ड्राई स्कैल्प के घरेलू उपाय - Dry Scalp Ke Liye Gharelu Upay In Hindi
बालो का गिरना

ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – Dry Scalp Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - Dry Scalp Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

Dry Scalp Ke Liye Gharelu Upay In Hindi: सर्दी और गर्मी के मौसम में ड्राई स्कैल्प होना आम बात है, इस मौसम में वातावरण से नमी ख़त्म हो जाती है जिसकी वजह से आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ड्राई स्कैल्प की वजह से हमारे सिर में कई प्रकार की समस्या जैसे कि सिर में खुजली होना, डेंड्रफ होना, बालों का टूटना और झड़ना आदि होने लगती है। इन सभी परेशानी से बचने के लिए सिर में नमी को बनाए रखना बहुत जरूरी है।

स्कैल्प का रूखापन सिर की खुजली का भी कारण होता है जो आपको परेशान कर सकता है। सिर के सूखेपन की समस्या से बचने में आप यहाँ दिए गए कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते है। इसके लिए आपको अपने हेयर केयर हैबिट में कुछ बदलाव करना होगा।

आइये ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय को विस्तार से जानते है।

विषय सूची

ड्राई स्कैल्प होने के कारण – Cause of Dry Scalp in Hindi

ड्राई स्कैल्प होने के कारण – Cause of Dry Scalp in Hindi

स्कैल्प के रूखेपन के कई कारण हो सकते हैं, कुछ प्रमुख कारण निम्न है-

  • बालों में हर दिन शैंपू का उपयोग करना
  • बालों में हेयर ड्रायर का अधिक उपयोग करना
  • पानी कम पीना
  • डैंड्रफ होना
  • सिर पर गर्म पानी का उपयोग करना
  • सोरायसिस, स्कैल्प प्यूरिटस और सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस होना

सिर का सूखापन दूर करने के लिए हेयर केयर हैबिट को बदलें

यदि आप अपने स्कैल्प के रूखेपन को दूर करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले हेयर केयर हैबिट को बदलना बहुत जरूरी है। इसके लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा शैम्पू न करें

यदि आप सिर की स्किन को ड्राई होने से रोकना चाहते है तो अपने बालों में हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा शैम्पू न करें। इससे स्कैल्प की नमी ख़त्म हो जाती है।

मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें

अगर आप अपनी स्कैल्प में नमी को बनाएं रखना चाहते है, तो बालों में मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

वीक में केवल 1-2 बार ही बालों को हीट करे

बालों को जल्दी सुखाने के लिए और हेयरस्टाइल को चेंज करने के लिए बालों को हीट करना नुकसानदायक हो सकता है। इससे सिर में नमी ख़त्म हो जाती है और सिर में सूखापन आ जाता है।

स्कैल्प में डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट करें

बालों की जड़ों तक डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट करें और इसे आधा से एक मिनिट तक लगा रहने दें। इसके बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके सिर में नमी बनी रहती है।

बालों पर गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें

बहुत से लोग बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, जो नहीं करना चाहिए। गर्म पानी के इस्तेमाल से बालों की नमी गायब हो सकती है। इसके कारण बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए हेयर केयर टिप्स (Hair Care Tips in Hindi) में बालों को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी या ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

ड्राई स्कैल्प के घरेलू उपाय – Dry Scalp Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

ड्राई स्कैल्प के घरेलू उपाय - Dry Scalp Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

खोपड़ी का रूखापन दूर करने के लिए आप निम्न घरेलू उपाय को करें।

(और पढ़ें – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय)

सिर का सूखापन दूर करने के लिए लगाएं नारियल का तेल

सिर का सूखापन दूर करने के लिए लगाएं नारियल का तेल

नारियल का तेल कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो बालों को पोषण देता है। यह सिर में नमी को रोकता और सूखापन को दूर करने में मदद कर सकता है। नारियल तेल का उपयोग अक्सर रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में भी किया जाता है।

नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप बालों को धोने से पहले, 4-5 चम्मच नारियल तेल को लेकर अपने सिर में अच्छे से मालिश करें और लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालो को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। इसके अलावा आप पहले से ही नारियल तेल वाले शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ड्राई स्कैल्प पर अंडे की जर्दी लगाएं

ड्राई स्कैल्प पर अंडे की जर्दी लगाएं

सिर के रूखेपन को दूर करने में अंडे की जर्दी आपकी मदद कर सकती है। यह आपके सिर में नमी को रोकने में मदद करता है जिसकी वजह से ड्राई स्कैल्प से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा अंडे में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो आपके वालों को पोषण देता है।

इसका इस्तेमाल सिर में करने के लिए आप पहले अंडे के वाइट भाग को निकाल कर इसमें नींबू मिलकर पेस्ट बना लें। अब अंडे की जर्दी का अपने बालों में लेप करें। ऐसा करने से आपके सिर का सूखापन दूर हो जाएगा और सिर मे खुजली नहीं होगी। इससे आपके बालों का गिरना भी कम हो जाता है।

सिर का सूखापन दूर करने का घरेलू उपाय शहद

सिर का सूखापन दूर करने का घरेलू उपाय शहद

शहद का इस्तेमाल सिर की ड्राई स्किन को ठीक करने और बालों को मजबूत बनाने के लिए किया जा सकता है। शहद में कई सभी प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते है जो बालों को पोषण देकर बालों को जड़ों से मजबूत करते है और यह रूसी को हटाने में भी मदद करता है।

सिर का सूखापन दूर करने के लिए आप एक चम्मच शहद के साथ कंडीशनर मिलाएं। अब इसे अपने सिर में अच्छी तरह से लगाएं। 10 मिनट के बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

सिर का रुखापना दूर करने के लिए एवोकैडो लगाएं

सिर का रुखापना दूर करने के लिए एवोकैडो लगाएं

स्कैल्प का सूखापन दूर करने में एवोकाडो आपकी मदद कर सकता है। एवोकैडो पोषक तत्वों से युक्त होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद होता है। यह ड्राई और डैमेज स्किन को हटाकर त्वचा को कोमल बनाता है। एवोकैडो में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होने के कारण कॉस्मेटिक पदार्थों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

सिर में एवोकैडो का इस्तेमाल करने के लिए आप दो चम्मच एवोकैडो को लेकर इसमें ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिला लें। अच्छे से मिलाने के बाद इस मिश्रण का उपयोग अपने सिर पर हेयर मास्क के रूप में करें। । 30 मिनट के बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

स्कैल्प का सूखापन दूर करने के लिए गर्म तेल से मसाज करें

स्कैल्प का सूखापन दूर करने के लिए गर्म तेल से मसाज करें

गुनगुने तेल से अपने सिर की मसाज करने से सिर में नमी को लॉक करने में मदद मिलती है। इसके साथ यह सिर में होने वाली खुजली और डैंड्रफ आदि की समस्या छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

हॉट ऑइल से स्कैल्प की मसाज करने के लिए आप कोई भी तेल जैसे नारियल का तेल, एवोकाडो ऑयल और जोजोबा ऑयल आदि का उपयोग कर सकते है।

ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय विटामिन ई

ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय विटामिन ई

विटामिन ई सिर की स्किन को  रूखा होने से बचाने में मदद करता है। इसके साथ ही विटामिन ई सिर (overall scalp) और बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि विटामिन ई में प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। जो बालों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। विटामिन ई के केप्सूल से तेल निकाल कर इसे सिर में लगाएं।

सिर की रूखी स्किन पर केला लगाएं

सिर की रूखी स्किन पर केला लगाएं

बनाना हेयर मास्क ड्राई स्कैल्प के बहुत ही उपयोगी होता है। केले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल (Antimicrobial) गुण होते हैं, ये खुजली के लिए जिम्मेदार सूक्ष्म जीवाणु को ख़त्म करने में मदद करते है। सिर में केला लगाने के फायदे आपके ड्राई हेयर को मॉइस्चराइज करते है और स्कैल्प में नमी को बनाएं रखने में मदद करते है।

(और पढ़ें – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका)

ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Dry Scalp Ke Liye Gharelu Upay In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration