह कुछ लोगों के जन्‍मजात मिठास की लालसा को संतुष्‍ट करने में भी मदद करता है। इस तरह अपनी ऊर्जा को बढ़ाने और स्‍वास्‍थ्‍य की द्रष्टि से जैविक या कच्‍ची शहद अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

शहद के फायदे प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने में – Honey Boost Immunity in Hindi

आपके अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने का एक अच्‍छे विकल्‍प शहद के रूप में उपयोग कर सकते है। शहद अपनी एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सिडे़ट गुणों के कारण आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़वा दे सकता है। इसके लिए आपको कुछ गर्म पानी में १-२ चम्‍मच शहद मिला कर खाली पेट सेवन करें । आप और अधिक लाभ लेने के लिए इसमें दालचीनी और ताजा नींबू का रस भी मिला सकते है।

शहद के फायदे वजन कम करने के लिए – Honey for Weight loss in Hindi

एक अध्ययन से पता चलता है कि शहद भूख को प्रभावित कर सकती है जिसके कारण वजन को कम करने (Weight loss) में मदद मिल सकती है। शहद का काम हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने, हृदय की सफाई और वसा को कम करने में मदद करता है। यदि आप वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे है, तो शायद प्राकृतिक शहद आपकी समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है (और पढ़े – जीएम डाइट है वजन कम करने का सबसे तेज तरीका)

शहद के घरेलू नुस्खे होंठों की सूजन दूर के लिए – Honey Remove Swollen Lip in Hindi

यदि आपके होंट फटते हो, या उनमें सूजन बनी रहती हो तो आप शहद का उपयोग करके होटों की ऐसी परेशानियों से बच सकते है। शहद आपके होटों को अच्‍छी तरह से moisturized रखेंगे, और साथ ही साथ सूजन को कम करके आपको दर्द से राहत‍ दिलाएगा। सूजन और संक्रमण को रोकने के लिए शहद का उपयोग लाभ कारी होता है।

शहद के फायदे पाचन को मजबूत करने में – Health Benefits of Honey Improve Digestion in Hindi

शहद हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी होता है। क्योंकि यह एक प्रभावी रोगाणु रोधी (Antimicrobial) पदार्थ है, इसके साथ ही शहद में एंजाइम (ग्‍लूकोज ऑक्‍सीडेज ) होता है, जो गैस्‍ट्रेटिस के इलाज के लिए कम मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड पैदा करता है। इस उपचार के लिए आपको भारी भोजन के पहल 1-2 चम्‍मच शहद लेने की जरूरत है।

शहद के फायदे मधुमेह के लिए – Health Regulate Blood Sugar in Hindi

मधुमेह रोगियों पर किये गए शोधों से पता चलता है कि शहद उनके लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें ग्‍लूकोज और फ्रकटोस होता है, खून में उपस्थित शर्करा को प्रभावी रूप से नियंत्रित करता है। स्‍वाद में मीठा होने के बावजूद यह शरीर में शर्करा (Sugar) की मात्रा को बढ़ाता नहीं है या आंशिक रूप से बढ़ाता है। मधुमेह रोगी को नियमित रूप से शहद का प्रतिदिन एक चम्मच सेवन करना चाहिए। (और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

शहद पेट दर्द के लिए लाभदायक – Honey Soothe Stomach Aches in Hindi

यदि आप पेट दर्द या पेट की ऐंठन से परेशान है तो उसके लिए एक धरेलू नुस्‍खा शहद हो सकता है। शहद में प्रतिरोधक तत्‍व मौजूद रहते है जो पेट के दर्द और ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकते  है। इस उपचार के लिए आप एक चम्मच शहद के साथ आधा चम्मच दालचीनी पाउडर  को एक गिलास गर्म पानी में मिला कर इसका सेवन करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

खांसी के लिए फायदेमंद है शहद – Honey Treat Coughs in Hindi

शहद हमारे दैनिक जीवन में होने वाली छोटी-छोटी परेशानियों से छुटकारा दिला सकती है। खांसी के लिए यह प्रभावी ढ़ंग से काम करती है। यदि आपको सामान्‍य खांसी हो रही हो तो आप दो चम्‍मच शहद खाने से आराम महशूस करेगें। यदि आपके गले में दर्द हो तो शहद के एंटीबायोटिक तत्‍व संक्रमित जीवाणूओं को नष्‍ट कर देते है। क्‍योंकि इसमें मजबूत रोगाणु रोधी (Antimicrobial) क्षमताएं होती है।

घाव व जलन के लिए लाभकारी होती है शहद – Benefits of Honey Healing wounds in Hindi

हजारों सालो शहद का उपयोग अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किया जा रहा है। कुछ मामलों में लोगों ने घावों के इलाज में शहद का उपयोग करने के बाद यह पाया कि इसके परिणाम सकारात्‍मक है। सामयिक शहद अन्‍य उत्‍पादों के मुकाबले सस्‍ता है, विशेष रूप से मौखिक एंटीबायोटिक्‍स, जिनका इस्‍तमाल अक्‍सर किया जाता है।

शहद के फायदे त्वचा के लिए – Benefits of Honey for Beauty

शहद के फायदे त्वचा के लिए - Benefits of Honey for Beauty

शहद के फायदे झुर्रियां हटाने में – Benefits of Honey Remove Wrinkles in Hindi

त्‍वचा विज्ञानी एमी वेक्‍स्‍लर ने अपनी पुस्‍तक ‘’दि माइंड-ब्‍यूटी कनेक्‍शन’’ में लिखा है कि शहद में प्राकृतिक नमक होता है जो त्‍वचा की उपरी परत को मॉइस्‍चराइज करने में सहायक होता है। साथ ही साथ यह त्‍वचा में आने वाली झुर्रीयों को रोकने में अब तक सफल व सस्‍ता इलाज है। अगर आपनी त्‍वचा की देखरेख करना चाहते है तो शहद का सेवन जरूर करें।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

शहद के घरेलू नुस्‍खें हाथों को नरम रखने में – Benefits of honey Make Hands Soft in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं, कि शहद में हार्मेंट गुण होते हैं, जो हाथों को नरम और चिकना बनाए रखने के लिए नमी को रोक कर रखते है। आपको सिर्फ कुछ शहद अपने हाथों में लगाना है। और फिर दस से पंद्रह मिनिट के बाद धो लेना है। जिससे आपकी त्वचा की नमी बनी रहेगी और वे नरम व चिकने बने रहेगें।

शहद के फायदे रूखे बालों के लिए – Benefits of honey Fight Dry Hair in Hindi

राष्ट्रीय हनी बोर्ड के अनुसार, शहद प्राकृतिक humectants है और यह नमी को आकर्षित करती है जिससे यह क्षतिग्रस्त या सूखे बालों के लिए एक अच्छा विकल्प होती है। क्षतिग्रस्त और शुष्क बालों से निपटने के लिए शहद एक प्रभावी उपाय है। (और पढ़े – बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन)

शहद के नुकसान – Side effects of Honey in Hindi

शहद के नुकसान - Side effects of Honey in Hindi

  • आमतौर पर शहद एक वर्ष से अधिक उम्र के बच्‍चों से लेकर वयस्‍कों तक के लिए सुरक्षित है यह त्‍वचा के लिए वयस्‍कों के लिए ज्‍यादा उपयुक्‍त है।
  • यह छोटे बच्चे जो एक वर्ष से छोटे है उनके लिए सुरक्षित नही है क्‍योंकि इससे बोटुलिज्‍म विषाक्‍तता का खतरा बढ़ जाता है।
  • यदि आपको पराग से एलर्जी (pollen allergy) है तो आप शहद का सेवन करने से बचें क्योंकि शहद का उपयोग करने से आपकी एलर्जी प्रतिक्रियाएं बढ़ सकती है।
  • Rhododendrons (एक प्रकार का फल) से बना शहद कुछ मामलों में असुरक्षित हो सकता है। क्योंकि यह कम रक्तचाप, हृदय की समस्याएं, सीने में दर्द और अन्य गंभीर हृदय की समस्याओं का कारण हो सकता है

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration