अरंडी का तेल लंबे और घने बालों के लिए – Castor Oil For Hair Growth in Hindi

अरंडी का तेल लंबे और घने बालों के लिए - Castor Oil For Hair Care in Hindi
Written by Jaideep

Castor Oil For Hair Growth in Hindi अरंडी का तेल बालों के लिए लाभकारी होता है, अरंडी के तेल का उपयोग सदियों से बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए किया जाता रहा है। कैस्टर ऑयल को बालों के लिए वरदान माना जाता है। चाहे वह पतले बाल, स्प्लिट एंड्स, ड्राई स्कैल्प और घुंघराले बाल, बालों के विकास की समस्या हो, यह बालों की लगभग हर समस्या को हल करने में मदद कर सकता है। यदि आप बालों के झड़ने और बाल संबंधी समस्‍याओं से जूझ रहे हैं तो केवल आप अकेले ही ऐसे व्‍यक्ति नहीं हैं। अरंडी का तेल बालों की इन समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

बाल झड़ने की समस्‍या बहुत ही आम है जो उम्र बढ़ने के साथ ही लगभग सभी महिला और पुरुषों को प्रभावित करती है। बालों के झड़ने की समस्‍या शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती है। इसका एक प्रमुख कारण तनाव भी हो सकता है। इसके लिए आप डॉक्‍टर से सलाह ले सकते हैं। लेकिन इसका एक प्रभावी इलाज कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) के रूप में भी मौजूद हैं। इस लेख में आप अरंडी तेल के फायदे बालों के लिए क्‍या होते हैं के बारे में जानगे। आइए इन्हें विस्‍तार से जाने।

1. अरंडी का तेल क्या है – What Is Castor Oil In Hindi
2. अरण्डी का तेल बालों के विकास लिए – Castor oil benefits for hair in Hindi

3. बालों में अरंडी तेल का उपयोग कैसे करें – How To Use Castor Oil for Hair in Hindi

4. अरंडी तेल के नुकसान बालों के लिए – Arandi Ka Tel Ke Nuksan balo ke liye in Hindi

अरंडी का तेल क्या है – What Is Castor Oil In Hindi

अरंडी का तेल क्या है - What Is Castor Oil In Hindi

कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल एक वन‍स्‍पतिक तेल है जिसे अरंडी के बीजों से प्राप्‍त किया जाता है। अरंडी तेल का एक अलग स्‍वाद होता है इसके साथ ही इसका रंग हल्‍का पीला और चिपचिपी प्रकृति होती है। हाल ही वर्षों में कैस्टर ऑयल का उपयोग विभिन्‍न सौंदर्य उत्‍पादों में व्‍यापक रूप से किया जाने लगा है। पारंपरिक उपचार के रूप में अरंडी के तेल का उपयोग सिर की ऊपरी त्‍वचा (स्‍कैल्‍प) को मॉइस्‍चराइज करने, रूसी का इलाज करने, बालों को चिकना और मुलायम बनाने के लिए किया जाता है।

बालों के लिए अरंडी के तेल में विटामिन ई, ओमेगा -9 और 6 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, और प्रोटीन जो इसे अद्वितीय मॉइस्चराइजिंग गुण देते हैं जो स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। अरंडी के बीज (Ricinus communis) से प्राप्‍त तेल में रिकिनाइलिक एसिड (ricinoleic acid) की अच्‍छी मात्रा होती है जो सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में…)

अरण्डी का तेल बालों के विकास लिए – Castor oil benefits for hair in Hindi

  1. अरंडी तेल के लाभ बाल झड़ने से रोके – Castor Oil Benefits For Hair Loss in Hindi
  2. कैस्टर ऑयल फॉर हेयर ग्रोथ – Castor Oil For Hair Growth in Hindi
  3. अरंडी का तेल बालों को क्षति से बचाये – Castor Oil Hair Damage Se Bachaye in Hindi
  4. अरंडी के तेल का उपयोग बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर की तरह- Castor oil is A Natural Conditioner in Hindi
  5. अरंडी का तेल है रूसी का रामबाण इलाज – Castor Oil For Dandruff Treatment in Hindi
  6. अरंडी तेल दो मुंहे बालों का उपचार करे – Castor oil Reduces Split Ends in Hindi
  7. अरंडी तेल का उपयोग बाल काले करे – Castor Oil Ka Upyog Kale bal Ke Liye in Hindi

प्राचीन समय से ही अरंडी के तेल का उपयोग बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा है। अरंडी तेल का इस्‍तेमाल बालों को मोटा करने, बालों को झड़ने से रोकने आदि में मदद करता है। इसके अलावा अरंडी तेल से शुष्‍क बालों को उपचार किया जा सकता है। यह बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करने, घुंघराले बालों का इलाज करने आदि में भी मदद करता है। नियमित रूप से इस तेल का उपयोग कर आप अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत कर सकते हैं। आइए जाने बालों के लिए अरंडी तेल के उपयोग और लाभ क्‍या हैं।

अरंडी तेल के लाभ बाल झड़ने से रोके – Castor Oil Benefits For Hair Loss in Hindi

अरंडी तेल के लाभ बाल झड़ने से रोके - Castor Oil Benefits For Hair Loss in Hindi

अधिकांश महिला और पुरुष बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं। अरंडी तेल बालों को गिरने से बचाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अरंडी के तेल में रिकिनोइलिक एसिड (ricinoleic acid) होता है जो स्‍कैल्‍प में रक्‍त परिसंचरण में सुधार करता है। इसके परिणामस्‍वरूप बालों के नए रोम को उत्‍तेजित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कैस्टर ऑयल बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को सुधारने में भी सहायक होता है। यह आपकी स्कैल्प को पोषण देकर और रोगाणुओं से सुरक्षा प्रदान करके आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है। अरंडी तेल का इस्‍तेमाल करने से सिर में होने वाले संक्रमण से भी छुटकारा मिल सकता है। इस तरह से आप अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए अरंडी तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय…)

कैस्टर ऑयल फॉर हेयर ग्रोथ – Castor Oil For Hair Growth in Hindi

कैस्टर ऑयल फॉर हेयर ग्रोथ - Castor Oil For Hair Growth in Hindi

आप अपने बालों के अच्‍छे विकास के लिए कई प्रकार के रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। इन रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करने से कुछ दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं। लेकिन आप इन सभी दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए प्राकृतिक उपचार की मदद ले सकते हैं। अरंडी तेल का उपयोग बाल विकास में मदद करता है। इस तेल का 90 प्रतिशत हिस्सा रिकिनोइलिक एसिड (ricinoleic acid) से बना है। यह ओमेगा-6  और ओमेगा-9 फैटी एसिड के साथ मिलकर बालों को जड़ से मजबूत करता है और उन्‍हें पोषण दिलाता है। आप अपने बालों के उचित विकास के लिए अरंडी तेल के औषधीय गुणों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – जल्दी बाल बढ़ाने के लिए सबसे असरदार तेल…)

अरंडी का तेल बालों को क्षति से बचाये – Castor Oil Hair Damage Se Bachaye in Hindi

अरंडी का तेल बालों को क्षति से बचाये - Castor Oil Hair Damage Se Bachaye in Hindi

आपकी सुंदरता में बालों का भी विशेष योगदान होता है। अरंडी के तेल में मौजूद फैटी एसिड आपके बालों पर एक सुरक्षात्‍मक आवरण तैयार करते हैं। इस सुरक्षा आवरण के कारण सूर्य की विकिरण किरणें आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं। इसके अलावा अरंडी तेल का इस्‍तेमाल स्‍कैल्‍प में प्राकृतिक तेलों की कमी को भी पूरा करने में मदद करता है। इसके साथ ही रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग करने से बालों को होने वाले नुकसान को भी कुछ हद तक अरंडी तेल से कम किया जा सकता है।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स…)

अरंडी के तेल का उपयोग बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर की तरह – Castor oil is A Natural Conditioner in Hindi

अरंडी के तेल का उपयोग बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर की तरह- Castor oil is A Natural Conditioner in Hindi

आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले कंडीशनर में नुकसान पहुंचाने वाले रासायनिक घटक हो सकते हैं। इन उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने के बजाय आप अरंडी तेल का इस्‍तेमाल बालों की मॉइस्चराइजिंग के लिए कर सकते हैं। यह प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। अरंडी का तेल बालों की जड़ में अंदर तक जाकर लाभ पहुंचाता है। कैस्टर ऑयल में कैरोटीन होता है जो क्षतिग्रस्‍त बालों की मरम्‍मत करता है। इसके अलावा यह घुंघराले बालों को सीधा करने और बालों को नरम बनाने में भी सहायक होता है।

(और पढ़े – घर पर कंडीशनर बनाने के आसान उपाय…)

अरंडी का तेल है रूसी का रामबाण इलाज – Castor Oil For Dandruff Treatment in Hindi

अरंडी का तेल है रूसी का रामबाण इलाज - Castor Oil For Dandruff Treatment in Hindi

बालों की एक विशेष समस्‍या रूसी होती है। रूसी आमतौर पर आंतरिक समस्‍याओं जैसे तैलीय स्‍कैल्‍प, सिर में खुजली या संक्रमण आदि के कारण होती है। अरंडी के तेल में एंटीवायरल, एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इन गुणों के कारण कस्‍टर तेल रूसी को प्रभावी रूप से रोकने और दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद रिकिनोइलिक एसिड स्‍कैल्‍प के पीएच को संतुलित करने में भी मदद करता है। जिससे बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। जो आपकी रूसी की परेशानी को कम कर सकता है।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

अरंडी तेल दो मुंहे बालों का उपचार करे – Castor oil Reduces Split Ends in Hindi

अरंडी तेल दो मुंहे बालों का उपचार करे - Castor oil Reduces Split Ends in Hindi

अधिकतर महिलाएं दो मुंहे बालों से परेशान रहती है। क्‍योंकि दो मुंहे बाल बीच से टूट जाते हैं और ये बालों के उचित विकास को भी प्रभावित करते हैं। अरंडी के तेल में मौजूद कैरोटीन बालों को पोषण देता है और दो मुंहे बालों को प्रभावी रूप से कम करता है। यह बालों की तन्‍यता (tensile strength) को बढ़ाता है जिससे बालों के बीच से टूटने की संभावना कम हो जाती है।

(और पढ़े – दो मुंहे बालों के घरेलू उपचार…)

अरंडी तेल का उपयोग बाल काले करे – Castor Oil Ka Upyog Kale bal Ke Liye in Hindi

अरंडी तेल का उपयोग बाल काले करे - Castor Oil Ka Upyog Kale bal Ke Liye in Hindi

आप अपने बालों को प्राकृतिक काला रंग देने के लिए अरंडी तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल में मौजूद पोषक तत्‍व आपके बालों में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं साथ ही बालों के रंग को खराब होने से बचाते हैं। यदि आप अपने बालों को काले रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से अरंडी तेल का उपयोग बालों में करें।

(और पढ़े – सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे…)

बालों में अरंडी तेल का उपयोग कैसे करें – How To Use Castor Oil for Hair in Hindi

  1. अरंडी आयल और जैतून तेल बालों के लिए – Castor oil and oval oil for hair in Hindi
  2. बाल विकास के लिए अरंडी और नारियल तेल – Castor Oil And Coconut Oil For Hair Growth in Hindi
  3. कैस्टर ऑयल और पिपरमिंट तेल बालों के लिए – Castor oil and peppermint oil for hair in Hindi
  4. अरंडी और बादाम तेल बालों के लिए – Castor Oil And Almond Oil For Hair in Hindi
  5. अरंडी और प्‍याज का रस बालों के लिए – Arandi Ka Tel Aur Onion Juice For Hair Loss in Hindi

आप अपने बालों की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए अरंडी तेल का इस्तेमाल बहुत ही आसान है। आप अपने बालों में केवल अरंडी तेल का उपयोग कर सकते हैं या फिर इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए अन्‍य फायदेमंद तेलों का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

  • आप अपने हाथों में अरंडी का तेल लें और इसे अपने बालों की जड़ तक लगाएं। आप अपनी उंगलियों की मदद से हल्‍की मसाज भी कर सकते हैं। यह तेल बहुत ही गाढ़ा और चिपचिपा होता है। इसलिए ध्‍यान रखें कि बहुत अधिक तेल का उपयोग न करें।
  • तेल लगाने के लगभग 20 से 30 मिनिट के बाद अपने बालों को धो लें। लेकिन यदि पूरी रात तेल बालों में लगा रहे तो और अधिक फायदेमंद होता है।
  • गाढ़ी प्रकृति होने के कारण तेल बालों से आसानी से नहीं छूटता है। तेल से छुटकारा पाने के लिए आपको कई बार शैम्‍पू करने की आवश्‍यकता पड़ सकती है।
  • बाल धोने के बाद आप इन्‍हें तौलिया आदि से सुखाएं। बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग नहीं करना चाहिए।

(और पढ़े – बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए…)

अरंडी आयल और जैतून तेल बालों के लिए – Castor oil and oval oil for hair in Hindi

अरंडी आयल और जैतून तेल बालों के लिए - Castor oil and oval oil for hair in Hindi

आप अपने बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए जैतून तेल का उपयोग कर सकते हैं। जैतून तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है जो बालों को झड़ने से रोकते है। अरंडी तेल और जैतून तेल का मिश्रण बालों को अतिरिक्‍त पोषण दिलाने और बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है हैं।

इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको चाहिए :

आप एक कप में इन दोनों तेल की समान मात्रा और हिबिस्कस फूल को मिलाएं। इस तेल को मध्‍यम आंच पर 5 से 10 सेकंड तक गर्म करें और फिर इसे अपने बालों में लगाएं। 10 से 15 मिनिट की हल्‍की मालिश करने के बाद आप अपने बालों को किसी तौलिया आदि से बांध लें। लगभग 1 घंटे के बाद आप अपने बालों को गुनगुने पानी और शैम्‍पू से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए इस विधि को सप्‍ताह में 2 बार उपयोग करें।

(और पढ़े – बालों के लिए गुड़हल तेल बनाने की विधि और फायदे…)

बाल विकास के लिए अरंडी और नारियल तेल – Castor Oil And Coconut Oil For Hair Growth in Hindi

बाल विकास के लिए अरंडी और नारियल तेल - Castor Oil And Coconut Oil For Hair Growth in Hindi

जो लोग बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं वे नारियल तेल और अरंडी तेल के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। न‍ारियल तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो स्‍कैल्‍प में होने वाले संक्रमण को दूर करते हैं और बालों के विकास को बढ़ाते हैं।

इसके लिए आपको चाहिए :

2 बड़े चम्‍मच अरंडी का तेल और 2 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल।

आप इन दोनों तेलों को किसी बर्तन में बराबर अनुपात में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। अच्‍छी तरह से तेल लगाने के बाद आप बालों को शॉवर कैप से ढक लें और लगभग 2 घंटे के बाद अपने बालों को धो लें। आप इस तेल को रात भर के लिए भी अपने बालों में लगाकर छोड़ सकते हैं। उचित बाल विकास के लिए आप अपने बालों में इस मिश्रण को सप्‍ताह में 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

कैस्टर ऑयल और पिपरमिंट तेल बालों के लिए – Castor oil and peppermint oil for hair in Hindi

कैस्टर ऑयल और पिपरमिंट तेल बालों के लिए - Castor oil and peppermint oil for hair in Hindi

पुदीने का तेल बालों के रोम को फिर से विकसित करने और बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं। इस तेल में हाइपोएलर्जेनिक (hypoallergenic) गुण होते हैं जिसके कारण एलर्जी से बचा जा सकता है।

बालों में इस्‍तेमाल करने के लिए आपको चाहिए : 100 मिली लीटर अरंडी तेल और 2 से 3 बूंद पुदीने का तेल।

आप इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। और फिर इस तेल से अपने बालों और स्‍कैल्‍प की मालिश करें। जब तेल अच्‍छी तरह से लग जाए तो लगभग 2 घंटे के बाद अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप कुछ महिने तक नियमित रूप से सप्‍ताह में 2 बार इस तेल का उपयोग करें।

(और पढ़े – पुदीना के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

अरंडी और बादाम तेल बालों के लिए – Castor Oil And Almond Oil For Hair in Hindi

अरंडी और बादाम तेल बालों के लिए - Castor Oil And Almond Oil For Hair in Hindi

मैग्‍नीशियम की प्रचुर मात्रा अरंडी और बादाम तेल के मिश्रण से प्राप्‍त किया जा सकता है। मैग्‍नीशियम बालों को झड़ने से रोकता है।

आपको अपने बालों में बादाम और अरंडी तेल लगाने के लिए चाहिए : 2 बड़े चम्‍मच अरंडी तेल, 2 बड़े चम्‍मच बादाम तेल।

1 कटोरी में आप इन दोनों तेल की बराबर मात्रा लें और मध्‍यम आंच में कुछ देर तक हल्‍का गर्म करें। इस हल्‍के गर्म तेल से अपने बालों की मालिश करें। मालिश के लगभग 10 से 15 मिनिट के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। यह आपके बालों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

अरंडी और प्‍याज का रस बालों के लिए – Arandi Ka Tel Aur Onion Juice For Hair Loss in Hindi

अरंडी और प्‍याज का रस बालों के लिए - Arandi Ka Tel Aur Onion Juice For Hair Loss in Hindi

हेयर लॉस संबंधी समस्‍याओं के लिए प्‍याज के रस का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जा रहा है। इसमें सल्‍फर सामग्री भी उच्‍च मात्रा में होती है जो स्‍कैल्‍प में रक्‍त परिसंचरण में सुधार करते हैं। इसके अलावा प्‍याज के रस का उपयोग करने से नए बालों को उगने में भी म‍दद मिलती है।

इसके लिए आप 2 बड़े चम्‍मच प्‍याज का रस और 2 बड़े चम्‍मच अरंडी के तेल की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों का मिश्रण तैयार करें और इसे अपने बालों में लगाएं। लगभग 2 घंटे के बाद अपने बालों को शैम्‍पू की सहायता से धो लें। इस तरह से आप अपने बालों के विकास के लिए अरंडी तेल और प्‍याज के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – प्याज रस के ये उपाय गिरते बालों के लिए…)

अरंडी तेल के नुकसान बालों के लिए – Arandi Ka Tel Ke Nuksan balo ke liye in Hindi

सामान्‍य रूप से बालों के लिए अरंडी तेल का उपयोग बहुत ही लाभकारी होता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसके कुछ सामान्‍य से दुष्‍प्रभाव भी हो सकते हैं।

  • कुछ लोग अरंडी तेल के प्रति संवेदनशील होते हैं। इस तेल का उपयोग करने से उन्हें एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।
  • अपनी त्‍वचा और बालों में अरंडी तेल का उपयोग करने से पहले शरीर के अन्‍य छोटे हिस्‍सों में परीक्षण करके जांचा जाना चाहिए।
  • यदि आपको अरंडी का तेल उपयोग करने से किसी प्रकार की समस्‍या हो तो इसका उपयोग तुरंत ही बंद कर देना चाहिए।

(और पढ़े – बालों को बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration