बाल सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय – White Hair Treatment at Home in Hindi

बाल सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय - Safed Baal Rokne Ke Gharelu Upay in Hindi
Written by Jaideep

कम उम्र में ही बालों का सफेद होना आज एक आम समस्‍या बन गई है। क्‍या आप भी बाल सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कम उम्र में बालों का सफेद होना प्राकृतिक नहीं है। बल्कि यह हमारी खराब जीवनशैली और कुछ विशेष दुष्‍प्रभावों के कारण होता है। लेकिन इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। जिनका उपयोग करने से आप समय से बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप ऐसे ही कुछ प्रभावी घरेलू नुस्‍खे और उपचार जानेगें। आइए विस्‍तार से जाने बाल सफेद होने से रोकने घरेलू उपाय और कारण क्‍या हैं।

1. बाल सफेद होने के कारण – Baal safed hone ke karan in Hindi
2. सफेद बाल रोकने के घरेलू उपाय – Safed Baal Rokne Ke Gharelu Upay in Hindi

3. सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए टिप्‍स – Tips For White Hair Treatment in Hindi
4. क्‍या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं – Can white hair be black again in Hindi

बाल सफेद होने के कारण – Baal safed hone ke karan in Hindi

बाल सफेद होने के कारण – Baal safed hone ke karan in Hindi

हमारे बालों में वृद्धि उस समय होती है जब नई कोशिकाओं के उत्‍पादन के कारण पुरानी कोशिकाओं को बाहर धक्‍का दिया जाता है। यह प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होती है।

  1. व‍ृद्धि (anagen)
  2. समाप्ति (catagen)
  3. स्थिरता (telogen)।

स्थिरता के दौरान आपके बाल अपने जीवनकाल तक पहुंचते हैं और गिरने लगते हैं और उनकी जगह नए बाल आने लगते हैं। जब आपके बाल बढ़ते हैं तो इसे पिगमेंट के साथ इंजेक्‍ट किया जाता है जो बालों को प्राकृतिक रंग प्रदान करता है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही बालों के प्रत्‍येक स्‍ट्रैंड में इंजेक्‍ट होने वाले वर्णक की मात्रा कम हो जाती है। यही कारण है कि उम्र बढ़ने के साथ ही बालों का रंग सफेद होने लगता है।

बाल सफेद होने के अन्‍य प्रमुख कारण इस प्रकार हैं।

जेनेटिक्‍स (Genetics) – बालों के सफेद होने का यह प्रमुख कारण है क्‍योंकि अनुवांशिक गुणों के कारण निश्चित आयु में बाल अपने वर्णक को खोने लगते हैं। कुछ लोगों के लिए यह 20 वर्ष की उम्र से पहले भी हो सकता है।

मेलानिन की कमी (Deficiency of Melanin) – अधिकांश मामलों में मेलेनिन की कमी बालों के सफेद होने का प्रमुख कारण होता है। शरीर में मेलानिन का उत्‍पादान उचित पोषण और प्रोटीन युक्‍त आहार पर निर्भर करता है। इन पोषक तत्‍वों की कमी के कारण भी बालों का रंग सफेद होने लगता है।

हार्मोन (Hormones) – आपके शरीर में मौजूद हार्मोन भी आपके बालों के रंग को प्रभावित कर सकते हैं। हार्मोन असंतुलन के कारण आपके बाल सफेद हो सकते हैं।

चिकित्‍सा स्थिति (Medical Conditions) – कुछ अंतर्निहित चिकित्‍सा स्थितियां आपके बालों के रंग की स्‍थिति को प्रभावित कर सकती है। इस प्रकार की स्थिति में विटामिन बी12 की कमी या थायरॉयड और पिट्यूटरी ग्रंथियों के साथ समस्‍याएं शामिल हैं।

तनाव (Strees) – हेक्टिक शेड्यूल के कारण तनाव, शराब और जंक फूड के अत्‍यधिक सेवन के के कारण भी बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं।

रसायन (Chemicals) – कभी कभी अधिक मात्रा में रासायनिक शैम्‍पू और साबुन आदि का उपयोग करना भी हमारे बालों के सफेद होने का कारण बन सकता है। हालांकि यह कुछ एलर्जी संक्रमणों के परिणामस्‍वरूप भी हो सकता है।

(और पढ़े – सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे…)

सफेद बाल रोकने के घरेलू उपाय – Safed Baal Rokne Ke Gharelu Upay in Hindi

  1. सफेद बालों का उपचार आंवला पाउडर – Safed Baal Ke Liye Amla Powder in Hindi
  2. बाल को सफेद होने से रोके काली चाय – Baal ko safed hone se roke black tea in Hindi
  3. सफेद बालों का इलाज करी पत्‍ता – Safed Baalo Ka Ilaj Kari Patta in Hindi
  4. बाल को सफेद होने से बचाये नींबू और नारियल तेल – Baal safed hone se bachaye nimbu aur nariyal tel in Hindi
  5. सफेद बालों को काला करने की दवा अंरडी का तेल – safed balo ko kala karne ki dawa castor oil in Hindi
  6. सफेद बालों का आयुर्वेदिक इलाज मेथी – Safed balo ka ayurvedic ilaj methi in Hindi
  7. सफेद बालों से छुटकारा दिलाये हिबिस्कस – Safed Balo Se Chutkara Paane Ke Upaye Hibiscus in Hindi
  8. सफेद बालों का तेल है तिल का तेल – Safed balo ka tel hai Sesame oil in Hindi
  9. सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार लौकी – safed balo ke liye Ridge Gourd in Hindi
  10. सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये का जबाव है मेंहदी – Safed balo ka Upchar hai mehandi in Hindi
  11. सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें प्‍याज – Safed balo ki samasya dur kare pyaj in Hindi
  12. बालों को सफेद होने से बचाये काली मिर्च – Black Pepper For White Hair Treatment in Hindi

यदि आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार को अपना सकते हैं। ये उपचार पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इन्‍हें आसानी से घर में उपयोग किया जा सकता है। नियमित रूप से उपयोग करने पर इन प्राकृतिक उपायों के कोई दुष्‍प्रभाव भी नहीं होते हैं।

सफेद बालों का उपचार आंवला पाउडर – Safed Baal Ke Liye Amla Powder in Hindi

सफेद बालों का उपचार आंवला पाउडर - Safed Baal Ke Liye Amla Powder in Hindi

आप अपने बालों की सफेदी को कम करने और प्राकृतिक रूप से काला बनाने के लिए आंवला पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 3-4 आंवला और 1 कप नारियल तेल।

बालों के लिए प्राकृतिक तेल बनाने के लिए आप नारियल के तेल में आंवला को उबालें। इसके बाद आंवला को तेल से अलग करें और ठंडा करने के बाद इसे किसी बोतल में बंद करके रख लें। इस तेल से आप रोजाना अपने बालों की मालिश करें। लगभग 15 मिनिट की मालिश के बाद आप अपने बालों में आधा घंटे तक तेल लगे रहने दें। लेकिन यदि यह तेल रात भर बालों में लगा रहे तो और भी लाभकारी हो सकता है। इसके बाद आप अगली सुबह किसी हल्‍के शैम्‍पू से अपने बालों को धुलें। आंवला में मौजूद पोषक तत्‍व क्षतिग्रस्‍त बालों की मरम्‍मत करते हैं। यह एक हेयर टॉनिक की तरह काम करता है जो आपके बालों को चमक देने के साथ ही प्राकृतिक रूप से काला बनाता है। आंवला में विटामिन सी होता है जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है।

(और पढ़े – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

बाल को सफेद होने से रोके काली चाय – Baal ko safed hone se roke black tea in Hindi

बाल को सफेद होने से रोके काली चाय - Baal ko safed hone se roke black tea in Hindi

सामान्‍य रूप से चाय को तरल पेय के रूप में उपयोग किया जाता है। क्‍योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से बालों के वर्णक की क्षति को कम करने की क्षमता होती है। सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको चाहिए 2 बड़े चम्‍मच ब्‍लैक टी और 1 कप पानी। इससे उपयोग करने के लिए आप पानी में काली चाय की पत्‍ती को डालकर उबालें और फिर ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद मिश्रण से उबली हुई चाय की पत्‍ती को अलग करें। फिर इस पानी से अपने बालों को धुलें और मालिश करें। मालिश करने के बाद लगभग 1 घंटे तक इंतेजार करें और फिर किसी सौम्‍य शैम्‍पू से अपने बालों को धो लें।

आप अपने बालों की सफेदी से छुटकारा पाने के लिए इसे सप्‍ताह में कम से कम 3 बार उपयोग किया जाना चाहिए। काली चाय में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो सफेद बालों की वृद्धि को रोकने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

सफेद बालों का इलाज करी पत्‍ता – Safed Baalo Ka Ilaj Kari Patta in Hindi

सफेद बालों का इलाज करी पत्‍ता - Safed Baalo Ka Ilaj Kari Patta in Hindi

करी पत्‍ता का उपयोग विशेष रूप से भोजन को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन करी पत्‍ता में मौजूद पोषक तत्‍व आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं। करी पत्‍ते आपके बालों के रोम में मेलेनिन वर्णक को बहाल करने में मदद करते हैं। यह विटामिन बी का भी अच्‍छा स्रोत होता है बालों की महत्‍वपूर्ण वृद्धि और रंजकता को बढ़ाने में सहायक होता है। सफेद बालों के उपचार के लिए आपको 1 मुठ्ठी करी पत्‍ता और 3 बड़े चम्‍मच नारियल के तेल की आवश्‍यकता होती है। नारियल तेल के साथ आप करी पत्‍तों को उबालें और फिर इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद तेल से पत्तियों को बाहर निकालें और इस तेल से अपने बालों की मालिश करें।

यदि रात में सोने से पहले इस तेल से बालों की मालिश की जाये तो यह और भी प्रभावी हो सकता है। इसके बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। नियमित रूप से कुछ दिनों तक उपयोग करने पर यह आपके बालों को सफेद होने से रोक सकता है।

(और पढ़े – करी पत्‍ता के फायदे बालों को काला, घना, लंबा और मजबूत बनाने के लिए…)

बाल को सफेद होने से बचाये नींबू और नारियल तेल – Baal safed hone se bachaye nimbu aur nariyal tel in Hindi

बाल को सफेद होने से बचाये नींबू और नारियल तेल – Baal safed hone se bachaye nimbu aur nariyal tel in Hindi

बालों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नारियल का तेल बहुत ही लोकप्रिय तेल है। क्‍योंकि यह बालों को जड़ से मजबूत करता है और बालों की अन्‍य समस्‍याओं का प्रभावी इलाज करता है। सफेद बालों का उपचार करने के लिए आपको चाहिए 2 चम्‍मच नींबू का रस और 2 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल। नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाएं और कुछ मिनिट के लिए मिश्रण को गर्म करें। इस गुनगुने तेल से अपने बालों और सिर की ऊपरी त्वचा की हल्‍की मालिश करें। लगभग आधे घंटे के बाद आप अपने बालों को अच्‍छी तरह से धो लें। नींबू में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। बालों से संबंधित अधिकांश समस्‍याएं विटामिन बी और विटामिन सी की कमी के कारण होती हैं। इसके अलावा नींबू में फास्‍फोरस भी होता है।

यह आपके बालों के रोम में वर्णक कोशिकाओं के रखरखाव और विकास में सहायक होता है। इस तरह से यदि आप सफेद बालों की परेशानी से बचना चाहते हैं तो नींबू और नारियलत तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे बालों के लिए…)

सफेद बालों को काला करने की दवा अंरडी का तेल – safed balo ko kala karne ki dawa castor oil in Hindi

सफेद बालों को काला करने की दवा अंरडी का तेल - safed balo ko kala karne ki dawa castor oil in Hindi

ऐसा माना जाता है कि जो लोग बालों में अरंडी के तेल का उपयोग करते हैं उन्‍हें बाल से संबंधित समस्‍याएं नहीं होती है। लेकिन यदि आप सफेद बाल से परेशान हैं तो सरसों और अंरडी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। सरसों के तेल में आवश्‍यक खनिज पदार्थ मौजूद रहते हैं जो आपके बालों के स्‍वास्‍थ्‍य और रंग को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह मिश्रण आपके रोम छिद्रों को पोषण देने और बालों को गिरने से रोकने में भी सहायक होते हैं। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चम्‍मच अंरडी का तेल और 2 बड़े चम्‍मच सरसों का तेल। यदि अंडी का तेल उपलब्‍ध न हो तो आप जोजोबा या कलौंजी के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

आप सरसों और अंरडी या वैकल्पिक तेल को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं और हल्‍का गर्म करें। जब तेल हल्‍का गुनगुना हो जाये तब इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। मालिश करने के बाद लगभग 30 मिनिट तक इंतेजार करें और फिर अपने बालों को शैम्‍पू से धो लें। आप इस आयुर्वेदिक तेल को सप्‍ताह में कम से कम 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – अरंडी का तेल लंबे और घने बालों के लिए…)

सफेद बालों का आयुर्वेदिक इलाज मेथी – Safed balo ka ayurvedic ilaj methi in Hindi

सफेद बालों का आयुर्वेदिक इलाज मेथी - Safed balo ka ayurvedic ilaj methi in Hindi

मेथी एक गर्म तासीर वाला मसाला है जिसे जड़ी बूटी के रूप में भी उपयोग किया जाता है। सफेद बालों के लिए मेथी बहुत ही फायदेमंद होती है जिसे कई प्रकार से उपयोग किया जा सकता है। मेथी में विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और लाइसिन जैसे पोषक तत्‍व अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्‍व न केवल बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं बल्कि बालों की वृद्धि में भी सहायक होते हैं। आपको अपने सफेद बालों की रोकथाम के लिए 2 बड़े चम्‍मच मेथी के बीज और ¼ कप पानी की आवश्‍यकता होती है।

मेथी के बीजों को पानी में रात भर भीगने दें और फिर सुबह इस भीगी मेथी का एक पेस्‍ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में जड़ से लगाना शुरू करें और पूरे बालों में लगाएं। आप इस मिश्रण को अपने बालों में लगभग 1 घंटे के लिए लगाएं और फिर हल्‍के शैम्‍पू से बालों को धो लें। यह आपके बालों के सफेद होने और अन्‍य समस्‍याओं का प्रभावी इलाज कर सकता है।

(और पढ़े – अंकुरित मेथी के फायदे और नुकसान…)

सफेद बालों से छुटकारा दिलाये हिबिस्कस – Safed Balo Se Chutkara Paane Ke Upaye Hibiscus in Hindi

सफेद बालों से छुटकारा दिलाये हिबिस्कस - Safed Balo Se Chutkara Paane Ke Upaye Hibiscus in Hindi

गुड़हल के फूलों को प्राचीन समय से ही बालों के लिए औषधी के रूप में उपयोग किया जा रहा है। आप अपने सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए गुड़हल के फूल और आंवला के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इन दोनों के मिश्रण से हेयर मॉस्‍क स्‍कैल्‍प के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने और स्‍वस्‍थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह बालों को जड़ से मजबूत करता है और उनके प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में भी सहायक होता है। इस हेयर मास्‍क को बनाने के लिए आपको 3 बड़े चम्‍मच गुड़हल फूल और पत्तियों का पेस्‍ट और 3 बडे़ चम्‍मच आंवला पाउडर। आप इन दोनों को किसी ब्‍लेंडर की मदद से एक चिकना पेस्‍ट बना लें। जब दोनों आपस में अच्‍छी तरह मिल जाएं तब इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाएं। यह आपके बालों को सफेद होने से रोकता है।

(और पढ़े – बालों के लिए गुड़हल तेल बनाने की विधि और फायदे…)

सफेद बालों का तेल है तिल का तेल – Safed balo ka tel hai Sesame oil in Hindi

सफेद बालों का तेल है तिल का तेल – Safed balo ka tel hai Sesame oil in Hindi

जो लोग समय से पहले सफेद बालों की समस्‍या से परेशान हैं उनके लिए तिल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए आप नारियल और तिल के तेल का मिश्रण उपयोग कर सकते हैं। नारियल के तेल में फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो आपके बालों को कंडीशन करने में मदद करता है। तिल के बीज के साथ मिलाने पर यह आपके बालों को अतिरिक्‍त लाभ दिला सकता है। इसके लिए आपको 2 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल और 2 बड़े चम्‍मच तिल के तेल की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों तेलों को आपस में मिलाएं और हल्‍का गर्म करें। अब इस तेल से अपने बालों की मालिश करें और लगभग 15 मिनिट के लिए गर्म तौलिये से बालों को ढक लें। इसके बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें।

(और पढ़े – बालों में तिल का तेल लगाने के फायदे…)

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार लौकी – safed balo ke liye Ridge Gourd in Hindi

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार लौकी - safed balo ke liye Ridge Gourd in Hindi

आपके बालों के लिए यह टॉनिक का काम करती है। जो आपके रोम छिद्रों को स्‍वस्‍थ और घने बनाने के साथ ही असमय सफेदी को रोकती है। यह बालों की जड़ों को पुनर्जीवित करने और प्राकृतिक रंजक को बहाल करने में मदद करता है। इसके लिए आपको ½ कटी हुई लौंकी और 1 कप नारियल तेल। नारियल तेल को एक हवा बंद जार में रखें और इसमें लौंकी के टुकड़ों को डालें और ढक्‍कन अच्‍छे से बंद कर दें। इस जार या बोतल को 3 से 4 दिनों तक ऐसे ही रखे रहने दें। इसके बाद इसमें 2 चम्‍मच नारियल तेल को और मिलाएं और हल्‍का गर्म करें। इस तेल से अपने सिर की मालिश करें।

अच्‍छी तरह से बालों में लगाने के बाद आप लगभग 30 मिनिट तक इंतेजार करें और फिर अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। नियमित रूप से इस उपचार को करने पर आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं।

(और पढ़े – लौकी का जूस पीने के फायदे और नुकसान…)

सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये का जबाव है मेंहदी – Safed balo ka Upchar hai mehandi in Hindi

सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाये का जबाव है मेंहदी – Safed balo ka Upchar hai mehandi in Hindi

हाथ में लगाने वाली मेंहदी न केवल आपके हाथों को सुंदर बनाने के साथ ही सफेद बालों से भी छुटकारा दिला सकती है। अपने बालों के लिए मेंहदी का उपयोग करने के लिए आपको चाहिए 5 बड़े चम्‍मच मेंहदी पाउडर, 1 बड़ा चम्‍मच इंस्‍टेंट कॉफी और 1 कप पानी। आप कॉफी को पानी में मिलाएं और धीरे धीरे मेंहदी को मिलाते हुए एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को आप अपने बालों की जड़ों और सिर की ऊपरी त्‍वचा या स्‍कैल्‍प में अच्‍छी तरह से लगाएं। बालों में लगाने के बाद इस मिश्रण को सिर में 3 से 4 घंटों तक सूखने दें। इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यदि आवश्‍कता हो तो शैम्‍पू का उपयोग करें। लेकिन जहां तक संभव हो शैम्‍पू न डालें। यह मिश्रण आपके बालों को सफेद होने से रोक सकता है।

(और पढ़े – हेयर कलर करने का तरीका और घरेलू उपाय…)

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें प्‍याज – Safed balo ki samasya dur kare pyaj in Hindi

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें प्‍याज – Safed balo ki samasya dur kare pyaj in Hindi

प्‍याज बालों के लिए बहुत ही उपयोगी औषधी है। यदि आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो प्‍याज के रस का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही प्‍याज का रस आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है। बालों में प्याज को अन्‍य औषधीय अवयवों के साथ मिलाकर उपयोग करने से यह बालों की सभी समस्‍याओं को दूर कर सकता है। इसके लिए आप एक मध्‍यम आकार की प्‍याज लें और इसका पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को किसी कपड़े की सहायता से निचोड़ें और प्‍याज का रस एक कटोरी में जमा कर लें। फिर इस प्‍याज के रस में 1 चम्‍म्‍च जैतून का तेल मिलाएं और अपने बालों की हल्‍की मालिश करें। मालिश के बाद आप अपने बालों को लगभग 35 से 40 मिनिट के बाद धुल लें।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…

बालों को सफेद होने से बचाये काली मिर्च – Black Pepper For White Hair Treatment in Hindi

बालों को सफेद होने से बचाये काली मिर्च - Black Pepper For White Hair Treatment in Hindi

यदि आप सफेद बालों के घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो काली मिर्च आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको 1 ग्राम काली मिर्च पाउडर और ½ कप दही की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। यह आपके बालों को सफेद होने से बचा सकता है। दही में विटामिन सी और ई होता है जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी कम करने में सहायक होते हैं। इस तरह से कालीमिर्च और दही का मिश्रण आपके बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

(और पढ़े – काली मिर्च के फायदे और नुकसान…)

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए टिप्‍स – Tips For White Hair Treatment in Hindi

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए टिप्‍स – Tips For White Hair Treatment in Hindi

सामान्‍य रूप से घरेलू उपचारों को आजमाने के साथ ही आपको अपनी जीवनशैली में भी कुछ परिवर्तन करने चाहिए। क्‍योंकि समय से पहले बालों के सफेद होने का एक प्रमुख कारण खराब जीवनशैली भी होती है। इसलिए कुछ सामान्‍य से परिवर्तन कर आप बालों संबंधी सभी प्रकार की समस्‍याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

विटामिन बी का सेवन – सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप अपने आहार में विटामिन बी युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। क्‍योंकि बालों के सफेद होने का प्रमुख कारण विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर में खून की कमी और एनीमिया जैसी बीमारी की संभावना बढ़ जाती है।

थॉयराइड लेवल चेक करें – आपकी थॉयराइड ग्रंथि आपके शरीर के सभी महत्‍वपूर्ण कार्यों पर प्रभाव डालती है। एक अंडरएक्टिव थायरायड या हाइपोथायरायडिज्‍म समय से पहले आपके बालों के सफेद होने का कारण बन सकती है। इ‍सलिए समय समय पर अपने थॉयराइड की जांच सुनिश्चित करें।

धूम्रपान छोड़ें – जैसा की आप जानते हैं कि अस्‍वस्‍थ जीवनशैली आपके बालों पर नकारात्‍मक प्रभाव ड़ालती है। यदि आप आवश्‍यकता से अधिक धूम्रपान या मादक पदार्थों का सेवन करते हैं तो यह आपके बालों की गुणवत्‍ता और रंजकता को प्रभावित कर सकती है।

स्‍वस्‍थ आहार – आप अपने बालों की देखरेख करने और उनके स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के‍ लिए स्‍वस्‍थ आहार को शामिल करें। क्‍योंकि खाद्य पदार्थों से ही हमारे शरीर को पर्याप्‍त पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थों की पूर्ति होती है। इस तरह के भोजन में हरी सब्जियां, ताजे फल, मीट, अंडे, मछली और डेयरी उत्‍पाद शामिल हैं। जिनका आपको नियमित सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

क्‍या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं – Can white hair be black again in Hindi

क्‍या सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं - Can white hair be black again in Hindi

यदि समय पर सही उपचार किया जाए तो सफेद बाल फिर से काले हो सकते हैं। लेकिन यदि यह समस्‍या अनुवांशिक है या अधिक उम्र में है तो इसका उपचार करना संभव नहीं है। हालांकि संतुलित आहार का सेवन कर इस प्रक्रिया को धीमा जरूर किया जा सकता है। आपके बालों का सफेद होना एक स्‍वाभाविक क्रिया है और यह आप पर निर्भर करता है कि आप उन्‍हें किस प्रकार सफेद होने से रोक सकते हैं। ऊपर बताए गए उपचारों को नियमित रूप से आजमाने पर आप अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं। हालांकि इन उपचारों से लाभ प्राप्‍त करने के लिए आपको धैर्य रखने की आवश्‍यकता है। क्‍योंकि घरेलू उपाय के लाभ लंबे समय के बाद मिलते हैं जो कि लगभग स्‍थाई होते हैं।

(और पढ़े – बालों को मोटा और घना बनाने के घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration