बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन – Essential Vitamins For Hair Growth in Hindi

बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन - Essential vitamins for hair growth in Hindi
Written by Anamika

लंबे और स्वस्थ बाल को अच्छे सेहत की निशानी मानी जाती है। क्योंकि अच्छा स्वास्थ्य और स्वस्थ बाल संतुलित भोजन का ही परिणाम होता है। अगर आप भोजन में सही मात्रा में बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन और अन्य पोषक तत्व लेती हैं तो इससे आपके बाल लंबे और मजबूत होंगे। बालों के विकास और उनकी मजबूती में नब्बे प्रतिशत तक हमारे आहार की भूमिका होती है।

वैसे तो ज्यादातर महिलाओं की चाहत होती है कि उनके बाल लंबे और घने हों। लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में उचित खानपान की कमी और बीमारियों के कारण सिर के बाल सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं और हम चाहकर भी अपने बालों को लंबा और घना नहीं बना पाते हैं। बालों को बढ़ाने के लिए उन्हें धूल, मिट्टी से बचाने के साथ ही अधिक देखभाल की भी जरूरत पड़ती है। लेकिन आपको पता है कि हम भोजन में जो विटामिन लेते हैं, बालों को बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हम भूल जाते हैं कि लंबे बालों के लिए पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है और विटामिन उनमें एक एक है। तो आइये जाने बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन के बारे में।

बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन – Essential Vitamins For Hair Growth in Hindi

स्वस्थ्य बालों के विकास में प्रोटीन एवं खनिज लवण के साथ ही विटामिन की भी जरूरत पड़ती है। आज हम आपको बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन के बारे में बता रहे हैं।

(और पढ़ें – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय)

बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन ए – Vitamin A For Hair Growth in Hindi

विटामिन ए कोशिकाओं की वृद्धि के लिए बहुत आवश्यक होता है जो सीधे बालों के विकास पर असर डालता है। यह सिर में सीबम नामक प्राकृतिक तेल को उत्पन्न करने में मदद करता है। यह बालों को स्वस्थ रखता है और उन्हें बढ़ने में भी मदद करता है। विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बालों की नमी को बनाए रखता है और उन्हें रूखा होने से बचाता है। यह बालों को बढ़ाने, उन्हें मजबूत और घना करने के लिए सर्वोत्तम विटामिन है। गाजर, यकृत, अंडे की जर्दी, दूध, पालक और आम विटामिन ए का बढ़िया स्रोत है। इन्हें भोजन में शामिल करने से बाल लंबे और घने होते हैं।

(और पढ़े – विटामिन ए के फायदे, स्रोत और इसके नुकसान)

बालों के विकास के लिए जरूरी है बायोटिन – Biotin Helps Hair Growth in Hindi

बायोटिन को बाल बढ़ाने वाले विटामिन के नाम से भी जानते हैं। यह क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत कर उन्हें फिर से विकसित करने में मदद करता है। बायोटिन कोशिकाओं में फैटी एसिड का उत्पादन करता है और बालों को बढ़ाने में प्रभावी होता है। यह एमीनो एसिड और वसा के साथ संयुक्त रूप से कार्य करता है। बायोटिन जल में घुलनशील विटामिन है इसका मतलब यह है कि बायोटिन के नियमित सेवन से बालों पर इसका असर साफ पता चलता है और आपको परिणाम के रूप में लंबे और मजबूत बाल मिलते हैं। बायोटिन से बनी कई सामग्री बाजारों में उपलब्ध है। जिसे अगर सही मात्रा में सेवन किया जाए तो बाल तेजी से बढ़ते हैं। मशरूम, एवोकैडो, अंडा, बादाम और केला में पर्याप्त मात्रा में बायोटिन पाया जाता है। इन्हें अपने भोजन में नियमित शामिल करना चाहिए।

(और पढ़ें – बाल बढ़ाने के लिये विटामिन और मिनरल)

बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन बी – 12 Vitamin B12 For Hair growth in Hindi

विटामिन बी12 बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कोशिकाओं को टूटने से बचाता है और उनके विकास में सहायता करता है। यह प्रक्रिया बालों के विकास के लिए काफी जरूरी होती है। विटामिन बी 12 शरीर में कम हो जाने पर बालों का विकास रूक जाता है। विटामिन बी 12 आयरन को अवशोषित कर बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर बाल तेजी से टूटने लगते हैं। अंडा, पनीर, मट्ठा, दूध और दही विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत माने जाते हैं।

(और पढ़े – विटामिन बी12 के फायदे स्रोत और स्वास्थ्य लाभ)

बालों के विकास के लिए विटामिन सी फायदेमंद – Benefits Of Taking Vitamin C For Hair growth in Hindi

विटामिन सी बालों को बढ़ने में मदद करता है। यह समय से पहले बाल भूरा और सफेद होने से बचाता है और बालों के रूखापन को भी तेजी से दूर करता है। विटामिन सी कोलेजन नाम के प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाता है जो बालों के विकास और उन्हें घना बनाने में सहायक होते हैं। भोजन में नियमित विटामिन सी को शामिल करने से स्वास्थ्य के साथ ही बालों की भी सेहत अच्छी होती है। नींबू, अमरूद, नारंगी और स्ट्रॉबेरी में ज्यादा विटामिन सी मौजूद होता है।

(और पढ़े – आमला, रीठा और शिकाकाई से बनाएं होमेमेड शैंपू)

बालों के विकास के लिए जरूरी विटामिन ई – Vitamin E For Hair growth in Hindi

विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कोशिकाओं की मरम्मत कर उनके निर्माण में भी सहायता करता है। यह बालों के विकास के लिए आवश्यक होता है। विटामिन ई मुक्त कणों को नष्ट करता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। यह बालों की नमी को बनाए रखता है और बालों को रूखा होने से बचाता है। इसके अलावा यह बालों की जड़ों को मजबूत रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। बादाम, मछली, उबला पालक, सूर्यमुखी के बीज और सूखी जड़ी-बूटियों में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

बालों के विकास के लिए फोलिक एसिड – Folic Acid For Hair Growth in Hindi

फोलिक एसिड एक ऐसा विटामिन है जो बालों को मोटा बनाता है और उनमें चमक पैदा करता है। यह बालों में नमी लाता है और बालों को भूरा होने से बचाता है। यदि आप पहले से ही बी-कॉम्पलेक्स विटामिन ले रही हैं तो आपको उससे पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड मिल जाएगा जो बालों के विकास के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है।

(और पढ़े – गंजेपन का घरेलू इलाज)

बालों के विकास के लिए नियासिन – Niacin For Faster Hair Growth in Hindi

विटामिन बी परिवार का एक विटामिन नियासिन भी है। यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और उन्हें बेजान होने से बचाता है। शरीर में नियासिन की कमी होने पर शरीर में कुछ गंभीर लक्षण पैदा होने लगते हैं और इनकी वजह से सिर के बाल हमेशा के लिए गायब हो सकते हैं। चिकन, एवोकैडो, मशरूम नियासिन का सर्वोत्तम स्रोत है।

(और पढ़े – उलझे बालों को सुलझाने के घरेलू टिप्स ताकि वो टूटे नहीं)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration