गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स - Beauty Tips for Fair and Glowing Skin in hindi
सौंदर्य उपचार

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स – Beauty Tips for Fair and Glowing Skin in Hindi

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स - Beauty Tips for Fair and Glowing Skin in hindi

Tips for Fair and Glowing Skin in hindi अगर आप गोरी और चमकदार त्‍वचा पाना चाहते हैं तो आप इस लेख में दिए गए घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। योग गुरु, बाबा रामदेव, भारत के सबसे प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरुओं में से एक हैं। इनके पास लोगों के स्वास्थ्य की लगभग सभी समस्याओं का समाधान है। आज हम आपको गोरी और चमकदार त्वचा पाने के बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स (baba ramdev skin care tips in hindi) बताने जा रहे है। चमकदार त्वचा के लिए बाबा रामदेव की सौंदर्य युक्तियाँ स्वस्थ और गोरी त्वचा प्रदान करने के लिए उत्कृष्ट मानी जाती हैं।

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स आपको तत्काल परिणाम नहीं दे सकते हैं, आपके इसके अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने में लगभग दो या तीन सप्ताह लगते हैं। लेकिन इनके परिणाम लंबे समय तक रहते हैं और प्राकृतिक होने के कारण कोई दुष्प्रभाव भी नहीं छोड़ते है। आइये जानतें हैं गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स के बारे में।

गोरी त्वचा के लिए रामदेव बाबा के टिप्स – Ramdev Baba Tips For Fair Skin in Hindi

गोरी त्वचा के लिए रामदेव बाबा के टिप्स - Ramdev Baba Tips For Fair Skin in Hindi

घर पर गोरी और चमकदार त्वचा पाने के उपाय बहुत ही आसन होते हैं अगर आप गोरी और चमकदार त्‍वचा पाना चाहते हैं तो इस लेख में दिए गए घरेलू उपायों को अपनाएं और पायें मनचाहा रूप और सौंदर्य कुछ ही दिनों में।

(और पढ़ें – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे)

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए एलोवेरा से मालिश – Aloe Vera Massage For Fair And Glowing Skin in Hindi

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए एलोवेरा से मालिश - Aloe Vera Massage For Fair And Glowing Skin in Hindi

त्वचा के लिए एलोवेरा बहुर ही अच्छा होता है और आपको स्वस्थ त्वचा प्रदान करता है। गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए अपने हाथों में एलोवेरा जेल लें और इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथ पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें। रोज़ रात में इस जेल के साथ मालिश करें ऐसा करने पर आपके चेहरे पर अतिरिक्त चमक आयेगी और कील मुहांसे भी दूर हो जायेगें।

(और पढ़े – एलोवेरा है 5 स्वास्थ्य फायदों से भरपूर)

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बेसन पैक – Besan Pack For Fair And Glowing Skin in Hindi

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बेसन पैक – Besan Pack For Fair And Glowing Skin in Hindi

बाबा रामदेव हमेशा त्वचा के उपचार के लिए प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उत्पादों के इस्तेमाल की बात करते हैं। गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बेसन पैक या चना का आटा आपके चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आप इसे अपने चेहरे पर दो अलग-अलग तरीकों से उपयोग कर सकती हैं। गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बेसन पैक का उपयोग करने का पहला तरीका बेसन के साथ अपना चेहरा धोना है। यहां, साबुन या किसी अन्य क्लीनर (cleansers) का उपयोग करने के बजाय,आपको अपना चेहरा बेसन के साथ हफ्ते में तीन दिन धोने की जरूरत है। इससे आपकी त्वचा से सभी गंदगी और तेल निकालने में मदद मिलेगी और आपको चमकदार और स्वस्थ त्वचा प्राप्त होगी।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे)

आपके चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका इसका एक पैक बनाना है और इसे आपके चेहरे पर लगाना है चिकनी पेस्ट बनाने के लिए गुलाब जल या सामान्य पानी के साथ बेसन को मिलाएं। इस बेसन के पैक को अपने चेहरे पर अच्छे से लगायें और सूखने तक प्रतीक्षा करें। सूखने के बाद पानी से चेहरे को धोएं अपने चेहरे पर इसे दैनिक रूप से उपयोग करने पर आपको 1 या 2 सप्ताह के भीतर सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए आप हल्दी को बेसन के साथ मिला सकते हैं और चेहरे के लिए पैक बना सकते हैं।

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए नींबू – Lemon For Fair And Glowing Skin in Hindi

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए नींबू – Lemon For Fair And Glowing Skin in Hindi

योग गुरु सुझाव देते हैं कि आप अपनी त्वचा के उपचार के लिए नींबू का उपयोग कर सकते हैं। यह सन टेन और pimples से छुटकारा पाने में मदद करता है और एक प्राकृतिक रूप से त्वचा गोरी और चमकदार बनता है। यह आपको किसी भी दुष्प्रभाव के बिना एक glowing skin प्रदान करने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि हर दिन एक बार आपने चेहरे पर नींबू के आधे भाग को रब करना है और फिर अपना चेहर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लेना है। गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए यह उपाय आपको एक सप्ताह के भीतर सकारात्मक परिणाम प्रदान करेगा।

(और पढ़े: गोरा बनाने की क्रीम का सामान है आपके घर में! बस जरुरत है उसे सही से इस्तेमाल करने की)

गोरी और साफ त्वचा पाने के लिए कच्चे दूध का उपयोग – Use Row Milk For Fair And Glowing Skin in Hindi

गोरी और साफ त्वचा पाने के लिए कच्चे दूध का उपयोग – Use Row Milk For Fair And Glowing Skin in Hindi

बाबा रामदेव कहते हैं कि कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है हर दिन, रात में सोने से पहले, थोड़ा कच्चा दूध ले कर अपने चेहरे पर रगड़ें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें और फिर सुबह अपना चेहरा ठंडा पानी से धो लें। यह आपके चेहरे को तत्काल चमक प्रदान करने में सहायता करता है। अपने चेहरे पर नियमित रूप से कच्चा दूध लगाने से, आप गोरी और साफ त्वचा स्थायी रूप प्राप्त कर सकती है।

(और पढ़ें – चमकती खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए पानी पीना – Drink Water for Fair and Glowing Skin in Hindi

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए पानी पीना - Drink Water for Fair and Glowing Skin in Hindi

यहां तक ​​कि बाबाजी रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। आपके भोजन के दौरान आप जो पानी पीते हैं, उसका गिलास इसमें शामिल नहीं है। पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखते हुए आपकी त्वचा में प्राकृतिक कोमलता और चमक जोड़ता है।

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए अच्छी नींद लें – Sleep Well for Fair and Glowing Skin in Hindi

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए अच्छी नींद लें - Sleep Well for Fair and Glowing Skin in Hindi

बाबाजी बताते हैं गोरी और साफ त्वचा के लिए “उचित नींद भी बहुत महत्वपूर्ण है,”। आपको कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए। नींद का समय बहुत महत्वपूर्ण हैं। बाबा रामदेव सुझाव देते हैं कि आपको 10 बजे या अधिकतम 11 बजे तक सो जाना चाहिए; अन्यथा, आप अपनी त्वचा पर काले घेरे और blemishes को देखने लगेगीं । इसके अलावा, सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें।

गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए बाबा रामदेव के सौंदर्य टिप्स सरल और आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है इसलिए, इन टिप्स को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें और देखें कि यह आपकी त्वचा को कितना सुन्दर बनाता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration