बाल कैसे ब्लो ड्राई करें – How To Blow Dry Your Hair At Home In Hindi

बाल कैसे ब्लो ड्राई करें - How To Blow Dry Your Hair At Home In Hindi
Written by Deepti

How to blow dry hairs in Hindi आमतौर पर लोग ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल मनचाही हेयर स्टाइल बनाने और बालों को जल्द सुखाने के लिए करते हैं। कई लोगों की तो यह रोज की आदत होती है। लोग बालों को ब्लो ड्राई तो बड़े शौक से करते हैं, लेकिन उन्हें बालों पर इसे सही तरह से इस्तेमाल करना नहीं आता। रोजाना गलत तरह से बालों को ब्लो ड्राई करने से उनके बालों की चमक खो जाती है और बालों का टूटना व झड़ना शुरू हो जाता है। इसका कारण है हेयर ड्रायर से निकलने वाली हीट। जब हीट का तापमान 131 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा हो जाता है तो ब्लो ड्रायर बालों की जड़ों को न केवल नुकसान पहुंचाता है, बल्कि बालों को दोमुंहा भी बना देता है।

अगर आप भी नियमित रूप से बालों को ब्लो ड्राई करते हैं, तो हमारा ये आर्टिकल जरूर पढि़ए। इस आर्टिकल में हम न सिर्फ बालों को ब्लो ड्राई करने का सही तरीका बताएंगे, बल्कि इसके इस्तेमाल से बालों को होने वाले फायदे और नुकसानों से भी अवगत कराएंगे। तो चलिए जानते हैं ब्लो ड्राई से जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में।

  1. घर पर बालों को ब्लो ड्राई करने का सही तरीका – How To use hair dryer at home in Hindi
  2. ब्लो ड्रायर इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानियां – Precaution taken before using blow dryer in Hindi
  3. बालों को ब्लो ड्राय करने के फायदे – Hair dryer use karne ke fayde in Hindi
  4. बालों को ब्लो ड्राय करने के नुकसान – Hair dryer side effects in Hindi
  5. क्या ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए – Should we use hair dryer daily in Hindi

घर पर बालों को ब्लो ड्राई करने का सही तरीका – How To use hair dryer at home in Hindi

घर पर बालों को ब्लो ड्राई करने का सही तरीका - How To use hair dryer at home in Hindi

  • घर पर ही बालों को ब्लो ड्राई करने के लिए सबसे पहले आपके पास राउंड ब्रश, एक बड़े साइज का राउंड ब्रश, किसी भी ब्रांड का सीरम और लीव इन कंडीश्नर होना चाहिए।
  • बालों को सही तरीके से ब्लो ड्राई करने के लिए सबसे पहले बालों को हल्का सुखा लें। बाल जब हल्के सूख जाएं, तो इन पर स्कैल्प से दूर अपने बालों में लीव इन कंडीश्नर स्प्रे करें। इससे आपके बाल ब्लो ड्राई के दौरान हीट से डैमेज नहीं होंगे। ध्यान रखें कि बालों को कंडीश्नर में अच्छे से कोट कर लें। कोट करने के बाद आपके बाल थोड़े से गीले दिखने लगेंगे।
  • अब अपने बालों को बीच से दो भागों में बांट लें और दोनों भागों की एक-एक कर ऊपर से नीचे तक हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें, ताकि आपके बालों में लगा कंडीश्नर बालों को पूरी तरह से कोट कर सके।
  • अब बालों पर हेयर ड्रायर लगाना शुरू करेंगे। बालों को ब्लो ड्राई करने के लिए सबसे पहले गले के पास वाले बालों का एक सेक्शन लेकर इसे रोल करें और क्लचर से बांध लें। ब्लो ड्राइंग के समय कोशिश करें कि कोई भी लूज हेयर बाहर ना निकले, क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाला ब्रश बालों को उलझा सकता है।
  • ब्लो ड्राई करते समय हमेशा राउंड ब्रश को पहले नीचे की साइड डालेंगे और फिर ड्राई करना शुरू करेंगे। शुरूआत में हाई स्पीड और मीडियम हीट के साथ बालों को ब्लो ड्राई करेंगे। ध्यान रखें कि बालों की डायरेक्शन में ही आपको ब्लो ड्राई करना है।
  • अब गर्दन के पास वाले खुले बालों के सेक्शन में नीचे से ब्रश डालें और हेयर ड्राई ऑन करें। हर बाल को फर्स्ट टाइम ड्राई करने के बाद बालों को कोम्ब कर लें और फिर से एक बार वही प्रोसेस अपनाए। जब आपके बालों का ये सेक्शन सूख जाए, तो एक बार बालों को कोम्ब कर लें।
  • अब बालों के सभी सेक्शन को ऊपर बताई गई प्रोसेस के अनुसार ब्लो ड्राई करें। ध्यान रखें सिर के ऊपर के बाल यानि क्राउन हेयर सबसे आखिरी में ब्लो ड्राई करेंगे। अब थोड़ा सा सीरम हाथों में लेकर ब्लो ड्राई हो चुके बालों पर उंगली से लगाएं, ताकि सीरम अच्छे से आपके पूरे बालों में लग जाए। इससे बालों में आई फ्रिजीनेस भी कम हो जाए।
  • अब बारी है बालों के क्राउन सेक्शन को ब्लो ड्राई करने की। इन्हें भी कई छोटे-छोटे सेक्शन में बांट लेंगे। सबसे पहले पीछे से बालों का एक टेड़ा सेक्शन क्राउन का निकाल लेंगे और बाकी बचे पार्ट को क्लचर से बांध लेंगे। दोनों तरफ से बालों का ये सेक्शन निकालना है और बाकी के बचे बालों को क्लचर से बांध लेना है।
  • अब पहले निकाले गए बालों के सेक्शन को कोम्ब करेंगे और फिर राउंड ब्रश को बालों के नीचे की तरफ से घुमाते हुए नीचे लाएंगे। हाथों में लगे सीरम से ब्रश बार-बार फिसल सकता है। ऐसे में या तो हाथ धो लें या फिर बालों पर इसे फेर लें और अब बालों को ड्राई करें। दूसरे सेक्शन में भी आपको यही प्रोसस अपनानी है।
  • जब सभी सेक्शन ब्लो ड्राई हो जाएं, तो अब क्राउन पोर्शन को आगे की ओर लेकर कोम्ब करना है। बालों में वॉल्यूम के लिए पहले पीछे के बालों का सेक्शन लें और बालों के फ्रंट सेक्शन को फिर से क्लचर से बांध लें। अब इस सेक्शन को हमें आगे की तरफ ब्लो ड्राई करना है, इससे अगर आप अपने बाल पीछे करेंगे तो बालों में अच्छा वॉल्यूम आएगा। अब बालों को पीछे डालकर कोम्ब कर सकते हैं। इसके बाद बचे हुए फ्रंट सेक्शन में भी यही प्रोसेस अप्लाई करेंगे।
  • बालों को ब्लो ड्राई करने के बाद आप देंखेगे कि बालों में ड्रायनेस आ जाती है। ऐसे में बालों पर चमक लाने के लिए आप लीव इन कंडीश्नर स्प्रे कर सकते हैं।
  • आखिरी में छोटे ब्रश से आगे के बालों की टिप्स को नीचे की ओर से कोम्ब करते हुए ब्लो ड्रायर से सेट करेंगे। अब आपके बाल पूरी और सही तरह से ड्राई हो चुके हैं। अगर आपको राउंड ब्रश इस्तेमाल करने में परेशानी आए, तो इसकी जगह आप फ्लैट या पैडल ब्रश का भी यूज कर सकते हैं।

(और पढ़े – हेयर सीरम के फायदे बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए…)

ब्लो ड्रायर इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानियां – Precaution taken before using blow dryer in Hindi

ब्लो ड्रायर इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानियां - Precaution taken before using blow dryer in Hindi

  • बालों को ब्लो ड्राय करते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी हैं। बालों पर हेयर ड्रायर का यूज करते समय बाल और हेयर ड्रायर के बीच की दूरी 6-9 इंच होनी चाहिए। ऐसा नहीं करने पर हीट तेजी से आपके बालों में पहुंचेगी, जिससे बालों में ड्राईनेस आएगी साथ ही बालों का टूटना शुरू हो जाएगा।
  • बालों पर ड्रायर का इस्तेमाल करने से पहले बालों में नरिशमेंट सीरम जरूर लगाएं। ये आपको बालों को हीट से होने वाले नुकसानों से बचाएगा।
  • बालों को ब्लो ड्राय करते समय इसके तापमान का जरूर ध्यान रखें। आपके बाल कर्ली, रफ या सिल्की हैं, तो उसी हिसाब से हेयर ड्रायर का तापमान सेट करें।
  • ब्लो ड्राय करते वक्त अक्सर बाल उलझ जाते हैं, जिससे ब्लो ड्राय करने के दौरान बाल टूटने लगते हैं। इससे बचने के लिए बालों पर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करने से पहले बालों को शैंपू करें और इसके बाद बालों की कंडीशनिंग भी जरूर कर लें।
  • अगर आपके बालों को रोज हेयर ड्रायर की जरूरत पड़ती है, तो आप अपने बालों में रोज ऑयलिंग करें। इससे बालों को पोषण मिलेगा और ब्लो ड्राय करते समय बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा। विशेषज्ञों के अनुसार बालों पर अगर ब्लो ड्राय का इस्तेमाल ज्यादा किया जाए, तो इससे बालों का पोषण छिन जाता है और बाल बेजान हो जाते हैं।
  • बालों को ब्लो ड्राय करते समय कंघी का इस्तेमाल न करें। कंघी की जगह आप मुलायम दांतों वाला कोई ब्रश यूज कर सकते हैं। इस ब्रश की मदद से आपके बाल टूटेंगे नहीं और सॉफ्ट बने रहेंगे।
  • बालों को ब्लो ड्राय करते समय अगर स्कैल्प के साथ बालों पर तेज हीट महसूस हो, तो ड्रायर को तुरंत बंद कर दें। जब बालों की हीट कम हो जाए, तो आप फिर से हीट सेटिंग को लोअर पर रखकर ब्लो ड्राय कर सकते हैं।
  • बालों को ब्लो ड्राय कभी भी बाथरूम में बाथ टब के पास या फिर पानी से भरे सिंक के पास इस्तेमाल ना करें। ऐसा करना किसी खतरे से कम नहीं होगा। इसलिए सावधानी जरूर बरतें।
  • अगर बालों को ब्लो ड्राय करने के बाद आपको सिर दर्द हो रहा है, तो इसका मतलब है आप लंबे समय से हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में जब भी आपको ब्लो ड्राय करने के बाद सिर दर्द महसूस हो, तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें।
  • हमेशा आयोनिक ड्रायर का इस्तेमाल करें। इससे बाल तो तेजी से सूखेंगे ही साथ ही इसमें हीट को छूने की मात्रा भी सीमित होगी, जिससे आपके बाल फाईन बने रहेंगे।
  • बालों को हीट से बचाने के लिए ब्लो ड्राय करने से पहले आप हीट प्रोटेक्टेंट का यूज कर सकते हैं। बालों में हेयर ड्रायर लगाने से कुछ मिनट पहले हीट प्रोटेक्टेंट को सीमित मात्रा में लेकर अपने बालों पर लगाएं और फिर हेयर ड्राय करने की प्रोसेस शुरू करें। बता दें कि हीट प्रोटेक्टेंट आसानी से बाजार में मिल जाता है।

(और पढ़े – सर्दियों में बालों की खास देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय…)

बालों को ब्लो ड्राय करने के फायदे – Hair dryer use karne ke fayde in Hindi

बालों को ब्लो ड्राय करने के फायदे - Hair dryer use karne ke fayde in Hindi

  • ब्लो ड्राय का सबसे बड़ा फायदा है कि बाल मात्र मिनटों में सूख जाते हैं। जबकि धूप में सूखने पर ये ज्यादा समय लेते हैं।
  • ब्लो ड्रायर की मदद से आप कभी भी अपने बालों को मनचाहा और स्टाइलिश लुक दे सकते हैं।
  • अगर आपके बाल पतले हैं, तो ब्लो ड्राय आपके बालों को वॉल्यूम देने में मदद करेगा। खासतौर से कर्ली और बेहद खराब बालों को ब्लो ड्राय करने से बालों को बेहतर लुक मिल जाता है।
  • ब्लो ड्रायर आपका कॉन्फीडेंस बढ़ाता है। अगर आपके बाल स्टाइलिश और मैनेज किए हुए होंगे, तो आप खुद में कॉन्फीडेंस फील करेंगे।

(और पढ़े – बालों को स्ट्रेट करने के घरेलू उपाय…)

बालों को ब्लो ड्राय करने के नुकसान – Hair dryer side effects in Hindi

बालों को ब्लो ड्राय करने के नुकसान - Hair dryer side effects in Hindi

  • बालों पर बहुत ज्यादा ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल आपके बालों को जलाने के साथ इन्हें डिहाइड्रेट भी करता है।
  • ब्लो ड्रायर के ज्यादा उपयोग से बालों की चमक खो सकती है।
  • ब्लो ड्रायर आपके बालों का टेक्सचर बिगाड़ देता है।
  • अगर आप बालों में ज्यादा ब्लो ड्राय का यूज करते हैं, तो ये आपके बालों की  नमी भी छीन लेता है।
  • लगातार हेयर ड्रायर के उपयोग से कानों पर भी बुरा असर पड़ सकता है।
  • बालों के लिए हेयर ड्रायर का नियमित इस्तेमाल करने से स्कैल्प ड्राय हो जाता है, साथ ही हेयर लॉस की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
  • ब्लो ड्रायर के ज्यादा प्रयोग से आपके सुंदर बाल कमजोर हो जाते हैं और इनके टूटने की संभावना भी बढ़ जाती है।

(और पढ़े – बालों का गिरना क्या है, प्रकार, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव…)

क्या ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए – Should we use hair dryer daily in Hindi

क्या ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए - Should we use hair dryer daily in Hindi

साइंस के अनुसार आपके बाल दो मुंहे या डैमेज कैसे भी हों, इन्हें रोजाना ब्लो ड्राय करने से बचना चाहिए, क्योंकि ब्लो ड्रायर से निकलने वाली हीट आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। बालों में डेली ब्लो ड्राय के इस्तेमाल से बालों की शाईन तो खोती ही है साथ ही हेयरलॉस की समस्या भी पैदा हो जाती है। इसलिए महीने में एक या दो बार ही बालों को ब्लो ड्राय करें।

(और पढ़े – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration